Vimla Jain

Inspirational

4.3  

Vimla Jain

Inspirational

कर्तव्यनिष्ठ ईमानदार कमलाबाई

कर्तव्यनिष्ठ ईमानदार कमलाबाई

2 mins
387


यह एक ऐसी औरत की सत्य घटना है जो घर में सहायक का काम करती थी। काफी होशियार ,समझदार, अपने काम के प्रति समर्पित, इमानदार, और सत्यनिष्ठ थी।

काफी जोरदार दबंग व्यक्तित्व की औरत जो गलत को गलत और सही को सही कहने में जरा भी नहीं हिचकती थी।

बहुत अच्छा सा परिवार ,झोपड़ी भी इतनी सुंदर बना रखी थी कि देखते ही मन मोह ले। एक बार की बात है गांव में एक प्रतिष्ठित परिवार की बहू ने अपने निजी कारणों से आत्महत्या कर ली। आत्महत्या जलकर करी थी। कमला बेन वही रसोई में काम कर रही थी। उन्होंने उसके हाथ में माचिस देखी तीन चार बार माचिस उठा कर के और फिर उनको एक थप्पड़ लगाकर एक साइड में बिठा दिया । घर वालों को बोलने गए। जितने में उसने अपने आप को माचिस से आग लगा ली। और डाईंग डिक्लेरेशन में उसने बोला कि मैंने निजी कारणों से आत्महत्या करी।

मेरे पति और ससुराल वालों का इसके अंदर कोई हाथ नहीं है। मगर बहुत सारे विघ्न संतोषी लोग इस घटना को राजनीतिक रूप लेने के लिए और अपनी रोटियां सेकने के लिए इस आत्महत्या को हत्या का रूप देना चाह रहे थे।

एकमात्र चश्मदीद गवाह जो कि उस समय उपस्थित थी और नहीं भी थी क्योंकि वह नीचे घर वालों को बुलाने गई थी। तो उसको पुलिस ने गवाह बनाया था और इस लड़की के ससुराल वालों को निर्दोष साबित करना चाहा । मगर विरोधी लोगों ने कमलाबाई को बहुत धमकियां दी।

₹50000 ऑफर करे। मगर वह किसी भी धमकी में नहीं आई । बाद में उसको मारने की भी धमकी दी गई। मगर वह नहीं डरी बहुत हिम्मत वाली सत्य और ईमानदारी के साथ थी। उसने पुलिस को इन्फॉर्म कर दिया जब तक केस चला और घरवाले निर्दोष साबित नहीं हो गए तब तक पुलिस पहरा उनके साथ रहा।

और अपनी गवाही और बात पर डटी रही। बाद में सब गांव वालों ने उसकी बहुत बढाई करी और सम्मान भी करा। मगर विरोधी लोग सब उस से नाराज हो गए। मगर उसने किसी की परवाह नहीं करी।

ऐसी थी कमलाबाई एक साधारण कामवाली सहायक, जिसने जिंदगी में हिम्मत हौसला सत्य इमानदारी का हमेशा साथ दिया। पैसे की जगह अपने उसूलों को जिया। इसीलिए कोई भी इंसान अपनी मजबूरी से भ्रष्टाचार ही नहीं बनता है जो दिल से बनना चाहता है वही बनता है। नहीं तो एकदम सीधे-साधे गरीब लोग की अपने उसूलों पर चलते हैं और कमलाबाई जैसे नाम रोशन करते



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational