Ankur SINGH

Horror

3.7  

Ankur SINGH

Horror

शापित किताब

शापित किताब

4 mins
784


किताब के पन्ने अपने साथ कई राज दफन करके रखते है जो सिर्फ उन्हें दिखते है जो पढ़ना जानते हो पर कुछ किताब ऐसी होती है जिनके अन्दर छुपे राज अगर बाहर निकल जाये तो वो पूरी कायनात पर कहर ढा सकते हैं।

आज से तकरीबन 1000 वर्ष पूर्व, उस समय के रोमानिया में एक नवयुवक रहा करता था। उसका पढ़ाई-लिखी में कोई खास रूचि नहीं थी और न ही घर के कामों में साथ देता था। वो नौजवान पूरा दिन बस घुमना - फिरना पसंद करता था। एक दिन वो नौजवान जिसका नाम 'माइकल' था वो घूमते -फिरते अपने घर से थोड़ी दूरी पर खेतों में पहुँच गया। अभी कुछ ही देरे हुये होंगे कि उसे एहसास भी हुआ कि खेत के बगल में जो जंगल है वहाँ से कोई उसपे नजर रख रहा है। पहले तो माइकल को लगा कि वे उसने जो देखा या आभास हुआ तो एक भ्रम है। कुछ देर जंगल को निहारने के बाद वो वापस अपने काम पर लग गया, कि तभी माइकल को एहसास हुआ कि जंगल से कोई जानवर उस पर घात लगाकर बैठा है और वो जंगली जानवर कभी-भी हमला कर सकता है। ऐसा विचार दिमाग में आते ही माइकल के पसीने छूट गये वो पर-थर कांपने लगा उसे लगा कि यो आप नही बचेगा, लेकिन तभी उसके दिमाग में एक विचार आया कि 'क्यों न जंगल में जाके देखा जाये।'

माइकल हाथ में एक डंडा लिये, डरते हुए जंगल में प्रवेश कर गया और कई घंटे तक लगातार खोजने के बाद भी उसे न तो कोई जानवर मिला और न ही कोई इंसान। काफी देर एक भटकने के कारण माइकल काफी थक चुका था। माइकल ने अपने पस पड़े पेड़ की छाल पर बैठ गया, और माइकल को बैठे-बैठे नींद आ गई।

कुछ देर बाद जब माइकल की आँख खुली तब उसे एहसास हुआ कि जहाँ वो बैठा है उसके बगल में एक झोपडी है,. जहाँ तक माइकल को याद था कि जब वो पेड़ के कटे तने पर बैठ के सुस्ता रहा था तब वहाँ झोपड़ी नहीं थी। अभी माइकल सोच में डूबा हुआ था कि तभी सूरज डूब गया और जंगल मे घना अंधकार फैल गया।

माइकल के पास रोशनी का कोई साधन नहीं था लेकिन झोपड़ी से आ रही रोशनी ने माइकल को बैचैन कर दिया था और जान बचाने का एक ही मौका था। माइकल, डरता हुआ, झोपडी में घुस गया। झोपड़ी में सिर्फ एक दिया जल रहा था। अन्दर झोपड़ी में और कुछ खास नही था।

माइकल की नज़र झोपडी के अन्दर एक कोने में पड़ी, जहां एक छोटा सा लकड़ी का आसन था और उस पर एक किताब रखी हुई थी। माइकल ने किताब देखते ही उसे पहचान लिया कि ये कोई धार्मिक और प्राचीन ग्रंथ है। माइकल ने किताब से एक अजीब सा जुड़ाव या खीचाव महसूस किया। लाख प्रयासों के बावजूद वो खुद को किताब से दूर नही कर पाता है और तुरंत ही किताब को उठा लेता है।

किलब को हाथ में लेते ही गजब हो गया, किताब के अंदर से निकलकर कुछ अजीब सा माइकल के अन्दर घुस जाता है।

माइकल अचानक से उग्र होने लगता है और आस-पास के स्थान को तहस नहस करने के बाद किताब लेकर बाहर निकल जाता है "लेकिन कुछ दूर जाने के बाद उसके हाथ से किताब छूट कर गिर जाती है, और किताब को जब दुबारा उठाने का प्रयास माइकल करता है तब वो किताब को उठा नहीं पाता।

घोर गुस्सा व निराशा में माइकल जब पर पहुँचता है तब उसे एहसास होता है कि वो इस किताब के बिना नहीं रह सकता है लेकिन किताब तो ला नहीं सकता क्योंकि किताब अचानक बहुत भारी हो गई थी ,इसलिए वो किताब लिखने के काम पर लग है जाता है। दिन-रात एक कर जब वो किताब लिख कर पूरा करता है तभी उसे यानी माइकल को यह एहसास हो जाता है कि ये किताब बहुत ही जबरदस्त है और आने वाले भविष्य में ये किताब गदर मचायेगी। माइकल को अपनी-खुशी पर हँस्ते हस्ते न जाने कब हार्ट अटैक  आ गया और माइकल की वहीं सांसे थम गई।

माइकल की किताब पर शैतानों के साए का कब्जा हो गया और उसके बाद जिसने भी उस किताब को पढ़ने का प्रयास किया उसकी अकाल मृत्यु हो गई। किसी ने सही कहा है कुछ किताबें जिंदगी बना देती है तो वही कुछ किताबें जिंदगी बर्बाद भी कर सकती है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Horror