Adhithya Sakthivel

Action Inspirational Thriller

3  

Adhithya Sakthivel

Action Inspirational Thriller

रक्त द्वीप

रक्त द्वीप

20 mins
264


डॉ। एनएसजी कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंस:


 24 दिसंबर 2021:


 लघु-फिल्म प्रतियोगिता के प्रमुख आनंद कृष्णन की मुलाकात एक वाणिज्य छात्र साई अधिष्ठा से होती है, जो लघु-फिल्म निर्माण के लिए एक ब्लैक कॉमेडी कहानी द कॉलेज लाइफ लेकर आए हैं और उन्हें कहानी सुनाई है।


 "आदित्य। कहानी स्मार्ट और बुद्धिमान है। हालांकि, यह मस्ती और कॉमेडी से भरपूर है। तो, लोग संतुष्ट नहीं होंगे। आप अन्य प्रकार की शैलियों के तहत कोशिश कर सकते हैं। ” कहानी सुनने के बाद आनंद कृष्णन उससे कहते हैं।


 उदास मानसिकता के साथ, अधित्या अपनी नियमित कक्षाओं में जाता है और उसकी निराशा को देखते हुए, उसके करीबी दोस्त कथिरवेल और शरण ने उससे कहा, “बडी। आप श्रीलंकाई गृहयुद्ध के विषय पर प्रयोग क्यों नहीं कर सकते? हमारे कॉलेज के कई मित्र इस विशेष विषय के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं, है ना?"


 "अरे। विषय बहुत विवादास्पद और समस्याग्रस्त दा है।" अधित्या ने उनसे कहा, जिस पर उनके शिक्षक सर ने उत्तर दिया (सब कुछ के बारे में सुनकर), "बिना किसी समस्या के, कोई समाधान नहीं है।" प्रारंभ में, वह आगामी लघु फिल्म पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए चल रही सीए-आंतरिक परीक्षाओं को पूरा करना चाहता था। हालाँकि, वह इस काम को पूरा करने का फैसला करता है, क्योंकि उसके पास अपने अन्य दोस्तों द्वारा मजबूर होने के कारण सीमित समय बचा है, जिन्होंने इस विषय में भी उसकी सहायता की।


 अपने पिता कृष्णास्वामी के आग्रह पर, वह कमांडर राजेंद्रन से मिलने का फैसला करता है, जो कृष्णास्वामी के करीबी दोस्त हैं, जो कि SITRA हवाई अड्डे पर अझागु नगर नामक एक गली में रहते हैं।


 अपने स्कूटर को 4:30 तेज लेकर, साई राजेंद्रन की पत्नी रंजिनी द्वारा प्राप्त किए गए उससे मिलने जाते हैं। वह पास के सोफे पर बैठा है, अपने व्हाट्सएप में एक संदेश पढ़ रहा है, क्योंकि राजेंद्रन अच्छी तरह सो रहा था।


 4:50 अपराह्न:


 4:50 तेज, कमांडर राजेंद्रन अधित्या को देखने आते हैं। आंतरिक परीक्षाओं और अन्य मुद्दों के बारे में एक संक्षिप्त चर्चा के बाद, अधित्या ने अब धीरे-धीरे अपनी लघु-फिल्म प्रतियोगिता के बारे में बताया और उनसे पूछा, "अंकल। मैंने अपने पिता से कई बार सुना है कि आप गृहयुद्ध के समय 1988 या कुछ और को श्रीलंका गए हैं। मैं इसे सही समझकर इसे एक कहानी के रूप में बनाना चाहता था। लेकिन, मुझे इस चुनौतीपूर्ण विषय के लिए कुछ और शोध की जरूरत है।"


 कुछ देर सोचते हुए राजेंद्रन ने उन्हें अपने फोन के माध्यम से गृहयुद्ध की कुछ तस्वीरें दिखाईं और उनसे पूछा, "क्या आप पहचान सकते हैं कि यह कौन है?"


 अधित्या ने जवाब दिया, "क्या वह पूर्व प्रधान मंत्री अब्राहम लिंकन हैं, चाचा?"


 "हां। तुम बहुत तेज हो। वह प्रधान मंत्री अब्राहम लिंकन हैं। मुझे लगता है कि आप अमेरिकी गृहयुद्ध के बारे में पढ़ सकते थे?" राजेंद्रन से पूछा, जिस पर अधित्या ने अपना सिर हिलाया।


 1861-1865:


 1861 से 1865 तक अमेरिका में चार साल के गृहयुद्ध के कारण, दक्षिण तबाह हो गया था, लेकिन संघ को संरक्षित किया गया था और 1865 में संविधान में तेरहवें संशोधन की पुष्टि की गई, आधिकारिक तौर पर पूरे देश में दासता को समाप्त कर दिया गया। युद्ध के बाद पराजित राज्यों को धीरे-धीरे संयुक्त राज्य में वापस जाने की अनुमति दी गई। युद्ध के बाद की अवधि जिसमें पूर्व संघीय राज्यों के संघ में पुन: प्रवेश से उत्पन्न होने वाली राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक समस्याओं को हल करने का प्रयास किया गया था, उसे पुनर्निर्माण के रूप में जाना जाता है।


 "चाचा। मैं..." आदित्य ने उससे कुछ कहने की कोशिश की।


 "मैं समझता हूं। आप असमंजस में हैं कि श्रीलंकाई गृहयुद्ध और अमेरिकी गृहयुद्ध के बीच क्या संबंध है! मैं आपको इसके बारे में बताऊंगा।" राजेंद्रन ने कहा और वह श्रीलंकाई गृहयुद्ध के बारे में बताना शुरू करते हैं।


 1950, श्रीलंका:


 श्रीलंका में 74.9 प्रतिशत सिंहली और 11.2 प्रतिशत श्रीलंकाई तमिल हैं। इन दो समूहों के भीतर, सिंहली बौद्ध होते हैं और तमिल हिंदू होते हैं, जो महत्वपूर्ण भाषाई और धार्मिक विभाजन प्रदर्शित करते हैं। हालाँकि, कथित तौर पर मैदानों के बीच संघर्ष श्रीलंका के प्राचीन निपटान इतिहास में बहुत पहले से शुरू हुआ था। हालांकि सिंहली लोगों का श्रीलंका में आगमन कुछ अस्पष्ट है, इतिहासकारों का मानना ​​है कि तमिल भारत के चोल साम्राज्य से आक्रमणकारियों और व्यापारियों दोनों के रूप में द्वीप पर पहुंचे। इन मूल कहानियों से पता चलता है कि सिंहली और तमिल समुदायों ने शुरू से ही तनाव का अनुभव किया है- सांस्कृतिक असंगति के कारण नहीं, बल्कि सत्ता विवादों के कारण।


 ब्रिटिश साम्राज्य के दौरान, दोनों समूहों के बीच तनाव और बढ़ गया। सीआईए ने 1985 में सुझाव दिया कि सिंहली समुदाय को तमिल समूह की समृद्धि से खतरा महसूस हुआ, आंशिक रूप से श्रीलंका के ब्रिटिश कब्जे के दौरान तमिलों के ब्रिटिश पक्षपात के कारण।


 "चाचा। क्या सिंहली हमारे तमिल लोगों से नाराज़ थे?”


 एक मुस्कान के साथ, वह अपनी कहानी उल्टा बताते हैं, ब्रिटिश स्वतंत्रता के बाद के बारे में बताते हैं।


 ब्रिटिश स्वतंत्रता के बाद, कई सिंहली ने सरकार के ऊपरी क्षेत्रों में अपना काम किया। इन सिंहली ने सत्ता हासिल की और धीरे-धीरे अपने तमिल समकक्षों को प्रभावी ढंग से वंचित करने वाले कृत्यों को पारित किया। ऐसा ही एक अधिनियम था सिंहल ओनली एक्ट, 1956 का एक बिल जिसने सिंहल को श्रीलंका की एकमात्र आधिकारिक भाषा बना दिया और तमिल लोगों के लिए सरकारी सेवाओं तक पहुँचने या सार्वजनिक रोजगार की तलाश करने में बाधाएँ पैदा कीं।


 मानकीकरण और सिंहली जैसे कानून केवल सिंहली-प्रभुत्व वाली सरकार द्वारा पारित किए गए खेल मैदान को समतल करने में विफल रहे; इसके बजाय, इसने ऑड्स को दूसरी दिशा में शीर्षक दिया और तमिल छात्रों के साथ प्रभावी रूप से भेदभाव किया। प्रत्यक्ष रूप से, इन जातीय संघर्षों की जड़ें ब्रिटिश कब्जे के कारण हुई सामाजिक अस्थिरता में थीं, और तमिलों और सिंहली के बीच सांस्कृतिक तनाव की तुलना में सिंहली शक्ति और गरिमा को पुनः प्राप्त करने के साथ अधिक करना था। फिर भी, बहुत पहले, कुछ उग्रवादी श्रीलंकाई तमिलों ने विद्रोह का आयोजन किया।


 "बिल्कुल भारत की तरह, चाचा?"


 मुस्कुराते हुए, राजेंद्रन ने उत्तर दिया: "हमें 1947 में स्वतंत्रता मिली। हालाँकि, अंग्रेज प्रतिभाशाली होने के कारण उन्होंने हमारे लोगों को कश्मीर के लिए लड़ने के लिए बनाया, हालाँकि पाकिस्तान को हमसे अलग कर दिया। इसी तरह श्रीलंका में तमिल और सिंहली लोगों को चुप कराने के लिए रोटी आदि दी जाती थी। वरना यह छोटा सा द्वीप हमारे भारतीय राज्यों में से एक बन सकता था।


 "वह छोटा सा द्वीप चाचा?" अधित्या से पूछा, जिस पर उनकी पत्नी ने उत्तर दिया: “यह तमिलनाडु अधित्या से भी बड़ा नहीं है। इतनी छोटी सी जगह सिर्फ श्रीलंका है।"


 इस विषय को एक तरफ रखते हुए, राजेंद्रन ने कहना शुरू किया: “उच्च अधिकारी ज्यादातर श्रीलंका में तमिल लोग थे। अंग्रेजों ने उन्हें अधिक महत्व दिया और वे अंग्रेजी में पारंगत थे।


 "चाचा। इस गुप्त ऑपरेशन के लिए आपको कैसे निकाला गया?” अब आदित्य सटीक प्रश्न पर आते हैं। राजेंद्रन ने बताया, "अब, मैं इस बिंदु पर ही आ रहा हूं।"


 1988 में यह अचानक श्रीलंका की यात्रा थी। इस मिशन के लिए, मैंने अपनी पत्नी को एक सप्ताह की छुट्टी लेकर अपने पिता के घर अरक्कोनम में छोड़ दिया। चेन्नई से, मुझे कुछ नौसेना अधिकारियों के साथ फरवरी 1988 को युद्ध कार्यालय भेजा गया। एक अधिकारी की मदद से, मैंने सीखा कि ऑपरेशन के कमरे में कैसे जाना है। दो दिन बाद, नौसेना बल ने मर्चेंटशिप को अपने कब्जे में ले लिया।


 दरअसल, अन्ना सूर्याथेवन के बल की तुलना में नौसेना की ताकत अधिक थी। उनकी ताकत केवल 1/10वां थी।


 "चाचा। मद्रास कैफे जैसी कुछ फिल्मों ने अन्ना सूर्याथेवन को एक विरोधी के रूप में दिखाया। लेकिन, उनके जीवन के बारे में वास्तविक तथ्य क्या है?" अधित्या से पूछा, जिस पर राजेंद्रन ने जवाब दिया: “जैसा कि फिल्मों में दिखाया गया है, अन्ना सूर्याथेवन वास्तविक जीवन में उतने खलनायक नहीं हैं। आपको पहले इस आदमी के बारे में और जानना होगा।"


 वह श्रीलंका की क्रमिक सरकारों द्वारा तमिल लोगों के साथ भेदभाव और हिंसक उत्पीड़न से नाराज़ थे। मानकीकरण बहस के दौरान अन्ना सूर्याथेवन छात्र समूह तमिल यूथ फ्रंट में शामिल हो गए। 1972 में, उन्होंने समूह तमिल यूथ टाइगर्स की स्थापना की, जो कई पहले के संगठनों के उत्तराधिकारी थे, जिन्होंने देश की औपनिवेशिक राजनीतिक दिशा के खिलाफ विरोध किया था, जिसमें अल्पसंख्यक श्रीलंकाई तमिलों को बहुसंख्यक सिंहली लोगों के खिलाफ खड़ा किया गया था।


 1974 के तमिल सम्मेलन की घटना में तमिलों की हत्याओं के जवाब में, अन्ना सूर्याथेवन ने अल्फ्रेड पोन्नैया की हत्या कर दी, इस प्रकार यह उनकी पहली बड़ी राजनीतिक हत्या बन गई।


 "चाचा। फिर, तमिल यूथ टाइगर्स लिबरेशन तमिल टाइगर्स एसोसिएशन कैसे बन गए?”


 "सूर्यथेवन कुट्टीमणि, पोन्नुतुराई शिवकुमारन जैसे प्रमुख राजनीतिक नेताओं में शामिल हो गए और 5 मई 1976 को टीएनटी का नाम बदलकर लिबरेशन तमिल टाइगर्स एसोसिएशन कर दिया गया, आमतौर पर हम इसे तमिल टाइगर्स कहते हैं।"


 "अरे आदित्य। आप जिंजर कॉफी पीते हैं?" जब वे चर्चा कर रहे थे, तब रंजिनी ने उनसे पूछा।


 वह जवाब देने में झिझक रहा था। वहीं, राजेंद्रन ने अपनी पत्नी से कहा, ''वह सब कुछ पी लेंगे। जाओ और मा तैयार करो। उसे इसकी आदत होने दो। ”


 रास्ते में अदरक की चाय आने के साथ, अधित्या ने अब राजेंद्रन से पूछा, “अंकल। हमारे पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या क्यों की गई थी? क्या कोई कारण हैं?"


 शुरू में यह बताने के लिए अनिच्छुक, राजेंद्रन ने बाद में उनसे कहा: “राजीव गांधी वास्तव में एक बुरे व्यक्ति नहीं थे। वह अगस्त 1987 को भारत-श्रीलंका शांति नामक अधिनियम के माध्यम से लिबरेशन टाइगर्स तमिल एसोसिएशन की मदद करने का इरादा रखता था।


 "चाचा। उन्हें वास्तव में इस मामले में हस्तक्षेप क्यों करना चाहिए? यह हमारे देश में कोई समस्या नहीं है। लेकिन, किसी और देश में है ना?” यह पूछते हुए, वह कुछ समय के लिए सोचते हैं, उन घटनाओं को भूलकर और उसे याद करते हुए, उन्होंने कहा: "हमारे प्रधान मंत्री शांति के लिए नोबेल पुरस्कार जीतना चाहते थे। और इसके लिए उन्होंने ऐसा करने की कोशिश की। लेकिन, सही योजना नहीं बनाई। चूंकि सबसे अधिक जिन्होंने उनकी सहायता की थी, वे ब्राह्मण थे, जो चालाक और स्वार्थी थे। ”


 "क्या इस मिशन के दौरान नौसेना या सेना बलों से कोई हताहत हुआ, चाचा?"


 इसके लिए राजेंद्रन अनीता जयंत द्वारा लिखित "द ब्लड ऑफ आइलैंड्स" नामक पुस्तक लाते हैं और पुस्तक से वे कहते हैं: "यदि हमें मानव संबंधों में एक सच्ची क्रांति लाना है, जो सभी समाज का आधार है, तो वहाँ हमारे अपने मूल्यों और दृष्टिकोण में एक मूलभूत परिवर्तन होना चाहिए; लेकिन हम खुद के आवश्यक और मौलिक परिवर्तन से बचते हैं, और दुनिया में राजनीतिक क्रांति लाने की कोशिश करते हैं, जो हमेशा रक्तपात और आपदा की ओर ले जाती है। जाफना में मेरी आंखों को खून के धब्बे दिखाई दे रहे हैं। मेरे कान दोनों सेनाओं की चीखने-चिल्लाने की आवाजों को महसूस करने में सक्षम हैं: भारतीय सेना और श्रीलंकाई तमिल और मेरा दिल तेजी से धड़कता है।"


 अधित्या की गर्दन से थोड़ी देर पसीना आ गया और उसने महसूस किया कि, "उसकी पैंट लगभग गीली होने वाली थी" और राजेंद्रन से पूछा, "अंकल। क्या मैं आपके बाथरूम का इस्तेमाल कर सकता हूं?"


 वह सहमत हो जाता है और पांच मिनट के बाद सीटों पर वापस आ जाता है। अब, उसने उससे पूछा: "नौसेना बलों के चाचा के बारे में क्या?"


 “नौसेना बलों को अधिक नुकसान का सामना नहीं करना पड़ा। क्योंकि, हम मजबूत थे और इसलिए हम लिबरेशन तमिल एसोसिएशन के लोगों को हराने में सक्षम थे।"


 कुछ पानी पीने के बाद, अधित्या ने उससे पूछा: “चाचा। भारतीय सेना में श्रीलंका के गुप्त ऑपरेशन पर किसने विजय प्राप्त की?”


 यह पूछने पर राजेंद्रन अपनी टेबल में मेजर ऋषि खन्ना की फोटो रखते हुए कहते हैं, "वह मेजर ऋषि खन्ना हैं। इस आदमी ने 1987 में जाफना में गुप्त ऑपरेशन किया था।


 29 जुलाई 1987:


 ईलम युद्ध I तमिल विरोधी दंगों के प्रतिशोध के रूप में बदतर हो गया। 1984 के दंगों के दौरान, उन्होंने कहा: "मैं दुश्मन द्वारा जिंदा पकड़े जाने के बजाय सम्मान में मरना पसंद करूंगा।" 1982 में हुए नरसंहार के कारण श्रीलंका से शरणार्थी भारत आए। इस घटना के कारण, राजीव गांधी का इरादा 40 साल की समस्या को मनाने का था।


 इसलिए, नई दिल्ली में भारतीय अधिकारियों के बीच रॉ प्रमुख टी.पी. सिंह और राघवेंद्र रेड्डी के बीच एक गर्म बैठक आयोजित की गई। उन्होंने इस मिशन के लिए 28 वर्षीय मेजर ऋषि खन्ना को अपना सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति कहा।


 आरडी और उनके डिप्टी के साथ बैठक और रणनीति पर चर्चा करने के बाद, ऋषि श्रीलंका की यात्रा करते हैं और युद्ध संवाददाता जननी कृष्ण से मिलते हैं और विद्रोहियों को रोकने का एक तरीका खोजने की कोशिश करते हैं। इस दौरान, भारत सरकार ने अन्ना सूर्याथेवन के साथ शांति बनाने की कोशिश की, जिससे उन्होंने इनकार कर दिया। अन्ना सूर्याथेवन भगत सिंह और सुभाष चंद्र बोस के प्रबल अनुयायी थे। उनका दृढ़ विश्वास था कि, अहिंसा उनके सांप्रदायिक समूह के लिए समाधान नहीं ला सकती है।


 इस प्रकार, ऋषि खन्ना अपनी सेना के सैनिकों के साथ भारत लौट आए। वापस अपने घर में, उन्होंने अपनी पत्नी दर्शिनी खन्ना से कहते हुए कहा: "मैं पूरी तरह से दर्शू से हैरान था। जब मैं जाफना में था तो चोरी, रेप और हत्या का कोई मामला नहीं था। इसके अलावा, रोशनी के साथ-साथ सड़कें और परिवहन भी बहुत अच्छा था, क्या आप जानते हैं?”


 दर्शिनी ने उससे पूछा: “फिर, मेरे बारे में क्या? क्या मैं इस साड़ी में अच्छी नहीं लग रही, मेजर?”


 ऋषि ने कहा, “अच्छा लग रहा है। लेकिन जाफना की तरह नहीं।" वह उसके कंधों में किताब फेंकती है और वे एक अजीब लड़ाई में शामिल हो जाते हैं और यह चुंबन में बदल जाता है। पूरी रात दोनों के बीच प्यार हो जाता है। इस बीच, अन्ना सूर्याथेवन को एक विशेष विमान की मदद से भारत लाया गया और अशोक यात्रीनिवास होटल में ठहरने के लिए बनाया गया। उन्हें कड़ी सुरक्षा दी गई और उन्हें बाहर जाने की अनुमति नहीं दी गई।


 राजीव गांधी आए और सूर्यथेवन से कहा, “हम आपसे तमिल लोगों के लिए अधिकार प्राप्त करने का वादा करते हैं। यह सब राजनीतिक व्यवस्था का एक हिस्सा है।"


 हालाँकि, अन्ना सूर्याथेवन ने यह कहते हुए उनके दावों से इनकार कर दिया, “यह हमारे लोगों की समस्या है। अगर आप हमारी मदद करना चाहते हैं तो अपनी सेना भेजिए। मुझे इस शांति-रक्षक बल पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर करने से नहीं।" हालाँकि, उन्हें सुरक्षा बलों द्वारा बंदूक की नोक पर रखा गया था, जिससे उन्हें समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर होना पड़ा और सूर्यथेवन को 2,50,000 दिए गए।


 वर्तमान:


 फिलहाल अधित्या ने राजेंद्रन से पूछा: “चाचा। आपने कहा कि ऋषि खन्ना सर भारत वापस आ गए और इसके अलावा, अन्ना सूर्याथेवन ने शांति सेना पर हस्ताक्षर किए हैं। फिर राजीव गांधी की हत्या क्यों हुई? मैं अब हैरान हूं।"


 राजेंद्रन ने हँसते हुए कहा: “हाँ। मैं आपको इसके बारे में बताऊंगा।"


 1987-1990:


 मई-जून 1987 में, जैसा कि श्रीलंकाई सेना ने "वडामराची ऑपरेशन" नामक एक आक्रामक ऑपरेशन शुरू किया, अन्ना सूर्याथेवन और सी टाइगर नेता सिवानेसन वाल्वेटीथुराई में सैनिकों को आगे बढ़ाने से बाल-बाल बचे। जुलाई 1987 में, लिबरेशन टाइगर्स एसोसिएशन ने आत्मघाती हमले किए, जिसमें 40 सैनिक मारे गए और 378 आत्मघाती हमले किए।


 इसके बाद, ऋषि खन्ना को श्रीलंकाई तमिलों और सिंहली समुदाय के बीच संघर्ष को नियंत्रित करने के लिए फिर से श्रीलंका भेज दिया गया, उनकी पत्नी को आश्वासन दिया गया कि, "वह सुरक्षित वापस आएंगे।"


 उनके वरिष्ठ शरण, जो श्रीलंका में लंबे समय तक रहे थे, उन्हें स्थिति की वास्तविकता के बारे में प्रत्यक्ष जानकारी है और वह ऋषि की मदद कर रहे थे क्योंकि वह इस गुप्त ऑपरेशन को अंजाम देना चाहते थे। उनकी टीम उन्हें उन स्थानों और लोगों तक पहुंचने में मदद करती है जो ऑपरेशन को सफल बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं।


 हालांकि शरण ने ऋषि की मदद की, लेकिन उन्हें और उनकी टीम को एलटीए लोगों का पता लगाना मुश्किल हो गया। चूंकि, वे लगभग भारतीय तमिलों की तरह थे, लुंगी, सूती शर्ट पहने हुए थे। और इसके अलावा, वे गोरिल्ला हमले में विशिष्ट थे- एक प्रकार का हमला, जिसमें लोग छिप जाते थे और अपने दुश्मनों पर हमला करते थे। बाघ इस तरह के हमलों में माहिर थे।


 हालात तब और खराब हो गए, जब मिनी बम से सेना के जवान मारे गए। उनमें से कई की अस्पतालों में मौत हो गई। सर्जिकल स्ट्राइक मिशन की तरह, और भी अधिक, भारत सरकार इस गुप्त ऑपरेशन में मारे गए लोगों की संख्या की गणना करने में असमर्थ थी।


 जैसे-जैसे हमले और भी बदतर और समस्याग्रस्त होते गए, ऋषि और उनकी टीम ने 12 लोगों को गिरफ्तार किया, जिसमें दिलीपन भी शामिल था और उन्हें भोजन उपलब्ध कराते हुए अपने शिविर में रखा था। यह जानकारी सरकार को दी गई। चूंकि लोग 20 साल से कम उम्र के थे, इसलिए ऋषि निर्णय नहीं ले पा रहे थे।


 चूंकि दिल्ली से कोई जवाब नहीं था, इसलिए अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण, ऋषि की टीम ने लोगों को श्रीलंकाई पुलिस को सौंप दिया, जिन्होंने उन्हें बेरहमी से प्रताड़ित किया। उन 12 लोगों ने विरोध किया और उन्हें बाहर निकालने की मांग की. दिलीपन की मौत उपवास और भूख के कारण हुई थी। गुस्से में अन्य लोगों की सायनाइड के सेवन से मौत हो गई और एलटीए समूह इस घटना से जंगली हो गया।


 भारतीय सेना ने हथियार निकालकर 12 लोगों को गिरफ्तार किया था। 12 लोगों की मौत के कारण, अन्ना सूर्याथेवन ने लोगों को मारने का आदेश दिया। एक किट का आयोजन करके एक वैमानिकी इंजीनियर सूर्यथेवन के बेटे द्वारा विकसित हवाई जहाजों के साथ। हालांकि ऋषि की टीम उग्र और बहादुर थी, लेकिन वे आत्मघाती नहीं थे। जबकि, तमिल लिबरेशन एसोसिएशन आत्मघाती थे और यह ऋषि के लिए एक बड़ी चुनौती साबित हुई। यहां तक ​​कि 10 से 12 साल की उम्र के लोगों ने भी भारतीय सेना के लोगों पर हथगोले फेंके और छिप गए, इस तरह इस मिशन को और भी जटिल बना दिया।


 शरण ने गुस्से में आकर ऋषि को कोलंबो सेफहाउस जाने को कहा। इसलिए, वह जननी कृष्ण की मदद लेता है, जो उसे बताता है कि वे इसे लागू करने से पहले ही उसका अगला कदम जानते हैं। जैसे ही दंगे और गृहयुद्ध बदतर होते गए और ऋषि की टीम दोनों खेमों की हिट-लिस्ट में आ गई, शरण ने उन्हें लंका छोड़ने का आदेश दिया। इस प्रकार, वह घर लौटता है।


 कुछ महीने बाद, सूर्याथेवन ने विश्वासघात के कार्य के लिए गोपालस्वामी और उनके आदेश श्री को मार डाला। उसी समय, एसपी फोन पर सूर्याथेवन की कुछ चर्चा को ट्रैक करता है और शरण को इस बारे में बताता है, लेकिन शरण उसे अनदेखा करने के लिए कहता है, जिससे एसपी को विश्वास हो जाता है कि शरण एक तिल हो सकता है। वह मामले के इंटरसेप्ट्स और फाइलों को लेकर फरार हो जाता है।


 यह पाकर शरण बचे हुए कागजों को जला देता है और बाद में किसी को फोन पर बताता है कि एसपी और ऋषि कोच्चि में हैं और उसे वहां कुछ लोगों को भेजना चाहिए। एसपी का फोन आने पर, ऋषि उससे मिलते हैं और बैठक के बाद, वह दर्शिनी को खोजने के लिए घर आता है, जिसे कई बार चाकू मारा गया है।


 दिल टूटा और आहत, ऋषि भावनात्मक रूप से उसके पास जाता है: “हे भगवान। दर्शु। दारशू रुको। तुम्हें कुछ नहीं होगा।"


 वह मदद के लिए एम्बुलेंस को बुलाता है और उसे उठाते समय उसने उससे पूछा: “मेजर। आपने मुझे बताया कि अन्ना सूर्याथेवन आपके शिविर में दोपहर का भोजन करने आए थे। आपने यह भी बताया, आप ड्यूटी कर रहे थे। लेकिन, क्या वे परिवार को भी निशाना बनाएंगे?


 ऋषि रोए और दौड़ते हुए उन्होंने महसूस किया कि दर्शिनी की मृत्यु हो गई है। गुस्से में, वह एलटीए समूहों के खिलाफ व्यक्तिगत बदला लेने का फैसला करता है।


 "चाचा। इसलिए, यह मिशन ऋषि के लिए व्यक्तिगत हो गया है क्या मैं सही हूँ?” अदिति ने उससे पूछा, उसकी आँखों से आँसू बह रहे थे।


 राजेंद्रन, जो भी भावुक हो गए हैं, ने जवाब दिया, “नहीं। शुरुआत में वह व्यक्तिगत रूप से प्रभावित हुए थे। लेकिन, बाद में जननी की मदद से इस मुद्दे की गहराई से जांच करने की योजना बनाई।”


 ऋषि जननी से मिलता है और उसके द्वारा बताए गए अनुसार, वह कंबोडिया पहुंचता है, जहां जननी का एक स्रोत उसे बताता है कि उसके पास एक टेप है। टेप सुनकर, वह यह जानकर चौंक गया कि एलटीए समूह द्वारा शरण को हनीट्रैप किया गया था और उसे धमकी दी गई थी कि, "एक एयर-होस्टेस के साथ उसकी तस्वीरें जनता के लिए लीक कर दी जाएंगी।" इस प्रकार, उन्हें अपने आंदोलनों के बारे में सारी जानकारी प्रकट करने के लिए मजबूर होना पड़ा। अपराध-बोध से ग्रस्त शरण ने बाद में खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली। दिल्ली में वापस, रॉ ने इंटरसेप्ट को डीकोड किया था और शरण के फर्जी पासपोर्ट और अज्ञात बैंक खातों के बारे में भी पता लगाया था।


 ऋषि और उनके वरिष्ठ अधिकारी को पता चलता है कि गृहयुद्ध और उनकी क्रूर हिंसा को सुलझाने में उनकी विफलता के कारण पूर्व प्रधान मंत्री, जिन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है, की हत्या करने के लिए यह एक कोड रेड हो सकता है।


 वर्तमान:


 "चाचा। क्या राजीव गांधी की हत्या के पीछे के लोगों का पता लगाने में ऋषि सफल रहे? आदित्य से पूछा।


 "हां। उसने अपने सीनियर की मदद से पता लगाया कि, आधिरा और तनु नाम की एक और लड़की को एलटीएफ ने आत्मघाती बमबारी के लिए प्रशिक्षित किया था। आधिरा अपने दादा के साथ एक शरणार्थी के रूप में तमिलनाडु आई थीं।


 "क्या वह हमारे प्रधान मंत्री, चाचा को बचाने में सक्षम थे?"


 "नहीं आदित्य। ऋषि ने पूरी कोशिश की। लेकिन, तनु ने सुबह 10:00 बजे राजीव गांधी सर को मार डाला। एलटीए द्वारा दो का ब्रेनवॉश किया गया था कि, राजीव गांधी ने जानबूझकर उन्हें धोखा दिया और सेना को किसी से भी बलात्कार करने और मारने के लिए कहा। युद्ध के दौरान, अगर भारतीय सेना के कुछ लोगों ने अपने परिवार के किसी सदस्य के साथ बलात्कार किया, तो यह बेचारा क्या कर सकता था?” राजेंद्रन ने हत्या पर दुख जताया है.


 "क्या आप इस गृहयुद्ध चाचा में कोई दोष ढूंढ रहे हैं?"


 "इतने सारे हैं। हमारी सरकार की मंशा अच्छी थी। लेकिन, सही रास्ता नहीं चुना। राजीव को पहले गो फोर्स से रिश्वत मिली। दूसरा, दिन में पेट्रोलिंग करना और तीसरा भारतीय सेना को गलत जानकारी देना और आखिर में हमला करने का तरीका।”


 अब उन्होंने राजेंद्रन से ये सवाल पूछने का फैसला किया और उनसे पूछा, "चाचा। क्या राजीव गांधी की हत्या अन्ना सूर्याथेवन ने की थी?”


 "यह अभी भी एक विवाद है, जैसे स्वाति की हत्या का मामला। चूंकि, उन्होंने और एलटीए में उनके सहयोगियों ने इस घटना को दुखद घटना बताया। आमतौर पर एलटीए क्रेडिट लेता है, जब भी वे इस तरह की हत्याएं करते हैं। यहाँ, उन्होंने ऐसा नहीं किया" राजेंद्रन ने कहा और उन्होंने अधित्या को इन बातों के बारे में विस्तार से बताया: "जैसे ही राजीव चुनाव हारने वाले थे, वह जल्दबाजी में थे। और पी.वी.नरसिम्हा राव को इस्तीफा देना था। राजीव गांधी की मृत्यु के बाद, एक जांच समिति रखी गई थी। लेकिन, उन्होंने बहुत सारी साजिशों और अनुत्तरित सवालों का हवाला देते हुए मामले को जल्द ही बंद कर दिया।”


 "अब, शोध अंकल में यह मेरा अंतिम प्रश्न है। क्या अन्ना सूर्याथेवन अभी भी जीवित हैं या मर चुके हैं?” जैसे ही अधित्या ने यह पूछा, राजेंद्रन ने मुस्कुराते हुए जवाब दिया: “वह मर चुका है। उनके एलटीए सदस्य करुणा में से एक ने उनके स्थान को उजागर करते हुए उन्हें धोखा दिया और श्रीलंकाई सरकार ने उन्हें मार डाला, गृहयुद्ध के बीच उनके शरीर को छोड़ दिया। उनके अन्य परिवार की भी हत्या कर दी गई, उनके माता-पिता अकेले श्रीलंका के द ब्लडी आइलैंड में जीवित रहे।


 "क्या भारतीय सेना चाचा को लौटा दी?"


 "2009 में जैसे ही हमले कुल नरसंहार में बदल गए, श्रीलंका सरकार भारतीय सेना के खिलाफ हो गई और उन्हें भारत वापस भेज दिया, जहां मुख्यमंत्री करुणानिधि ने चेन्नई बंदरगाह में उनका स्वागत करने से इनकार कर दिया। चूंकि, 2004 की सुनामी में एलटीए ने अपने हथियार खो दिए थे, उन्हें नियंत्रण में लाया गया और सेना को उन लोगों को मारने का आदेश दिया गया, जो हथियारों का उपयोग कर रहे हैं। इस प्रकार गृहयुद्ध समाप्त हो गया।" राजेंद्रन ने कहा और अधित्या ने अब उससे पूछा, "करुणा को अन्ना सूर्यवर्धन चाचा को धोखा क्यों देना है?"


 “केवल आंतरिक राजनीति के कारण। करुणा अनुसूचित जाति से थी और अन्ना सूर्याथेवन उच्च जाति के थे। उन्होंने सिर्फ इन हमलों को देखा और करुणा को उत्तेजित करते हुए सक्रिय भागीदारी नहीं की। इसे अपने पक्ष में इस्तेमाल करते हुए, श्रीलंकाई सरकार ने उन्हें अन्ना को धोखा देने के लिए बनाया। बाद में, उन्हें जाफना राज्य का मुख्यमंत्री बनाया गया, ”राजेंद्रन कहते हैं।


 जैसे ही शाम 6:30 बजे का समय है, अधित्या ने राजेंद्रन से पूछा, “ठीक है अंकल। मुझे मेरे घर वापस जाने दो। तब से, मेरे पिता ने मुझे तीन से अधिक बार फोन किया है।” बाहर आकर उसने राजेंद्रन से पूछा, "चाचा। आपके अनुसार इस गृहयुद्ध का नायक और विरोधी कौन है?”


 "न तो नायक हैं और न ही विरोधी। चूंकि, एलटीए श्रीलंका में तमिलों के अधिकारों को वापस लाने का इच्छुक था। जबकि, भारतीय सेना ने गुप्त ऑपरेशन में अपना कर्तव्य निभाया।”


 “तो, इस गृहयुद्ध के लगभग पात्र ग्रे-शेड हैं। क्या मैं ठीक कह रहा हूँ अंकल?"


 "बिल्कुल नयागन फिल्म की तरह, जहां कमल हसन एक लड़के से कहता है, 'मुझे नहीं पता कि मैं बुरा इंसान हूं या अच्छा इंसान।'" अधित्या हंसा और अपना स्कूटर वापस घर ले गया।


 जैसे ही अधित्या अपना स्कूटर ले रहे हैं, राजेंद्रन ने उन्हें रोक दिया और उन्हें बताया कि, "ऋषि खन्ना अभी भी जीवित हैं और कश्मीर में रह रहे हैं, उनकी पत्नी दर्शिनी खन्ना की मृत्यु के बाद और आगे, मिशन पूरा करने के बाद, रॉ एजेंट से सेवानिवृत्ति ले ली। श्रीलंका।"


 अधित्या ने उसे धन्यवाद दिया और अपने स्कूटर में चला गया, बाद में अपने करीबी दोस्त बालसूर्या से एक संदेश देखकर, श्रीलंका में पाए गए एक लाख कैट्रिज के बारे में, जो सुनामी द्वारा छीन लिया गया था, (जिसे लिट्टे के होने का संदेह था।) स्कूटर को रोकना। उसने अपने फोन में पेज को बुकमार्क कर लिया और अपने दोस्त संजीत को यह संदेश देते हुए स्कूटर को अपने घर ले गया कि, "उनकी आगामी लघु फिल्म की स्क्रिप्ट आज रात या कल की रात लगभग 6:30 बजे तक तैयार हो जाएगी।"


 नोट: यह कहानी गृहयुद्ध की अवधि के दौरान श्रीलंका में वास्तविक जीवन की घटनाओं से प्रेरित थी। छवि समस्याओं और प्रतिष्ठा की क्षति के कारण, मुझे यह कहानी लिखने में संकोच हो रहा था। लेकिन, मेरी आगामी शॉर्ट-फिल्म परियोजनाओं के कारण, इसे लिखने के लिए मजबूर होना पड़ा। मैंने तीन से चार सप्ताह से अधिक समय तक शोध किया है। इस कहानी में कोई भी सीक्वेंस पाठकों के मन को ठेस पहुंचाने के लिए नहीं है और अगर इससे दुख होता है तो मैं इसके लिए सभी से माफी मांगता हूं। इस कहानी को लिखना वास्तव में एक बड़ी चुनौती थी और मुझे अपने आस-पास के इतने सारे लोगों से इस शिल्प को लिखने के लिए कहना पड़ा।


Rate this content
Log in