Mrs. Mangla Borkar

Classics Inspirational

4  

Mrs. Mangla Borkar

Classics Inspirational

सावित्रीबाई फुले

सावित्रीबाई फुले

9 mins
297


सावित्रीबाई फुले (3 जनवरी 1831 - 10 मार्च 1897) महाराष्ट्र की एक भारतीय समाज सुधारक, शिक्षाविद और कवियत्री थीं। अपने पति के साथ, महाराष्ट्र में, उन्होंने भारत में महिलाओं के अधिकारों को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्हें भारत के नारीवादी आंदोलन की अग्रदूत माना जाता है। सावित्रीबाई और उनके पति ने 1848 में पुणे में भिड़ेवाड़ा में पहले आधुनिक भारतीय लड़कियों के स्कूल की स्थापना की। उन्होंने जाति और लिंग के आधार पर लोगों के भेदभाव और अनुचित व्यवहार को खत्म करने के लिए काम किया। उन्हें महाराष्ट्र में सामाजिक सुधार आंदोलन की एक महत्वपूर्ण शख्सियत के रूप में माना जाता है।


प्रारंभिक जीवन


सावित्रीबाई फुले का जन्म 3 जनवरी 1831 को महाराष्ट्र के सतारा जिले के नायगांव गांव में हुआ था । उनका जन्मस्थान शिरवल से लगभग पंद्रह किमी (9.3 मील) और पुणे से लगभग 50 किमी (31 मील) दूर था । सावित्रीबाई फुले लक्ष्मी और खंडोजी नेवासे पाटिल की सबसे छोटी बेटी थीं, जो दोनों माली समुदाय से थीं। उसके तीन भाई-बहन थे। सावित्राबाई का विवाह उनके पति ज्योतिराव फुले से 9 या 10 वर्ष की आयु में हुआ था (वे 13 वर्ष के थे)। सावित्रीबाई और ज्योतिराव की अपनी कोई संतान नहीं थी। ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने एक ब्राह्मण के पुत्र यशवंतराव को गोद लिया थाविधवा। हालाँकि, इसका समर्थन करने के लिए अभी तक कोई मूल प्रमाण उपलब्ध नहीं है। ऐसा कहा जाता है कि जब यशवंत की शादी होने वाली थी, तो कोई भी उसे एक लड़की देने को तैयार नहीं था क्योंकि वह एक विधवा से पैदा हुआ था। इसलिए सावित्रीबाई ने फरवरी 1889 में अपने संगठन के कार्यकर्ता डायनोबा सासाने की बेटी से उनकी शादी की व्यवस्था की। 


शिक्षा


विवाह के समय सावित्रीबाई निरक्षर थीं। ज्योतिराव ने सावित्रीबाई और सगुनाबाई शिरसागर, उनकी चचेरी बहन को उनके घर पर उनके खेत में काम करने के साथ-साथ शिक्षित किया। ज्योतिराव के साथ अपनी प्राथमिक शिक्षा पूरी करने के बाद, उनकी आगे की शिक्षा उनके दोस्तों, सखाराम यशवंत परांजपे और केशव शिवराम भावलकर की जिम्मेदारी थी। [ अतिरिक्त उद्धरण (उद्धरणों) की आवश्यकता है ] उसने खुद को दो शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भी नामांकित किया; पहला अहमदनगर में एक अमेरिकी मिशनरी , सिंथिया फरार द्वारा संचालित संस्थान में था , और दूसरा कोर्स पुणे के एक नॉर्मल स्कूल में था। उनके प्रशिक्षण को देखते हुए, सावित्रीबाई पहली भारतीय महिला शिक्षिका और प्रधानाध्यापिका रही होंगी।


करियर


अपनी शिक्षिका की शिक्षा पूरी करने के बाद, सावित्रीबाई फुले ने पुणे के महारवाड़ा में लड़कियों को पढ़ाना शुरू किया। उन्होंने सगुनाबाई क्षीरसागर के साथ ऐसा किया , जो एक क्रांतिकारी नारीवादी होने के साथ-साथ ज्योतिराव की गुरु भी थीं। [ उद्धरण वांछित ]सगुनाबाई के साथ पढ़ाना शुरू करने के कुछ समय बाद, सावित्रीबाई और ज्योतिराव फुले ने सगुनाबाई के साथ भिड़े वाडा में अपना स्कूल शुरू किया। भिड़े वाड़ा तात्या साहब भिड़े का घर था, जो तीनों द्वारा किए जा रहे काम से प्रेरित थे। भिड़े वाडा के पाठ्यक्रम में गणित, विज्ञान और सामाजिक अध्ययन के पारंपरिक पश्चिमी पाठ्यक्रम शामिल थे। 1851 के अंत तक, सावित्रीबाई और ज्योतिराव फुले पुणे में लड़कियों के लिए तीन अलग-अलग स्कूल चला रहे थे। संयुक्त रूप से, तीन स्कूलों में लगभग एक सौ पचास छात्र नामांकित थे। पाठ्यक्रम की तरह, तीन स्कूलों द्वारा नियोजित शिक्षण पद्धतियां सरकारी स्कूलों में उपयोग की जाने वाली विधियों से भिन्न थीं। लेखिका, दिव्या कंदुकुरी का मानना ​​है कि फुले विधियों को सरकारी स्कूलों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले तरीकों से बेहतर माना जाता था। इस प्रतिष्ठा के परिणामस्वरूप, दुर्भाग्य से, सावित्रीबाई और ज्योतिराव फुले की सफलता रूढ़िवादी विचारों के साथ स्थानीय समुदाय के बहुत प्रतिरोध के साथ आई। कंदुकुरी का कहना है कि सावित्रीबाई अक्सर एक अतिरिक्त साड़ी लेकर अपने स्कूल की यात्रा करती थीं क्योंकि पत्थर, गोबर और मौखिक दुर्व्यवहार के साथ उनके रूढ़िवादी विरोध द्वारा उन पर हमला किया जाता था। सावित्रीबाई और ज्योतिराव फुले ज्योतिराव के पिता के घर पर रह रहे थे। हालाँकि, 1839 में, ज्योतिराव के पिता ने दंपति को अपना घर छोड़ने के लिए कहा क्योंकि उनके काम को मनुस्मृति और इसके व्युत्पन्न ब्राह्मण ग्रंथों के अनुसार पाप माना जाता था। 


ज्योतिराव के पिता के घर से बाहर जाने के बाद, फुले ज्योतिराव के एक मित्र उस्मान शेख के परिवार के साथ रहने लगे। यहीं पर सावित्रीबाई की मुलाकात फातिमा बेगम शेख नामक एक करीबी दोस्त और सहयोगी से हुई । शेख पर एक प्रमुख विद्वान नसरीन सैय्यद के अनुसार, "फातिमा शेख पहले से ही पढ़ना और लिखना जानती थी, उसके भाई उस्मान जो ज्योतिबा के मित्र थे, ने फातिमा को शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम लेने के लिए प्रोत्साहित किया था। वह सावित्रीबाई के साथ गई थी। नॉर्मल स्कूल और उन दोनों ने एक साथ ग्रेजुएशन किया। वह भारत की पहली मुस्लिम महिला शिक्षिका थीं।" फातिमा और सावित्रीबाई ने 1849 में शेख के घर में एक स्कूल खोला। 


1910 के दशक में, सावित्रीबाई और ज्योतिराव फुले ने दो शैक्षिक ट्रस्टों की स्थापना की। वे हकदार थे: मूल निवासी, पुरुष स्कूल, पुणे और महार, मांग और आदि की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सोसायटी। इन दोनों ट्रस्टों ने कई स्कूलों को शामिल किया, जिनका नेतृत्व सावित्रीबाई फुले और बाद में फातिमा शेख ने किया। 


ज्योतिराव ने 15 सितंबर 1853 को ईसाई मिशनरी पत्रिका, ज्ञानोदय को दिए गए एक साक्षात्कार में सावित्रीबाई और उनके काम का सारांश देते हुए कहा, मेरे साथ ऐसा हुआ कि मां के कारण बच्चे में जो सुधार आता है वह बहुत महत्वपूर्ण और अच्छा होता है। इसलिए जो लोग इस देश की खुशहाली और कल्याण की चिंता करते हैं, उन्हें महिलाओं की स्थिति पर ध्यान देना चाहिए और देश को आगे बढ़ाना है तो उन्हें ज्ञान देने का हर संभव प्रयास करना चाहिए। इसी सोच के साथ मैंने सबसे पहले लड़कियों के लिए स्कूल शुरू किया। लेकिन मेरे सवर्ण भाइयों को यह पसंद नहीं था कि मैं लड़कियों को पढ़ाता हूं और मेरे ही पिता ने हमें घर से निकाल दिया। कोई भी स्कूल के लिए जगह देने को तैयार नहीं था और न ही हमारे पास इसे बनाने के लिए पैसे थे। लोग अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए तैयार नहीं थे लेकिन लहूजी राघ राउत मांग और रणबा महार ने अपने जाति भाइयों को शिक्षित होने के लाभों के बारे में आश्वस्त किया। 


उन्होंने अपने पति के साथ मिलकर विभिन्न जातियों के बच्चों को पढ़ाया और कुल 18 स्कूल खोले। दंपति ने गर्भवती बलात्कार पीड़ितों के लिए बालहत्या प्रतिबंधक गृह (शाब्दिक रूप से, "बाल हत्या निषेध गृह") नामक एक देखभाल केंद्र भी खोला और अपने बच्चों को जन्म देने और बचाने में मदद की.


व्यक्तिगत जीवन


सावित्रीबाई और ज्योतिराव की अपनी कोई संतान नहीं थी। 

ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने एक ब्राह्मण विधवा के पुत्र यशवंतराव को गोद लिया था । हालाँकि, इसका समर्थन करने के लिए अभी तक कोई मूल प्रमाण उपलब्ध नहीं है। ऐसा कहा जाता है कि जब यशवंत की शादी होने वाली थी, तो कोई भी उसे लड़की देने को तैयार नहीं था क्योंकि वह एक विधवा से पैदा हुआ था। इसलिए सावित्रीबाई ने फरवरी 1889 में अपने संगठन के कार्यकर्ता डायनोबा सासाने की बेटी से उनकी शादी की व्यवस्था की।


सामाजिक मुश्किलें


वे स्कूल जाती थीं, तो विरोधी लोग उनपर पत्थर मारते थे। उन पर गंदगी फेंक देते थे। आज से 171 साल पहले बालिकाओं के लिये जब स्कूल खोलना पाप का काम माना जाता था तब ऐसा होता था।


सावित्रीबाई पूरे देश की महानायिका हैं। हर बिरादरी और धर्म के लिये उन्होंने काम किया। जब सावित्रीबाई कन्याओं को पढ़ाने के लिए जाती थीं तो रास्ते में लोग उन पर गंदगी, कीचड़, गोबर, विष्ठा तक फेंका करते थे। सावित्रीबाई एक साड़ी अपने थैले में लेकर चलती थीं और स्कूल पहुँच कर गंदी कर दी गई साड़ी बदल लेती थीं। अपने पथ पर चलते रहने की प्रेरणा बहुत अच्छे से देती हैं |


मृत्यु 


सावित्रीबाई और उनके दत्तक पुत्र, यशवंत ने 1897 में नालासोपारा के आसपास के क्षेत्र में बुबोनिक प्लेग की दुनिया भर में तीसरी महामारी से प्रभावित लोगों के इलाज के लिए एक क्लिनिक खोला। क्लिनिक पुणे के बाहरी इलाके में स्थापित किया गया था। संक्रमण मुक्त क्षेत्र। पांडुरंग बाबाजी गायकवाड़ के पुत्र को बचाने की कोशिश में सावित्रीबाई की वीरता से मृत्यु हो गई। यह जानने पर कि गायकवाड़ के बेटे ने मुंडवा के बाहर महार बस्ती में प्लेग का अनुबंध किया था, सावित्रीबाई फुले उसके पास पहुंची और उसे वापस अस्पताल ले गई। इस प्रक्रिया में, सावित्रीबाई फुले ने प्लेग को पकड़ लिया और 10 मार्च 1897 को रात 9:00 बजे उनकी मृत्यु हो गई।


कविता और अन्य कार्य


सावित्रीबाई फुले एक लेखिका और कवयित्री भी थीं। उन्होंने 1854 में काव्या फुले और बावन काशी सुबोध रत्नाकर प्रकाशित किया1892 में, और "गो, गेट एजुकेशन" नामक एक कविता भी जिसमें उन्होंने उन लोगों को प्रोत्साहित किया जो शिक्षा प्राप्त करके खुद को मुक्त करने के लिए उत्पीड़ित हैं। अपने अनुभव और काम के परिणामस्वरूप, वह एक उत्साही नारीवादी बन गईं। उन्होंने महिलाओं के अधिकारों से संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए महिला सेवा मंडल की स्थापना की। उन्होंने महिलाओं के लिए एक सभा स्थल का भी आह्वान किया जो जातिगत भेदभाव या किसी भी प्रकार के भेदभाव से मुक्त हो। इसका प्रतीक यह था कि इसमें शामिल होने वाली सभी महिलाओं को एक ही चटाई पर बैठना था। वह एक शिशु-विरोधी कार्यकर्ता भी थीं। उसने एक महिला आश्रय खोला, जिसे होम फॉर द प्रिवेंशन ऑफ इन्फेंटिसाइड कहा जाता है, जहां ब्राह्मण विधवाएं अपने बच्चों को सुरक्षित रूप से जन्म दे सकती हैं और अगर वे चाहें तो उन्हें गोद लेने के लिए छोड़ सकती हैं। उन्होंने बाल विवाह के खिलाफ भी अभियान चलाया और विधवा पुनर्विवाह की पैरोकार थीं। सावित्रीबाई और ज्योतिराव ने सती प्रथा का कड़ा विरोध किया, और उन्होंने विधवाओं और लाचार बच्चों के लिए एक घर शुरू किया।


अपने पति ज्योतिराव को लिखे एक पत्र में, सावित्रीबाई ने एक लड़के के बारे में बताया कि जब सावित्रीबाई ने हस्तक्षेप किया तो निचली जाति की एक महिला के साथ संबंध रखने के लिए उसके साथी ग्रामीणों ने उसे पीट-पीट कर मार डाला। उसने लिखा, "मुझे उनकी हत्या की योजना के बारे में पता चला। मैं मौके पर पहुंची और ब्रिटिश कानून के तहत प्रेमियों को मारने के गंभीर परिणामों की ओर इशारा करते हुए उन्हें डरा दिया। उन्होंने मेरी बात सुनकर अपना मन बदल लिया।"


विरासत


सावित्रीबाई फुले की विरासत आज भी जीवित है, बालिका-महिला शिक्षा के लिए उनके काम का बेहद सम्मान किया जाता है। 


बीआर अंबेडकर और अन्नाभाऊ साठे के साथ , फुले विशेष रूप से पिछड़े वर्गों के लिए एक प्रतीक बन गए हैं। मानवी हक्क अभियान (मानवाधिकार अभियान, एक मांग - अम्बेडकरवादी निकाय) की स्थानीय शाखाओं में महिलाएं अक्सर अपनी जयंती ( मराठी और अन्य भारतीय भाषाओं में जन्मदिन) पर जुलूस का आयोजन करती हैं।


पुणे नगर निगम ने 1983 में उनके लिए एक स्मारक बनाया था।

10 मार्च 1998 को फुले के सम्मान में इंडिया पोस्ट द्वारा एक डाक टिकट जारी किया गया था।

सावित्रीबाई की जन्मतिथि, 3 जनवरी, पूरे महाराष्ट्र में, विशेष रूप से लड़कियों के स्कूलों में, बालिका दिवस ( शाब्दिक 'बालिका दिवस') के रूप में मनाई जाती है। 

2015 में, उनके सम्मान में पुणे विश्वविद्यालय का नाम बदलकर सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय कर दिया गया |

3 जनवरी 2017 को, सर्च इंजन ने सावित्रीबाई फुले के जन्म की 186वीं वर्षगांठ को Google डूडल के साथ चिह्नित किया                


               



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Classics