VIPIN KUMAR TYAGI

Inspirational

4  

VIPIN KUMAR TYAGI

Inspirational

लगातार प्रयास व हिम्मत सफलता देती है

लगातार प्रयास व हिम्मत सफलता देती है

3 mins
312


आज में उन छात्रों व बच्चो को एक कहानी सुनाना चाहता हूं जो यह समझते हैं कि हमे सफलता किस्मत से मिलती है तथा वह एक दो बार असफल होने से ही हिम्मत हार जाते हैं। कहानी इस प्रकार है एक गरीब किसान गांव में रहता था ।उसके परिवार में 3 बेटे व एक बेटी थी। सभी बच्चे किसान के कार्यों में हाथ बताते थे और खेती से को जो मिल जाता उसी में अपना जीवन यापन करते थे। किसान का सबसे छोटा बेटा होशियार था तथा वह पढ़ना चाहता था इसलिए उसने गांव के सरकारी स्कूल में अपनी पढ़ाई शुरू की प्रारंभिक पढ़ाई पूरी करने के बाद वह पास के सरकारी हाई स्कूल में आगे की पढ़ाई के लिए जाने लगा तथा गांव में आकर अपने पिता के काम में भी हाथ बढ़ाता था एवं अपनी पढ़ाई करता था।

इस प्रकार से उसने हाईस्कूल परीक्षा दी तथा बहुत अच्छे अंको से वह परीक्षा पास की उसके बाद उसका पढ़ाई में और ज्यादा मन लगने लगा। उसने ज्यादा मेहनत करके कक्षा 12 पास की तथा बहुत अच्छे अंको से कक्षा 12 पास की कक्षा 12 पास करने के बाद वह उच्च शिक्षा के लिए पास के कस्बे के डिग्री कॉलेज में गया वहां से उसने ग्रेजुएशन की तथा घर से आ जा कर उसने अपनी पढ़ाई की इस प्रकार से उसकी पढ़ाई भी चलती रही घर का काम भी होता रहा ।

जब उसने ग्रेजुएशन की तो उसके बाद उसके सामने समस्या आई कि आगे की पढ़ाई वह कैसे करें इसलिए उस बच्चे ने सोचा है कि क्यों ना वह नौकरी करें उसने परीक्षा दी तथा एक नौकरी उसे मिल गई उस नौकरी के साथ उसने अपनी पढ़ाई भी जारी रखी तथा नौकरी का कार्य भी वह करने लगा 1 वर्ष के बाद उसने एक अच्छी नौकरी के लिए पुन परीक्षा दी तथा उसमें भी उसका सिलेक्शन हो गया उसके बाद नौकरी छोड़ कर उसने दूसरी नौकरी ज्वाइन कर ली तथा पढ़ाई भी करता रहा एक के बाद एक परीक्षा देता गया कोशिश करके सफल होता गया लेकिन उसकी इच्छा थी कि वह आईएस बने और देश की सेवा करें अपने निर्णय के अनुसार वह मेहनत करता रहा और आगे की पढ़ाई भी उसने जारी रखी उस बच्चे ने आईएएस की परीक्षा दी लेकिन वह सफल नहीं हो पाया क्योंकि उसको पढ़ाई के साथ-साथ नौकरी का कार्य भी करना होता था उस बच्चे ने हिम्मत नहीं हारी फिर उसने दोबारा परीक्षा दी लेकिन दोबारा परीक्षा में उसने प्रारंभिक परीक्षा तो पास की लेकिन मुख्य परीक्षा में वह असफल हो गया बच्चे ने फिर हिम्मत नहीं हारी उसने सोचा कि नहीं अगली बार इससे भी ज्यादा मेहनत करके मै परीक्षा दूंगा और सफल होऊगा बच्चे ने फिर मेहनत की परीक्षा की तैयारी की परीक्षा दी परीक्षा में इस बार भी वह असफल हो गया असफलता के बाद भी उसमें निराशा नहीं आई उसने अपने लक्ष्य की ओर ध्यान दिया उसने सोचा है कि मैं कुछ भी करूंगा लेकिन इस बार परीक्षा को पास करूंगा उसने अपने पढ़ने की विधि बदली ज्यादा समय पढ़ाई के लिए दिया अपने टारगेट को निश्चित करके उसने पढ़ाई पुन शुरू की इस बार उसने ज्यादा मेहनत की इस बार देखा कि उसका सिलेक्शन आईएएस में हो गया। बच्चे की मेहनत रंग लाई वह आईएएस बन गया। परिवार की खुशी का ठिकाना नहीं रहा सब खुश थे बच्चे को इच्छित मुकाम मिल गया। वह सफल आईएएस बन देश सेवा में लग गया ।परिवार को भी गरीबी से मुक्ति मिल गई ।इस कहानी से हमे यह शिक्षा मिलती है कि यदि हम लगातार प्रयास करें तथा निराश न हो तो सफलता एक न एक दिन आपको अवश्य मिलती है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational