Adhithya Sakthivel

Crime Thriller

4  

Adhithya Sakthivel

Crime Thriller

मुठभेड़ अध्याय 1

मुठभेड़ अध्याय 1

13 mins
253


हैदराबाद स्थित एक ईमानदार और निर्दयी मुठभेड़ विशेषज्ञ एसीपी विमल आईपीएस पर बेरहमी से हमला किया गया और उसे घायल कर दिया गया और गोदावरी नदी के किनारे छोड़ दिया गया। विमल 23 साल की उम्र में एक आईपीएस अधिकारी के रूप में अपने शुरुआती करियर के बारे में सोचते हैं और कैसे उन्हें अपने सख्त परिवार के सदस्यों से बाधाओं और विरोध का सामना करना पड़ा, जो सभी विमल की इच्छा के खिलाफ थे।

 "चलो उठो...अपनी चोटों से उठो," विमल ने कहा...

 विमल को लोगों के कुछ समूह ने बचाया है, जो सभी उसे अस्पताल ले जाते हैं और उसका इलाज करवाते हैं। विमल पर हुए हमलों के बारे में जानने के लिए शंकर नाम के खोजी पत्रकारों में से एक आता है...

 उनके सवालों का जवाब देने के लिए, वह उनसे अनुरोध करते हैं, कि वह उन्हें अपने करियर की शुरुआत से एक आईपीएस अधिकारी के रूप में वर्तमान परिस्थितियों के बारे में बता सकते हैं, जिसे पत्रकार स्वीकार करता है।

 "यह सब अप्रत्याशित रूप से हुआ है ... एक पुलिस अधिकारी के रूप में इस बदतर स्थिति की किसी ने भी उम्मीद नहीं की थी ... यहां तक ​​कि जब मैं प्रशिक्षण में था, तब भी मुझे ज्यादा दर्द, पीड़ा और डर का सामना नहीं करना पड़ा। लेकिन, मेरी पोस्टिंग के बाद ही, मैं था मैं अपने करियर की मुख्य समस्याओं को समझने में सक्षम हूं..." विमल ने कहा।

 "सर। आपकी पहली पोस्टिंग कहाँ थी?" शंकर से पूछा।

 विमल ने कहा, "अपराध शाखा के तहत कोयंबटूर जिले के एएसपी के रूप में पहली पोस्टिंग दी गई थी। बाद में, मुझे नारकोटिक्स शाखा के तहत बैंगलोर के एसीपी के रूप में तैनात किया गया था और उसके बाद मेरी पोस्टिंग हैदराबाद में स्थानांतरित कर दी गई थी।"

 "आपके अनुभव के अनुसार, आपका कठोर सबक कौन सा राज्य था या एक महत्वपूर्ण मोड़ था सर?" शंकर से पूछा।

 "मेरे पास इसका स्पष्ट जवाब नहीं है। लेकिन, अब तक की घटनाओं के साथ, मेरा स्पष्ट जवाब हैदराबाद है। यह एक विशेष स्थान मेरे लिए एक कठोर सबक है।" विमल ने कहा।

 "आप ऐसा क्या कहते हैं सर?" शंकर से पूछा।

 विमल ने कहा, "हैदराबाद में मैंने जो दर्द झेला है, वह मुख्य कारण है जो मुझे इस तरह का जवाब देता है।"

 शंकर चुप रहता है और विमल अब अपने शुरुआती जीवन से शुरू होने वाली हैदराबाद पुलिस के जीवन के बारे में बताता रहता है।

 विमल के पिता, अधिककेशवन, एक सेवानिवृत्त निजी कंपनी के कर्मचारी हैं और वे बहुत सख्त और ईमानदार व्यक्ति हैं, जो उनके सिद्धांतों और नैतिकता का पालन करते हैं। अधिकेशवन के इस तरह के स्वभाव के कारण, उसने अपनी कंपनी में इतने सारे प्रतिद्वंद्वी लोगों को बनाया और वह इसे अपनी सफलता के लिए एक बिंदु के रूप में नहीं लेता है।

 हालाँकि, जब उन्हें पता चला कि विमल IPS में शामिल होना चाहते हैं, तो उन्होंने उनकी बात का कड़ा विरोध किया और इसके बजाय उन्हें भारतीय सेना में शामिल होने के लिए दूसरा विकल्प चुनने के लिए कहा, जो IPS की तुलना में और भी खराब साबित होता है।

 अपने सख्त और सतर्क पिता को सांत्वना देने के लिए, विमल अनिच्छा से सहमत हो जाता है, लेकिन, उसने यूपीएससी परीक्षाओं के लिए अध्ययन करना शुरू कर दिया और एनसीसी में अपने काम के अलावा गुप्त रूप से इसके लिए कड़ी मेहनत की, जब वह कॉलेज के दिनों में था। विमल अपना अंतिम वर्ष पूरा करने के बाद IPS परीक्षा के लिए उपस्थित होता है और वह तमिलनाडु के समग्र राज्य में शीर्ष पर है।

 शारीरिक परीक्षण में चयन के बाद, विमल को अंततः IPS प्रशिक्षण के लिए देहरादून ले जाया जाता है, जहाँ उसे ठंडी सर्दियाँ और गर्मियाँ सहन करने की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह जगह बर्फ से ढकी हुई है और यह दक्षिण-भारतीय लोगों के लिए शुरू में काफी कठिन है। .

 प्रारंभ में, वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने विमल और उसके अन्य दोस्तों को देर से और अनुशासनहीनता के लिए कड़ी सजा दी और इन चुनौतियों का सामना करना उनके लिए काफी चुनौतीपूर्ण है … लेकिन, बाद में वे प्रशिक्षण पूरा करने में कामयाब होते हैं, और विमल को वीरता पदक दिया जाता है। एक वर्ष के लिए राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में उनकी अतुलनीय सेवा...

 विमल शुरुआत में कोयंबटूर जिले के एएसपी के पद पर तैनात थे और विमल को एक आईपीएस अधिकारी के रूप में देखकर, उनके पिता ने उन्हें अस्वीकार कर दिया और शुरू में उन पर बहुत गुस्सा हुआ। हालांकि, यह देखते हुए कि एनसीसी में जाने के बाद उनका बेटा कैसे बदल गया है, उसे अपनी गलतियों का एहसास होता है और बाद में अपने बेटे के साथ सुलह कर लेता है।

 चूंकि विमल की ईमानदारी की उनके वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और स्थानीय राजनेताओं ने सराहना नहीं की, इसलिए उन्हें फिर से बैंगलोर स्थानांतरित कर दिया गया, जहां पहली बार, वह मुठभेड़ों में शामिल हुए और उन्हें व्यापक रूप से "एनकाउंटर स्पेशलिस्ट" और "बेरहम नौजवान" के रूप में माना गया। "

 इसके तुरंत बाद, विमल को हरि, आकाश, जोसेफ और इरफ़ान से मिलकर एक टीममेट के रूप में रखा जाता है। विमल की तरह वे चार पुलिस अधिकारी भी ईमानदार और ईमानदार हैं, जो चाहते हैं कि शहर में शांति हो। वर्षों से, ये पांच पुलिस अधिकारी पुलिस विभाग में लोकप्रिय थे।

 इन पांच लोगों की बहादुरी और उग्र स्वभाव का मुख्य कारण है, ''उनका कोई परिवार या रिश्तेदार नहीं है और वे अपनी इच्छा के अनुसार कार्य कर सकते हैं, जबकि अन्य पुलिस अधिकारी, जिनके पास एक परिवार है, वे डरेंगे या कदम उठाने की सोचेंगे"

 विमल अक्सर अपने गुरु, मुंबई के एक सेवानिवृत्त डीजीपी, और अधिकारवन के दोस्त नारायण के शब्दों के बारे में अपने पांच दोस्तों से कहा करते थे: "आप एक युवा के रूप में कर सकते हैं। जो आप चाहते हैं उसे निष्पादित करें। आप इसे कर सकते हैं। जहां तक ​​​​मेरे अनुभव के अनुसार, मैंने 15 जांच की हैं और एक फेल हो गया...विभाग हर बार आपकी हरकतों पर नजर रख सकता है...अक्सर खुद को याद रखना कि, जब आप किसी अपराधी को नीचे गिराते हैं, तो उसका प्राथमिक लक्ष्य आप नहीं होंगे ... लेकिन, आपकी ईमानदारी और आपके चाहने वाले"

 हालाँकि, इन शब्दों को अक्सर उनके साथियों और खुद विमल द्वारा स्वीकार नहीं किया जाता है, जो भारत में शीर्ष 10 पुलिस अधिकारियों के रूप में पुलिस विभाग में जगह पाने के लिए अपनी अंधी महत्वाकांक्षा और आग से पहले इन शब्दों को स्वीकार करने में असमर्थ हैं।

 जब ये पुलिस अधिकारी इनकी योजना बना रहे थे, तभी मुंबई में एक क्रूर गैंगस्टर और आतंकवादी, अलाउद्दीन मुहम्मद खान, एक क्रूर तस्कर में प्रवेश कर गया। चूंकि, वह एक गरीब परिवार में पैदा हुआ है, अलाउद्दीन ने 10 साल की उम्र में तस्करी का कारोबार शुरू किया, और धीरे-धीरे, वह 18 साल की उम्र में गैंगस्टर बनने के लिए तैयार हो गया। बाद की अवधि में, 20 से 22 वर्ष की आयु में, वह एक क्रूर माफिया नेता बन गया और मुंबई के दक्षिण और उत्तरी हिस्सों के स्थानों को हासिल करने के बाद पूरे मुंबई पर हावी होना शुरू कर दिया।

 राजनेता और बॉलीवुड अभिनेता भी अलाउद्दीन द्वारा नियंत्रित थे, और पुलिस अधिकारी भी अलाउद्दीन के नियंत्रण में थे। हालांकि, चेन्नई के डीसीपी राघव कृष्ण नामक एक विशेष पुलिस अधिकारी के स्थानांतरण के कारण, अलाउद्दीन के पूरे अपराध सिंडिकेट को नीचे लाया गया और उसे भी एक दिन में गिरफ्तार कर लिया गया।

 उसे १० वर्षों के लंबे अंतराल के बाद गिरफ्तार किया गया था, जो अन्य पुलिस अधिकारी करने में विफल रहे, जबकि डीसीपी राघव ने इसे किया था … डकैतों, अपहरण, हत्याओं और बलात्कार जैसे कई अपराध करने वाले एक व्यक्ति को अब गिरफ्तार कर लिया गया था। बाद में, ३०वें दिन, अलाउद्दीन भाग गया और उसके भागने से पूरा मुंबई जिला घबरा गया, क्योंकि जब वह किसी भी समय और किसी भी कारण से बाहर होगा, तो बम विस्फोटों या हमलों के अन्य तरीकों से उनकी जान को खतरा होगा।

 राघव का पूरा परिवार अलाउद्दीन के आदमियों द्वारा मारा जाता है, जबकि राघव अकेला है, क्योंकि अलाउद्दीन की योजना के अनुसार, राघव को अकेला छोड़ दिया जाना चाहिए, ताकि कोई भी पुलिस अधिकारी न तो कार्रवाई करे और न ही इसके बारे में सोचे जब वे राघव के जीवन को याद करेंगे। एक पुलिस अधिकारी।

 अलाउद्दीन बाद में समुद्र के रास्ते हैदराबाद से विशाखापत्तनम जाना चाहता है, जहां से वह हैदराबाद होते हुए जाता है। विजयवाड़ा NH4. इधर, अलाउद्दीन का बड़ा भाई जावेद इब्राहिम आता है, जिसे पुलिस विभागों की योजना के अनुसार विमल और उसके साथियों द्वारा निशाना बनाया जाता है। हैदराबाद को अपने नियंत्रण में लाने के लिए, अलाउद्दीन तिरुपति और बदराचलम के मंदिरों के लिए बम-विस्फोट करने की योजना बनाता है।

 अलाउद्दीन इन योजनाओं के माध्यम से तेलंगाना और आंध्र प्रदेश दोनों पर हावी होना चाहता है और जावेद इब्राहिम और उसके आतंकवाद के उद्देश्यों को जानने के बाद, विमल के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने उसे इन अपराधियों के खिलाफ मुठभेड़ करने के लिए कहा था।

 विमल और उसके साथी जावेद इब्राहिम को पकड़ने और उसे मारने की योजना बनाते हैं जब वह एक आदमी से पैसे लेने आता है, जिसके बेटे का उसने अपहरण कर लिया था और जब वह जगह से बाहर निकलने की योजना बना रहा था, तो विमल और उसकी टीम ने जावेद को घेर लिया और उन्होंने उसे बेरहमी से खत्म कर दिया ... इस प्रकार, जावेद के आतंक के शासन का अंत हो गया ...

 हालाँकि, अलाउद्दीन अभी भी जीवित है और वह अपनी योजनाओं को अंजाम देने के लिए आगे बढ़ने से पहले विमल और उसके साथियों से संबंधित परिवारों या करीबी लोगों को खत्म करने की कसम खाता है। सबसे पहले, अलाउद्दीन विमल के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी को मारता है, जिसकी वजह से उसने अपने भाई को खो दिया था ... बाद में, अलाउद्दीन ने लड़के और उसके पिता सहित उसके पूरे परिवार को मार डाला, क्योंकि वे उसके लिए कभी नहीं डरते थे ...

 अब, अलाउद्दीन विमल को बुलाता है, जिसे वह चुनौती देता है कि, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश दोनों राज्यों में एक बड़ा बम विस्फोट होगा और धीरे-धीरे, उसके साथियों को भी जावेद की मौत के लिए श्रद्धांजलि के रूप में एक-एक करके मार दिया जाएगा। पहले लक्ष्य के अनुसार, अलाउद्दीन इरफान के घर जाता है, जहां, वह उसे बेरहमी से खत्म कर देता है और इरफान की नृशंस मौत को देखकर, विमल और उसके साथी निराश और क्रोधित हो जाते हैं, क्योंकि इरफान के पुलिस विभाग में आने के बहुत सारे सपने थे और उन्होंने एक कर्तव्य को करने के लिए निराश हो जाते हैं, जो अपराधियों के लिए एक गलती बन जाती है।

 विमल अपने साथी की मौत के लिए खुद को जिम्मेदार मानता है और वह कम से कम अपने चार अन्य साथियों की रक्षा करने का फैसला करता है, जबकि आंध्र प्रदेश पुलिस विभाग, जो राज्य की सुरक्षा के लिए आशंकित है, अपनी कुछ पुलिस टीमों को तेलंगाना भेजता है। उनके मिशन और जांच में उनकी सहायता करें…

 जबकि विमल हरि के साथ था, जोसेफ और आकाश और अलाउद्दीन विमल के घर आता है, जहां वह विमल पर बेरहमी से हमला करता है और आकाश का अपहरण कर लेता है, क्योंकि आकाश विमल के पुलिस कार्यों में शामिल होने से उसका करीबी दोस्त था ... जोसेफ विमल को स्वीकार करता है कि, उसके पास कोई रास्ता नहीं बचा है, उसकी पत्नी कैथरीन का अलाउद्दीन ने अपहरण कर लिया था और उसने मुझे उसके नियमों का पालन करने की धमकी दी थी और इसलिए, उसने ऐसा किया और जोसेफ ने विमल से माफी मांगी ...

 बाद में, इन बयानों को सुनने के बाद, शंकर को पता चलता है कि "पत्रकारों से अधिक, यह सेना और पुलिस अधिकारी हैं, जो अपराधियों के खिलाफ संघर्ष के साथ अपने दैनिक जीवन की यात्रा में अधिक चुनौतियों और बाधाओं का सामना करते हैं"

 अलाउद्दीन ने जोसेफ, विमल और हरि को आंध्र प्रदेश के भीमावरम जिले में आने के लिए कहा, जहां उन्होंने आकाश को बंधक बनाकर रखा था और विमल को दुविधा में डाल देता है। वह उसे या तो तिरुपति मंदिर या आकाश को बचाने के लिए कहता है और आगे बताता है कि, "अगर वह तिरुपति मंदिर और भद्राचलम को बचाना चाहता है, तो जब वह आकाश को बचाने के लिए चुनता है तो आकाश की बलि दी जाएगी, फिर तिरुपति और भद्राचलम को उड़ा दिया जाएगा"

 कोई रास्ता नहीं बचा, विमल पहले आकाश को बचाने का फैसला करता है और अपने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की अनुमति से, उसे अलाउद्दीन के गिरोह से निपटने के लिए आवश्यक हथियार और बंदूकें मिलती हैं, क्योंकि उन्हें जो शुरू करना था उसे पूरा करना था। हालाँकि, इस समय विमल को पता चलता है कि अलाउद्दीन के कहने पर कुछ आवाज़ें सुनाई दे रही थीं और उसे पता चलता है कि, यह चाल का जाल है, जो कि अलाउद्दीन ने विमल को भ्रमित करने के लिए खेला था और विमल विश्लेषण करता है कि, अलाउद्दीन ने योजना बनाई है अपने साथियों की मौत के बाद एक बार धमाका करें...

 उनके आने से पहले, अलाउद्दीन कैथरीन के कटे हुए सिर को जोसेफ के पास भेजता है, जो कैथरीन को देखने के बाद, विमल को चकनाचूर कर आत्महत्या कर लेता है ... विमल और उसके साथी बाद में, अलाउद्दीन के ठिकाने में चले जाते हैं जहां उनके साथियों ने अलाउद्दीन के गिरोह को खत्म कर दिया। और वे उस जगह को घेर लेते हैं...

 सभी पुलिस से घिरे होने के बाद, अलाउद्दीन ने विमल को हटाने के लिए आकाश को गोली मार दी और आकाश विमल की बाहों में मर गया और कहा, "वह इस देश के कल्याण के लिए मर जाता है।" क्रोधित विमल, बाद में, गोदावरी के नदी तट पर अलाउद्दीन के साथ एक हिंसक लड़ाई करता है और उसे उसके साथ बात करने के लिए कहता है, क्योंकि हरि को छोड़कर सभी की मृत्यु हो गई थी ...

 विमल आगे अलाउद्दीन को अपने मरे हुए गुर्गों को देखने के लिए कहता है और उससे कहता है कि, "उसने ये सब काम सिर्फ एक आदमी के लिए किया था ... जावेद इब्राहिम और अन्य कारणों से विनाश बनाकर सत्ता हासिल करना है ..."

 विमल ने कहा, "जावेद सिर्फ एक पिटाई है और उसे मारना है, जो कि जगहों के लिए अच्छा है ... बस उसके लिए, तुम आए ... मैं तुम्हें मार दूंगा ... अगर कोई इस देश के विनाश के लिए आया तो वे भी मेरे द्वारा मारे जाएंगे," विमल ने कहा। और वह अलाउद्दीन को याद करते हुए बेरहमी से खत्म कर देता है, कि कैसे उसने अपने सभी साथियों को बेरहमी से मार डाला ... और पांच मिनट तक रोता है जब तक कि वह अपने एकमात्र बाएं साथी हरि द्वारा सांत्वना नहीं देता ...

 पांच हफ्ते बाद, हरि और विमल को तिरुवनंतपुरम जिले में स्थानांतरित कर दिया जाता है और जब वे उस जगह से बाहर निकलने की तैयारी कर रहे होते हैं, तो एक फिल्म निर्देशक शक्तिवेल वासुदेवन विमल से मिलने आते हैं और वह उनके जीवन पर आधारित एक पुलिस फिल्म बनाना चाहते हैं और विमल भी उनके बारे में पढ़ते हैं। स्क्रिप्ट और प्रभावित हो जाता है।

 हालाँकि, निर्देशक को शीर्षक का नाम नहीं पता है और इसलिए, विमल के साथ चर्चा करने आया था। विमल ने निर्देशक से फिल्म का नाम वॉर रखने के लिए कहा और जब निर्देशक ने उनसे कारण पूछा तो विमल ने उन्हें बताया कि, "उनका करियर एक एनकाउंटर स्पेशलिस्ट के रूप में शुरू हुआ और यह नाम उन्हें एक कठोर सबक सीखने के लिए एक हद तक ले गया, जिसके कारण उन्होंने अपने सबसे करीबी साथियों को खो दिया था" और विमल ने निर्देशक से उन सभी ईमानदार पुलिस अधिकारियों को अपनी फिल्म समर्पित करने के लिए कहा।

 बाद में, विमल और हरि शताब्दी एक्सप्रेस में सवार होते हैं, जहां हरि फोटो लेता है, जो अपने साथियों के साथ आखिरी फोटो था, जिसमें विमल भी शामिल है।

 हालाँकि, विमल अपने साथियों को नहीं देखना चाहता क्योंकि वह उन्हें देखकर भावुक हो जाएगा। हालांकि, विमल ने अंतिम उद्धरण को नोटिस किया, जिसमें उल्लेख किया गया है कि "एनकाउंटर। इस अध्याय का एक पुलिस अधिकारी के जीवन में कभी अंत नहीं होता है" और वह बोली पर मुस्कुराता है ...

 "यह सिर्फ एक कहानी है, जिसमें पुलिस अधिकारियों की चुनौतियों और बाधाओं का उल्लेख है। लेकिन, पुलिस अधिकारियों के जीवन से बहुत कुछ है, जहां वे किसी भी जांच में जाने पर परेशान और प्रभावित महसूस करते हैं क्योंकि उन्हें ऐसा ही करना पड़ता है। और उनके जीवन भर दोहराव की जाँच…

 यह एक युद्ध की तरह है, जहां जो हमारे सबसे करीब है, वह मुख्य लक्ष्य होगा (ईमानदारी को भी शामिल किया जा रहा है)… इसके अलावा, कुछ पुलिस अधिकारी कभी भी मानवता या आशा नहीं खोते हैं और जनता के लिए और अधिक सेवाएं देने की पेशकश करते हैं… इसलिए, हम जनता की शांतिपूर्ण और सुरक्षा यात्रा है ... उन सभी ईमानदार पुलिस अधिकारियों को समर्पित ......." इस कहानी के लेखक के रूप में यह मेरे अंतिम शब्द हैं ............


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Crime