सुरभि शर्मा

Drama Action

4  

सुरभि शर्मा

Drama Action

पापा मुझे मत पढ़ाओ

पापा मुझे मत पढ़ाओ

2 mins
298


बोर्ड एक्जाम का रिज़ल्ट निकला था अनुष्का ने टॉप किया था. घर में सब बहुत खुश थे. पापा ने खुशी से बोला अपनी बेटी को खूब पढ़ाउँगा और खूब धूमधाम से इसकी शादी करूँगा, अनुष्का ने पूछा पापा क्या आप दहेज भी देंगे मेरी शादी में?

पापा ने कहा," हाँ बेटा तुझे तो मैं सामानों से लाद कर विदा करूँगा अनुष्का थोड़ी देर चुप रहने के बाद बोली मम्मी आप मेरी शादी अभी ही कर दो मम्मी हँस पड़ी और बोली देखो जी बिटिया क्या कह रही है, बेटा आज तो लड़कों को भी पढ़ी लिखी नौकरी वाली लड़की चाहिए।

अनुष्का बोली नहीं पापा जब आपको पैसों के बल पर मेरे लिए लड़का खरीदना है तो अभी भी हजारों लड़के मिल जाएंगे और अभी मैं भी ये सोच कर चुप रह जाऊँगी कि मैं पढ़ी लिखी नहीं पर हर तरह से लड़के के बराबर सक्षम होने के बाद आप लोग को दहेज तौलते कैसे देख पाऊँगी। आप मुझे अपनी इज्जत का वास्ता और समाज का डर दिखाकर चुप रहने को कहोगे, लड़की सर्विस वाली चाहिए होगी प्रश्‍न तो वही पुराने होंगे खाना बनाना आता है.

सिलाई आती है लड़की को तो सर्वगुण सम्पन्न होना चाहिए, विदाई करते समय डायलॉग आते हैं ससुराल से बेटी बना के रखूंगा पर भारत में 80% घर में बहुओं की क्या स्थिति है सब जानते हैं, ताने उलाहआने सब संस्कारों के नाम पर सुनने पड़ेंगे। मेरा नौकरी करना ना करना उनकी मर्जी होगी वेतन मेरा पर उसे खर्च कैसे करना है ये उनका अधिकार होगा। पापा आप तो विदा करते समय कह दोगे कि माँ पापा का सर कभी झुकने मत देना (जिसका अर्थ ये होगा कि तुम सबके इशारों पे नाचना पर अपना मुँह मत खोलना) शादी के बाद तो पापा मैं बेटी या बहू तो नाम के लिए रहूंगी मैं तो एक मशीन बन जाऊंगी जिसका रिमोट कंट्रोल दूसरों के हाथ में होगा, पापा आपसे भी कुछ नहीं कह पाऊँगी क्यूँकि इज्जत के नाम पर तो आप मुझे ही सब्र रखने को कहोगे और दिलासे दोगे कि सब कुछ ठीक हो जाएगा पर बताइये पापा मैं अपना स्वाभिमान कैसे मार पाऊँगी उस समय !

अपनी बात कह कर अनुष्का ने मम्मी पापा को देखा दोनों की आँखे आँसुओं से भरी हुई थी अनुष्का को गले लगाते हुए पापा ने कहा बेटा समाज और झूठी इज्जत के नाम पर तुझे गलत बात सहने को कभी विवश नहीं करूँगा, पहले तेरी अच्छाई और खुशियाँ देखूँगा, तू खूब पढ़ेगी और मेरा नाम रोशन करेगी और हाँ सबसे जरूरी बात मैं तेरे लिए जीवनसाथी ढूंढउंगा दहेज के नाम पर मिलने वाले दूल्हे नहीं !


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama