पतिदेव व्रत ना रखना

पतिदेव व्रत ना रखना

2 mins
680


मैं बहुत खायु टाइप की महिला हूँ ।।खाने की बड़ी शौकीन।।तो जब भी पता चलता है अगले दिन कोई व्रत है तो रात को खूब सारा चटपटा खाना खाती हूँ मानो ये व्रत या ये रात मेरी आखिरी रात हो खाने की..

लेकिन ये भी है कि जब व्रत रख लेती हूँ तो कोई दिक्कत महसूस नही होती और पूरे विधि विधान से सब करती हूँ

लेकिन शादी के बाद जब हमने बहुत उत्सुकता से पति के साथ व्रत रखने की सोची तो कभी नहीं सोचा था कि आम दिनों के मुकाबले न केवल काम डबल हो जाएगा बल्कि पतीदेव के नखरे भी डबल हो जाएंगे।।

तो करवाचौथ का व्रत तो हमे अकेले ही रखना था।।नवरात्रे शुरू होने के एक दिन पहले हमने पूछा

"क्योंजी आप भी रखोगे व्रत " बोले "हाँ रख लुंगा"

"तो क्या बना दूँ सुबह " कुछ भी दे देना अब व्रत तो व्रत ही है उसमें भी क्या ऑप्शन बताने"

हमने सोचा चलो सही है सुबह आलू की चिप्स दे दूंगी शाम को कुटु की पकौड़ी बना दूंगी।।कुछ खास काम नही है तो आराम से उठूंगी।।

सुबह 7 बजे उठने वाले पति 5 बजे उठ गए ।।मुझे जगाकर बोले "अरे उठो भाई!आज से व्रत है पूजा की तैयारी करो।।

हमने कहा" इतनी जल्दी क्यों उठाया"

बोले"मुझे आफिस जाना है..तुम्हे व्रत का नाश्ता बनाने में भी टाइम लगेगा इसलिए उठा दिया"

व्रत का नाश्ता मतलब?

"अरे!मैंने व्रत रखा है पूरे दिन बाहर काम करूंगा तो कुछ हैवी चाहिए न खाने को।।एक काम करो,चौलाई के लड्डू बना लो ,सिंगाड़े के आटे की बर्फी,एक सेब काट दो,आलू की चिप्स,एक गिलास दूध,कूटू की थोड़ी सी पकौड़ी,पेठा भी रख देना।"

हमने हैरानी से देख कर पूछा"लड्डू ओर बर्फी के लिये कल बता देते तो बना के रख देती"फिर टिफ़िन में क्या ले जाओगे ?औऱ रात को क्या खाओगे?

बोले"कल ध्यान नही रहा,अभी काफी टाइम है बना लो आराम से,इसलिये ही तो जल्दी उठाया है तुम्हें "

"टिफ़िन में दही,आलूजीरा,अनार,कुटु के परांठे,रख देना।"

"रात को लौकी का रायता,व्रत के चावलों की खीर,साबूदाना खिचड़ी,आलू टमाटर,मूली का लच्छा,भुजी,पूरी, बस इतना बना लेना"

हमने कहा"ये कैसा व्रत है?" पतीदेव बोले "श्रद्धा होनी चाहिए खाली भूखे रहने से देवी माँ खुश नही होती"

हमने घबराते हुए पूछा"पूरे 9 रखोगे क्या?"

बोले"हाँ,पूरे रखूंगा.बीच मे 2 दिन मेरी छुट्टी भी है ना।।

बहनों वो दो दिन जो छुट्टी थी मेरा पूरा पाकशास्त्र फेल हो गया।।यूट्यूब पर रेसेपी ढूंढ ढूंढ कर खाना बनाया।।क्योंकि हर 2 घन्टे बाद एक ही डॉयलोग सुनाई देता।।

"हाँ! धर्मपत्नी जी अब क्या मिलेगा खाने में?

जैसे तैसे नवरात्रे समाप्त हुए।।हमने देवी माँ के साथ साथ पतीदेव के भी हाथ जोड़े

" पतिदेव तुम कभी व्रत ना रखना"


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Comedy