Adhithya Sakthivel

Action Crime

4  

Adhithya Sakthivel

Action Crime

सलाम अध्याय २

सलाम अध्याय २

7 mins
326


(हर्ष की यात्रा की निरंतरता)।


 तिरुनेलवेली जिले में पहुंचने के बाद, हर्ष, जॉन डेविड और स्वेता को जंक्शन में नए एसीपी साईं अधिष्ठा द्वारा गर्मजोशी से आमंत्रित किया जाता है। साईं अधिष्ठा हर्षवर्धन को अपनी प्रेरणा मानते हैं और अपने सहयोगियों से कहा करते थे, "यदि आप अपने काम में अधिक रुचि और प्रयास करते हैं, तो आप अपने जीवन में सफल होंगे।"


 साईं अधिष्ठा अपने सख्त और उम्रदराज पिता के विरोध का पालन करने के बावजूद आईपीएस में शामिल हुए हैं, जो अपने इकलौते बेटे को खोने का जोखिम नहीं उठा सकते। नतीजतन, साईं अधिष्ठा के पिता की सदमे और दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई। इसलिए, उनके परिवार ने साईं अधिष्ठा को अस्वीकार कर दिया, क्योंकि वह अपनी मां की मृत्यु का भी कारण बन गए, जो अपने पिता की मृत्यु को सुनकर सदमे में मर गए।


 तिरुनेलवेली आने के बाद, हर्ष और डेविड को स्थानांतरण के पीछे मुख्य उद्देश्य का एहसास होता है। महिलाओं के कुछ समूह के बलात्कार के मामले की जांच के लिए उन्हें जिले में स्थानांतरित कर दिया गया है, जो तिरुनेलवेली में एक बड़ी घटना बन गई।

कुछ प्रभावशाली और अमीर लोगों के घिनौने कामों से जिले का नाम ही खराब होता है। इसलिए, जेसीपी रत्नावेल ने उन दोषियों को खोजने और उन्हें न्याय दिलाने के लिए हर्ष को नियुक्त किया है। तिरुनेलवेली में हुई अत्यधिक हिंसा, दंगों और झड़पों के कारण, जिले को कुल तालाबंदी और 144 अधिनियम जारी किया गया है।


 हर्ष और डेविड ने आश्वासन दिया कि बच्चों के जीवन को खराब करने वाले दोषियों के लिए उन्हें निश्चित रूप से सजा मिलेगी। अब, हर्ष साईं अधिष्ठा के कार्यालय जाता है और उससे मिलता है।


 "सर। आओ और अपनी सीट ले लो," साईं अधित्या ने कहा।


 "ठीक है, अधित्या। क्या हम बात करें?" हर्ष से पूछा।


 "हाँ सर। आप मेरे वरिष्ठ अधिकारी हैं। चलो सर," साईं अधित्या ने कहा।


 "क्या आपने मुझे इस काम के लिए प्रेरणा के रूप में लिया?" हर्ष से पूछा।


 "हाँ सर। आप और कुछ आई पी एस अधिकारी जैसे, शैलेंद्र बाबू, देवराज मेरे प्रेरणा थे, सर," साईं अधिष्ठा ने कहा।


 "आपने हमें अपने करियर के लिए प्रेरणा के रूप में लिया था। लेकिन, आप अपने माता-पिता की बात नहीं मानते हैं, जिन्होंने आपको बचपन से पाला और उनके विरोध के बावजूद, आप आई पी एस में शामिल हो गए। है ना?" हर्ष से पूछा।


 "हां सर। उन्होंने मुझे खोने का जोखिम नहीं उठाया क्योंकि मैं उनका इकलौता बेटा हूं। लेकिन, मेरा करियर मेरे लिए महत्वपूर्ण लग रहा था और इसलिए, मैं आईपीएस सर से जुड़ गया," साईं अधिष्ठा ने कहा।


 "परिणामस्वरूप, उन्होंने अपनी जान गंवा दी। क्या आप इसकी भरपाई करेंगे? हमारे जीवन में किए गए पापों के लिए भुगतान करने में कई दशक लगेंगे। एक अनाथ के रूप में, मैं इसे अच्छी तरह से जानता हूं, अधित्या," हर्षा ने कहा, आँसू।


 अधित्या अपनी गलतियों के लिए आंसू बहाते हैं और हर्ष कहते हैं, "जैसा कि मैं आपको अभी भी बताता हूं, अपनी आशा कभी न छोड़ें और अपने बिछड़े हुए परिवार में फिर से शामिल होने का प्रयास करें।"


 कुछ दिनों बाद, अधित्या, हर्षवर्धन और डेविड तिरुनेलवेली में बलात्कार की घटनाओं के पीछे अपनी जांच शुरू करते हैं। जाँच करने पर, अधित्या एक चौंकाने वाला सच जानकर हैरान रह जाती है। इन घटनाओं में मौजूद अमीर और प्रभावशाली लोगों के अलावा, दो राजनीतिक रूप से प्रभावशाली लोग भी हैं, जो भी इन मामलों में शामिल हैं और तुरंत, वह हर्ष और डेविड को इसकी सूचना देते हैं। वे भी चौंक जाते हैं और रत्नावेल को फोन करते हैं।


 "हाँ, हर्ष। अधित्या ने जो पाया वह सच था! इस घटना में राजनीतिक प्रभाव के कारण मैं इस मामले के खिलाफ कुछ भी करने में असमर्थ था। इसलिए, मैंने आपको और डेविड को केंद्र सरकार के आदेश के तहत इस आधिकारिक जांच के लिए भेजा था।" रत्नावेल ने कहा।


 हर्ष और डेविड बलात्कार के मामलों के पीछे अपनी जांच शुरू करने का फैसला करते हैं और यह भी पता लगाते हैं कि चार मुख्य अपराधी: राजा, दयालन, चंद्रशेखर और सबरीश इसके पीछे एक स्थानीय सांसद हरीश और हरिराज के बेटे के साथ मास्टरमाइंड हैं।


 यह सीखते हुए, ये लोग कन्याकुमारी समुद्र तट में छिपे हुए हैं, वे सभी तुरंत उस स्थान पर जाते हैं और दो घंटे के संघर्ष के बाद, हर्ष और उनकी टीम ने इन लोगों को गिरफ्तार कर लिया और उनसे जानकारी प्राप्त की।


 वे अपराधियों को गिरफ्तार करते हैं और अदालत में ले जाते समय, कई कॉलेज के छात्र और अन्य पीड़ितों के साथ महिलाएं, इन दोषियों पर पत्थर फेंकना शुरू कर देती हैं और इन लोगों को "क्रूर और पशु प्राणी" कहकर बुरी तरह से पीटती हैं और इन अपमानों के साथ अदालत में ले जाया गया।



 अदालत के न्यायाधीश ने लोगों को 15 दिनों की हिरासत में लेने का आदेश दिया और हर्ष इस फैसले से गुस्से में है। भारतीय न्यायपालिका प्रणाली की मुक्ति के बारे में जानने के बाद, हर्ष इन लोगों को मुठभेड़ के एक फ्रेम के रूप में मारने का फैसला करता है क्योंकि वे इस दुनिया में रहने के लायक नहीं हैं, (महिलाओं को परेशान करना।)



 वैन में जाने पर, ये अपराधी पुलिस अधिकारियों का यह कहते हुए मज़ाक उड़ाते हैं कि वे अपने पिता के प्रभाव में आसानी से जेल से बाहर आ जाएंगे, जिससे साईं अधित्या और डेविड नाराज हो जाते हैं।



 तिरुनेलवेली जेल के रास्ते में जाते समय हर्ष ने अगस्तियार के आरक्षित वन क्षेत्रों के पास पुलिस वैन को रोक दिया। वह उन लोगों की हथकड़ी हटाता है, जो साईं अधिष्ठा की बंदूक लेकर वहां से भाग जाते हैं।


 यह हर्षा (केवल उनके पलायन) द्वारा वीडियो-टैप किया जा रहा है और साईं अधित्या कहते हैं, "सर। वे हमसे बच रहे हैं"


 "ठीक है अधित्या। वे भाग रहे हैं, ठीक है। इसलिए, आप अपनी बंदूक ले लो और उन जानवरों को गोली मारो," हर्ष ने कहा।


 "सर..." आदित्य ने कहा।


 "अतिथ्या को गोली मारो। अपने परिवार के बारे में सोचो। तुम्हारे परिवार में भी चार चचेरे भाई हैं। अगर उन्हें कुछ हो जाता है तो क्या आप चुप रहेंगे?" हर्ष से पूछा।


 यह सुनकर अधित्या आगबबूला हो जाती है और इसे जनता के सामने एक मुठभेड़ के रूप में तैयार करते हुए उन दोषियों को बेरहमी से मार देती है। मीडियाकर्मियों में से एक ने हर्ष से पूछा, "सर। इस मामले की जांच के बारे में आप क्या महसूस करते हैं?"


 हर्षा जवाब देती हैं, "मुझे लगता है कि इस देश में महिलाओं की सुरक्षा खतरनाक क्षेत्र में है। निर्बया के मामले से लेकर पोलाची और तिरुनेलवेली की घटनाओं तक, क्या हमारी सरकार को उनकी गलतियों का एहसास हुआ? अपराधों के खिलाफ तैयार किए गए अपराध हमेशा के लिए जारी रहेंगे, जबकि निर्दोष भी अपनी जान गंवाते रहेंगे..."



 साईं अधित्या का परिवार, अंततः इस मामले के प्रति उनकी महानता और सहानुभूति सीखता है और उनके साथ सामंजस्य बिठाता है, जबकि साईं अधित्या हर्ष को उनके महान प्रयासों और सलाह के लिए धन्यवाद देते हैं।


 हर्ष साईं अधिष्ठा पर मुस्कुराता है और साईं अधिष्ठा के घर से एक ठंडा गिलास पहन कर चला जाता है और डेविड हर्ष के साथ आता है।


 "हर्ष। श्वेता कहाँ है?" डेविड से पूछा।


 "वह मर चुकी है, डेविड," हर्ष ने कहा।


 "क्या? उसे कैसे मारा गया है?" डेविड से पूछा।


 "स्थानीय विधायक की वजह से। मेरे तिरुनेलवेली आने के दो दिन बाद वह मुझसे और श्वेता से मिलने आए। उन्होंने मुझे दस लाख की रिश्वत दी। लेकिन, मैंने उनकी रिश्वत देने से इनकार कर दिया। और इसलिए, उन्होंने मुझे कई तरीकों से रोकने की कोशिश की। लेकिन, मैं इसके लिए ध्यान नहीं देता। इसलिए, उसने अपने बेटों की योजना बनाई और उन्होंने श्वेता को बेरहमी से मार डाला," हर्ष ने कहा।


 यह सुनकर डेविड दोषी महसूस करता है और आंसू बहाता है। वह हर्ष का हाथ पकड़ता है और उससे कहता है, "हे हर्ष। आप वास्तव में महान हैं। अपनी प्रेम रुचि के नुकसान का सामना करने के बावजूद, आपने अपने जीवन में कभी भी आशा नहीं खोई है," डेविड ने कहा।


 इसके लिए हर्ष मुस्कुराता है और वे दोनों कंधे पर हाथ रखकर चल देते हैं, जिसका मतलब है कि प्यार मर जाता है, दोस्ती कभी नहीं मरती। अंत में, हर्ष अपनी डायरी में एक संदेश छोड़ता है कि, "पुलिस अधिकारियों को अपने जीवन में हमेशा युद्ध करना चाहिए। आज, यह निष्कर्ष है। कल पर, उन्हें युद्ध करना होगा। लेकिन, केवल मानव तस्करी जैसे मामलों के लिए। , नशीले पदार्थों की तस्करी, अंगों की तस्करी, आदि... पुलिस और सेना इस देश के असली नायक हैं।"


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action