Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Yashraj Malvi

Inspirational Abstract Others

4.5  

Yashraj Malvi

Inspirational Abstract Others

हिंदुस्तान भूल जाऊं क्या ?

हिंदुस्तान भूल जाऊं क्या ?

2 mins
214


भूमिका — एक बार एक गैर प्रांत के व्यक्ति ने भारतीय से पूछा , की हे भारतीय

 तुम्हारे इस हिंदुस्तान में ऐसा क्या है ?

 जो तुम्हें इससे बहुत प्रेम है तो भारतीय गैर व्यक्ति को महाराज की उपमा देकर उत्तर देता है -

_______________________________________________________

बोलो महाराज हिंदुस्तान भूल जाऊं क्या ?

बोलो महाराज हिंदुस्तान भूल जाऊं क्या ?

भूल जाऊं मैं , झांसी की वह कहानी

याद ना करूं मैं वह , अटल वीरांगना स्वाभिमानी रानी 

भूल जाओ अंग्रेजों की आजादी से मनमानी

भूल जाऊं तात्या टोपे , नाना साहेब , गुलाम खान , और लक्ष्मी बाई महारानी 

और समर के बाद शहीदों की वह बस्ती वीरान भूल जाऊं क्या ?

बोलो महाराज हिंदुस्तान भूल जाऊं क्या ?

बोलो महाराज हिंदुस्तान भूल जाऊं क्या ?

मुगलिये भी भयभीत होते जिससे वह स्वाभिमानी -

आन भूल जाऊं क्या ? 

मोहम्मद गौरी के प्राण हर लिए -

वह शब्द भेदी बाण भूल जाऊं क्या ? 

याद ना करूं महाराणा की असि की धार का मान वह -

धर्म ढाल की जय ताल भूल जाऊं क्या ? 

और वह स्वर्णिम संग्राम का यशगान भूल जाऊं क्या ?

बोलो महाराज हिंदुस्तान भूल जाऊं क्या ?

बोलो महाराज हिंदुस्तान भूल जाऊं क्या ? 

भूल जाऊं मैं राष्ट्र के लिए बिन शीश युद्ध करने की कहानी ,

भूल जाऊं कबीर और गुरु नानक जैसे महा संतों की वाणी

भूल जाऊं अंग्रेजी व्यापार में भारतीयों की हानि ,

भूल जाऊं शहीद-ए-आजम की -

फांसी झूलती वह जवानी ,

वह देश भक्ति का भाव भूल जाऊं क्या 

चंद्रशेखर की वह मूछों का ताव भूल जाऊं क्या ,

याद रखू अंग्रेजी वाद्य स्वर -

और भारतीय वीणा की तान भूल जाऊं क्या ? 

बोलो महाराज हिंदुस्तान भूल जाऊं क्या ?

बोलो महाराज हिंदुस्तान भूल जाऊं क्या ?

भूल जाऊं संस्कृति अब याद रखूं सिस्टर डे 

रक्षाबंधन रक्षासूत भूल जाऊं क्या ,

जान करी न्योछावर 

वह भारत माता के सपूत भूल जाऊं क्या , 

याद रखूं अब जनवरी , फरवरी , मार्च 

चैत्र , माघ , पूष भूल जाऊं क्या ?

विद्रोह की अग्नि ,  वो गौचर्म के कारतूस भूल जाऊं क्या ?

और वह देश प्रेमियों का बलिदान भूल जाऊंगा

बोलो महाराज हिंदुस्तान भूल जाऊं क्या ?

बोलो महाराज हिंदुस्तान भूल जाऊं क्या ?

स्वर्ण चिड़िया , महान भारतवर्ष , सकल राष्ट्र सुजान

परिपूर्ण भरे हैं जहां पर ज्ञान , संवेदना , शील , साहित्य , विज्ञान 

विश्व स्तर पर मणि से चमके कराए जो प्रेम का जलपान ,

पावन भूमि का ऐसा प्रताप की -

कदम रख लो तो हो जावे कल्याण 

कहिए राजन भूलूं क्या हिंदुस्तान ?

कहिए राजन भूलूं क्या हिंदुस्तान ?



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational