VIVEK AHUJA

Abstract

2  

VIVEK AHUJA

Abstract

साऊथ एक्स

साऊथ एक्स

2 mins
2.9K



साउथ एक्स जो कि दिल्ली के दक्षिण हिस्से में मौजूद है जिसके आसपास किदवई नगर आईएनए लाजपत नगर डिफेन्स कॉलोनी एम्स मालवीय नगर जैसे बहुत ही विकसित कॉलोनी मौजूद है। आर्थिक दृष्टि से बहुत ही संपन्न साउथ एक्स पुरे भारत वर्ष में दिल्ली की पहचान बनी हुई है। यहाँ की शैक्षिक दर 87 प्रतिशत के करीब है। यह दो भागो में बना हुआ है साउथ एक्स 1 व साउथ एक्स 2। यहाँ अंतर्राष्ट्रीय स्तर की बहुत से शोरूम है। इसके अतिरिक्त साउथ एक्स अपनी शिक्षण संस्थानों के लिए भी जाना जाता है यहाँ विभिन्न कोर्स के लिए बहुत से संस्थान मौजूद है जिसमे पुरे भारतवर्ष से युवक युवतिया आकर इन कोर्सो को कर के अपना भविष्य सवारते है। हम साउथ एक्स को शिक्षा व फैशन स्थल कह सकते है। शिक्षा के क्षेत्र में साउथ एक्स दिल्ली ही नहीं बल्कि पुरे उत्तर भारत में काफी चर्चित है MBA /MCA / डिजिटल मार्केटिंग /एनीमेशन आदि यहाँ बहुत कोर्स है इनके अतिरिक्त मेडिकल व इंजीनियरिंग में में प्रवेश हेतु यहाँ काफी उच्च स्तर के कोचिंग संस्थान हैं जिनमे कोचिंग ग्रहण कर के छात्र डॉक्टर व इंजीनियर बनने में सफलता हासिल कर रहे है। यहाँ पर आने वाले छात्र जो की पुरे भारतवर्ष से आकर यहाँ कोचिंग करते हैं या किसी कोर्स में एडमिशन लेते हैं के लिए यहाँ पेइंग गेस्ट का धंधा जोरो पर चल रहा है। साउथ एक्स में रहने वाले करीब 50 प्रतिशत लोग अपने घरो पर पीजी का इंतजाम किये हुए हैं जिससे बाहर से आने वाले छात्रों को रहने खाने की सुविधा मिल जाती है तथा यहाँ रहने वाले लोगो को एक आय का साधन हो जाता है। साउथ एक्स में वैसे तो बहुत से शिक्षण संसथान हैं और सभी संस्थानों की अपनी विशेषता है तथा यहाँ पड़ने वाले विद्यार्थी आगे चलकर अपना भविष्य उज्जवल कर सकते हैं। अगर हम फैशन की बात करे तो साउथ एक्स में एक से बढ़कर एक राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर के बहुत से शोरूम रेस्टोरेंट आदि मौजूद हैं जिनमे मैक्डोनाल्ड डोमिनोस लाकोस्टय हल्दीराम लेविस आदि बहुत से देशी व विदेशी ब्रांड की शाखाए यहाँ खुली हुई है जो साउथ एक्स की शोभा बड़ा रही है। इन सभी बड़ी ब्रांड के शोरूमो में पूरी साउथ दिल्ली के लोग आकर खरीदारी करते है इसके अतिरिक्त विदेशो से आने वाले मेहमान भी यहाँ के फैशन के कायल है साउथ एक्स में रहने वाले लोगो की दिनचर्या एक अग्रणी समाज में रहने वाले लोगो की भाति है तथा पहनावा दिल्ली के फैशन का घोतक है।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract