Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Sumit Mandhana

Fantasy

4.7  

Sumit Mandhana

Fantasy

"अकबर बीरबल इन मॉडर्न टाइम्स"

"अकबर बीरबल इन मॉडर्न टाइम्स"

5 mins
361


दोस्तों हमारा आज का विषय काफी दिलचस्प है " अकबर बीरबल इन मॉडर्न टाइम्स "। अकबर बीरबल के तो इतने सारे किस्से हम बचपन से लेकर अब तक सुनते आये हैं । लेकिन यह बहुत ही अच्छा विषय है। इसमें आपको अकबर बीरबल अगर आज के जमाने में होते तो उनके साथ कैसे किस्से होते यह मैं बताता हूँ । चलिए तो कहानी शुरू करते हैं। 

एक बार सम्राट अकबर बीरबल से कहते हैं, की "आधुनिक जमाने के लोग कैसे होंगे बीरबल हम जानना चाहते हैं ?" बीरबल कहते हैं "महाराज कोई बड़ी बात नहीं है हम टाइम मशीन में बैठकर भविष्य की ओर चलते हैं। हमें पता चल जाएगा कि आने वाले लोग आधुनिक युग में कैसे होंगे ।" वे लोग टाइम मशीन में बैठकर 21वीं सदी में आ जाते हैं।  

अकबर बीरबल का पहनावा देखकर सभी लोग हंसने लग जाते हैं। बच्चे उनका मजाक उड़ाते हैं। उनके पीछे-पीछे चलते हैं और हंसी ठिठोली करते हैं। उन्हें बहुत गुस्सा आता है बादशाह अकबर जोर से चिल्लाते हम सम्राट हैं, हम ऐसी बदतमीजी कभी बर्दाश्त नहीं करेंगे गुस्ताख बच्चों !  

यह सुनकर तो बच्चे और बड़े भी हंसने लग जाते है । वे लोग बोलते हैं कि यह सम्राट नही है । यह जोकर है जोकर सर्कस से आया है!।  यह सुनकर अकबर और क्रोधित हो जाते हैं और कहते हैं बीरबल इन सभी को फौरन सौ कोड़े का दंड दिया जाए । बीरबल कहते है, महाराज आप भूल रहे हैं हम आधुनिक युग में आ चुके हैं। हम राज महल में नहीं है। हमें यहां से चुपचाप चले जाना चाहिए । वे लोग वहां से आगे बढ़ जाते हैं । 

बादशाह अकबर एक बात पर गौर करते हैं कि सभी लोग अलग तरह के वाहन में बैठकर इधर से उधर जा रहे हैं । कोई भी हाथी, घोड़ा या किसी भी अन्य जानवर पर बैठकर नहीं जा रहा है । 

 वे बीरबल से कहते हैं कि "बीरबल यह लोग क्या चला रहे हैं ? इनके पास क्या है?" बीरबल उनसे कहते हैं, "यह लोग सब कार में घूम रहे हैं और वह जो बड़ा वाला डिब्बा है वह एक बस है। उसमें बैठकर यह लोग एक जगह से दूसरे जगह चले जाते हैं ।" अकबर पूछते हैं तो उन्हें कितने महीने लगते हैं? बीरबल कहते हैं नहीं महाराज महीने नहीं कुछ ही घंटों में और कुछ ही मिनटों में यह लोग पहुंच जाते हैं । यह सुनकर बादशाह अकबर को बड़ा आश्चर्य होता है।   

तभी बादशाह अकबर से एक आदमी मोबाइल पर बात करते हुए टकरा जाता है। बादशाह को फिर गुस्सा आता है । वह बोलते हैं "गुस्ताख , तुम्हारी यह जुर्रत, देख कर नहीं चल सकते ! " वो आदमी सॉरी बोल कर आगे बढ़ जाता है। बादशाह फिर से बीरबल को कहते हैं कि उसे दंड दो। उसने हमें धक्का मारा है । 

बीरबल- "महाराज आप भूल रहे हैं हम कुछ नहीं कर सकते ।" बादशाह अपने गुस्से को काबू में करके बीरबल से पूछते हैं "उसके हाथ में क्या है"'बीरबल कहते हैं "महाराज वो एक मोबाइल फोन है।"अकबर- "यह क्या होता है बीरबल - मोबाइल फोन से आप कहीं पर भी बैठ कर दूर दूर के लोगों से बातें कर सकते हैं। देश-विदेश के लोग भी आप से जुड़ सकते हैं।" बादशाह अकबर को यह सुनकर बड़ा अच्छा लगता है।  

वह बीरबल से कहते हैं कि "हमें भी ऐसा एक यंत्र चाहिए। हम भी बेगम से बात करना चाहते हैं।" बीरबल उन्हें समझाते हैं कि महाराज महारानी के पास ऐसा यंत्र नहीं है। इसलिए वह आपसे बात नहीं कर सकते। हमें उन्हें पहले यह यंत्र देना होगा। उसके बाद ही आप बात कर पाएंगे। बादशाह अकबर अपनी इच्छा प्रकट करते हैं और कहते हैं कि" हम अभी के अभी बेगम को यह फोन उपहार स्वरूप देना चाहेंगे पता करो यह कहां मिलता है।" 

वे दोनो एक मोबाइल शॉप में फोन लेने जाते हैं। उन्हें तरह-तरह के फोन दिखाए जाते हैं। 25-30 हजार के फोन के भाव सुनकर बादशाह अकबर कहते हम इतने बड़े राजा हैं। हमें ऐसे तुच्छ फोन नहीं ले सकते। जो हमारी शान के अनुकूल हो हमें ऐसा फोन चाहिए।   

दुकानदार उन्हें काफी सारे आईफोन दिखाता है । अन्त में सबसे महंगा 56 करोड़ वाला दिखाता है। उसमें 500 हीरे लगे होते है। उन्हें वह पसंद आ जाता है। वह तुरंत दो फोन बुक कर देते हैं। पैसा मांगने पर बादशाह अकबर कहते हैं अपनी एक अंगूठी उसे दे देते हैं। दुकानदार हंसने लग जाता है बोलता है खिलौने की अंगूठी से कुछ नहीं होगा साहब । बादशाह बोलते हैं "गुस्ताख, खिलौने की नहीं बहुत मूल्यवान है। "   

दुकानदार जोहरी को बुलाकर अंगूठी चेक करवाते हैं तो वह 50,00,000 की निकलती है दुकानदार बोलता है आपने 56 करोड़ के दो मोबाइल लिए हैं एक अंगूठी से क्या होगा बादशाह अकबर अपनी बाकी अंगूठियां और गले का हार भी दे देते है। इससे दोनों मोबाइल का पेमेंट हो जाता है और वह खुशी-खुशी दोनों मोबाइल लेकर वहां से चले जाते हैं।   कुछ दूर आने पर वह बीरबल से कहते हैं हमें भी ऐसा यंत्र चाहिए जिसमें हमारी बेगम के साथ बैठकर सैर करने जा सके । वह लोग एक कार के शोरूम में जाते हैं और अकबर मर्सिडीज कार लेने की बात करते हैं। बीरबल उनसे कहते हैं "महाराज आप सारी अंगूठियां और हार पहले ही दे चुके हैं । अब हम मर्सिडीज कैसे लेंगे?" महाराजा अकबर कहते हैं "हम हमारा मुकुट इन्हें दे देंगे।" यहां तक कि वह बीरबल से कहते हैं "तुम भी अपना मुकुट और अपने सारे जेवरात दे दो। हम तुम्हें राज महल में चलकर नए दे देंगे" और सब कुछ देने के बाद वे कार का भी पेमेंट कर पाते हैं।

फिर बादशाह अकबर और बीरबल टाइम मशीन में बैठकर मर्सिडीज़ कार के साथ फिर से राजमहल लौट आते हैं। महारानी जोधा बाई मोबाइल और कार देख कर आश्चर्यचकित हो जाती है और वे उन्हें सारी कहानी सुनाते हैं सुनकर वह भी खुश हो जाती है।।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Fantasy