Adhithya Sakthivel

Comedy Crime Thriller

3  

Adhithya Sakthivel

Comedy Crime Thriller

सुंदर जीवन

सुंदर जीवन

24 mins
382


जब कोई दुनिया भर में यात्रा करता है, तो वह नोटिस करता है कि भारत या अमेरिका में, यूरोप या ऑस्ट्रेलिया में, मानव स्वभाव कितना असाधारण है। यह कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में विशेष रूप से सच है।


 25 मार्च 2019:


 आरएसपुरम, कोयंबटूर जिला:


 एक इमारत के शीर्ष पर लगभग 8:30 बजे, एक महिला अपने मोबाइल से किसी को कॉल करती है और कहती है, "अरे, मुझे क्षमा करें, मुझे बहुत सावधान रहना चाहिए था। मेरे पास एक त्रुटिपूर्ण जीवन जीने की हिम्मत नहीं है। " उसने इमारत से गिरकर आत्महत्या कर ली।


 20 जनवरी 2020, एक साल बाद:


 कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर के बाद, संजीव यह जानकर वास्तव में खुश हैं कि उनका कॉलेज कई दिनों की ऑनलाइन कक्षाओं के बाद फिर से खुलने जा रहा है। वह अपने स्कूल और कॉलेज के दोस्तों को वापस कॉलेज में देखकर बहुत खुश होता है।


 वह हमेशा की तरह अपने स्कूल के दिनों की तरह स्कूल शर्ट और पैंट पहनकर तैयार हो जाता है। संजीव के पिता रणदेव, एक 60 वर्षीय व्यक्ति, उसे कॉलेज के लिए सावधान रहने के लिए कहता है, जिसके लिए वह सहमत हो गया।


 जैसे ही वह कॉलेज के अंदर जाता है, वह इमारत के शीर्ष पर ध्यान देता है, जिसमें कॉलेज की उपाधि होती है, जिसमें कुछ पेड़ और पत्ते इधर-उधर हिलते हैं। कॉलेज के अंदर, वह रुकता है और पास के एक सुरक्षाकर्मी से पूछा, "भाई। कॉमर्स का ब्लॉक कहाँ है?"


 "सीधे बाईं ओर जाएं और दाईं ओर आपका कॉमर्स ब्लॉक पे है।" सुरक्षा ने कहा और उन्होंने उसे धन्यवाद दिया।


 इसके बाद, वह कॉलेज के अंदर, अपनी कक्षा की ओर जाता है, जहाँ वह अपनी कक्षा के किसी व्यक्ति से मिलता है, जिसे वह अच्छी तरह जानता था।


 "भाई। क्या तुम मुझे याद करते हो?" एक आदमी से पूछा, जिसने लाल-पूरा हाथ और काली पैंट पहनी हुई थी। संजय ने पलक झपकते ही, अधित्या, जो अभी-अभी आया और शामिल हुआ, ने उसे पुकारा, "अरे। पुलकित। क्या सुखद आश्चर्य है! आप कैसे हैं?"


 "ठीक है भाई।" पुलकित ने उससे कहा।


 बीच में संजीव रुक जाता है, जिसके बाद अधित्या ने उसे झपकाते हुए पूछा, "अरे। कक्षा के अंदर आओ दा। बाहर क्यों खड़ा था?"


 "आपके लिए, कोई समस्या नहीं है। क्योंकि, आप एक विपुल लेखक हैं। इसलिए, आप हँसकर स्थिति का प्रबंधन करेंगे। मेरे कारण, ऐसा नहीं है। इसीलिए।" अधिष्ठा उसे जबरदस्ती अंदर ले जाता है।


 जैसे ही दोनों कक्षा के अंदर दाखिल हुए, कक्षा के लड़कों ने चिल्लाया और ताली बजाई, उपहास करने के साथ-साथ अधित्या के प्रवेश की प्रशंसा करने का नाटक किया और उसके एक दोस्त रोशन ने उससे पूछा, "अरे अधि। मैंने सुना है कि आपने बहुत सारी कहानियाँ लिखी हैं ... क्यों क्या आपने इसे जारी नहीं रखा दा? क्या आपने इसे लिखना बंद कर दिया है?"


 "कुछ व्यक्तिगत कारणों से, मैंने दा लिखना बंद कर दिया" अधित्या ने कहा, जिस पर उनके एक मित्र गुना ने यह कहते हुए उत्तर दिया: "ओह हो। व्यक्तिगत कारण यह दा लगता है।"


 फिर वे संजीव की ओर मुड़े और उनमें से एक ऋषि खन्ना ने उनसे पूछा: "अरे संजीव। आप चुप क्यों हैं दा? आपने व्हाट्सएप में बहुत सारे संदेश टाइप किए। अब आप एक शब्द भी नहीं बोलते हैं।"


 "नहीं दा। मैं पहली बार शामिल हुआ, आज ठीक है। इसलिए मैं सोच रहा हूं कि मैं अपने शब्दों को कैसे शुरू करूं" संजीव ने कहा।


 पहली बेंच में अधित्या के साथ कोई समझौता किए बिना संजीव बेंच में बैठता है। जैसे ही वह बेंच पर बैठता है, संजीव कुछ तस्वीरें लेता है, रीयूनियन पार्टियों के बारे में याद दिलाता है, कि वह कुछ दिनों पहले इरोड में अपने दोस्तों के साथ, अधित्या के साथ जा रहा था।


 संजीव और अधित्या दोनों पारिवारिक विश्वासघात के शिकार हैं। संजीव की मां चित्रा ने उन्हें आठ साल की उम्र में उनके पिता के साथ संपत्ति के विवाद के कारण छोड़ दिया था और तब से, वह कभी नहीं मिलीं और उनसे बात नहीं की।


 उसी तरह, अधित्या की माँ हमेशा लालची होती है और अपने और अपने पिता की परवाह किए बिना अपने परिवार के बारे में सोचती है। उन्हें अपनी व्यक्तिगत जरूरतों और कार्यों का ध्यान रखना होगा।


 अन्य लोगों की तरह, दोनों लड़के सोशल नेटवर्क और फोन के अत्यधिक आदी हैं। लेकिन, हर चीज में बराबर हैं।


 अधिष्ठा प्रत्येक समस्या को एक साधारण मुस्कान, समझाने वाले शब्दों के साथ और अपने मुद्दों का प्रबंधन करता है। वहीं, संजीव काफी सेंसिटिव और इमोशनल हैं। वह नहीं जानता कि किसी स्थिति को कैसे संभालना है, जो उसे एक कठिन स्थिति में डाल देती है। ऐसी ही एक घटना ने उन्हें वाकई झकझोर कर रख दिया है.


 संजीव मूल रूप से लड़कियों के लिए कमजोर है, जो उसे भावनात्मक रूप से फंसाती है। ऐसे ही एक मौके पर उन्होंने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लावण्या नाम की एक लड़की से प्रार्थना की, जिसने उससे लव के नाम पर चैट की और उसे प्रैंक कॉल के जाल में फंसाया, जहां उसने उसका चेहरा देखने के लिए सिक्स पैक दिखाए।


 हालाँकि यह खाता फर्जी है और इसके बजाय उसके करीबी दोस्त अखिल का चेहरा था, जिसने अपनी स्वार्थी इच्छाओं को पूरा करने के लिए खुद को लावण्या के रूप में प्रच्छन्न किया। इसके बावजूद, संजीव को उसके एक सहपाठी, मौलिश ने फंसाने का लालच दिया, जिसने खुद को दिव्या के रूप में प्रच्छन्न किया और उसकी लड़की की तस्वीर को जान लिया। इन दोनों घटनाओं ने उसे मनोवैज्ञानिक रूप से काफी हद तक प्रभावित किया और वह लड़कियों से नफरत और नापसंद करने लगा।


 इसके अलावा, उसने रश्मिका नाम की एक लड़की के साथ असभ्य और क्रूर व्यवहार किया, जो एक लड़की थी जो ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान उसकी करीबी दोस्त बन गई थी। वह अपनी माँ के प्यार और स्नेह की लालसा के बिना बड़ी हुई। तब से, लाइलाज बीमारी के कारण, उसकी माँ ने उसे छोड़ दिया है। तब से, यह उसके पिता थे, जो उसके जीवन की देखभाल कर रहे थे।


 आमतौर पर, संजीव सुंदर लड़कियों के लिए तरसता है और उनके आसपास फ़्लर्ट करता है, अधित्या के विपरीत, जो लड़कियों से दूरी बनाए रखता है। वह लड़कियों के साथ संबंधों तक ही सीमित है। चूंकि रश्मिका की बहन ने उसे उससे दूर जाने की चेतावनी दी थी, इसलिए उसने खुद को दूर कर लिया। चूंकि इसका मुख्य कारण संजीव का अंधाधुंध गुस्सा था।


 कॉलेज में, संजीव को अपने दोस्तों के साथ तालमेल बिठाना मुश्किल लगता है। चूंकि, वे बहुत ज्यादा खुशमिजाज होते हैं और अपने उपहास, हंसी और कई अन्य तरीकों से उसे बहुत परेशान करते हैं। जबकि अधित्या किसी भी काम के बावजूद अपने दोस्तों के साथ जीवन का आनंद लेती है।


 ब्रेक के दौरान, अधित्या ने कक्षा प्रतिनिधि स्वरूप से पूछा, "श्रीमान प्रतिनिधि। क्या आप हमारे क्लास ट्यूटर द्वारा लिए गए पाठों को समझते हैं?"


 "ऑनलाइन कक्षाओं में, मैं सो जाता था क्योंकि हमारे सर सबक लेते हैं। ऑफ़लाइन कक्षा में, मैं कुछ और काम कर रहा होता। क्योंकि, हमें अपने निर्णय लेने की बहुत स्वतंत्रता है।"


 कंपनी लॉ की क्लास के दौरान, जब अधित्या संजीव के साथ बैठे थे, ऋषि ने उनसे पूछा: "अरे अधि। अपना मुखौटा हटाओ दा। मुझे तुम्हारी दाढ़ी देखनी है। दिखाओ दा।"


 जैसे ही वह ऐसा कह रहा होता है, शिक्षक आता है और उसे देखता है, जिस पर रोशन और थिलिप हंस पड़े। वह लेक्चर लेती रही हैं, प्रॉस्पेक्टस, कंपनी सेक्रेटरी आदि के बारे में बता रही हैं। जबकि छात्र अपना काम खुद कर रहे थे।


 इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए कुछ लाइक्स टैप करना, व्हाट्सएप देखना और फेसबुक देखना। वे शिक्षकों के लिए नहीं डरते, स्कूल के विपरीत, जहां उन्हें डांट मिलती है। हालाँकि, यहाँ उन्हें जीवन का आनंद लेने के लिए बहुत सारी स्वतंत्रताएँ मिली हैं।


 वहीं अधित्या और संजीव के कुछ दोस्तों ने कॉलेज आने पर खेद जताया. फिर भी वे कॉलेज आकर खुश हैं।


 4:30 अपराह्न, कॉलेज के बाद:


 कॉलेज खत्म होने के बाद, संजीव अपने घर वापस चला जाता है, जहाँ उसके पिता ने उससे पूछा: "मेरे बेटे। पहला दिन कैसा रहा?"


 "यह अच्छा था पिताजी। मैं अपने सभी दोस्तों से मिला। ज्यादा बात नहीं की। लेकिन, आश्चर्य की बात यह है कि स्वतंत्रता से भरा हुआ है। वे जैसे चाहें आते हैं, जैसे वे जाते हैं और पुस्तकालय में बैठते हैं। कोई सख्त नियम नहीं है।"


 "ऐसा नहीं है मेरे बेटे। कॉलेज ही ऐसा है। हमें खुद पढ़ना है और हमें पता होना चाहिए कि व्यावहारिक तरीके से परिस्थितियों से कैसे निपटना है। कोरोना के कारण, आप अभी तक कॉलेज नहीं गए हैं। अगर कोविड नहीं है आता है, आप कई चीजें आसानी से जान सकते थे। वैसे भी, आप बहुत सी चीजें सीखेंगे।" संजीव हमेशा की तरह अपनी सामान्य पोशाक में वापस आ जाता है और अपने अधिक वजन और वसायुक्त शरीर के कारण अपने कपड़े, जो कड़े हो गए हैं, देने चला जाता है।


 उसे कोई दर्जी की दुकान नहीं दिखती और बहुत तलाशी के बाद, वह जाकर एक दर्जी को कपड़े देता है, जो रुपये में कपड़े सिलने के लिए सहमत होता है। 50. जैसे ही वह अपने कपड़े तैयार कर रहा है, संजीव एक कुर्सी के पास बैठता है और अपने दोस्तों की कुछ स्थिति देखता है, जिन्होंने तस्वीरों के साथ कॉलेज के फिर से खुलने के बारे में खुशी व्यक्त की है। वह मुस्कुराते हैं और स्टेटस वीडियो पर हंसते हैं।


 आफ्टरमाथ कपड़े लेकर अपने घर लौटता है, जहां वह अधित्या को देखता है, जो आगामी सेमिनार और परियोजनाओं के लिए उसकी मदद मांगता है। दोनों कुछ देर साथ में पढ़ते हैं और दोपहर 12:00 बजे तक काम खत्म कर देते हैं।


 24 फरवरी 2020, चार दिन बाद:


 चार दिन बाद, अधित्या और संजीव कॉलेज में हैं। वहां उनकी मुलाकात श्रुतिगा, श्वेता वार्शिनी लड़कियों से होती है।


 "नमस्कार संजीव। आपकी पोशाक शानदार है।" संजीव चुप दिखता है और उसने कोई शब्द भी नहीं कहा, जिस पर संजय और अधित्या कहते हैं, "उसके द्वारा कोई जवाब नहीं दिया।" उनसे बचने और लड़कियों से बात करने के अपने डर को छिपाने के लिए वह एक जगह से हटकर वॉशरूम चला जाता है। लड़कियों की भावनाओं, मानसिकता और चरित्रों को समझने में उन्हें कई घंटे लग गए।


 वह कुछ इरोड लड़कियों जैसे सुभा श्री, अर्चना, श्रुति, दीपिका और हसीनी के साथ धीरे-धीरे बोलना शुरू कर देता है। लड़कियां काफी खामोश, हंसमुख-लड़कियां होती हैं और दूसरे लोगों का ज्यादा मजाक नहीं उड़ाती हैं।


 एक ब्रेक के बाद, अर्थशास्त्र शिक्षक लक्ष्मी आती है और रोल नंबर 17 जानकीरामन को कॉल करती है, जिसे अधित्या कहता है: "वह अनुपस्थित है मैम।"

लक्ष्मी मैम ने पूछा, "वह इतने दिनों से अनुपस्थित क्यों है? वह ऑनलाइन कक्षाओं में भी ठीक से शामिल नहीं होता है।"

 अधित्या ने कहा, "मैं भी इस बारे में इतना नहीं जानता मैम। आई एम सॉरी मैम।" ऐसे ही दिन लुढ़क गए। जानकीरामन को छोड़कर सभी लड़कियां जल्द ही कक्षाओं में शामिल हो गईं।


 अधित्या ने धीरे-धीरे बदलाव लेना शुरू कर दिया और रिश्ते के मामले में लड़कियों के साथ नजदीकियां बढ़ने लगीं। वहीं, संजीव ने भी अपनी मुश्किलों से पार पा लिया और वह अब अधित्या से कहीं ज्यादा बोल्ड हो गए हैं। कोविड दिनों के विपरीत, अधिष्ठा कोई कहानी नहीं लिखता है और इसके बजाय कॉमेडी भेजता है। आज उन्होंने अपने दोस्त की बर्थडे पार्टी के लिए एक कॉमेडी भेजी है:


 दोस्त: दिन की और भी बहुत-बहुत शुभकामनाएँ दा, माची। हमें माचा का इलाज दो।

 वह आदमी: सभी जन्मदिनों के लिए, क्या आप आह दा का इलाज करने के लिए कहेंगे? क्यों?"

 दोस्त: क्योंकि, ऐसा ही है।

बर्थडे बॉय: सीधे एक दुकान पर जाओ। 5 या 10 रुपये दिखाकर ट्रीट पूछें। दोनों में से एक। वे आपको एक ट्रीट बिस्किट देंगे। वह जन्मदिन का इलाज है।


 मैं: क्या आप अपने स्मार्ट दिमाग से स्थिति का प्रबंधन कर रहे हैं ... कभी-कभी उनकी कॉमेडी फीकी पड़ जाती है और उनके दोस्तों से आलोचना प्राप्त होती है। इसके बाद, अधित्या अपने दोस्तों के बीच एक मजाकिया आदमी बन जाता है। जबकि संजीव ऐसे नहीं हैं।


 चूंकि, वह इन सभी प्रकार की बुराइयों से दूर है और अधिष्ठा के समान, इस समाज के लिए उपयोगी एक लड़का बनने के अपने लक्ष्य पर केंद्रित है। लेकिन, वह अपने लक्ष्य में काफी तीव्र है, आदि की तुलना में, जो कभी-कभी लापरवाह और गैर-जिम्मेदार होता है, अपने पिता के क्रोध को प्राप्त करता है, जो एक प्रसिद्ध प्रोफेसर है।


 सब कुछ सुचारु चल रहा था, जब तक कि अखिल दो लोगों के जीवन में प्रवेश नहीं कर लेता। उसे किसी अज्ञात फर्जी खाते से एक अनाम धमकी मिलती है। यह मानते हुए कि यह उसका दोस्त है और यह सोचकर कि वे प्रैंक कॉल का बदला ले रहे हैं, वह अधित्या और संजीव का सामना करता है।


 उन्होंने अधित्या से पूछा: "क्या आप नकली खातों का उपयोग कर रहे हैं और मेरी कुछ निजी तस्वीरें भेज रहे हैं?"


 "अखिल। मेरी बात सुनो। तुम्हारी तरह, मैं ऐसा नहीं हूं। हम तुम्हारे जैसे घटिया काम नहीं करते हैं। इस जगह से चले जाओ। तुम बेवकूफ हो।" गुस्से में अखिल, संजीव के साथ एक हिंसक लड़ाई में प्रवेश करता है और आगामी हाथापाई में, अधित्या अखिल को एक बदमाश बताता है, जिसने अपने कई दोस्तों के जीवन को खराब कर दिया और कहा, "मैं इस दा के लिए जिम्मेदार नहीं हूं। यह किसी का हो सकता है। , जिसे आपने धोखा दिया है। जाओ और जानकारी खोदो, क्योंकि तुम हैकिंग के विशेषज्ञ हो।"


 अखिल एक अमीर अरबपति माधवन के बेटे हैं। वह तमिलनाडु के शीर्ष अरबपतियों में से एक हैं। इसके अतिरिक्त चूँकि उसके पास बहुत सारा धन है, अखिल बुरे और अनैतिक आचरण करता है। वह लड़कियों को प्यार के नाम पर फुसलाता था और उनके साथ यौन संबंध बनाकर अपनी वासना की इच्छाओं को पूरा करता था। इसके अलावा, उसने लड़कियों को धमकाने और ब्लैकमेल करने के लिए अंतरंग वीडियो भी लिए, ताकि वह लड़कियों की सुंदरता का आनंद लेने के लिए अपनी इच्छाओं को पूरा कर सके।


 अखिल, अधित्या और संजीव कभी स्कूल के दिनों में करीबी दोस्त थे। एक बार जब दोनों लोगों ने महिलाकरण की उसकी गतिविधियों पर ध्यान दिया और महसूस किया कि, वे भी खराब हो जाएंगे, तो लोग विभिन्न कारणों से अलग हो जाते हैं।


 इसके अतिरिक्त, लड़कियों को प्यार के जाल में फँसाने में उनकी चतुराई के कारण अखिल को उनके कई दोस्तों ने "प्यार का राजा" कहा है। भले ही अधित्या और संजीव सोशल मीडिया नेटवर्क के आदी हैं, लेकिन वे अच्छे सिद्धांतों के साथ रहते हैं।


 स्थिति और खराब हो जाती है, जब ऋतिक का अपहरण हो जाता है और उसे लकड़ी के ताबूत में दफना दिया जाता है। लकड़ी के ताबूत में Zippo लाइटर, एक पेन और एक ब्लैकबेरी फोन है।


 अधित्या और संजीव कॉलेज के अंदर जा रहे हैं। अधि ने संजीव से कहा, "अरे। हमारे सहपाठी धर्मराजन दा को देखें। वह इतना मोटा दा कैसे है?"


 "कोविड -19 महामारी के दौरान, हम सभी घर के अंदर बैठे थे। इसके अलावा, हमने लॉकडाउन के कारण कोई व्यायाम नहीं किया और आगे बहुत सारा खाना खाया। इसलिए वह मोटा हो गया है।" संजीव ने एक तरह की हंसी के साथ कहा। ब्लॉक के अंदर जाते समय, संजीव ने कुत्ते को देखा और अधित्या से पूछा, "अरे यार। इस कुत्ते को देखो। इस कुत्ते को प्रीति ने कई बार पोस्ट किया था। उसने कुत्ते का नाम रोहित भी रखा है।"


 "यह कौन सा कुत्ता दा है? चादर की तरह लग रहा है ... हमारे वरिष्ठों ने भी एक मेम में पूछा कि, क्या यह कुत्ता हमें काटेगा?" आदित्य ने हंसते हुए कहा।


 दोनों कक्षा की ओर जाते हैं और दोस्तों को घबराते और अपहृत बैठे देखते हैं।


 "क्या हुआ श्रुतिगा? सब बाहर क्यों इंतज़ार कर रहे हैं?" आदित्य से पूछा।


 श्वेता वार्शिनी ने कहा, "अखिल दा को याद कर रहा है। उसके माता-पिता ने कल से उसके लापता होने की चिंताओं का खुलासा किया।"


 संजीव ने टकटकी लगाकर देखा और श्रुतिगा से कसी हुई भौंह से पूछा, "उसके लिए, क्या तुम सब हम पर शक कर रहे हो? आह?"


 "नहीं दा। ऐसा नहीं है। अगर कुछ भी जोखिम भरा हुआ तो इसका मतलब है कि कल आप मुश्किल में होंगे। इसलिए हमने आपसे पूछा। क्या आप फिर से उनसे मिले थे, कहीं?" हरिणी ने पूछा।


 अधित्या ने जवाब दिया, "हम अलग हो गए हैं और सालों से खुशी-खुशी रह रहे हैं। इसलिए, हम उसके लापता होने में कोई भूमिका नहीं निभाते हैं ... मुझे उसके फरार होने की भी परवाह नहीं है।" वे कक्षा के अंदर प्रवेश करने के लिए आगे बढ़ते हैं, संगोष्ठी का काम लेते हैं और कक्षाओं में भाग लेते हैं ...


 ब्रेक के दौरान, अधित्या किसी को अपने फोन के लिए मिस्ड कॉल देते हुए देखता है। लेकिन, वह सोचना बंद कर देता है, "कोई स्पैम या शरारत कॉल कर सकता था। हमें सावधान रहना चाहिए।"


 कॉल को स्पैम होने की पुष्टि करते हुए, अधित्या कॉल को ब्लॉक कर देता है और अपना काम करने के लिए आगे बढ़ता है। वहीं, अखिल का अपहरणकर्ता उसे फोन करता है।


 "नमस्ते..नमस्कार...तुम कौन हो? तुमने मेरा अपहरण क्यों किया? तुम क्या चाहते हो?" अखिल ने पूछा और उस पर चिल्लाया।


 अपहरणकर्ता चुप है, अखिल ने उससे आगे पूछा: "एक घंटे के भीतर, आपको अपना निजी अंग काट देना होगा।"


 उसी समय, संजीव अपने यादगार पलों और दिनों को याद करते हैं, जो अखिल और अधित्या के साथ बिताए गए थे। आगे वह अखिल की फोटो से कहते हैं, ''मुझे तुमसे कोई नफरत नहीं है दा. एक सलाहकार के तौर पर मैंने तुम्हें रास्ता बदलने के लिए कई तरह से मार्गदर्शन किया है. लेकिन, तुमने हमारी बात भी नहीं मानी. , 'बेकार और जीवन का आनंद लेना नहीं जानता।' देखिए अब क्या हुआ।"


 दूसरों की मदद करने के लिए अपने पिता के शब्दों को याद करते हुए और अखिल के पिता के अच्छे स्वभाव पर विचार करते हुए, अधित्या शांत हो जाता है और संजीव के साथ अखिल की तलाश करने का फैसला करता है। चीजों को और खराब होने से रोकने के लिए, वे दोस्तों और कॉलेज प्रबंधन से एक विनम्र अनुरोध करते हैं, कि अखिल के पिता की मदद से स्थिति को और खराब न करें।


 संजीव के पिता और उसके वकील की सलाह के अनुसार, माधवन अखिल की तलाश करने के लिए अपने पारिवारिक मित्र एसीपी जयेंद्रन आईपीएस से संपर्क करता है। उसी समय, एक घंटे बाद, अखिल को उसी अपहरणकर्ता का फोन आता है और वह उसे छोड़ने के लिए भीख माँगता है।


 "ठीक है। मैं तुम्हें छोड़ दूंगा। लेकिन, उससे पहले, अब तक किए गए पापों को याद करो। याद रखें, 10 वीं कक्षा के बाद से प्यार के नाम पर आपने कितनी महिलाओं की जिंदगी खराब की होगी" अपहरणकर्ता ने कहा।


 उस महिला का नाम याद करते हुए, जिसका नाम उन्होंने आइसक्रीम, नूडल्स, चॉकलेट और चिकन बिरयानी रखा है, उसे अनन्या नाम की एक लड़की की तस्वीर दिखाई देती है।


 एक साल से पहले:

अखिल से एक साल पहले, अधित्या और संजीव कोयंबटूर जिले के एक सुगुना इंटरनेशनल स्कूल में पढ़ने वाले अच्छे दोस्त हैं। लड़के सबसे अच्छे दोस्त थे और स्कूल में शानदार और मेधावी छात्रों में से एक रहे हैं। अखिल में केवल नकारात्मक है, "मन में बेकाबू वासना के कारण उसने लड़कियों को प्यार के नाम पर लालच दिया और उनके साथ यौन संबंध बनाए।" भले ही वह अपने दोस्तों की सलाह सुनता हो, लेकिन खूबसूरत लड़कियों को देखकर उन्हें अनदेखा कर देता है...


 ऐसे अवसर पर, वह अपनी सहपाठी अनन्या, एक मध्यमवर्गीय लड़की और रवींद्रन नाम के एक सख्त सरकारी कर्मचारी की बेटी से मिलता है। अनन्या का एक बड़ा भाई है: अरुण प्रसाद, जो अपनी बहन के प्रति सख्त, परोपकारी और स्नेही है। वह कोयंबटूर की एक निजी कंपनी में साइबर विशेषज्ञ के पद पर कार्यरत हैं।


 अनन्या के मन में ढेर सारी ख्वाहिशें चल रही हैं। वह जीवन में बड़ा बसना चाहती है, अच्छी तरह से अध्ययन करने और शिक्षाविदों में अच्छा स्कोर करने की योजना बना रही है। स्कूल के दिनों में वह अधित्या और संजीव की बहुत करीबी दोस्त हैं।


 यद्यपि संजीव अखिल की हरकतों और अपने सहपाठियों और कमजोर लड़कियों के खिलाफ अत्याचारों के प्रति हल्का था, वह अनन्या के अखाड़े में सख्त रहता है, जिसे वह एक गरीब लड़की मानता है, अपने परिवार के कल्याण के लिए कुछ बड़ा हासिल करने का प्रयास करता है।


 हालाँकि, अखिल उसके सुंदर ढांचे, उसके भव्य और चुटीले चेहरे से प्रभावित है। अनन्या काफी संवेदनशील है जिसे अक्सर "लव" शब्द से उकसाया जाता है, जो वास्तव में कॉलेज में एक मोह है।


 यह उसे अक्सर अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोकता है। हमेशा की तरह अखिल उससे दोस्ती कर लेता है। शुरुआत में अनन्या ने अपने कुटिल चरित्र के कारण उनसे परहेज किया। बाद में, वह उसे पसंद करने लगी और धीरे-धीरे दोनों में प्यार हो गया। संजीव की सलाह के बावजूद, अखिल अपने बुरे तरीके से आगे बढ़ा और इससे उनके बीच मनमुटाव पैदा हो गया।


 हालाँकि, संघर्षों के बीच, अधित्या की अखिल के साथ दोस्ती बनी रही। जब से अनन्या ने अखिल के साथ बात करना बंद कर दिया, तब से चीजें तेजी से बदल गईं, क्योंकि उसके भाई को उनके प्यार का पता चल गया था। इन बातों के बाद भी अखिल अब भी चालाकी से काम लेता है और अनन्या को पछाड़ देता है। वह उसे साड़ी में अपने घर आने के लिए कहता है।


 अपनी मां के निधन के बाद अखिल को उनके एकल पिता ने पाला था। उसे खुश महसूस कराने के लिए, वह उसके लिए सब कुछ लेकर आया है। बाइक, टीवी, एक फोन और अन्य सभी सुविधाएं, ताकि वह अधिक खुश रह सकें और माधवन अपने व्यापारिक साम्राज्य को जारी रख सकें।


 घर में, अखिल अनन्या की सुंदरता के लिए तरसता है और अब से धीरे-धीरे उसके गाल को छूकर कहता है, "अनन्या। तुम कितनी प्यारी और सुंदर बच्ची लग रही हो।"


 चूँकि औरतें झींगे की कदर करने की कमज़ोरी की शिकार होती हैं, इसलिए वह भी उसी शिकार की गिरफ्त में आती हैं। उसकी आकर्षक आँखों ने अखिल के एड्रेनालाईन को एक तेज़ पंप बना दिया और वह उसके लिए एक हल्का होंठ चुंबन देता है। बाद में, वह उसे एक गिलास पानी देता है और उसके शरीर के अंगों जैसे कूल्हे, उसकी नाक, उसके मुंह, आदि की प्रशंसा करने के बाद, उसकी साड़ी को पूर्ववत करने के लिए आगे बढ़ता है।


 अपने जोरदार इरादों से अखिल धीरे-धीरे अपनी साड़ी खोलकर खुद को नंगा कर लेता है। उसके नग्न शरीर के माध्यम से, वह पूरी रात का आनंद लेते हुए अपनी यौन इच्छाओं को संतुष्ट करता है, आगे अपने फोन के माध्यम से उनके अंतरंग वीडियो को रिकॉर्ड करता है।


 फिलहाल अखिल आगे इसके बाद हुई घटनाओं को याद करते हैं। उसने अनन्या के फोन में कुछ वीडियो भेजे और उसे सोशल मीडिया और इंटरनेट में लीक करने की धमकी दी।


 चूंकि, निरंतर तकनीकी प्रगति के युग में रहना, विशेष रूप से कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में, बहुत सारे लाभ हैं। आज के बच्चे और किशोर अपनी पिछली पीढ़ियों से काफी अलग जीवन शैली जीते हैं। जबकि हमने जीवन के सभी क्षेत्रों में कंप्यूटर प्रौद्योगिकी के धीमे आक्रमण को देखा है, आने वाली पीढ़ी ने अपने अस्तित्व की शुरुआत से ही एक डिजिटल जीवन शैली का नेतृत्व किया है। वर्तमान युग हमारे जीवन को आसान बनाने का श्रेय कंप्यूटर को देता है। फिर भी, एक अप्रत्याशित कमी जो प्रौद्योगिकी के साथ सह-अस्तित्व के साथ आती है, वह है व्यवहार की लत के बढ़ते मामले, खासकर बच्चों और किशोरों में।


 अनन्या ने संजीव और अधित्या को घटना के बारे में बताया। उसने उससे कुछ गलत होने से पहले कुछ करने के लिए विनती की।


 अखिल की हरकतों और क्रूरता से हैरान अधित्या ने अनन्या को आश्वासन दिया: "तुम अनन्या की चिंता मत करो। हम इस मुद्दे को सुलझा लेंगे। मैं अखिल से बात करूंगा।"


 संजीव के साथ जाते हुए, अधित्या अखिल से कहता है: "अखिल। दा की एक सीमा है। आपको अपने नृशंस कामों को रोकना होगा। एक दोस्त के रूप में, हम धैर्य रखते थे। हमें आपको बेनकाब करने के लिए मत बनाओ।"


 अखिल यह सुनकर हँसा और बताता है, "युवा, एकल महिलाएं किसी भी अन्य समूह से अधिक सोशल मीडिया की आदी हैं। 16 से 88 वर्ष की आयु के बीच के 23,500 से अधिक प्रतिभागियों के एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि एक युवा होने के नाते, एकल महिला सबसे अधिक मजबूती से जुड़ी हुई थी। नशे की लत सोशल मीडिया व्यवहार प्रदर्शित करने के साथ। मैं इसका उपयोग अपने पक्ष में कर रहा हूं। क्या यह गलत है?"


 अनन्या रोती हुई चली जाती है और उस रात उसने अपने पिता को फोन कर सारी बात बताई। उसने 25 मार्च 2019 को इमारत से कूदकर आत्महत्या कर ली।


 वर्तमान:

 गणपति थाना:

 वहीं थाने में संजीव और अधित्या ने भी एसीपी को घटना के बारे में बताया. क्योंकि, उसे अखिल के चरित्र को जानना होगा। इसके बाद वे मामले की आगे की जांच कर सकते हैं।

 अखिल के पिता बहुत सदमे में हैं और उनका दिल टूट कर बैठ गया है। वहीं, एसीपी ने संजीव से पूछा, ''फिर क्या हुआ? क्या अनन्या का परिवार अब जिंदा है?''

 "उसके पिता की मृत्यु कुछ दिन पहले हुई थी सर। लेकिन, उसका भाई अभी भी जीवित है, किसी ने मुझसे कहा सर। मुझे इसके बारे में स्पष्ट रूप से पता नहीं है सर।"


 इस जांच के बाद, एसीपी लड़कों को भेजता है और माधवन से कहता है, "सर। केवल बच्चों की जरूरतों को पूरा करना ही काफी नहीं है। आज की दुनिया में, चूंकि इंटरनेट हमारी जीवन शैली में इतना आवश्यक उपकरण बन गया है, यह समझना चुनौतीपूर्ण है कि कब उपयोग समस्याग्रस्त हो जाता है। कुछ संकेतों में एकांत में रहना, नींद की कमी, सामाजिक होने में कम समय बिताना और इंटरनेट पर रहने के बारे में सोचना शामिल है। इंटरनेट का धीरे-धीरे और उत्तरोत्तर उपयोग करने का सामान्य उपयोग इसके प्रति एक बाध्यकारी लत में बदल जाता है। उदाहरण के लिए - एक समूह ऐसे व्यक्तियों की संख्या जो एक साथ बैठे हैं लेकिन उनमें से कोई भी बातचीत नहीं कर रहा है, इसके बजाय वे सभी अपने स्मार्टफोन या टैबलेट पर इंटरनेट का उपयोग करने के लिए चिपके हुए हैं। सोशल मीडिया वेबसाइट और इंटरनेट गेमिंग सोशल मीडिया की लत में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। आपको यह देखना होगा कि आपका क्या है बेटा कर रहा है। वरना, चीजें इस तरह बिगड़ जाएंगी।"


 इसके अलावा, वह उससे कहता है: "किताबों के माध्यम से, विज्ञापनों के माध्यम से, सिनेमा के माध्यम से और कई अन्य तरीकों से, सनसनी के विभिन्न पहलुओं पर लगातार जोर दिया जा रहा है। राजनीतिक और धार्मिक प्रतियोगिताएं, थिएटर और मनोरंजन के अन्य रूप, सभी हमें तलाश करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। हमारे अस्तित्व के विभिन्न स्तरों पर उत्तेजना। और हम इस प्रोत्साहन में प्रसन्न हैं। कामुकता हर संभव तरीके से विकसित की जा रही है, और साथ ही, शुद्धता के आदर्श को बरकरार रखा गया है।"


 उसी समय, अधित्या और संजीव अपने-अपने पिता के साथ घर पहुंच जाते हैं। जाते समय, संजीव के पिता ने उससे पूछा: "अरे। मुझे सच बताओ। अखिल को क्या हुआ? तुमने कुछ सच्चाई क्यों नहीं बताई?"


 थोड़ी देर बाद, अधित्या उनसे कहती है: "अंकल। हमने केवल अखिल के अपहरण में मदद की। लेकिन, जिसने उसका अपहरण किया वह वास्तव में अनन्या का भाई था।"

 यह सुनकर वे सहम जाते हैं। इसके बाद संजीव आगे बताते हैं कि उस रात क्या हुआ था, जब वे घर वापस लौट रहे थे।


 अखिल का लापता दिन:

 घर लौटते समय अखिल को अधित्या ने बुरी तरह पीटा। संजीव जोर से उसे मारता है और कहता है, "आप उन लोगों के लिए एक उदाहरण हैं, जो पैसे के कारण और अमीर होने की स्थिति के कारण खराब हो गए हैं। हम मध्यम वर्ग को आपकी वजह से पीड़ित किया गया है।"


 पिटाई से अखिल बेहोश हो गया। अनन्या के भाई के निर्देश के अनुसार, लोग उस जगह को वापस घर छोड़ देते हैं। जबकि अनन्या का भाई उसे सोमनूर के पास एक गहरे अंडरग्राउंड में जिंदा दफना देता है।


 घर में, अधित्या और संजीव अनन्या के भाई को उनके लिए एक सलाह संदेश भेजते हुए देखते हैं: "अखिल लोगों की तरह मत बनो। तुम भी इस भाग्य से मिल सकते हो, क्योंकि। शिक्षा केवल दिमाग को प्रशिक्षित करने की बात नहीं है। प्रशिक्षण दक्षता के लिए बनाता है , लेकिन यह पूर्णता नहीं लाता है। एक मन जिसे केवल प्रशिक्षित किया गया है, वह अतीत की निरंतरता है, और ऐसा मन कभी भी नए की खोज नहीं कर सकता है। इसलिए, सही शिक्षा क्या है, यह जानने के लिए हमें करना होगा जीने के पूरे महत्व के बारे में पूछताछ करें। सभी बेहतरीन दोस्तों। आपका कॉलेज जीवन बहुत खूबसूरत दिनों और मंत्रमुग्ध कर देने वाले समय के साथ नष्ट हो जाए।"


 वर्तमान:

दम घुटने से अखिल की डिब्बे में ही मौत हो गई। जबकि, एसीपी, अपनी टीम के साथ, लंबे समय तक खोज के बाद उसके शव का पता लगाता है और उसके शव को माधवन को सौंप देता है, जो पश्चाताप से रोता है, अपने कृत्यों पर पश्चाताप करता है और अपने बेटे की देखभाल करने में अपनी विफलता पर विलाप करता है। एक जिम्मेदार पिता के रूप में।


 एसीपी तब पुलिस इंस्पेक्टर से कहता है, "मैं भी एक मध्यम वर्गीय परिवार से ही आ रहा हूं। अगर हम सीमा से अधिक सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करते हैं, तो यह अंतिम परिणाम है। आम तौर पर जो माना जाता है, उसके विपरीत, अधिकांश माता-पिता अपने से प्यार नहीं करते हैं। बच्चे, हालांकि वे उन्हें प्यार करने की बात करते हैं। अगर माता-पिता वास्तव में अपने बच्चों से प्यार करते हैं, तो वे उन्हें सही मार्गदर्शन देंगे कि क्या अच्छा है और क्या गलत है। ताकि बच्चे एक शांतिपूर्ण और खुशहाल जीवन जी सकें।" वह अपना कूलिंग ग्लास पहनता है और जगह से निकलने के लिए आगे बढ़ता है, जैसे ही आकाश गहरे रंग की ओर मुड़ता है।


 कुछ दिनों बाद:


 कुछ दिनों बाद, अधित्या और संजीव हमेशा की तरह अपने कॉलेज के लिए तैयार हो जाते हैं और कक्षा में जाने के लिए दौड़ पड़ते हैं, क्योंकि समय पहले से ही 8:58 बजे था। कक्षा की ओर बढ़ते समय, संजीव देखता है कि अधित्या किसी को यह संदेश दे रही है, "आई लव यू उम्मा। तुम कितनी प्यारी लग रही हो।"


 "किसको लिख रहे हो दा दोस्त?" संजीव से पूछा।


 "मेरी दूसरी प्रेमिका, हरिनी दा। मुझे उसके प्यार के ताने-बाने को ठीक से महसूस करना है। अखिल की तुलना में, मैंने किसी लड़की से बात तक नहीं की। मेरा पहला प्यार असफल रहा। दूसरा प्यार एक सफलता थी। इसलिए ऐसा कर रहा था।।" क्रोधित स्नजीव फिर उसका पीछा करता है और कहता है, "बेवकूफ। अब केवल, हमने अपनी समस्याओं और मुद्दों को हल किया ... फिर से, क्या आप हंगामा और मुद्दों को बनाने की कोशिश कर रहे हैं? भागो दा। बेवकूफ।"


 अधित्या यह कहते हुए दौड़ती है कि, "अरे। इसे सीरियस न लें दा। सिर्फ मजे के लिए, मैंने ऐसे ही कहा। मैं हमेशा अच्छा रहूंगा। ऐसे दा दोस्त की तरह नहीं करूंगा।" वह बेकाबू होकर हंस पड़ा। तब संजीव भी हँसा और कहता है, "दा कक्षा के अंदर जाओ। तुम बकवास, धूर्त और मूर्ख हो।"


 जैसे ही वे कक्षा के अंदर प्रवेश करते हैं, अन्य छात्र भी कक्षा के अंदर प्रवेश करते रहे और उनके साथ डेस्क और टेबल को सही स्थिति में व्यवस्थित करके शामिल हो गए।


 उपसंहार:


 1.) जीवन हमेशा सुंदर होता है।


 2.) "पैसा सभी बुराइयों का मूल कारण है।"

 -गौतम बुद्ध.


 3.) अन्य मानवीय समस्याओं की तरह, हमारे जुनून और यौन इच्छाओं की समस्या एक जटिल और कठिन समस्या है, और यदि शिक्षक ने स्वयं इसकी गहराई से जांच नहीं की है और इसके कई प्रभावों को नहीं देखा है, तो वह उन लोगों की मदद कैसे कर सकता है जिन्हें वह शिक्षित कर रहा है? अगर माता-पिता या शिक्षक स्वयं सेक्स की उथल-पुथल में फंस गए हैं, तो वह बच्चे का मार्गदर्शन कैसे कर सकते हैं? अगर हम खुद इस पूरी समस्या का महत्व नहीं समझेंगे तो क्या हम बच्चों की मदद कर सकते हैं? शिक्षक जिस तरह से सेक्स की समझ प्रदान करता है, वह उसके अपने मन की स्थिति पर निर्भर करता है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि वह धीरे-धीरे वैराग्य करता है या अपनी इच्छाओं से भस्म हो जाता है।


 4.) मन की बाधाएं और पलायन समस्या का निर्माण करते हैं, न कि सेक्स या कोई अन्य विशिष्ट मुद्दा; और यही कारण है कि मन की प्रक्रिया, उसके आकर्षण और प्रतिकर्षण, सौंदर्य के प्रति उसकी प्रतिक्रियाओं, कुरूपता को समझना महत्वपूर्ण है। हमें खुद का निरीक्षण करना चाहिए, इस बात से अवगत होना चाहिए कि हम लोगों को कैसे देखते हैं, हम पुरुषों और महिलाओं को कैसे देखते हैं।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Comedy