वो पहली नज़र

वो पहली नज़र

8 mins
294


दो दिन बाद नया प्रोजेक्ट सबमिट करना था। मनीषा सुबह चार बजे से उठकर लैपटॉप पर उसे पूरा करने में लगी हुई थी। लगातार दो घंटे काम करने से सुस्ती आने लगी। उषाकाल का समय था, खिड़की से बाहर झाँका तो अरुणोदय की लाली पसर रही थी। सोचा बगिया में बैठकर चाय की चुस्कियों के साथ, सुहावनी सुबह तथा पंछियों के गान का आनंद ले मूड फ़्रेश किया जाए। 

रसोई में जा फूर्ती से चाय बनाई, प्याला हाथ में लिये बगीया में बांस से बने कुर्सी-टेबल पर बैठ चाय की चुस्कियों के साथ सूर्योदय के मनोरम दृश्य का आनंद लेने लगी। चाय ख़त्म कर वह टहलने लगी। सहसा उसकी नज़र सुर्ख़ गुलाब पर पड़ी। उसकी पंखुड़ी पर पड़ी ओस की बूंद सीप से निकले मोती की तरह चमक रही थी। कुदरत के इस अप्रतिम करिश्मे को वह अपलक निहार सोचने लगी भगवान ने निसर्ग की गोद में कितने नायाब ख़ज़ाने संजों रखे हैं।

उसकी तंद्रा पंछियों के सुरीले गान से भंग हुई। नर पंछी मादा को रिझाने संगीत की स्वर लहरियों से सजे सुरीले नग़मे गा गाकर एक डाल से दूसरी डाल पर फुदकता हुआ नाच कर मादा को लुभाने की जी-जान से कोशिश कर रहा था। मादा भी आनंद से तर-ब-तर उसके क़दम से क़दम ताल मिलाकर एक डाल से दूसरी डाल पर इठलाती, थिरकती हुई नर पंछी को अपने पीछे लट्टू की तरह घुमा रही थी। उसे पता था भँवरा फूल पर तब तक मंडराता रहता है जब तक वह उसका रसास्वादन कर तृप्त न हो जाए। 

वसंत ऋतु का आगमन... प्रणय बेला के लिये बेक़रार, बेताब पंछी... आखिरकार नर की मान-मनुहार से आकर्षित हो मादा ने हथियार डाल प्रणय निवेदन स्वीकार कर लिया।

अब वो दोनों ख़ुशी-ख़ुशी चहकते हुए एक ही डाल पर बैठकर प्रीत के नग़मे गाकर पूरे वातावरण को प्रीत रंग से भिगो रहे थे। इस मनोहारी प्रेम से सराबोर दृश्य को देख मनीषा के हृदय में प्रेम का अंकुर फूटने लगा, मन की वीणा के तार बजने लगे, ख़ामोश समंदर में उठी तूफ़ानी लहरों की तरह उसके हृदय में प्रेम लहरियां हिलोरे ले-लेकर गगन को चूमने को बेताब हो उठी। 

शरीर के साथ भावनाओं का होना स्वाभाविक तो है सात्विक भी।

उम्र के हर पड़ाव पर प्रेम अनेक रिश्तों के साथ अनेक रूपों में साकार हो पूर्णता प्राप्त करता है। प्रीत रंग में रंगी मनीषा ने गुलाबी नाज़ुक लबों से सुर्ख़ गुलाब पर चुंबन अंकित कर दिया। यह क्या उसे शरीर के भीतर करंट प्रवाहित होता महसूस हुआ, यही तो प्यार की दस्तक थी। गुलाब के फूल को तोड़ बेतहाशा दौड़ती हुई अपने रूम में जा उसे गुलदान में सजाकर निहारने लगी। प्रेम लहरियाँ उसके पूरे शरीर में प्रवाहित हो रही थीं, प्रेम का संगीत कानों में गूंज रहा था, हृदय ज़ोर - ज़ोर से धड़क रहा था। वह सोचने लगी,अब तक तो मैंने कभी ऐसा महसूस न किया। लोगों से सुना था, किताबों में पढ़ा था, फिल्मों में देखा था, यह लक्षण प्यार के है। लेकिन उसके जीवन में तो अब तक ऐसा कोई आया नहीं।

विचारों के इन्हीं झंझावात में उसे प्रिय सखी प्रियाली की बातें याद आई, उसने बताया था ,डेटिंग वेबसाईट पर सर्च करते समय उसकी बात अनिल से हुई थी,विचारों का आदान-प्रदान हुआ, प्यार मोहब्बत की बातें और फिर एक दिन दोनों ने सात फेरे ले साथ-साथ जीवन बिताने का निर्णय ले लिया। 

आनन-फ़ानन में लॅपटॉप पर डेटिंग वेबसाईट पर अकाउंट बनाकर ज्यूं ही साईन इन किया उसी समय उधर से मनीष ने भी अकाउंट बना साइन इन किया। मनीष जानता था आज सात फ़रवरी रोज़ डे है,तो वह भी आज प्रेयसी की तलाश में था। दोनों तरफ़ से सर्चिंग शुरू थी। मनिषा ने कई युवकों के प्रोफ़ाईल व फ़ोटो देखें, उधर मनीष ने भी कई युवतियों के प्रोफ़ाईल व फ़ोटो देखे,किन्तु दोनों को ही बात कुछ समझ नहीं आ रही थी, इस बीच बार-बार दोनों के स्क्रीन पर एक-दूसरे की फ़ोटो उभरकर उन्हें बेताब कर रहे थे। पहली ही नज़र में दोनों ने फ़ोटो देख एक-दूसरे को पसंद किया।

उन्हें लगा,हां यही तो है वह जिसकी वे तलाश कर रहे थे। कहते हैं प्यार उतावलापन लिये आता है। इनके साथ भी यही हुआ। दोनों ने एक ही समय हाय का मैसेज भेजा। जवाब पलक झपकते आ गया,हाय। तुरंत एक स्माईली, सुर्ख़ गुलाब व धड़कते दिल की इमेज के साथ दोनों ने हैप्पी रोज़ डे का मैसेज सेंड कर दिया। बातों का सिलसिला चल निकला। नाम, शिक्षा, जॉब के बारे में जान उन्होंने लॅपटॉप बंद कर अपने-अपने ऑफ़िस का रूख़ किया। दिन-भर ऑफ़िस के काम के बीच मन में एक हलचल सी उठती रही थी। जाने क्या कशिश थी जो दोनों को एकदूजे की तरफ़ आकर्षित कर रही थी। बेक़रारी में किसी तरह दिन बीता। शाम को घर पहुँचते फिर मैसेज का आदान-प्रदान शुरू हुआ।

दोनों ने आपसी सहमती से अपना-अपना बायोडाटा सेंड किया। उत्सुकता और कुतुहलवश स्क्रीन पर आए बायोडाटा को वे पढ़ने लगे। नाम_मनीष, मनीषा। सरनेम_सिंघ ।बर्थ प्लेस - पोस्ट ग्रॅज्युएट इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च चंडीगढ़ (PGI MERChandigarh) जॉब प्लेस - मरीन ड्राइव,मुंबई।दोनों एकदूसरे का बायोडाटा पढ़ आश्चर्यचकित थे,नाम,सरनेम से लेकर जन्म का समय,स्थान तो एक था ही अभी जॉब जहां थी वह स्थान भी एक।यह महज़ संयोग था या नियति।

इसके बाद रात तक प्यार-मुहब्बत के मैसेजस का आदान-प्रदान होता रहा। दूसरे दिन आठ फ़रवरी प्रपोज़ डे आया। प्रेम का नशा ऐसा चढ़ा कि प्रेम की ख़ुमारी में डूबे प्रेमी युगल आजही प्रपोज़ कर इस आकर्षण पर प्यार की सहमती की मुहर लगाना चाहते थे। मन में शंकाएं चल रही थी। मनीष सोच रहा था, एक दिन मैसेज द्वारा की गई डेटिंग के बाद मनीषा को प्रपोज़ करना क्या सही होगा? कहीं वह चिढ़ तो नहीं जाएगी ?

कहीं मुझे ग़लत न समझ बैठेव? वह जल्दबाज़ी में कोई भी क़दम उठा उसे खोना नहीं चाहता था। मनीषा इस सोच में डूबी थी कि क्या आज प्रपोज़ डे पर मनीष उसे प्रपोज़ करेगाव? क्या जिस शिद्दत से एक ही दिन में वह उससे प्यार करने लगी है वह भी उसी शिद्दत से उसे चाहने लगा है। दोनों सुबह से इन्हीं प्रश्नों के उत्तर खोज रहे थे। लंच-ब्रेक में दोनों ने मैसेज कर शाम को मिलने का प्लान बनाया। तय हुआ लाल गुलाब हाथ में लिये ग्रीन पार्क कॉफ़ी हाऊस में शाम सात बजे मिलेंगे। 

ऑफ़िस छूटने पर दोनों चल पड़े धड़कते दिल से मिलन की आस मन में संजोए। रास्ता बहुत लंबा लग रहा था। मन बेक़ाबू घोड़े की तरह हवा में उड़ा जा रहा था।जिसकी लगाम कसना अब उनके बस का रोग न था। मिलने पर वो कैसे एक दूजे का सामना करेंगे,यह बात समझ ही न पा रहे थे। इंतेज़ार की लंबी घड़ियाँ और मंज़िल को पाने की चाह लिये दोनों मन रुपी उड़नखटोले पर सवार हो आखिरकार कॉफ़ी हाऊस पहुँच ही गए। तय समय पर कॉफ़ी हाऊस के गेट पर ही आमना-सामना हो गया। नज़रे चार हुई तो अपलक एक-दूजे को निहारते ही रह गए।

मन में विचार आया शायद इसे पहले भी कहीं देखा है। बायोडाटा में बर्थ प्लेस एक ही था और मैसेज से पता चला था एक ही तारीख और एकही समय दोनों का जन्म हुआ था उस दवाखाने में। मनीष ने मनीषा को देखा तो अपलक देखता ही रहा। गोरा चिट्टा रंग, छरहरी काया, सुराहीदार गर्दन, तीखे नैन नक्श,काले घने रेशमी बाल।सोने पर सुहागा गुलाबी नाज़ुक लबों पर सजा काला तिल उसके हुस्न के द्वार पर दरबान बन उसे बुरी नज़र से बचा रहा था।

मनीषा ने मनीष को देखा गोरा चिट्टा रूबाबदार चेहरा, गठीला बदन, काले घने केश, लंबी नाक, बड़ी-बड़ी आँखें, सुंदर लबों पर सजी काली घनी मूँछे उसके सौंदर्य  में चार-चाँद लगा रही थी। बला की कशिश थी दोनों में जिस कारण वे एक-दूजे की ओर खिंचते चले गए।वे दोनों अपलक एकदूजे को निहार रहे थे,लब ख़ामोश थे,अंखियां बतिया रही थी,इशारों इशारों में प्रेम का इज़हार करते वह कॉफ़ी हाउस के गेट पर रुक गए।उनकी इस अजीबो-गरीब कैफ़ियत के चलते गेट पर लोगों का जमावड़ा लग गया था। भीड़ में से एक-दो ने तो फिक़रे भी कस दिये, "रास्ता तो छोड़ो, हमें भी अंदर जाने दो।" जल्दी से संयत हो दोनों अंदर जाकर बैठ गए। बैरे को सैंडविच,कॉफ़ी का ऑर्डर दे मनीष ने बात शुरू की।''मनिषा, मैं तुमसे कुछ कहना चाहता हूँ,

अगर तुम बुरा न मानों तो।"मनीषा ने गर्दन हिला सहमती दे दी। मनीष ने उसे लाल गुलाब दे, "मुझसे शादी करोगी" कहकर प्रपोज़ किया और मनीषा की प्रतिक्रिया के लिए वह उसकी तरफ़ देखने लगा। लड़कियां स्वभाव से ही शार्मिली होती है।वह ऐसे प्रसंग पर अपनी सहमती शर्म से लाल हुए चेहरे से जता देती है। मनीषा का चेहरा भी शर्म से लाल हो गया था। मनीष समझ तो गया था, किंतु वह मनीषा की आवाज़ सुनना चाहता था।

उसने कहा, मनीषा तुमने मेरे प्रस्ताव का जवाब नहीं दिया। मनिषा ने मुस्कुराकर लाल गुलाब आगे कर गर्दन को हिला हौले से हां कह दिया।मनीष ने बात को आगए बढ़ाया ,"मनीषा,कितना हसीन संयोग है हमारा मिलन।डेटिंग वेबसाईट पर हमने एकसाथ एक ही समय अकाउंट बनाकर साइन इन किया, हाय का पहला मेसेज,स्माइली, सुर्ख़ गुलाब, धड़कता दिल,रोज़ डे मैसेज भी एकसाथ एक ही समय भेजा।दुनिया में भी हम साथ साथ आए एक ही समय पर एक ही जगह उसी दवाखाने में।

कहते हैं जोड़ियाँ आसमानों से बनकर ज़मीन पर उतरती है।

भगवान आपका जीवनसाथी ऊपर से ही निर्धारित कर के दुनिया में भेजता है। संयोग भी नियति निर्धारित होते हैं। कभी अच्छे, बुरे, अनोखे, अजीबोगरीब।खुशी देने वाले, दुःख देने वाले। कभी आश्चर्यचकित करने वाले जिन्हें हम अपवाद मानने पर मजबूर होते हैं। मनीष और मनीषा का मिलन भी एक अपवाद ही था। प्रपोज़ डे के अगले दिन चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, किस डे, हग डे अंत में १४ फ़रवरी वैलेंटाइन डे को भी वे मिले और पूरी जिन्दगी साथ बिताने के कस्में-वादे-इरादे कर लिए। दोनों ने अपने घरवालों को बताया तो थोड़ी ना नुकुर, गिले शिकवे के बाद वे भी मान गए।

शादी की तारीख आने वाले वैलेंटाइन डे को निश्चित की गई। सालभर में दोनों एक-दूसरे को अच्छी तरह जान समझ गए थे। शादी का दिन भी आ गया।बड़ी धूम-धाम से पूरे रीति-रिवाजों के साथ विवाह संपन्न हो गया। जिन्दगी की गाड़ी तेज़ रफ्तार से समय की पटरी पर दौड़ने लगी अगले स्टेशन यानी वैलेंटाईन डे पर उन्हें कन्या रत्न की प्राप्ती हुई। प्यार की निशानी परी सी बिटिया के आने से उनका संसार पूरा हो गया। 


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama