Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Yashraj Malvi

Inspirational

4  

Yashraj Malvi

Inspirational

आज़ादी की बधाई !

आज़ादी की बधाई !

1 min
176


ले चलता हूं उस दौर में जब सूरज भी गुलाम था

भारतवासियों का जब लगान देना ही काम था  

जब हर पीठ में चाबुक के निशान पाए जाते थे

मजदूरी मजदूर करता था कमाई शासन वाले खाते थे


जब पड़ती थी हर कानों में बर्फ में लेटे क्रांतिकारियों की सांसे

अंधेरे में बैठे आसमान को तकते आजादी की आसें ।

चमड़ी के कारतूस लाके भावनाओं से खिलवाड़ किया

गुलाम गिरी में जकड़ कर जीवन को बर्बाद किया  


धनधान्य बड़े मंदिर जब मलबे मे तब्दील हुए

छोटे से पश्चिमी व्यापारी जब रक्तरंजित शमशीर हुए ! 

धू-धू कर आग में झुलसते जब हमारे ग्रंथ

निर्दोष मारे जाते हमारे साधु संत


पश्चिमी पोशाकों से होता संस्कृति का अंत

तब संग्राम सिंहों का इतिहास सुनहरा करता है 

रिश्ता वतन से और भी गहरा करता है ।। 

फिर चारों दिशाओं में क्रांति का विस्तार हुआ  


अंग्रेजों को खदेड़ना जब जीवन का सार हुआ  

कंपनी में जब कंपन हुआ टूटी फिरंगी माया  

तब झुके खड़े अंग्रेजी झंडे  तिरंगा अंबर में लहराया ।।

पर इस आजादी की हमने भारी कीमत चुकाई है  


युद्ध के नगाड़े 75 वर्ष पहले बजे  अब स्वतंत्र बजती शहनाई है !

करोड़ों लोगों ने जीवन दिया

फिर हमने आज़ादी पाई है ! 

इन हमारे वीरों का हमें सदा कर्ज़ रहेगा  


आज़ादी को बचाना हमारा सदा फर्ज रहेगा  

आज हुए 75 वर्ष क्रांतिकारियों ने हमारी जान बचाई है  

आज हम स्वतंत्र हुए  इसलिए आज़ादी की बधाई है !


Rate this content
Log in