प्यार का रिश्ता

प्यार का रिश्ता

7 mins
659


"रात का समय था शालिनी दरवाजे पर अपने पति राहुल का इंतजार कर रही थी क्योंकि आज राहुल ऑफिस से आने में बहुत लेट हो गए करीब 2 घंटे इंतजार करने के बाद शालिनी को राहुल की गाड़ी देखी राहुल गाड़ी से उतरकर सीधा घर के अंदर घुस गए बिना कुछ कहे।

शालिनी को बड़ा अजीब लगा क्योंकि जब भी राहुल आते थे तो शालिनी को अपनी बाहों में उठाकर अंदर ले जाते थे पर आज वह चुपचाप नजरें बचाकर अंदर क्यों चले गए वह राहुल के पीछे पीछे जाती हैं राहुल अपने कमरे में कपड़े बदलने के लिए बाथरूम में चले जाते हैं शालिनी राहुल के बाहर आने का इंतजार करने लगती हैं और वही बैठ जाती हैं राहुल बाथरूम से निकल कर आते हैं तो " शालिनी उनसे पूछती है क्या हुआ कोई बात है आज बहुत ज्यादा परेशान लग रहे हो"

" हां राहुल बोला आज कुछ तबीयत ठीक नहीं है।"

शालिनी क्या हुआ कोई दिक्कत हमें बताइए आप।

"राहुल ऐसी कोई बात नहीं है तुम घबराओ मत बस हल्का सा सीने में दर्द उठा।"

"शालिनी तो कल डॉक्टर को दिखाने चलते हैं।"

" नहीं इतना भी ज्यादा नहीं हुआ था राहुल ने शालिनी से कहा " पर शालिनी जिद करने लगी तो राहुल ने कहा ठीक है कल हम सुबह डॉक्टर के पास चलेंगे इसके बाद शालिनी ने खाना लगाया और दोनों लोग खाना खाकर सो गए।

अगली सुबह राहुल और शालिनी तैयार होकर अस्पताल के लिए निकल लिए ,अस्पताल पहुंचकर वह डॉक्टर के पास गए डॉक्टर ने उनके दो-तीन चेकअप कराएं और कल आने के लिए कह दिया और कुछ दवाइयां भी दी।

अगले दिन शालिनी अकेले अस्पताल से रिपोर्ट लेने चली गई क्योंकि आज राहुल को ऑफिस में कुछ जरूरी काम था जब वह रिपोर्ट लेने गई तो उसे डॉक्टरों ने बताया कि राहुल के दिल में छेद है और उसे जल्द से जल्द बदलना होगा नहीं तो राहुल की जान को खतरा है और हमें यह जल्द से जल्द करना होगा क्योंकि छेद बहुत पुराना हो चुका है

यह सुनकर ही शालिनी के पैरों के नीचे से जमीन खिसक गई उसे कुछ समझ नहीं आ रहा था यह क्या हो गया उसने जैसे तैसे अपने आप को संभाला और डॉक्टर से कहा "दिल का इंतजाम हो जाएगा क्या इसमें कितना खर्च आएगा।"

डॉक्टर ने शालिनी को बताया इसमें कम से कम ₹200000 खर्च होंगे।

शालिनी ठीक है और घर चली आई घर आने पर उसने खाना नहीं खाया वह दिन भर यही सोचती रही कि इतने रुपए कहां से आएंगे और मैं राहुल को यह बात कैसे बताऊंगी पर बताना भी जरूरी है मै उनकी जिंदगी के साथ कोई भी खिलवाड़ नहीं कर सकती हूं और यही सोचकर जब राहुल शाम को घर लौटे तो शालिनी को परेशान देखकर राहुल ने पूछा "क्या हुआ शालिनी तुम मेरी रिपोर्ट ले आई।"

शालिनी ने उदास मन से कहा "मैं आपके रिपोर्ट ले आई हूं।"

"राहुल रिपोर्ट में क्या आया।"

शालिनी ने कहा आप मेरे पास बैठे और शालिनी ने राहुल का हाथ अपने हाथ में ले लिया "मुझे आपको कुछ बताना है।"

राहुल बोला "क्या बताना है बताओ।"

शालिनी बोली आपके दिल में छेद है जल्द से जल्द आप का ऑपरेशन करना होगा इसमें ₹200000 खर्च होंगे।

यह सुनकर राहुल भी परेशान हो गया और "कहा क्या पर ₹200000 तो बहुत है मैं इतने रुपए कहां से लाऊंगा।"

शालिनी बोली आप चिंता मत कीजिए रुपयो का इंतजाम हो जाएगा बस आप परेशान मत होइए।

राहुल ''परेशान ना हो यह कैसे हो सकता है यह सब क्या हो गया।"

शालिनी"आप चिंता मत कीजिए सब ठीक हो जाएगा" शालिनी राहुल को शांत करती हैं दोनों लोग पूरी रात जगते रहते हैं और यही सोचते हैं कि दो लाख रुपयों का इंतजाम कैसे होगा।

अगले दिन राहुल शालिनी से कहता हैं अच्छा मैं ऑफिस जा रहा हूं वहां पर जा कर देखता हूं शायद कुछ इंतजाम हो जाए।

शालिनी बोली "ठीक है मैं अभी मम्मी पापा से बात करने की कोशिश करती हूं शायद वह हमारी मदद कर दे।"

राहुल ठीक है और यह कहकर वह है ऑफिस चला जाता है राहुल के ऑफिस जाने के बाद शालिनी अपनी मम्मी को फोन करती है उसकी मम्मी फोन उठाती हैं और कहती हैं "हेलो कौन।"

शालिनी मम्मी मैं बोल रही हूं "शालिनी।"

शालिनी की मां "अब क्या है अब हमें क्यों फोन किया।"

शालिनी बोली "हमें आपकी मदद चाहिए कुछ रुपयों का इंतजाम हो जाता क्योंकि राहुल के सीन मे छेद है।"

शालिनी की मां गुस्से में बोली तो मैं क्या करूं उसके दिल में छेद है तूने मेरी कौन सी मानी अब मुगतो और यह कहकर फोन काट देती हैं।

शालिनी बहुत दुखी हो जाती है और सोचती है अब मैं क्या करूं उसे कुछ समझ में नहीं आ रहा होता है कि इतने रुपयों का इंतजाम कैसे करें और ऑपरेशन भी जल्द से जल्द करना होगा और यह सोचकर हॉस्पिटल जाती है अस्पताल पहुंचकर वह डॉक्टर से मिलती है और डॉक्टर से बात करती है कि कुछ रुपये कम नहीं हो सकते हैं।

डॉक्टर "नहीं और हमें ऑपरेशन एक-दो दिन में कर देना चाहिए नहीं तो इसमें आपके पति की जान जा सकती है "यह सुनकर तो वह और ज्यादा परेशान हो जाती हैं तभी डॉक्टर के पास एक नर्स आती है और कहती है "कि हमारे पास किडनी नहीं है और हमें किडनी की जरूरत है।"

यह सुनकर शालिनी का दिमाग घूम जाता है और वह डॉक्टर से बोली "एक किडनी के कितने रुपए मिलते हैं।'

डॉक्टर "डेढ लाख।"

शालिनी "तो आप मेरी एक किडनी ले लिजिए और ऑपरेशन कर दीजिए।"

डॉक्टर "यह क्या कह रही हो आप आपने सोच लिया है इसके बाद आप कोई भारी काम नहीं कर सकती हो।"

शालिनी मैंने सोच लिया है बस आप मेरे पति का ऑपरेशन कीजिए मैं कल सुबह आपको किडनी देने के लिएआ जाऊंगी और यह कह कर वह घर चली जाती है।

शाम को जब राहुल आता है तो उसका उतरा हुआ चेहरा देखकर वह बोली क्या हुआ।

राहुल बोला "रुपयो का इन्तजाम नही हो पाया अब मैं क्या करूं।''

शालिनी "आप चिंता मत कीजिए ₹50000 तो है और मम्मी से मैंने बात की थी तो उन्होंने रुपये देने की बात पर हाभी भर दी है बस वह आ नहीं पाएंगे और अब आपका चार दिन बाद ऑपरेशन है।"

राहुल ठीक है।

शालिनी "कल मैं अपनी मम्मी के यहां सुबह जा रही हूं मैं रात में लौट पाऊंगी।''

राहुल बोला ठीक है और फिर वह सो गए।

अगले दिन शालिनी अस्पताल के लिए निकल जाती है डॉक्टर शालिनी का ऑपरेशन करते हैं और शाम को वह छुट्टी करा कर घर आ जाती हैं घर आने के बाद राहुल "आ गई तुम बहुत लेट हो गई।"

शालिनी "हां बस मम्मी के घर देर हो गई।"

"राहुल हो गया रुपयों का इंतजाम।"

"शालिनी हां हो गया बस आप कल का इंतजार कीजिए कल आप का ऑपरेशन है कल आपको अस्पताल जाना है।"

राहुल "पर तुमने तो कहा था कि ऑपरेशन 4 दिन बाद है।"

"शालिनी हां कहा तो था पर डॉक्टर ने कल का कहां है।"

राहुल "ठीक है पर तुम्हें क्या हुआ तुम कुछ थकी थकी सी लग रही हो क्या है तुम्हारी तबीयत ठीक नहीं है।'

शालिनी "नहीं नहीं ऐसी कोई बात नहीं मेरी तबीयत ठीक है बस मुझे आराम चाहिए और यह कहकर वह आराम करने अपने कमरे में चली जाती है और सो जाती है।

अगले दिन राहुल और शालिनी अस्पताल जाते है डॉ राहुल को भर्ती कर लेते हैं और उसका ऑपरेशन कर देते हैं ऑपरेशन हो जाने के बाद जब राहुल को होश आता है तो डॉक्टर ने उन्हे सारी बात बताते हैं कि कैसे दिल के बदले शालिनी ने अपनी किडनी दी है यह सुनकर राहुल के दिल में शालिनी के प्रति और प्रेम जाग्रति हो जाता है और उसकी आंखों में आंसू आ जाते हैं और वह अपने आप से कहता है "इसका मतलब कल शालिनी ने अपना ऑपरेशन कराया था और मुझे बताया भी नहीं।"

कुछ देर बाद शालिनी उसके रूम में आती है शालिनी को देखकर राहुल कहता है "तुमने जो मुझ पर उपकार किया है उसे मै कैसे उतार पाऊंगा।"

शालिनी बोली "कैसा उपकार मैंने आप पर कोई उपकार नहीं किया है मैंने जो कुछ भी किया वह अपने लिए किया क्योंकि मैं आपके बिना नहीं जी सकती हूँ।"

यह सुनकर राहुल उसे अपने सीने से लगा लेता है। 2 दिन बाद राहुल की छुट्टी हो जाती है और वह लोग एक खुशनुमा जिंदगी जीने लगते हैं।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract