Adhithya Sakthivel

Action Crime Thriller

4  

Adhithya Sakthivel

Action Crime Thriller

कुरुक्षेत्र

कुरुक्षेत्र

16 mins
409


नोट: इस कहानी का अनुवाद अद्विक बालकृष्ण द्वारा लिखित सफल कहानी कुरुक्षेत्र से किया गया था

कुरुक्षेत्र। यह शब्द ही हमें उस युद्ध की याद दिलाता है, जो महाभारत में पांडवों और गौरवों के बीच लड़ा गया था। हम जानते हैं कि कैसे युद्ध ने अंततः दोनों पक्षों के बीच भारी तबाही मचाई।

 इसके अलावा, हम जानते हैं कि युद्ध दो समूहों के बीच क्यों लड़ा गया था। जिन कारणों से युद्ध लड़ा गया था, उनमें से मुख्य कारण यह है: एक महिला को यौन उत्पीड़न के लिए, असेंबली हॉल के सामने, जहां कई लोग बिना कोई सवाल उठाए चुप रहे। ऐसा ही वर्तमान दुनिया में होता है। हम समाज में होने वाली गलत चीजों के खिलाफ कभी सवाल नहीं उठाते।

 "हम सभी आत्माएं हैं, आध्यात्मिक प्राणी (गीता २.१३), परम प्यारे और प्यारे भगवान, कृष्ण के साथ शाश्वत प्रेम में आनन्दित होने के हकदार हैं।" जब हमारा प्रेममय स्वभाव स्वार्थ से दूषित हो जाता है, तो हम वस्तुओं से अधिक प्रेम करने लगते हैं, विशेषकर सर्वोच्च व्यक्ति से। यह गलत निर्देशित प्रेम हमारे अस्थायी शारीरिक आवरणों के साथ हमारी गलत पहचान को गढ़ता है और हमें अपनी स्वार्थी इच्छाओं के लिए दूसरों का शोषण करने के लिए प्रेरित करता है। यह बात भगवान कृष्ण ने कुरुक्षेत्र युद्ध के दौरान अर्जुन को बताई थी।

 वर्तमान दुनिया में, हर कोई एक सुखी और विलासितापूर्ण जीवन जीना चाहता है। उन्हें कभी भी जीवन के महत्व और शांतिपूर्ण जीवन जीने के महत्व का एहसास नहीं होता है। बल्कि, वे वासना, सेक्स और अन्य बुरी चीजों की खोज करते हैं, जो वर्तमान दुनिया पर हावी हैं।

 ऐसी दुनिया में, ये चारों पुरुष अखिल, चरण, राम और हरीश एक सुखी और शांतिपूर्ण जीवन जीते हैं। वे जैन विश्वविद्यालय में वाणिज्य के अंतिम वर्ष के छात्र हैं।

 चारों अलग-अलग आर्थिक पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखते हैं। अखिल उच्च वर्गीय परिवार से है। उनके परिवार के पास शहर में डिपार्टमेंटल स्टोर्स की चेन है। इसी तरह चरण और राम मध्यमवर्गीय पृष्ठभूमि से हैं। उनके पिता एक स्कूल में एक साथ शिक्षक के रूप में काम करते थे। अखिल की तरह हरीश भी एक समृद्ध पारिवारिक पृष्ठभूमि से हैं। वे मस्ती करते हैं, संगीत सुनते हैं, खाना खाते हैं और एक अच्छा जीवन जीते हैं।

 इसी बीच नयनदहल्ली के पास पास के कूड़ेदान से दुर्गंध आ रही है। दुर्गंध बढ़ने पर सफाई कर्मी डस्टबिन को साफ कर देते हैं। सफाई करते समय, उन्हें एक मृत शरीर (ढका हुआ) मिलता है और पुलिस को सूचित करता है।

 इंस्पेक्टर अरविंद आता है और शरीर को देखता है, यह सोचकर कि यह सिर्फ एक मृत शरीर है। हालांकि, कूड़ेदान में शव की हालत देखकर उसे उल्टी होने लगती है।

 "क्या देख रहे हो यार ? उस शव को जल्दी से उस एम्बुलेंस में ले जाओ" अरविंथ ने कहा।

 डॉक्टर प्रसाद, जिन्होंने शव का पोस्टमॉर्टम किया, आता है और अरविंद से मिलता है।

 "क्या हुआ डॉक्टर ? क्या आपको उस शरीर की जांच करने पर कुछ मिला ?" अरविंद से पूछा

 डॉक्टर प्रसाद ने कहा, "सर। आप इस तरह के सवाल कैसे पूछ सकते हैं ? आप मेरे दर्द को तभी जान सकते हैं, जब आप मेरे साथ उस शरीर की जांच करने आए हों।"

 "क्यों सर ? क्या हुआ ?" इंस्पेक्टर अरविंद से पूछा।

 डॉक्टर प्रसाद ने कहा, "मुझे ऐसा लगा कि दुर्योधन और भीम सर के बीच 18वें दिन की लड़ाई देख रहे हैं।"

 "मैं समझ नहीं पा रहा हूं कि आप क्या कहते हैं सर!" अरविंद ने कहा।

 डॉक्टर प्रसाद ने कहा, "महाभारत में, दुर्योधन को भीम ने गोद में मारा था। उसी तरह केवल इस आदमी की भी हत्या की गई थी।"

 "सर। आप मुझे भ्रमित कर रहे हैं ... अब महाभारत और इस विशेष व्यक्ति की मृत्यु के बीच क्या संबंध है। मुझे स्पष्ट रूप से बताएं" अरविंथ ने कहा।

 डॉक्टर प्रसाद ने कहा, "उस आदमी की हत्या बेहद क्रूर थी। वह गोद में मारा गया था। फिर, सिर में चोट लगी और अंत में नरक मौत का अनुभव कर मर गया। उसके मृत शरीर की जांच करने के बाद मुझे गंभीर सिरदर्द हो गया था।"

 डॉक्टर प्रसाद का इस तरह का जवाब सुनकर अरविंद बेहोश हो गया। कुछ घंटे बाद, वह उठता है और बैंगलोर में आयुक्त अविनाश राव से मिलने जाता है।

 "महोदय!" अरविंद ने उसे सलाम करते हुए कहा।

 "आओ अरविंद। क्या हुआ ?" आयुक्त अविनाश से पूछा।

 अरविंथ ने कहा, "मैंने उस मृत व्यक्ति की हत्या की जांच की, सर। इस तरह के क्रूर मामले की जांच करना वाकई घृणित है" और वह वह सब कुछ बताता है जो पहले डॉक्टर प्रसाद ने सच किया था।

 हालांकि अविनाश इतनी आसानी से अरविंद को जाने देने के लिए तैयार नहीं है। वह उससे कहता है, "मुझे नहीं पता कि तुम अरविंथ क्या करोगे। पता करो कि वह आदमी कौन है। बंगलौर ... गांव, शहर, आदि..आदि... उनके परिवार और माता-पिता सहित ... हर जगह खोजें ... मैं चाहते हैं कि इस मामले को जल्द से जल्द पूरा किया जाए..."

 अरविंथ अनिच्छा से खुद से यह कहते हुए सहमत हो जाता है, "मुझे लगता है, मुझे इस पुलिस की नौकरी में नहीं आना चाहिए था। इतनी यातनाएँ ..." और आगे बढ़ता है। कहीं भी और कहीं भी, अरविंद को सुराग मिल जाता है।

 निराश और निराश होकर, अरविंथ कमिश्नर अविनाश राव से कमिश्नर ऑफिस में मिलता है जहाँ वह उससे कहता है, "सर। इतने दिनों से वह शव किसी को नहीं मिला है। आइए इस मामले को एक अनाथ लाश के रूप में बताते हुए बंद करें।"

 यह जांच जहां एक तरफ होती है, वहीं दूसरी तरफ अखिल को परेशानी का सामना करना पड़ता है. उसके पीछे उसकी लव इंटरेस्ट कीर्ति है, जिससे कुछ दिन पहले उसका ब्रेकअप हो गया

 वह उसके साथ सुलह करने की कोशिश करती है। हालाँकि, एक मूक पक्षी की तरह, अखिल विनम्रता से उसे यह कहने से मना कर देता है कि, "उसके पिता उनके प्यार को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हैं। इसके अलावा वह अपने पिता के शब्दों को भगवान के शब्दों के रूप में मानते हैं और इससे आगे नहीं जाएंगे।"

 यहां तक ​​कि उसके पिता की भी उससे बात नहीं हो पाती और वह रोते हुए वहां से चला जाता है। कीर्ति के पिता उसे भूल जाने का अनुरोध करते हैं क्योंकि वह अपने फैसले में बहुत जिद्दी है। हालांकि, वह बताती हैं कि, ''वह अब भी उससे प्यार करते हैं और कुछ अन्य समस्याओं के कारण उससे बचते हैं।'' अखिल के आंसुओं को याद करने के बाद, उसके पिता संदेह के लिए सहमत होते हैं।

 "अगर हम इस तरह से मामले को बंद करना जारी रखते हैं, तो कातिल (पीड़ित के चेहरे की पहचान के बिना) हत्या करता रहेगा और अपराध दर में वृद्धि होगी। फिर, सरकार कई सवाल उठाकर हमें अपमानित करेगी। मैं नहीं जा रहा हूँ इस मामले को ऐसे ही जाने दो। इस मामले को सीसीटीवी विभाग को देने की योजना है। हमारे पुलिस विभाग में सख्त और बुद्धिमान पुलिस वाला कौन है, यार ?" अविनाश राव ने पूछा।

 "हमारे विभाग में एक ऐसा अधिकारी है सर। लेकिन, वह वर्तमान में साइबर अपराध शाखा में है," अरविंद ने कहा।

 "वह आदमी कौन है ?" आयुक्त अविनाश राव ने पूछा।

 "सहायक आयुक्त अरुल अधित्या सर" अरविंथ ने कहा।

 "वह साइबर शाखा में क्यों गया ?" अविनाश राव ने पूछा।

 "यह एक बड़ी त्रासदी है सर" अरविंद ने कहा।

 "क्यूं कर ?" अविनाश राव ने पूछा।

 अरविंथ ने आयुक्त अविनाश राव को अरुल अधित्या के पिछले जीवन के बारे में बताया और कुछ महीने पहले हुई घटनाओं के बारे में बताया।

 (कथा मोड में जाता है)

 महोदय। अरुल अधित्या सर एक मध्यमवर्गीय पारिवारिक पृष्ठभूमि से थे। उनके पिता एक सेवानिवृत्त बैंक कर्मचारी थे। बम धमाकों, दंगों और हिंसा की कई दुखद घटनाओं को देखने के बाद अरुल बचपन से ही आईपीएस में शामिल होना चाहता था

 लेकिन, उनके पिता उनकी महत्वाकांक्षाओं के सख्त खिलाफ थे। एक आदमी के जीवन में, उसे सभी बाधाओं से जूझना पड़ता है और अपने सपनों को हासिल करना होता है। ऐसे ही अरुल ने अपने सपनों को साकार किया और आखिरकार एक आईपीएस अधिकारी बन गया।

 वह हाल ही में बैंगलोर आया था, पुणे से स्थानांतरित हो गया। जैसे ही उन्होंने कदम रखा, उन्होंने जो पहला कदम उठाया, वह शहर में शांति लाना था। हालाँकि सब कुछ ठीक चल रहा था, उसकी पत्नी अंजलि की एक गैंगस्टर द्वारा अप्रत्याशित रूप से हत्या कर दी गई थी। क्योंकि, वह अपने बंदे की मौत का बदला लेना चाहता था।

 तब से, अरुल सर अपने बच्चे की देखभाल के लिए साइबर शाखा में चले गए। अविनाश अरुल से मिलता है।

 (कथा समाप्त होती है)

 वह उसे नृशंस हत्या के बारे में बताता है और हत्या के पीछे के रहस्य के बारे में जांच शुरू करने का अनुरोध करता है। पहले तो अरुल ने मना कर दिया। लेकिन, अपराध दर को ध्यान में रखते हुए, वह अंततः मामले की जांच के लिए सहमत हो जाता है।

 एक उछलते हुए बाघ की तरह, अरुल अपनी पुलिस की वर्दी वापस पहनता है और फिर से अपराध शाखा में लौट आता है। वह अरविंद के साथ अपराध स्थल पर जाता है और डॉक्टर प्रसाद से मिलता है

 "अरविंथ। मुझे बताओ कि कैसे एक डेमो करके शरीर को बचाया गया था" अरुल ने कहा।

 "सर। शरीर को देखकर ही मुझे उल्टी हो गई। लेकिन आप मुझे इसका एक डेमो दिखाने के लिए कह रहे हैं," अरविंद ने कहा।

 "मैं जो कहता हूं वह करो, तुम समझते हो!" अरविंद ने अपने आज्ञाकारी शब्दों के साथ कहा

 अरविंद डेमो करता है और बाद में, अरुल डॉक्टर प्रसाद से मिलता है। वह अरुल को हत्या के क्रूर तरीके के बारे में बताता है। उससे बात करते हुए अरुल को शर्ट और पैंट की याद आ गई। वह उनके बारे में पूछता है।

 डॉक्टर शर्ट और पैंट देता है ... शर्ट की जांच करते समय, उन्हें कोई सुराग नहीं मिलता है। हालांकि, अरुल एक टैटू के साथ रमन टेलर शॉप, कुशल नगरम का पता लगा लेता है।

 अरुल अरविंथ के साथ कुशल नगरम जाते हैं, जहां वे एक शिव मंदिर के लिए जाते हैं और बाहर भगवान की पूजा करते हैं। पूजा के बीच में, अरुल को अखिल (जो अपने तीन अन्य दोस्तों के साथ जगह पर आए हैं) से एक फूल मिलता है।

 बाद में, अरुल दर्जी से मिलता है और उसे पता चलता है कि उस लड़के का नाम पुनीत महेश है। उन्हें आगे पता चलता है कि, वह एक कॉलेज के पास एक बेकरी की दुकान चला रहा है।

 जैसा कि वह कुशाल नगरम के पास के इलाके से है, अरुल महेश के माता-पिता से मिलता है और सीखता है कि, "वह इतने दिनों से लापता है, उसने घर छोड़ दिया था।"

 वे उसका फोटो नहीं ले पाते हैं और बदले में उसकी छोटी उम्र की फोटो ले लेते हैं।

 "सर। अब क्या करें ?" अरविंद से पूछा।

 अरुल ने कहा, "चलो बैंगलोर में महेश की बेकरी की दुकान के बारे में पूरी तलाशी लेते हैं।"

 काफी खोजबीन के बाद अरुल को जैन यूनिवर्सिटी ऑफ बैंगलोर के पास कुशाल नगर बेकरी की दुकान का पता चलता है। वे बेकरी की दुकान में तलाशी लेते हैं और कुछ खराब खाद्य पदार्थों के अलावा कुछ भी नहीं पाते हैं। हालांकि, अरुल को उसका फोन और कुछ रकम मिल जाती है, जिसे वह उठा लेता है।

 अगले दिन, अरविंद उससे मिलने आता है और महेश के फोन में निशा नाम की लड़की का 143 का मैसेज देखता है।

 "देखो सर। एक लड़की को, इस लड़के के पास पैसे हैं। उसके बारे में क्या कहना है!" अरविंद ने कहा।

 "उसके पास सिर्फ 143 रुपये हैं ?" सोचते हुए अरुल ने पूछा।

 हालाँकि, वह 143 शब्द को याद करता है, जिसे उसकी पत्नी उसे बताती थी। कुछ देर सोचने के बाद, अरुल ने माना कि "आई लव यू" को जल्द ही ऐसे ही उद्धृत किया गया है। बाद में, वे उस कॉलेज में निशा के बारे में पड़ताल करते हैं। हालांकि कॉलेज के प्राचार्य का कहना है कि कुछ दिन पहले ही छात्रा ने आत्महत्या कर ली है.

 लेकिन, वह उन्हें 4 छात्रों की तस्वीर देता है: अखिल, चरण, राम और हरीश। आगे उन्हें बताते हैं कि, "कॉलेज के दोबारा खुलने के बाद से वे निशा के महत्वपूर्ण करीबी दोस्तों में से एक थे।" अरुल उन्हें गिरफ्तार कर लेता है और लोगों को बुरी तरह पीटा जाता है।

 अरुल उनसे पूछते हैं, "आप जैसे कई लोग अपनी प्रतिभा से महान व्यक्तित्व बन गए हैं। लेकिन, इतने अच्छे रिकॉर्ड और प्रतिभा होने के बावजूद आप लोग हत्यारे बन गए हैं। क्यों ? हा ?"

 अखिल ने कहा, "आपने बताया था कि कई लोग अपनी प्रतिभा का उपयोग करके अपने जीवन में महान बन गए हैं। उनमें से, मैंने ए.पी.जे.अब्दुल कलाम के बारे में पढ़ा है। उन्होंने शुरू में एक पायलट बनने का सपना देखा था। लेकिन, इसके बजाय वे इसरो में वैज्ञानिक बन गए।"

 "हमने आनंदित स्वतंत्रता प्राप्त की है

 चलो नाचते हैं और गाते हैं" यह भारथियार सर ने बताया था। लेकिन, हमें आजादी कितनी दूर मिली सर ? आजादी के 75 साल बाद भी बलात्कार जारी है ... अभी भी विवाहपूर्व यौन संबंध होता है ... पुरुषों ने महिलाओं को परेशान किया ... वे उसे एक दलाल के रूप में इस्तेमाल करते हैं ..." चरण ने कहा।

 राम ने कहा, "हम सभी अलग-अलग आर्थिक पृष्ठभूमि से हैं सर। यहां तक ​​कि लड़की निशा भी हमारी तरह है। हमारी कोई बहन नहीं है। लेकिन, हम खुश थे कि एक लड़की हमें प्यार और स्नेह दिखाने के लिए हमारे जीवन में आई।"

 अखिल ने अरुल को अपनी कॉलेज लाइफ के बारे में बताया।

 (कथन मोड)

 महोदय। मेरे जन्म के बाद मेरी मां की मृत्यु हो गई और मेरे पिता ने ही मुझे पाला। मैंने अच्छी पढ़ाई की और अंत में, बैंगलोर में जैन विश्वविद्यालय में शामिल हो गया। कॉलेज में मेरी मुलाकात चरण, राम और हरीश से हुई। हम सब जल्दी ही घनिष्ठ मित्र बन गए। निशा भी हमारे ग्रुप में शामिल हो गई। कुछ दिनों बाद, मुझे धीरे-धीरे अपने एक कॉलेज मेट कीर्ति से प्यार हो गया। हमारा प्यार सच्चा था।

 हमने अपनी कॉलेज लाइफ का लुत्फ उठाया। पार्टी का लुत्फ उठाया, स्टेज शो किया और डांस किया, सब कुछ। मैं मनोरंजन करने में कभी नहीं हिचकिचाता। हम सांस्कृतिक गतिविधियों, एनसीसी गतिविधियों आदि में भाग लेकर एक खुशहाल जीवन व्यतीत कर रहे थे।

 निशा के साथ हमारा रिश्ता बड़ा हो गया है। हालांकि, वह उस बेकरी मालिक महेश से मिली और उनके साथ नजदीकियां बढ़ीं। उसने हमें इसकी सूचना नहीं दी और उनकी दोस्ती प्यार में बदल गई।

 एक दिन वह लाल साड़ी पहनकर बेकरी में उससे मिलने चली गई। वहां उसने उसकी साड़ी उतार दी और उसके साथ सेक्स किया, जिससे वह न्यूड हो गई। बाद में, वह अपने बच्चे के साथ गर्भवती हो गई। तभी हमें उनके प्यार के बारे में पता चला सर।

 बाद में, हमने उससे उसे और बच्चे को स्वीकार करने के लिए विनती की। लेकिन, उसने हमारे शब्दों पर मरहम तक नहीं लगाया और इसके बजाय हमें समझाया, "कैसे वह लड़कियों को प्यार के नाम पर फुसलाता था और अंत में उनके साथ यौन संबंध रखता था!"

 "भाई। आओ। इस जगह से चलते हैं। आपको इस साथी से बात करने की ज़रूरत नहीं है" निशा ने कहा। इसके बाद, हम उसके साथ वापस आ गए। वापस छात्रावास में उसने बताया कि, उसने आत्महत्या करने की योजना बनाई थी।

 चरण ने कहा, "क्या आप आत्महत्या करने जा रहे हैं ? हम आपके लिए हैं, निशा। यदि आप आत्महत्या करते हैं या काफी मतलबी बने रहते हैं, तो वे लोग बिना किसी डर के कई महिलाओं को छूते रहेंगे। चलो इस बारे में भूल जाते हैं और आगे बढ़ते हैं।" मैं सहमत।

 हम सबने उसे आराम करने दिया और कुछ संगीत सुनने के लिए बाहर चला गया, जिससे हमें शांति मिले। तभी वह महेश उसके कमरे में आया और उसके साथ दोबारा दुष्कर्म करने की कोशिश की। लेकिन, वह ऊपर से भाग निकली।

 उसे पकड़ने की कोशिश करते हुए, उसने गलती से उसे चट्टान से धक्का दे दिया और उसकी मौके पर ही मौत हो गई। क्या करें सर! वह आपके द्वारा आत्महत्या के रूप में बंद कर दिया जाएगा ... या इसमें वर्षों लगेंगे ... (कथा यहाँ समाप्त होती है।)

 "इसलिए, हमने कानून अपने हाथ में लिया। महाभारत में जब द्रौपदी को अपमानित किया गया था, तो किसी ने भी सवाल नहीं उठाया था। लेकिन, हमने अपने दोस्त की मौत के खिलाफ आवाज उठाने की योजना बनाई। इसके बाद, हमने उस राक्षस महेश की हत्या करने की योजना बनाई" राम।

 (फ्लैशबैक भाग)

 उस रात, चारों लड़के उससे मिलने जाते हैं और नयनदहल्ली के एकांत स्थान पर ले आते हैं। वहाँ, राम महेश से कहता है,

 "औरत पानी की तरह होती है, जो भी मिलती है उसमें विलीन हो जाती है। उसी तरह, वह आपके साथ ही विलीन हो गई ... लेकिन, आपने उसका जीवन बर्बाद कर दिया और अंत में उसे मार डाला।"

 "नहीं नहीं ... कुछ मत करो" महेश ने कहा।

 अखिल ने कहा, "आपकी मौत से अन्य लोगों के लिए डर पैदा होना चाहिए, जो किसी महिला को छूने या उसके दा को धोखा देने की हिम्मत करते हैं।" वह तलवार लेता है और महेश की गोद में छुरा घोंप देता है। वह दर्द से कराह उठता है। तभी चरण ने महेश के सिर पर वार किया। उसकी मौके पर ही मौत हो जाती है।

 (समाप्त)

 "फिर, हमने उसे उस कूड़ेदान में दफना दिया और एक सामान्य जीवन जीने के लिए आगे बढ़े, यह जानते हुए भी कि हम एक दिन गिरफ्तार हो सकते हैं। सर। कुरुक्षेत्र युद्ध क्यों लड़ा गया था ? क्या आप कृपया बता सकते हैं ?" चरण से पूछा।

 "क्योंकि, गौरव ने समझौते और वादों का उल्लंघन करने की कोशिश की। इसलिए युद्ध छिड़ गया" अरविंथ ने कहा।

 "नहीं सर। यह युद्ध इसलिए हुआ क्योंकि, सभा के सामने एक महिला को परेशान किया गया था। क्या किसी ने अत्याचार के खिलाफ सवाल उठाया था ? नहीं ... हमारे समाज में अभी भी ऐसा ही होता है सर। क्या हमने कभी महिलाओं को सम्मान दिया है ? भगवान श्री कृष्ण कहा कि औरतें नमक की तरह अपना वजूद मिटाती हैं और परिवार को भी अपने प्यार और प्यार और सम्मान से बांधती हैं। वह कभी भी अपने पति को किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करने देती और परिवार को हमेशा खुश रखती है। लेकिन, क्या हम उन्हें सम्मान दे रहे हैं ?"

 अपने सवालों के जवाब देने में असमर्थ, अरुल ने अरविंद से उन्हें हिरासत में रखने के लिए कहा। वहां कीर्ति अखिल से मिलने आती है। उसे पीटते देख उसका दिल टूट जाता है।

 अखिल उससे यह कहते हुए माफी मांगता है कि, "प्रेमी के रूप में, उसने कीर्ति की खुशी को महत्वपूर्ण माना। इसलिए उसने उसके अच्छे भविष्य के लिए उसे टाल दिया। एक दोस्त के रूप में, वह निशा की मृत्यु से घृणा करता है और पुरुष, जो महिलाओं को मानता है। उनका दलाल।"

 कीर्ति उससे कहती है कि, "वह उसका इंतजार करेगी और अपने जीवन में कभी किसी अन्य लड़के के बारे में नहीं सोचेगी।" उसके पिता अखिल के प्रयासों से भावनात्मक रूप से प्रभावित होते हैं और उनसे कहते हैं कि, "वह इंतजार कर रहे होंगे।"

 अगले दिन चार लोगों को अदालत में पेश किया जाता है, जहां एक वकील कानून को अपने हाथ में लेने के लिए लोगों तक पहुंचता है। अखिल बताते हैं, ''रामायण-महाभारत के दौर से लेकर अब तक समाज महिलाओं के साथ कैसा बदसलूकी कर रहा है! पुरुष खुद को श्रेष्ठ समझते हैं...जब तक कानून सख्त है और महिलाएं बहादुर हैं, पुरुष महिलाओं को धोखा देते रहेंगे. फिर, महान महाभारत में कुरुक्षेत्र युद्ध की तरह कई युद्ध लड़े जाने चाहिए।"

 एसीपी अरुल का हृदय परिवर्तन होना और भावनात्मक रूप से छू जाना मामले में अचानक हुए मोड़ को बताता है। वह कुछ आरोप लगाता है और बताता है कि, "उन्होंने वास्तव में उस आदमी की हत्या की और कुछ सबूत दिखाते हैं, जो उसने गढ़े थे।"

 चार लोगों को मामले से रिहा कर दिया जाता है और चार लोगों के कबूलनामे के बावजूद, कुछ निर्दोष लोगों को दंडित करने की कोशिश करने के लिए पुलिस अधिकारियों को चेतावनी के साथ मनगढ़ंत आरोपितों को दंडित किया जाता है।

 बाद में जब अखिल ने अरुल से पूछा, ''सर. आपने हमें इस केस से क्यों बचाया ?''

 "आपने एक राक्षस को मार डाला, जिसने महिलाओं का जीवन खराब कर दिया। मेरी भी एक बच्ची है दा। मुझे पता है कि यह कितना दर्दनाक है। क्योंकि, मैंने खुद अपनी पत्नी को खोकर इस तरह के दर्द का अनुभव किया है। जाओ दोस्तों। आप सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं यह राष्ट्र। अच्छी तरह से पढ़कर एक बड़ा व्यक्तित्व बनें। ऑल द बेस्ट!" अरुल ने कहा।

 वे सब उनका धन्यवाद करने के बाद चले जाते हैं। अरविंथ खुद को यह कहते हुए खुशी महसूस करता है, "पहली बार, मैंने अरुल सर के दिमाग में इंसानियत देखी।"

 जब कमिश्नर अविनाश पूछते हैं, ''उन्होंने इस मामले के लिए गलत दोषियों को क्यों फंसाया ?'' अरुल जवाब देते हुए कहते हैं, "क्या वह आदमी राम है या जीसस क्राइस्ट सर। एक यहूदी ही सही सर! अगर कोई महिलाओं के साथ बलात्कार करने की कोशिश करता है, तो यह परिणाम होगा। क्या यह गलत है सर ? चलिए आगे बढ़ते हैं सर ... यह मामला बंद हो गया है। ....अब हमें अपना समय बर्बाद नहीं करना है, आप जानते हैं।"

 वह अंततः शब्दों से आश्वस्त हो जाता है और वे अलग हो जाते हैं। कॉलेज में, कीर्ति और अखिल एक कविता देखते हैं जो बताती है:

 "पुरुषों, यदि आप हमसे प्यार करते हैं, तो और न खेलें

 अपने दोस्तों के साथ मूर्ख या अत्याचारी,

 हमें अभी भी o'er और o'er . गाने के लिए

 हमारी अपनी झूठी स्तुति, तुम्हारे सिरों के लिए:

 हमारे पास बुद्धि भी है और चाहत भी,

 और, अगर हमें चाहिए, तो हम आपके बारे में गाएंगे… "

 अखिल नेकहा, "वर्तमान दुनिया में, अगर एक महिला को सुरक्षित जाना है, तो उसे कई लोगों के साथ कुरुक्षेत्र युद्ध के कई युद्ध लड़ने होंगे।"

 कीर्ति ने कहा, "हां। उसकी जिंदगी हमेशा युद्ध के मैदान की तरह होती है।"


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action