Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

सच्चा प्यार

सच्चा प्यार

5 mins
752


प्रेम क्या है ? जब तक कोई भी स्वयं अपने जीवन में अनुभव नहीं करता है, तब तक कोई भी इस भावना को समझ नहीं सकता है। यह किसी के साथ कभी भी हो सकता है। यह स्थितिजन्य है।

यह अनिवार्य नहीं है कि प्रेम को दो व्यक्तियों में एक ही समय में खिलना है। दो दिलों को एक दूसरे को समझने में समय लगता है।

प्यार निश्चित रूप से एक ऐसा चरण है जो युवाओं में प्रकृति का उपहार है। हर व्यक्ति को जीवन साथी की आवश्यकता होती है और यह एक अंतर्निहित सच्चाई है।

यह 1990 के दशक में महेश नाम के एक लड़के की कहानी है। उसके जीवन में कुछ लड़कियों के साथ परिचय हुआ था। लेकिन यह समझना मुश्किल था कि वह किसके साथ यह प्यार का मामला था।

किशोरावस्था एक ऐसी अवधि है जब एक लड़का या लड़की को जीवन का पूरा अर्थ पता नहीं होता है। यह एक काल्पनिक दुनिया है जिसमें कोई संघर्ष नहीं है क्योंकि भोजन, कपड़े, अन्य खर्चे, अध्ययन खर्च और आवास से शुरू होने वाली हर चीज पर माता-पिता द्वारा ध्यान दिया जाता है। जो कुछ समय बचता है वह दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए है। जिम्मेदारी का सवाल आने पर ईर्ष्या का मुद्दा आता है। और सभी भाग्यशाली नहीं होते कि एक लड़की के लिए अपने आकर्षण को प्यार के रूप में जारी रख सकें। ऐसा महेश के साथ हुआ था। वह आकर्षित हुआ था अपनी किशोरावस्था में एक लड़की से। लेकिन वह समझ नहीं पा रही थी कि यह प्यार है या सिर्फ एक अंतर्ज्ञान है। इसलिए, उसने अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं किया।

साल बीतते गए और महेश 1999 में अपने महाविद्यालय के जीवन में शामिल हो गए। जहाँ उनकी एक लड़की मालाश्री से दोस्ती हुई थी। मालाश्री बहुत ही मृदुभाषी और बहुत समझदार थीं। महेश जब भी मालाश्री से मिलते थे तो एक खुशी का एहसास करते थे।

दोनों नियमित रूप से एक-दूसरे से बातचीत करते थे। और महेश के सहपाठी उसे चिढ़ाते थे कि महेश मालाश्री के साथ प्यार करता है। लेकिन ऐसा नहीं था। महीने गुज़र गए। तब महेश सोचने लगा कि वह मालाश्री के लिए प्यार की भावना महसूस कर रहा है। मालाश्री को देखे बिना या मालाश्री से बात किए बिना उसे अच्छा नहीं लगता था। उसने खुद इस बात को महसूस किया। एक साल बीत गया। महेश और मालाश्री अपने परिवार के लोगों के बारे में एक दूसरे के साथ जानकारी साझा करते थे और यह एक मजेदार समय था। महेश को एहसास हुआ कि वह मालाश्री के साथ प्यार में था। उसने एक दिन के लिए मालाश्री से अपनी भावनाएं व्यक्त कीं। लेकिन मलसरी को सोचना पड़ा। क्योंकि महेश और मालासरी दोनों अलग-अलग भाषाई क्षेत्रों से हैं। महेश एक तेलुगु भाषी परिवार से थे और मालाश्री एक उड़िया परिवार से थीं।महेश शाकाहारी थे और मालाश्री मांसाहारी थे। उनकी संस्कृतियों और परंपराओं में बहुत फर्क था।

मालाश्री ने महेश से पूछा कि क्या वह प्रबंधन कर पाएगा क्योंकि वह मांसाहारी भोजन किए बिना नहीं रह सकती है। महेश ने कोई दूसरा विचार नहीं दिया क्योंकि किसीको भी किसी अन्य व्यक्ति के खानपान की आदतों को रोकने का अधिकार नहीं है। मालाश्री को पूरी समझ नहीं थी। एक लड़की होने के नाते, उसे अलग-अलग पहलुओं में सोचना था। लेकिन आखिरकार वह महेश के प्रस्ताव के लिए सहमत हो गई। यह महेश के लिए एक नई सुबह की तरह था। उसे इस रिश्ते को एक अच्छे जीवन के लिए आगे ले जाना होगा। अभी स्नातक की पढाई पूरा करना होगा। फिर कमाई शुरू करने के लिए नौकरी या व्यापार करना पड़ेगा। खुशी के लिए प्यार है लेकिन जीवन को अच्छे तरीके से जीने के लिए पैसे की भी जरूरत है।

मालाश्री के माता-पिता को किसी तरह अपनी बेटी की इस प्रेम स्थिति के बारे में पता चला। शुरुआत में, मालाश्री के पिता श्री सुप्रभात किसी भी पिता की तरह गुस्से में थे क्योंकि उन्होंने अपनी बेटी को पढ़ाई के लिए भेजा था। प्यार के लिए महाविद्यालय नहीं भेजा था। लेकिन बाद में, उन्हें दोनों के युवावस्था के बारे में आभास हुआ। महेश और मालाश्री की उम्र के मद्देनज़र, उन्होंने महेश को घर बुलाने का फैसला किया। महेश डर गया था लेकिन उसने मालाश्री के पिता से मिलने ठीक समझा। श्री सुप्रभात ने महेश से उसकी पढ़ाई के बारे में पूछा और दोनों से कहा कि वे रिश्ते की पवित्रता बनाए रखें क्योंकि दोनों पढ़ाई कर रहे हैं। जब तक महेश नौकरी या व्यापार से कमाई शुरू नहीं करता, तब तक इस प्यार को तार्किक निष्कर्ष तक नहीं ले जाया जा सकता। उन्होंने महेश को शिक्षा का महत्त्व समझाया और बताया कि वह इस रिश्ते का समर्थन करेंगे, बशर्ते दोनों बिना किसी गड़बड़ी के अपनी पढ़ाई ठीक से करते रहें।

महेश और मालाश्री दोनों ने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली और दोनों को अच्छी निजी संस्थाओं में नौकरियां मिल गयीं। बड़ी मुश्किल से, महेश के माता-पिता ने इस रिश्ते को स्वीकार कर लिया। आखिरकार, महेश और मालाश्री को एक दूसरे के साथ खुश रहना चाहिए। और यही श्री सुप्रभात ने समझाया महेश के पिता.को। मालाश्री के माता-पिता कॉलेज के दिनों में अपनी बेटी को एक लड़के के साथ छोड़ने के लिए इस स्थिति को स्वीकार करने के लिए बहुत बहादुर थे। उन्हें अपनी बेटी पर पूरा भरोसा था जो कि सच्चा प्यार था। कठिन समय में माता-पिता की महानता पता चलता है।

महेश और मालाश्री का विवाह हसी खुसी से हुई और उनका सच्चा प्यार ज़िंदगीभर बरक़रार रहा। किसी भी स्थिति में, किसी व्यक्ति के लिए प्यार को कम नहीं करना चाहिए और अलग-अलग स्थितियां, परीक्षाओं की तरह होते हैं। वास्तविक प्यार की निरंतरता के लिए इन परीक्षाओं को पार करने की आवश्यकता होती है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Romance