Anjali Srivastav

Drama Romance

4.0  

Anjali Srivastav

Drama Romance

टेडी बियर

टेडी बियर

4 mins
197


फरवरी का महीना है और हर तरफ बस प्यार कि बातें हो रही हैं दुकानें गिफ्ट्स से भरी पड़ी हैं और हो भी क्यूं ना? यही तो एक गुलाबी महीना है जिसमें हवा में प्यार घुला हुआ सा महसूस होता है। एक अलग सी कशिश होती है फिजा में की लोग खींचे चले आते हैं प्यार की तरफ। चारों तरफ लाल गुलाब के फूल, टेडी बियर, दिल वाले गुब्बारे की भरमार रहती है जिसे देख के आपके दिल में भी प्यार के बुलबुले फूटने लगेंगे और कुछ ऐसा ही हुआ मेरे साथ। 


मैं किसी काम से बाजार गई हुई थी वहां हर छोटी बड़ी दुकान लाल गुलाब से भरी थी कोई कली तो कोई खिली हुई सी, गुलाब की भीनी भीनी सुगन्ध हवा में घुली हुई मेरा ध्यान अपनी तरफ सहज ही आकर्षित कर रही थी। मैंने उनसे अपना ध्यान हटा फटाफट अपना काम कर घर वापस लौट तो आई मगर साथ ले आई खूबसूरत गुलाबों की महक। मैंने आते ही नजरे दौड़ाई तो देखा बच्चे दोनों खेलने में लगे है और पतिदेव अलग अपने लैपटॉप संग जूझ रहे हैं। उनको इस तरह परेशान देख मैंने सोचा कुछ स्पेशल करते हैं मन की थकावट भी कम होगी और कुछ चेंज होगा।


फटाफट उनके पसंद का क्रीम पास्ता और मसाला चाय बना मैं पहुंच गई और ट्रे सामने रखते हुए बोला "हैप्पी रोज डे"!!  

वो मुझे घूर के देखे और बोले "सेम टू यू" 

मैंने बोला इससे काम नहीं चलने वाला मुझे भी गुलाब देना होगा आपको।

तो उन्होंने लैपटॉप में देखते हुए ही बोला लेती आना था न गुलाब मार्केट तो गई थी तुम अभी। 

मैंने भी बोला मार्केट जाने से क्या खुद के लिए खुद से भला गुलाब खरीद लू?

तो वो बोले अरे शादी से पहले कितने ही गुलाब दिए है तुम्हें और शादी के बाद भी दिया ही है इस बार तुम्हीं ले आती दुकान से तो मैं वही गुलाब दे देता तुम्हे तो क्या हो जाता?

मैं चिढ़ के बोली मैं भला क्यों लाऊँ? तुम्हें तो याद भी नहीं की आज रोज डे है। 


वो लैपटॉप को किनारे रखते हुए बोले की ये जो दो नन्हे मुन्ने हैं न वही हमारे दो खिलती कली वाले गुलाब हैं जब तक ये रहेंगे हमारी प्यार की बगिया यूं ही हँसती मुस्कुराती रहेगी और अपनी भीनी भीनी सुगन्ध से सबके मन को आनंदित करेगी। 

मैंने उनको घूर के देखा फिर बोली ठीक है ये लो चाय पियो ठंडी हो रही है और चाय की प्याली उनकी तरफ बढ़ा के खुद चाय पीने लगी। 


मुझे निरूतर देख वे फिर मुझे छेड़ के बोले वैसे बहुत मना लिया वेलेंटाइन डे अब तो हमलोग बेलनटाईन डे सेलिब्रेट करेंगे। 

मैंने भी बोल दिया फिर तैयार रहना बेलन से पीटने को और हम दोनों ही हँस पड़े। 


इस बात को आज चार दिन हो चुके थे बीच में पड़े चॉकलेट डे का मेरे दोनों बच्चो ने भरपूर आनंद उठाया था क्योंकि उनके पापा उनके लिए फैमिली पैक वाला चॉकलेट का एक डिब्बा भर के खरीद लाए थे। आज अचानक ही मेरी बेटी फिर से हाथी बन के घुमाने की जिद पे अड़ी थी तो उन्होंने बोला चलो आज चल के इसको हाथी वाला झूला दिला ही देते है। मुझे भी लगा सही ही है रोज रोज हाथी बनने से मुक्ति मिलेगी और मैं भी बच्चों को मां के पास छोड़ खुद तैयार हो उनके साथ बाजार निकल ली।


खिलौनों के बाजार में खिलौनों के साथ साथ खूब सारे तरह तरह के रंग और साइज वाले टेडी बियर भी मिल रहे थे। एक दुकान पे हमलोग गए और छोटे मोटे कुछ खिलौने देखने लगे जिसमें से एक गुड़िया, बैट बाल, एरोप्लेन लिए और साथ ही झूले वाला हाथी भी ले लिया। 


दुकान वाले ने मेरे पतिदेव से बोला भैया टैडी बीयर भी ले लीजिए देखिए कितने सुंदर रंग हैं और अलग अलग साइज में भी हैं ये बड़ा वाला लीजिए दीदी खुश हो जाएंगी। 

उसकी बात सुन पतिदेव मेरी तरफ देखने लगे तो दुकान वाले ने फिर से वही बात दोहराई और बोला ले लीजिए ना दीदी घर का एक कोना सजा लीजिएगा टेडी बियर से और आज तो टेडी डे भी है।


उसका इतना बोलना की मैं भी बोल पड़ी नहीं न भाई दो छोटे टेडी घर में मेरा वेट कर रहे हैं क्या करेंगे एक और टेडी। दो बच्चे होने के बाद कैसा टेडी डे? और कौन सा वेलेंटाइन दिन? अब तो बेलनटाईन डे सेलिब्रेट करने के दिन आ गए हैं। बेलन हो तो बताओ खरीद लूँ? होलसेल रेट में थोक में मिल जायेगा यहां। 


दुकान वाला हँसने लगा और पतिदेव मेरी तरफ देखने लगे और मैं उनकी तरफ देख चुप चाप बिलिंग कर खिलौने ले दुकान से बाहर आ गई।


पीछे पीछे पतिदेव भी एक खूबसूरत बड़ा सा हल्का भूरा टेडी बियर ले के आए और पीछे से मेरा हाथ पकड़ के बोले "हैप्पी टेडी डे"!! अब तो नाराज नहीं हो न मेरी वेलेंटाइन और मैं हँस पड़ी।


हालांकि घर पहुंचते ही वो "प्यार का उपहार" मेरे बच्चों को बहुत पसंद आया और वो टेडी बियर देख के खुशी से झूम उठे और साथ ही हमारी प्यार की बगिया भी महक और चहक उठी।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama