Adhithya Sakthivel

Tragedy Inspirational

4  

Adhithya Sakthivel

Tragedy Inspirational

न्याय क्या है?

न्याय क्या है?

15 mins
346


नोट: यह कहानी लेखक की कल्पना पर आधारित है। यह किसी भी वास्तविक जीवन की घटनाओं और ऐतिहासिक संदर्भों पर लागू नहीं होता है।


 सितम्बर 22, 2019


 भवानी, इरोड जिला


 12:11:06 अपराह्न


 भवानी के एक हाई स्कूल में, दो छात्रों ने अपनी कक्षाएं काट दीं और घर लौट आए। उनका वीडियो कैमरा लेकर एक लड़का एक पेपर में अपनी योजना लिखता है। जबकि दूसरा शख्स अपने प्लान को कैमरे के जरिए वीडियो के तौर पर दस्तावेज करता है।


 वीडियो में लड़का कहता है: “हमने अपना चौथा घंटा छोड़ दिया है। हमने कागज के माध्यम से योजनाएँ लिखी हैं। ” पास का आदमी कहता है, “मैं अपनी मृत्यु सूची लिख रहा हूँ। मैं याल के परिवार से माफी मांगता हूं। क्योंकि, हमने उसे अपना पहला शिकार चुना है। हम अपनी योजना में कोई बदलाव नहीं कर सकते। हम इसे पूरी तरह से करने जा रहे हैं। आज याल मरने जा रहा है।" लड़के हँसे।


 एक कमरे के अंदर अजीब तरह से बैठे, लड़कों ने याल और उसकी पारिवारिक पृष्ठभूमि को उन तस्वीरों को देखने के बाद याद किया, जो वे उसके साथ ले गए थे।


 याल एक 16 साल की लड़की है, जो बहुत आत्मविश्वासी और भरोसेमंद इंसान है। उसे संगीत और कला का बहुत शौक है। इसके अलावा, वह भविष्य में एक वकील बनना चाहती है। याल का एक छोटा भाई भरत है। वह भी इसी स्कूल में पढ़ता था। हमेशा की तरह भाई-बहन आपस में झगड़ते हैं।


 हालाँकि वे एक-दूसरे से लड़ते हैं, भरत उसे एक प्रेरणा और रोल-मॉडल के रूप में लेते हैं। लड़के शिव और गायस याल के सबसे अच्छे दोस्त हैं। वे एक ही स्कूल और याल की एक ही कक्षा में पढ़ते हैं। गयुस को याल पर क्रश था। लेकिन, याल का पहले से ही भुवनेश नाम का एक प्रेमी है, जो जीव विज्ञान समूह का छात्र है और शिव का वैन मेट है।


 याल और भुवनेश के बीच की इस केमिस्ट्री ने गायस को परेशान कर दिया। हालांकि, उन्होंने लड़की को अपना गुस्सा नहीं दिखाया। शानदार प्रदर्शन करने वाले छात्र होने के बावजूद शिव को अपने घर में अक्सर अपमान का सामना करना पड़ता है। उनके पिता रंगा एनआईटी, त्रिची के एक सेवानिवृत्त कर्मचारी और विजिटिंग फैकल्टी हैं, जो उन्हें यह बताने के लिए कहकर बदलने की कोशिश करते हैं, "उनके मन में जो भी दर्द और पीड़ा है।"


 इसके अलावा, शिव की मां रानी ने उन्हें अक्सर शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताड़ित किया। पहले तो वह प्रताड़ना का शिकार हुआ। लेकिन, उन्होंने क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म द डार्क नाइट देखी, जहां वह जोकर के मानसिक कृत्यों और संवाद से प्रभावित हो गए, "या तो आपको अच्छा होना चाहिए या आपको अपने जीवन में खुद को खलनायक बनते देखना चाहिए।" इसे सच मानकर शिव अंततः समाज के बुरे पक्ष से जुड़ गए। गयुस के अलावा कोई नहीं। अपने पिता की अनुमति से, शिवा ने स्कूल के छात्रावास में प्रवेश लिया। गयुस और उसके माफिया के प्रभाव का उपयोग करते हुए, वह जल्द ही छात्रावास से बाहर आ जाता है। इसके बजाय, वह गयुस के साथ रहा।


 गयुस एक नशे की लत और मानसिक व्यक्ति है, जिसने कभी भी अपने माता-पिता और परिवार की बात नहीं मानी। उन्होंने ईसाई मिशनरी माफिया समूहों के साथ हाथ मिलाया। क्योंकि वे उसे वह सब कुछ प्रदान करते हैं जो वह मुफ्त में चाहता है, ताकि लोगों को क्रिप्टो-ईसाई में परिवर्तित करने का उनका मिशन सफल हो जाए। इस समय, शिव और गयुस ने किसी भी तरह से प्रसिद्ध होने का फैसला किया, यह याद दिलाते हुए कि वे परिवार और दुष्ट महिला समाज से अपमान का सामना करते हैं, जिसने उन्हें मनोवैज्ञानिक रूप से प्रभावित किया है।


 लेकिन उन्होंने जो रास्ता चुना है, वह बेहद खराब है। जिस घटना ने उन्हें ऐसा करने के लिए प्रेरित किया वह 2013 का निर्भया रेप था, जहां 8 लोगों ने चलती बस में एक महिला के साथ बलात्कार किया था। मामला अभी भी सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है।


 सितम्बर 21, 2019


 शाम के 8:00 बजे


रात करीब 8:00 बजे गयुस और शिवा अपनी कार में बैठ गए। वीडियो रिकॉर्ड करते हुए, गयुस ने कहा: “हमें इस दुनिया में सभी को मारना चाहिए। सभी को हमारे बारे में बोलना चाहिए। इससे हमें एक इतिहास बनाना चाहिए।" ऐसा ही कहते हुए वे लोग हंस पड़े और बोले, "सभी सीबीआई अधिकारी, सीबी-सीआईडी ​​अधिकारी और पुलिस, जो इस वीडियो को देख रहे हैं, हम आपको कुछ बताएंगे। निश्चित रूप से, आप इस वीडियो को खोजेंगे और इसे देखेंगे। लेकिन, आपने बहुत देर कर दी है। यह गति आपके लिए पर्याप्त नहीं है। साथ ही, आप सभी बहुत होशियार नहीं हैं। हम उसके घर जा रहे हैं।" अपनी तीव्र आँखों से, शिव ने कहा: “अगर हम अकेले हैं, तो हम उसका बलात्कार करने और उसे मारने जा रहे हैं। लेकिन, आप उसे बचा नहीं पाएंगे। चूंकि यह वीडियो मिलने पर सब कुछ खत्म हो जाएगा।"


 अगले दिन 22 सितंबर, 2019 की सुबह, गायस और शिवा ने याल का एक वीडियो रिकॉर्ड किया, जो उसकी कानून की किताबें ले रहा था। याल को नहीं पता कि इन दोनों लोगों के मन में क्या इरादा था। लेकिन, उन्हें यकीन है कि, "याल उनके हाथों मारे जाने वाला है।"


 इस घटना के बाद वे चौथी क्लास का समय काट कर घर लौट आए हैं। अपने माता-पिता के प्रश्नों से बचने के लिए शिव गयुस के घर में रहे। अप्रकाशित सार्वजनिक वीडियो में लोगों ने कहा: “हम मर जाते। लेकिन, हमें पूरा यकीन है कि हमारी हत्या सफल होगी।” ये कहकर वो उनका वीडियो काट देते हैं.


 उस रात, याल अपने पिता के आग्रह पर अप्पाकुदल में अपने चाचा के घर बैठी घर चली जाती है। हाउस सिटिंग का अर्थ है, "जब कोई मालिक बाहर जाता है, तो किसी को घर की देखभाल करनी होती है।" चूंकि पालतू जानवर और बिल्लियां हैं, इसलिए वह एक घर जाने के लिए तैयार हो गई। दुर्लभ घरों से घिरी एक सुनसान जगह होने के कारण, याल ने अपने चाचा से पूछा, "क्या वह अपने प्रेमी भुवनेश को, अपने करीबी दोस्तों: गयुस और शिवा को बुला सकती है।" उसके चाचा ने उसके अनुरोध पर सहमति व्यक्त की। चूंकि, वह बिना किसी सुरक्षा के घर के अंदर अकेली नहीं रह सकती।


 लगभग 6:00 बजे, याल के प्रेमी भुवनेश, गयुस और शिव याल के चाचा के घर जाते हैं। उनके आगमन पर उत्साहित महसूस करते हुए, याल ने अपने चाचा के घर को तहखाने के कमरे से शुरू करके दिखाया। याल के लिए अज्ञात, गयुस और शिव ने ध्यान से घर के स्थान को देखा और देखा। घर में घूमते हुए, दोस्त साउथ कोरेन की एक्शन-थ्रिलर फिल्म आई सॉ द डेविल देखने का फैसला करते हैं।


 लेकिन, गयुस और शिव को ऊब महसूस हुई। इसके बजाय वे कहते हैं, "हम बाहर जाते हैं और थिएटर में एक फिल्म देखते हैं।" लेकिन, वे एक फिल्म के लिए नहीं जाते हैं। गयुस ने तहखाने के कमरे के अंदर जाते समय एक घटना को याद किया।


 बेसमेंट के बाहर आते समय गयुस ने याल की सूचना के बिना कमरे का ताला खोल दिया, ताकि वे आसानी से घर में प्रवेश कर सकें। बाहर आने के बाद लोग कार के अंदर घुस गए। भवानी नदी के पुल पर मेवाणी के पास कहीं पार्किंग करते हुए लोगों ने वीडियो के माध्यम से कहा: “समय लगभग 9:50 बजे है। उस घर में कितने दरवाजे हैं। घर के अंदर छिपने के लिए कई जगह हैं। मैंने पिछले दरवाजे को खोल दिया है। मैं घबरा रहा हूँ। फिर भी हम इसके लिए तैयार हैं।"


उन्होंने अपनी काली पोशाक, मुखौटा और गोंद पहनी हुई थी जो पहले ही खरीदे जा चुके थे। वे कार पार्क करने के बाद याल के चाचा के घर में चले जाते हैं। तहखाने के अंदर प्रवेश करना जिसे उन्होंने पहले ही खोल दिया था। वे याल और भुवनेश को मारने के लिए कुछ समय प्रतीक्षा करते हैं। अब, शिवा और गयुस दोनों की हत्या करने से पहले दोनों को डराने का फैसला करते हैं। उस समय याल और भुवनेश अभी भी टीवी देख रहे थे।


 अब, वे कुछ अजीब आवाजें देखते हैं। याल ने तहखाने में जाने का फैसला किया, जहां से शिव और गयुस ने एक आश्चर्यजनक हमले के माध्यम से उन्हें मारने का फैसला किया। इसके बाद, शिव ने तहखाने से कई सामग्री फेंकी।


 जैसा कि उन्होंने सोचा, याल और भुवनेश तहखाने में नहीं आए। अब, लोगों ने बिजली की ओर देखा, जहां से उन्होंने स्विच ऑन किया और करंट को बंद कर दिया। यह याल से बहुत डरता था। वह भुवनेश से अपने घर के लिए निकलने का अनुरोध करती है। हालांकि, वह उसे घर में अकेला नहीं छोड़ना चाहता।


 इसलिए उसने अपनी माँ को बुलाया और कहा: “माँ। याल घर में अकेला है। यदि आप मुझे अनुमति दें, तो क्या मैं उसके साथ घर में रह सकता हूँ?”


 हालांकि भुवनेश की मां ने मना कर दिया। उसने कहा: “नहीं भुवनेश। उसे हमारे घर में रहने के लिए कहो। मैं कल सुबह उसे वापस छोड़ दूँगा।" हालांकि याल जाना चाहती है, लेकिन वह नहीं जाने का फैसला करती है। चूंकि, उसके चाचा ने उसके साथ अपने घर की देखभाल की जिम्मेदारी छोड़ दी है। रात करीब साढ़े दस बजे भुवनेश की मां याल के चाचा के घर आई।


 वहां से उसने भुवनेश को उठाया। वहीं, घर में एक कुत्ता धमकी और परेशानी को भांपते हुए बेसमेंट पर भौंकने लगा। अब, याल अकेला है। कार में यात्रा करते समय भुवनेश ने शिव को बुलाया। चूंकि, उन्होंने जानना चाहा कि क्या वे थिएटर से अपने घर पहुंचे हैं। शिव ने कर्कश स्वर में बात की। क्योंकि लोग बेसमेंट में छिपे हुए थे।


 भुवनेश ने मान लिया कि, लोग अभी भी थिएटर में हैं। वह कहता है, "अरे! आप अभी भी थिएटर में हैं आह? मैं अपने घर वापस जा रहा हूं।" इससे गयुस और शिव और भी खुश हो गए।


 अंतिम प्रयास के रूप में, गयुस ने बत्तियाँ बुझा दीं। फिर भी, याल यह देखने के लिए बाहर नहीं आया कि तहखाने में क्या हो रहा है। सब्र खोकर वे लोग धीरे-धीरे ऊपर चले गए और याल के सोफे वाले कमरे की तरफ चले गए। जाने से पहले उन्होंने बेसमेंट रूम को तेजी से बंद कर दिया। अब, याल और भी अधिक डर गया और भयानक महसूस करने लगा।


 "घर के अंदर कौन है?" याल के चेहरे पर कुछ देर के लिए पसीना आता है। उसके हाथ काँप रहे थे और उसे बहुत डर लग रहा था। गयुस और शिव याल के सामने प्रकट हुए। उन्होंने अपने चेहरे का मुखौटा हटा दिया। उन्हें देखकर याल बुरी तरह चौंक गया। उसकी आँखों में कुछ आँसू के साथ, उसने पूछा: "गयूस-शिव। तुम दोनों? क्यों?"


शिव हंस पड़े। वह कहता है, “यह समाज दुष्ट और दुष्ट याल है। हर कोई अपने स्वार्थी कार्यों और जरूरतों को करना चाहता था। हर कोई जन्म से ही बुरा नहीं होता। स्थिति ने उन्हें और खराब बना दिया। मुझे अपने बचपन के दिनों में महिलाओं और लड़कियों द्वारा अपमानित किया गया था। इसलिए, मैंने इस समाज के लिए अपनी योग्यता साबित करने के लिए यह रास्ता अपनाया। उसके लिए, हमने आपको लक्षित किया। मुझे सच में खेद है।" याल ने उसे समझाने की कोशिश की कि, "हर महिला बुरी नहीं होती।" भुवनेश को अपना सच्चा प्यार समझाने की कोशिश कर रही है।


 लेकिन, गयुस बताता है कि: “वह भी उससे सच्चा प्यार करता था। लेकिन, उसने उसकी सलाह को ठुकरा दिया।" उसे आगे कुछ भी बोलने की अनुमति दिए बिना, शिव याल के पास गए, जो यह कहते हुए वापस चले गए: "नहीं ... नहीं ... कृपया शिव। मैं आपका मित्र हूँ।" आँसू और भय के साथ, उसने कहा: “कृपया। कुछ मत करो।"


 शिव और गयुस ने अपनी पोशाक हटा दी और याल को बिस्तर पर धकेल दिया। गयुस ने उसे बाएँ और दाएँ थप्पड़ मारते हुए बिस्तर में बाँध दिया। उसके सुंदर चेहरे और होठों पर बुरी नज़र डालकर उसने उसकी साड़ी उतार दी और उसे नंगा कर दिया। खुद को नशीला पदार्थ देते हुए, गयुस ने याल के शब्दों को सुनने के बावजूद बेरहमी से बलात्कार किया: "नहीं ... नहीं ... कृपया कुछ भी मत करो। नहीं।"


 वह चिल्लाई और दर्द से चिल्लाते हुए पूछा: "मदद करो ... कृपया मदद करें।" अब, शिव अंदर गए और कहा: "याल की मदद के लिए कोई भी आगे नहीं आएगा। यह एक सुनसान जगह है।" उसने अपनी पोशाक उतार दी और गयुस द्वारा उसे याद दिलाने के बाद उसके साथ बहुत क्रूर बलात्कार किया: "कैसे महिलाएं उसके सपनों और महत्वाकांक्षाओं को नुकसान पहुंचाने के लिए जिम्मेदार थीं, जिसमें उसकी यात्रा करने, दुनिया का पता लगाने और फिर पुनर्मिलन पार्टियों की योजना शामिल थी।"


 कई बार रेप होने के बाद याल का गला घोट दिया गया। शिव ने उसे 32 से अधिक बार बेरहमी से चाकू मारा। उसके शरीर पर गहरे वार किए गए, जो 12 बार किए गए। उसे मारने के बाद, वे एक वीडियो रिकॉर्ड करते हैं जिसमें उन्होंने कहा: "मुझे परवाह नहीं है कि तुम देखो। हम दोनों ने याल का रेप किया। उसे 32 बार से अधिक बार पीटा गया और चाकू मारा गया। ” शिव कहते रहे: “यह कॉमेडी नहीं है। हमें कंपकंपी महसूस हुई। मैंने उसकी गर्दन पर वार किया। वह बेजान पड़ी थी। जब मैंने उसका बेजान शरीर देखा तो यह अविश्वसनीय था। मैंने याल की हत्या कर दी। यह अविश्वसनीय था कि वह मर गई। यह सच नहीं लगता। यह अचानक समाप्त हो गया।" शिव ने कहा जैसे उसने अपने जीवन में कुछ बड़ा हासिल किया हो।


 याल की हत्या करने के बाद, उन्होंने यह सोचकर एक फिल्म का टिकट खरीदा कि यह एक बहाना होगा। फिल्म देखने के बाद, वे एक दूरस्थ स्थान पर जाते हैं, जहां गयुस ने अपने सारे कपड़े जला दिए। इस बीच, भुवनेश ने याल का फोन लगाया। लेकिन वह जवाब नहीं देती। यहां तक ​​कि उसकी मां ने भी उसे फोन किया था। लेकिन, कोई प्रतिक्रिया नहीं हो रही है।


 अगली सुबह, भुवनेश गयुस के घर जाता है जहाँ उसने कहा, “गयूस। याल कॉल का जवाब नहीं देता है। क्या आप मेरे साथ आएंगी? चलो उसके घर चलते हैं और देखते हैं कि क्या हुआ था।"


 "नहीं, मेरी कार में पेट्रोल नहीं है।" भुवनेश ने याल के कॉल का इंतजार करने का फैसला किया।


 दो दिन पश्चात


याल की हत्या के दो दिन बाद, उसका चाचा अपने घर लौट आया। उसने देखा, "दरवाजे और कमरे खुले हुए थे।" जब वह घर के अंदर गया तो उसने याल की लाश देखी। उन्होंने तुरंत पुलिस को सूचना दी।


 पुलिस इंस्पेक्टर साईं अधिष्ठा ने घटनास्थल से साक्ष्य जुटाए। संदिग्धों की सूचियां इकट्ठी करते हुए उसकी मुलाकात शिव और गयुस से हुई। वहाँ, उन्होंने लड़कों से यह पूछकर जाँच की, "तुम याल के चाचा के घर क्यों गए थे?"


 शिव ने कहा: “यह लगभग 8:30 बजे हो सकता है। मैं और गयुस कुछ उत्सवों की आशा में याल के चाचा के घर गए। लेकिन, कोई उत्सव नहीं है। वे एक फिल्म देखने लगे। बोरियत महसूस करते हुए, हम कुछ ही घंटों में थिएटर में फिल्म देखने के लिए बाहर चले गए।”


 कुछ देर सोचते हुए अधित्या ने पूछा: “अरे! क्या ऐसा है? क्या आपको फिल्म का नाम याद है?"


 "क्षमा करें, हमें याद नहीं है।" शिव और गयुस ने कहा। अब, अधित्या ने उनसे फिल्म के विवरण और दृश्यों के बारे में पूछा। चूंकि वे इस बारे में कुछ नहीं बताते हैं, इसलिए साईं अधिष्ठा ने उन पर संदेह किया। तीन दिनों के भीतर, उसने सबूत इकट्ठा करना शुरू कर दिया। इनमें रिकॉर्डेड वीडियो-टेप भी शामिल था।


 लड़कों ने अपनी त्रैमासिक परीक्षा समाप्त करने के बाद, अधित्या ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया और उन्हें मद्रास उच्च न्यायालय में पेश किया। जब से यह मामला जनता की नजरों के सामने सनसनीखेज और भयानक हो गया। गाय और शिव के घर में व्यापक विरोध चल रहा था। पूरे भारत में लोगों ने हैश टैग का इस्तेमाल किया: "## हम याल के साथ खड़े हैं" और "##न्याल के लिए न्याय।" भुवनेश के साथ उसके स्कूल के दोस्तों ने "शिव और गायस का सिर कलम करने" की मांग को लेकर व्यापक विरोध प्रदर्शन किया।


 चेन्नई में पुलिस सुरक्षा दी गई। खासकर, जब शिव और गयूस को जेल की कोठरी से हाई कोर्ट ले जाया गया। बार काउंसिल ने शपथ ली: "उन्हें शिव और गायस का मामला नहीं लेना चाहिए।" मद्रास हाई कोर्ट के अंदर वकीलों ने जज का अभिवादन किया. अभिवादन के बाद लोक अभियोजक जनार्थ ने कोर्ट को बधाई दी। वहाँ, न्यायाधीश के सहायक ने पुकारा: "मामला संख्या 360। याल की हत्या का मामला।"


"नमस्कार मेरे स्वामी।" जनार्थ ने कहा। साईं अधिष्ठा के साक्ष्य जैसे वीडियो कैमरा रिकॉर्डिंग को अदालत के सामने प्रस्तुत किया गया था। और अपराध स्थल में कुछ और सबूत अदालत को दिए गए। जज की ओर देखते हुए, जनार्थ ने कहा: “आपका सम्मान। जिस तरह से याल को मारा गया है, उससे मैं बहुत स्तब्ध हूं। कोई जानवर भी इतना क्रूर नहीं होगा। इन लोगों ने उसके साथ बलात्कार किया, उसका गला घोंट दिया और फिर 32 बार चाकू मारकर उसकी हत्या कर दी। फिर, उन्होंने अपने अपराधों के लिए एक-दूसरे को दोषी ठहराया। फिल्म मैंने द डेविल देखी, इन लोगों के लिए हत्या करने के लिए एक प्रेरणा है।" शिव को देखते हुए, जनार्थ ने कहना जारी रखा: "चूंकि बचपन के दिनों में उनके परिवार की महिला सदस्यों द्वारा उनके साथ दुर्व्यवहार किया गया था, इसलिए वह जंगली हो गए थे कि वह चले जाएंगे। गयुस के साथ अपने ही सहपाठी के साथ बलात्कार करने की हद तक। भारत में, हर पांच में से एक महिला ने यौन उत्पीड़न की सूचना दी है। आंकड़ों के बारे में बात करना आसान है। इसे याद रखना ज्यादा मुश्किल है। प्रत्येक संख्या एक पीड़ित है और एक बेटी, एक बहन या एक दोस्त का प्रतिनिधित्व करती है।"


 कोर्ट कुछ देर चुप रहा। महिला पुलिस अधिकारी और कुछ लोग आंसू बहा रहे थे। अब, जनार्थ ने सवाल किया: "माई लॉर्ड। 1990 के कश्मीर नरसंहार के दौरान, गिरिजा टिक्कू नाम की एक महिला का जेकेएलएफ मुस्लिम सदस्यों द्वारा सामूहिक बलात्कार किया गया था। अभी भी, अपराधी देश के बाहर खुलेआम घूम रहे हैं। 2013 का निर्बया मामला भी अपवाद नहीं है। मामला अभी भी चल रहा है। हमें बलात्कार के लिए बलात्कारियों को दोष देना चाहिए, महिलाओं को नहीं। बलात्कार अच्छा नहीं है। हमारा खून कब खौलेगा? याल माय लॉर्ड के परिवार को देखो।" जनार्थ ने याल के परिवार की ओर देखा।


 जज ने सबूतों के सही होने की पुष्टि की। वह पांच मिनट के बाद अपना अंतिम निर्णय देता है।


 "इन दो लोगों की उम्र को ध्यान में रखते हुए शिव और गयूस को सुधारक स्कूल केंद्र के लिए भेजा जाना चाहिए।" फैसला सुनकर जनार्थ उग्र हो जाता है। इससे पहले कि जज कह पाता, "कोर्ट एडजंक्ट करता है।" जनार्थ कोर्ट के सामने कुछ कहना चाहता था।


 "माई लॉर्ड। मैंने वर्ष 2006 में अमेरिका में हुए एक मामले के बारे में पढ़ा। याल के मामले की तरह, दो लोगों ने एक फिल्म से प्रेरित कैथरीन नाम की एक लड़की का बलात्कार और हत्या कर दी। उन्होंने एक-दूसरे को अपराधों के लिए दोषी ठहराया। लेकिन इसके लिए दोषी साबित हुए। अपराध और अदालत ने उन्हें उनकी नाबालिग उम्र के बावजूद पैरोल के बिना आजीवन कारावास की सजा दी थी। लेकिन यहां इस तरह का फैसला नहीं होगा। क्योंकि यह कानून की किताबों से परे है। और इसके अलावा, यह भारत है। इसलिए, कोई भी कुछ भी कर सकता है। कोई नहीं उनसे सवाल कर सकते हैं।" कुछ आँसुओं के साथ, जनार्थ ने भावनात्मक रूप से उससे पूछा, "तो। अंत में न्याय क्या है?"


जब उन्होंने जज से सवाल किया तो लोगों को दुख हुआ। वह "धन्यवाद" कहकर अदालत से निकल जाता है। जनार्थ ने याल के परिवार से माफ़ी मांगी जिन्होंने कहा, "अगर यह रूस या अमेरिका होता, तो मेरी बेटी को न्याय मिल सकता था सर।" जब मीडिया ने साईं अधिष्ठा से मामले के बारे में पूछा, तो उन्होंने कहा: "माता-पिता को अपने बच्चों के साथ हर दिन समय बिताना चाहिए। निगरानी करें कि बच्चे रोजाना क्या कर रहे हैं। अच्छे और बुरे सब कुछ साझा करें। बच्चों का भविष्य माता-पिता के रवैये से निर्धारित होता है।"


 उपसंहार


 मुझे लगता है कि सभी बच्चों को महीने में एक बार मनोविज्ञान सत्र में जाना चाहिए। क्योंकि बच्चे ज्यादातर अपनी निजी बातें डॉक्टर जैसे कुछ खास लोगों से ही शेयर करते हैं। इसलिए यदि वे अपने विचार प्रकट करते हैं तो माता-पिता या शिक्षक के लिए उन्हें बेहतर इंसान बनाना मददगार होता है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Tragedy