Adhithya Sakthivel

Action Thriller Others

3  

Adhithya Sakthivel

Action Thriller Others

रहस्यमय द्वीप: अध्याय 2

रहस्यमय द्वीप: अध्याय 2

15 mins
247


नोट: यह कहानी लेखक की कल्पना पर आधारित है। यह किसी भी ऐतिहासिक संदर्भ और वास्तविक जीवन की घटनाओं पर लागू नहीं होता है। यह कहानी मेरे दो करीबी दोस्तों- सैम देव मोहन (जो तीन साल से पहले मर गए) और आर्यन को एक श्रद्धांजलि है। यह मेरी पिछली कहानी द मिस्टिकल आइलैंड: चैप्टर 1 का सीक्वल है।


 कथन: यह कहानी छह भागों में सुनाई गई है और घटनाओं को गैर-रैखिक मोड में सुनाया गया है। इस कहानी में कथावाचक को पहले अध्याय से रखा गया है। चूंकि, यह कहानी मेरे पहले अध्याय की सीधी कड़ी है।


 श्रेय और श्रद्धांजलि: मैं अपनी पसंदीदा फिल्मों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं: रक्षित शेट्टी की उलिदावरारु कदंठे (जैसा बाकी लोगों ने देखा), पल्प फिक्शन और राशोमन। चूंकि, कथन संरचना इन फिल्मों से प्रेरित थी।


 शक्ति नदी रिसॉर्ट्स


 2:15 अपराह्न


 सब्जी चावल, मांस और चिकन का स्वादिष्ट भोजन करने के बाद, सैम देव मोहन और आर्यन ने अज़ियार नदी के किनारे बैठकर कुछ देर आराम किया। उन्होंने पक्षियों की मधुर आवाजों को देखा, जो अज़ियार की चट्टानों में बैठे थे। कुछ समय बाद, अधिथ्या, दिनेश, रोहन और हर्षिनी उनके साथ हो गए और सैम को प्रतिबंधित द्वीप- नॉर्थ सेंटिनल के इतिहास को जारी रखने के लिए कहा, जिससे वह सहमत हैं।


 "इस संसार में मनुष्य लगभग 60,000 वर्षों तक उस स्थान तक पहुँच भी नहीं सकते थे। वहां अंदर क्या है और अब कैसा होगा यह कोई नहीं जानता। यह द्वीप दुनिया की सबसे अलग-थलग जगह है।” सैम ने हर्षिनी से कहा।


 "क्या कह रहे हो सैम?" अधिथ्या से पूछा।


 सैम ने उत्तर दिया: "" यदि आप इसे नया सुन रहे हैं और सोच रहे हैं कि ऐसी जगह कहां मौजूद है? यह कहीं और नहीं है, यह हमारे भारत में है।” इससे वास्तव में उनके दोस्तों को झटका लगा, जो यह मान रहे थे कि द्वीप दूसरे देश में है। रोहन ने अपना सिर खुजलाते हुए कहा: "यहां तक ​​कि मैं क्रिस्टोफर नोलन के सिद्धांत को भी समझ सकता था अगर मैं इसे सात से आठ बार देखता। लेकिन, यह उत्तरी प्रहरी द्वीप !!!”


 सैम ने उसे सांत्वना दी और बताया कि उत्तरी सेंटिनल द्वीप में क्या हुआ था।


 "हमारी भारत सरकार ने उस जगह को सार्वजनिक यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है।" सैम ने उन्हें बताया।


 "क्यों दा?" आर्यन ने सैम से सवाल किया।


 "क्योंकि अगर तुम वहाँ जाओगे, तो तुम मारे जाओगे। वहां के लोग बाहरी दुनिया के बारे में नहीं जानते। उनके अलावा, वे नहीं जानते कि आधुनिक दुनिया में हमारे पास इतने सारे देश, लोग और कार, बाइक मौजूद हैं।


 थोड़ी देर रुककर, सैम ने आगे कहा: "इसे सरल तरीके से कहने के लिए, सोचें कि हम अपने घर के अंदर हैं। अचानक हमें एक आवाज सुनाई देती है और हम जांच करने के लिए बाहर आते हैं और हमें एक व्यक्ति दिखाई देता है जो हमारे जैसा दिखता है लेकिन थोड़ा अलग है और एक बड़े यूएफओ जैसे जहाज से बाहर निकलता है, तब हमें कैसा लगेगा। हम कुछ नहीं समझ सकते, है ना?"


 "मम" हर्षिनी ने कहा।


 "वे कौन है? वे कहां से आए हैं? उनके पास इतनी सारी तकनीक कैसे है?” और हमें ऐसा लगता है, वे हमारे साथ कुछ कर सकते हैं। ऐसे ही जब हम वहां जाएंगे तो वे लोग हमारे बारे में सोचेंगे। वे सोचेंगे कि, हम उनके साथ कुछ बुरा कर सकते हैं और हमें उनके धनुष और बाण से मार सकते हैं। कुछ देर अपने दोस्तों को देखते हुए, सैम ने अपनी रोमांचकारी बैरिटोन आवाज में कहा: "और जगह का नाम नॉर्थ सेंटिनल आइलैंड है।"


अब सैम के मित्र उत्सुकता से सैम देव मोहन के कथन को देख रहे थे।


 “जिस द्वीप पर मनुष्य नहीं जा सकते, भारत के लोग वहाँ गए और उनसे बात करने की कोशिश की। 1980 में उन्होंने इसे एक वीडियो डॉक्यूमेंट्री के रूप में रिकॉर्ड किया था। इसके बाद ही बाहरी दुनिया को पता चला कि नॉर्थ सेंटिनल के लोग ऐसे ही हैं।


 "तो वहां गए लोगों का क्या हुआ?" अधिथ्या से पूछा जिस पर रोहन ने उसकी गर्दन पर टैप किया और कहा: “हमेशा तुम जल्दी में हो बूरी दा। यही वह डीकोड करने जा रहा है और हमें विस्तार से बता रहा है, है ना?" सब चुप थे और सैम की आँखों में देख रहे थे। चूंकि, वे उनके कथन का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।


 भाग 1: अनुसंधान


 कुछ साल पहले


 1967


 भारत को स्वतंत्रता मिलने के बाद, उन्होंने उत्तर सेंटिनल लोगों के साथ संवाद करने के बारे में सोचा और एक दोस्ताना संपर्क बनाने का फैसला किया। 1967 में, एक मानवविज्ञानी त्रिलोकनाथ पंडित, कुछ वैज्ञानिक, सशस्त्र बल, नौसेना के अधिकारी, राज्यपाल कुल 20 लोगों को द्वीप पर ले आए। वे द्वीप पर गए। लेकिन किनारे पर कोई नहीं था।


 इसलिए उन्होंने समुद्र तट पर पदचिन्हों का अनुसरण किया, और 1 कि.मी तक चले। लेकिन उन्हें वहां कोई इंसान नजर नहीं आया। लिहाजा टीम वहां से लौट गई। लेकिन समुद्र तट पर, जो उपहार लाए थे, जैसे नारियल, मिट्टी के बर्तन, लोहा… उन्होंने सब कुछ समुद्र तट पर छोड़ दिया और उस जगह को छोड़ दिया।


 भाग 2: चालक दल के सदस्य


 तीन साल बाद


 1970-1974


 1970 में फिर एक रिसर्च टीम वहां गई। उन्होंने वहां एक पत्थर की नक्काशी रखी है जो कहती है कि उत्तरी सेंटिनल द्वीप भारतीय क्षेत्र का है। 1974 में फिर से एक फिल्म क्रू वहां गया। जब वे वहां गए, तो वहां होने वाली हर चीज को रिकॉर्ड करने और दस्तावेज करने के लिए वे अपने साथ एक कैमरा ले गए। उनके साथ त्रिलोकनाथ पंडित भी वहाँ गये और सशस्त्र सेना भी उनके साथ हो ली।


 इस बार भी जब वे वहाँ गए तो उपहारों को तट पर ही छोड़ गए। परन्तु अब उन्होंने उपहार के रूप में एक जीवित सुअर दिया। वे सब कुछ किनारे पर छोड़कर अपनी नाव पर लौट आए। उन्होंने अपनी नाव को दूर में खड़ा कर दिया और अपनी प्रतिक्रिया नोट करने लगे।


 कुछ मिनट बाद


 कुछ ही मिनटों में कुछ जनजातियाँ जंगल से बाहर आ गईं। वे आते ही धनुष-बाण से उन पर आक्रमण करने लगे। उसमें एक तीर...फिल्म क्रू के डायरेक्टर प्रेम की गोद में जा लगा। इतना ही नहीं, जो सुअर उन्होंने उपहार में दिया था, उसे भी उसी किनारे पर मार कर जला दिया गया था। उनके पास जो भी कैमरा था वह सब कैमरे में रिकॉर्ड हो गया।


 वर्तमान


 “मैंने अपने टेलीग्राम ग्रुप में पूरा वीडियो अपडेट किया था। निश्चित रूप से, आपको इसे देखना चाहिए।” सैम ने अपने दोस्तों से कहा।


 जब उसके दोस्तों ने वीडियो देखा, तो वे सैम के ध्यान में वापस आए। अब, उन्होंने आगे कहा: "जैसा मैंने पहले कहा, यह पहली बार था, वे एक कैमरे में रिकॉर्ड किए गए थे।"


 भाग 3: तट पर उपहार


 कुछ साल पहले


 1970 से 1990


 त्रिलोकनाथ पंडित 1970 से 1990 तक कई बार ऐसा प्रयास कर चुके थे। हर बार एक छोटी सी टोली वहाँ जाएगी और किनारे में एक उपहार रखेगी, एक जीवित सुअर को वहाँ छोड़ देगी। परन्तु गोत्र उसको मार डालेंगे और तट ही में गाड़ देंगे। शायद वे नहीं जानते होंगे कि सुअर और अन्य जानवर मौजूद हैं।


 एक बार उन्होंने उपहार में एक बड़ी गुड़िया दी। लेकिन उन्होंने उस पर भी तीर से वार किया और उसे जमीन में गाड़ दिया। 1981 में, एक व्यापारिक जहाज जो ऑस्ट्रेलिया से बांग्लादेश की यात्रा करता था, उस द्वीप पर आया था। लेकिन, यह एक बड़े तूफान में फंस गया और उस द्वीप के पास उतर गया।


 उत्तरी सेंटिनल के लोगों ने उस जहाज के यात्रियों पर हमला करना शुरू कर दिया। लेकिन तूफान के कारण निशाना साधा हुआ सारा तीर गुमराह हो गया। तो किसी तरह वे उस जहाज में एक हफ्ते तक जीवित रहे और वे आपातकालीन संकेत भेजते रहे। एक हफ्ते बाद उन्हें हेलीकॉप्टर से बचाया गया।


 वर्तमान


 फिलहाल सैम के दोस्त गहरे सदमे में थे।


 "सुकर है। वे किसी तरह बच निकलने में सफल रहे। क्या चमत्कार है!" आदित्य ने कहा।


 "लेकिन उत्तर प्रहरी लोगों के जीवन में, उनके इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण था।"


 "क्या?" अरियान से पूछा।


 "क्योंकि उत्तर प्रहरी लोगों ने अपने जीवन में पहली बार लोहे के बारे में जाना।"


 "क्या मजाक है!" हर्षिनी बेकाबू होकर हँस पड़ी। उसने कहा: "क्या तुम मजाक कर रहे हो? यह कैसे संभव है सैम?"


“हर्षिनी तुम्हारे लिए मज़ाक कर रही है। मुझे अपने दृष्टिकोण को सही ठहराने दीजिए।


 “जहाज के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद, उन्होंने उनसे संपर्क करने की कोशिश की। उन्होंने अपने धनुष और बाण से उन पर आक्रमण किया लेकिन अब बाण अलग था। चूंकि उन्होंने जिस तीर का प्रयोग किया था उसका किनारा लोहे का बना था। उन्होंने उस जहाज के पुर्जों का इस्तेमाल किया था। अब भी अगर आप गूगल मैप पर जाकर देखें तो आप नॉर्थ सेंटिनल द्वीप के उत्तरी हिस्से के बारे में जान सकते हैं, जहां जहाज दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। सैम ने उन्हें बताना जारी रखा: "अब तक जहाज और उसके पुर्जे वहीं थे।"


 “इन घटनाओं के बाद क्या हुआ? इस द्वीप पर प्रतिबंध क्यों लगाया गया?” दिनेश ने सैम से सवाल किया।


 भाग 4: दोस्ताना संपर्क


 1991


 उत्तरी सेंटिनल लोगों के इतिहास में अगला और उनसे संपर्क करने के हमारे इतिहास में, कुछ बहुत महत्वपूर्ण हुआ। 1991 में, हम उत्तरी सेंटिनल के लोगों के साथ एक दोस्ताना संपर्क बनाने में सक्षम हुए। पहली बार, उन्होंने उन लोगों पर हमला नहीं किया जो उनके द्वीप पर गए थे।


 जनवरी 1991 में मधुमाला नाम की एक मानवविज्ञानी अपनी टीम के साथ निहत्थे वहां गईं। उन्होंने उपहार के रूप में लाए गए नारियल दिए। इस बार बिना किसी हिंसा के पहरेदारों ने उनसे नारियल ले लिया।


 वर्तमान


 "एक शक सैम!" दिनेश और रोहन ने पूछा। सैम ने उनकी तरफ देखा और लड़कों ने उससे पूछा: "वे हर बार नारियल क्यों उपहार में दे रहे हैं?"


 "क्योंकि उस द्वीप दा पर कोई शंकु के पेड़ नहीं हैं और नारियल के पेड़ भी नहीं उगते हैं।" थोड़ा पानी पीने के बाद, उसने आगे कहा: "इतना ही नहीं, इस बार उन्होंने हिंसक व्यवहार क्यों नहीं किया, शायद इस बार कोई लड़की उनके साथ गई थी।"


 “अब तक, केवल पुरुष ही वहां गए थे और सभी पर हमला किया गया था। लेकिन अकेले महिला के लिए कैसे?” अधिथ्या से पूछा।


 “पहली बार, कोई महिला आई थी। इसलिए वे हिंसक रूप से कार्य नहीं कर सकते हैं। साथ ही कुछ बहुत ही चौंकाने वाली घटना घटी।


 जनवरी 1991


 उस दिन जब मधुमाला की टोली लौटी और दूसरे दिन सबेरे चली गई तो गोत्र का एक आदमी हाथ में धनुष-बाण लिए उन पर आक्रमण करने के लिए तैयार खड़ा था। जब उन्होंने सोचा कि वह किसी भी समय उन्हें गोली मार देगा, तो उस घने जंगल से जनजाति की एक और महिला आ गई।


 वह वहां आई और अपने तीरों को नीचे धकेल दिया और कहा कि उन्हें गोली मत चलाना। फिर उसने महिलाओं की बात सुनी और बिना गोली चलाए चला गया। इतना ही नहीं उसने अपने हथियार को वहीं जला दिया। तो इस बार मधुमाला ही नहीं। टीम में शामिल सभी लोग किनारे तक गए और अपने हाथों से नारियल दिए। प्रहरी लोगों को भी मिल गया।


 एक महीने बाद


 तब से एक महीने के बाद त्रिलोकनाथ पंडित और मधुमाला दोनों वहाँ गए। इस बार भी नॉर्थ सेंटिनल के लोगों ने हिंसक व्यवहार नहीं किया। नाव से वे सारे नारियल बड़ी मित्रता से लाने लगे। लेकिन यह आखिरी बार था जब सेंटिनल के लोग बाहरी दुनिया के साथ बहुत दोस्ताना थे।


 वर्तमान


 उस घटना को बताने के बाद सैम ने अपने दोस्तों की तरफ देखा। अधिथ्या, जो इतिहास से चिपके हुए थे, ने सैम से सवाल किया: “सैम ही क्यों? उन्हें ऐसा निर्णय लेने के लिए क्या प्रेरित किया?”


 "1991 में, इसके बाद, हर बार जब उन्होंने उनसे संपर्क करने की कोशिश की, तो उन्होंने फिर से बहुत हिंसक व्यवहार करना शुरू कर दिया।"


 "उस छोटे से समय में सेंटिनल लोग कितने मित्रवत थे। लेकिन वे हिंसक रूप से क्यों बदल गए?” हर्षिनी से पूछा जिस पर सैम ने कहा: "मुझे बिल्कुल नहीं पता कि वे अचानक हिंसक रूप से क्यों बदल गए।"


 भाग 5: द्वीप पर प्रतिबंध लगाना


 कुछ साल पहले


 1997


 1997 में, भारत सरकार ने इस द्वीप पर जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया। सरकार ने क्या सोचा है, जब उन्हें कोई दिलचस्पी नहीं है, तो हम क्यों जाएं और उन्हें फिर से परेशान करें। वे उस द्वीप में बहुत शांत थे और उन्होंने सोचा कि उन्हें शांति से रहना चाहिए।


 उत्तरी सेंटिनल के लोगों के लिए, वे "आइज़ ऑन हैंड्स ऑफ़" नामक एक नीति लेकर आए। यानी सरकार उन्हें परेशान नहीं करेगी। लेकिन वे उन पर नजर रखेंगे। इसका अर्थ है, "अगर उन्हें किसी मदद की ज़रूरत है, तो यह निश्चित रूप से उनकी मदद करेगा।"


 कुछ साल बाद


 2004


2004 में, हिंद महासागर में सुनामी की वजह से उत्तरी सेंटिनल द्वीप प्रभावित होगा। वहां के लोगों को प्रभावित होना चाहिए। इसलिए भारत सरकार ने यह देखने के लिए एक हेलीकॉप्टर भेजा कि वहां के लोग ठीक हैं या नहीं। लेकिन उत्तरी प्रहरी ने अपने धनुष और बाणों से हेलीकॉप्टर पर हमला कर दिया। तभी वहां गए अधिकारियों को अहसास हुआ कि उन पर सुनामी का कोई असर नहीं है।


 दो साल बाद


 2006


 2006 में, कुछ अप्रत्याशित होता है। मछली पकड़ने के लिए दो स्थानीय मछुआरे अपनी नाव लेकर अनजाने में उत्तरी सेंटिनल द्वीप के पास चले गए। वहां उत्तरी प्रहरी ने उन पर हमला करना शुरू कर दिया और दोनों एक तीर से फंस गए और मर गए। यह सुनते ही भारत सरकार ने तुरंत एक नया कानून बना दिया कि नॉर्थ सेंटिनल द्वीप के पांच किलोमीटर के दायरे में कोई नहीं जाना चाहिए।


 उन्होंने ऐसा इसलिए किया कि कोई भी उस द्वीप के निकट न जाए।


 वर्तमान


 “पहले, मैंने जॉन एलन के बारे में बताया था जो उस द्वीप पर गए थे। ईसाई धर्म में उनके असीमित अंधविश्वास के कारण, इसे फैलाने के उनके प्रयास ने उन्हें अपना जीवन खो दिया। लेकिन जॉन ने अपनी डायरी में हमारे लिए अपने दिलचस्प अनुभव के बारे में लिखा है।” सैम ने अपने दोस्तों को बताया, जो अब तक सैम द्वारा बताई गई घटनाओं को सुनकर शांत भावुक थे। वह जॉन की डायरी से कुछ घटनाएं सुनाता रहा।


 भाग 6: जॉन की डायरी


 तदनुसार, हम संतरी लोगों को थोड़ा और समझ सकते हैं। प्रहरी लोगों की ऊंचाई अधिकतम 5'3-5'5 से अधिक नहीं होती है। इतना ही नहीं, बल्कि जब हम रिकॉर्ड किए गए वीडियो डॉक्यूमेंट्री फुटेज को देखते हैं, तो उनके बाल छोटे होते हैं, उनकी त्वचा का रंग गहरा चमकीला होता है, और अच्छी तरह से परिभाषित मांसपेशियां होती हैं और एक अच्छी तरह से निर्मित शरीर होता है। वे अच्छी शारीरिक स्थिति में थे और ऐसा नहीं लगता कि वे विकलांग हैं। जॉन की डायरी के मुताबिक, 'कुछ लोगों ने अपने चेहरे पर पीले रंग का लेप लगा रखा था और उन्होंने अपने शरीर पर किसी तरह का कोई कपड़ा नहीं पहना था. लेकिन उन्होंने अपने सिर, गर्दन और प्राइवेट पार्ट में कुछ चीजें छिपा रखी थीं. महिलाएं मोटी थीं और पुरुष रस्सी की तरह पहनते थे। केवल पुरुषों के पास धनुष और बाण जैसे हथियार होते हैं...


 इसके अलावा, प्रहरी लोग नाव बनाना जानते हैं। लेकिन वे छोटी नाव ही बनाएंगे। कितना छोटा यानी इसकी चौड़ाई महज दो फीट है। इसमें एक बहुत ही आश्चर्यजनक बात यह है कि, “मनुष्य को पशुओं से अलग करने वाली भावना मनुष्य है। यदि मनुष्य कुछ भी नया देखता है, तो वह सोचने लगता है कि यह क्या है, यह कहाँ से आया और ऐसा क्यों है। मनुष्य में हमेशा जिज्ञासा रहेगी। वह ही हमें यहां तक ​​लाया।


 समुद्री मार्ग से यात्रा करके नए-नए स्थान खोजे गए और यह भी पता चला कि बहुत सारे देश हैं। 1400 में जब कोलंबस एक यूरोपीय देश से भारत आया तो उसने अमेरिका को वैसा ही पाया। लेकिन यहां के उत्तरी सेंटिनल लोग यह नहीं जानना चाहते कि उनके आसपास क्या है। क्योंकि, उत्तरी सेंटिनल द्वीप से 36 किमी दूर अलग-अलग लोग और अलग-अलग द्वीप थे। लेकिन अब भी उन्हें इसका पता नहीं चला। एक बार भी उन्होंने यह देखने की कोशिश नहीं की कि आसपास क्या है। इतना ही नहीं, उन्होंने यह भी नहीं पाया कि आग मौजूद है। उन्हें आग के अस्तित्व का पता ही नहीं था।


वे खेती नहीं कर सकते, यह भी नहीं जानते थे कि खेती क्या होती है। इसलिए जंगल में जानवरों का शिकार करना और खाना, मछलियों को पकड़ना और खाना, कछुए के अंडे खाना और जंगल के फल खाकर और शहद पीकर जीवित रहना।


 वर्तमान


 "वे कौन सी भाषा बोलते हैं सैम?" रोहन और अधिथ्या से पूछा, जिस पर सैम आर्यन और उसके दोस्तों को देखकर मुस्कुराया।


 "यह सबसे दिलचस्प हिस्सा है, दोस्त।" उन्होंने कहा: "हाँ। उनकी भाषा दिलचस्प होगी।


 भाग 7: सेंटिनल जनजाति की भाषा


 एक बार त्रिलोकनाथ पंडित पास के द्वीप से एक जनजाति को लेकर उत्तरी सेंटिनल द्वीप चले गए। जैसे ही उत्तर सेंटिनलीज ने दूसरी जनजाति को देखा, उन्हें बहुत गुस्सा आया। चूंकि पोर्टमैन ने गोत्र लाकर अपहरण किया था, इसलिए वे अब तक इसके लिए नाराज थे। जॉन ने उनकी भाषा के बारे में अपनी डायरी में जो लिखा है, "उनकी भाषा बीए, पीए, एलए, एसए जैसी उच्च पिच वाली आवाज़ों में थी।"


 अपनी जीवनशैली के अनुसार ये दो तरह से जीते हैं। एक बड़ी झोपड़ी जैसी जगह में पूरा परिवार एक साथ रहता है। वरना एक छोटी सी झोपड़ी में दो लोग रहते हैं। और जॉन की डायरी के अनुसार उन्होंने कहा कि उनकी संख्या लगभग 250 होनी चाहिए। लेकिन भारत सरकार की रिपोर्ट के अनुसार, वे 50 से 500 के बीच थे। लेकिन हम जाकर ठीक से गिन नहीं सकते कि कितने लोग हैं।


 जब हम उनके व्यवहार को देखते हैं, तो लाशों को कभी भी उनके जंगल में नहीं ले जाया गया है। यहां तक ​​कि जॉन की लाश और उन दोनों मछुआरे की लाश को भी किनारे में ही दफना दिया गया था। और यहाँ तक कि उपहार में दिए गए सुअर को भी मार डाला गया और किनारे में गाड़ दिया गया।


 वर्तमान


 4:15 अपराह्न


 "इसलिए जब हम इसे देखते हैं, जैसा कि इतिहास में कहा गया है, यह पूरी तरह झूठ था कि उन्हें नरभक्षी के रूप में वर्णित किया गया था। निश्चित रूप से यह एक मिथक था।” अधिथ्या और हर्षिनी ने सैम द्वारा सुनाई गई अब तक की घटनाओं का अनुमान लगाया। फिर, रोहन ने सवाल किया: "क्या वे सही हैं सैम?"


 "हाँ। वे सही रोहन हैं। इतना ही नहीं, एक बात नोट करेंगे तो जान जाएंगे। जब कोई छोटा समूह वहां जाता है तो वे हमला करते हैं। लेकिन अगर हम त्रिलोकनाथ पंडित जैसे बड़े समूह के रूप में जाते हैं, तो वे हमला करने के बजाय जंगल में जाकर छिप जाते हैं। यदि आप वह वीडियो डॉक्यूमेंट्री देखेंगे जो मैंने आपको भेजी है, तो आपको पता चल जाएगा। बहुत सी औरतें गर्भवती थीं और बच्चे भी हैं। तो वे अपनी गिनती कम किए बिना ही अपनी गिनती कायम रखते हुए उस टापू में रहते हैं।”


 दिनेश ने कहा, "एक छोटे से द्वीप में होने के कारण, इन उत्तरी सेंटिनल लोगों ने जंगल या अधिक आबादी को नष्ट न करके बराबरी की थी और प्रकृति के साथ रहते थे" जिस पर आर्यन ने कहा: "बिल्कुल सही। यह सबसे महत्वपूर्ण बात है। क्यों, क्योंकि हम जानते हैं कि छोटे देशों में भी उनकी जनसंख्या अधिक है। लेकिन एक छोटे से द्वीप में होने और जंगल से जानवरों का शिकार करने और खाने के कारण, उन्होंने उन जानवरों को विलुप्त नहीं होने दिया। इसलिए उनका जीवन चक्र प्रकृति से अच्छी तरह जुड़ा हुआ था।”


 अब दोस्तों ने समय देखा। चूंकि यह 4:25 अपराह्न है, अधिथ्या घबरा गया और उसने अपनी चीजें पैक कीं।


 "आप दा अधी क्यों दौड़ रहे हैं?" अरियान और सैम से पूछा।


 "साथी। मैंने अपने पिता से कहा कि, मैं सिट्रा हवाई अड्डे के लिए अपनी यात्रा शाम 5:00 बजे तक शुरू कर दूँगा। अब समय पहले से ही 4:25 अपराह्न दा है। मुझे जल्दी वापस जाने दो। रोहन और थलपति राम ने अनुविष्णु और सचिन से पूछा। जी उसे पोलाची बस स्टैंड में छोड़ने के लिए, जिसके लिए वे सहमत हैं।


 दोस्तों ने आखिरकार गले लगा लिया। अनुविष्णु के साथ सचिन और अधिथ्य, धसविन और दिनेश भी आए। चूंकि, वे भी भोर होने से पहले अपने घर वापस जाना चाहते हैं।


उपसंहार


 "बहुत सारे लोग कहते हैं कि, हमें उनसे संपर्क करना चाहिए, और दिखाना चाहिए कि दुनिया कैसी है, और उन्हें हमारे साथ शामिल करें, और उन्हें दिखाएं कि हमने कितनी तकनीक खोजी है। और सोचते हैं कि इससे उन्हें फायदा होगा। लेकिन साथ ही, दूसरे क्या कहते हैं, वे अकेले रहना पसंद करते हैं। वे बहुत खुशी से रह रहे हैं। इसलिए हमें उन्हें बाहरी दुनिया से बचाना होगा और कहना होगा कि हमें उन्हें परेशान नहीं करना चाहिए।”



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action