Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Mamta Singh Devaa

Inspirational

4  

Mamta Singh Devaa

Inspirational

सच क्या है ?

सच क्या है ?

2 mins
356



सच क्या है ?

वो जो सबको दिखलाया जाता है

या वो जो पीछे छुपाया जाता है ?

सच क्या है ?

वो जो चिल्ला कर बताया जाता है

या वो जो चुप रह कर दबाया जाता है ?

सच क्या है ?

वो जो सत्ता के सनक में डोलता है

या वो जो जनता के हक में बोलता है ?

सच क्या है ?

वो जो सच को तराजू में तौलता है 

या वो जो अन्याय से तेल सा खौलता है ?

सच क्या है ?

वो जो सच में भी अपमानित होता है

या वो जो झूठ से ही सम्मानित होता है ?

सच क्या है ?

वो जो न्याय के लिए हर वक्त सोचता है

या वो जो अन्याय करके ही जीतता है ?

सच क्या है ? 

वो जो रेशमी मक्कारी ओढ़ कर रहता है

या वो जो फटी चादर तान कर सोता है ?

सच क्या है ?

वो जो सब पा कर भी असंतुष्ट है

या वो जो कुछ नही में भी संतुष्ट है ?

सच क्या है ?

वो जो चेहरा ढकने को नक़ाब डालता है 

या वो जो खुला चेहरा ले कर घुमता है ?

सच क्या है ?

वो जो अपनों को मारता है

या वो जो अपनों से हारता है ?

सच क्या है ?

वो जो हर एक को परेशानी में डालता है

या वो जो सबको मुसीबत से तारता है ?

सच क्या है ?

वो जो सबके लिए डट कर सहता है

या वो जो झूठ से सट कर रहता है ?

सच क्या है ?

वो जो मुश्किलों से भागता है

या वो जो विपत्ति में जागता है ?

सच क्या है ?

वो जो बात कहने में अटकता है

या वो जो आसानी से कहता है ?

सच क्या है ?

वो जो रौशनी में भी छुपता है

या वो जो अंधेरों में भी दिखता है ?

सच वो है ?

जो सबकी समझ में तो आता है

पर किसी से बोला नही जाता है ।




Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational