anuradha nazeer

Drama

5.0  

anuradha nazeer

Drama

कर्तव्य पालन

कर्तव्य पालन

3 mins
991


वेलन एक बढ़ई था। वह एक गाँव में रह रहा था। उनकी मां का काफी समय पहले देहांत हो चुका है। उनके वृद्ध पिता, कुप्पन, वेलन के साथ रहते थे। कुप्पन बहुत कमजोर थे। वह ठीक से चल भी नहीं पा रहा था। वह इतना कमजोर था। ऐसा इसलिए था क्योंकि वेलन ने उन्हें पर्याप्त भोजन नहीं दिया था। उन्होंने अपने पिता को एक छोटी सी मिट्टी की थाली दी थी। थाली में थोड़ी मात्रा में चावल भी ज्यादा दिखाई दिया। वेलन एक बुरा आदमी था। वह एक शराबी भी था। ड्रिंक्स लेने के बाद उसने अपने पिता को बुरी तरह से गाली दी।


वेलन का एक बेटा था। उसका नाम मुथु है। मुथु सिर्फ दस साल का था। वह बहुत अच्छा लड़का था। वह अपने दादा से प्यार करता था। अपने दादा के प्रति उनके मन में बहुत सम्मान था। उन्हें अपने पिता का रवैया और चरित्र पसंद नहीं था, क्योंकि उनके पिता अपने दादा के साथ क्रूर व्यवहार कर रहे थे।


एक दिन कुप्पन अपने खाने को मिट्टी की प्लेट से निकाल कर खा रहे थे जो उनके बेटे ने उन्हें दे दी थी। मिट्टी का पात्र नीचे गिर गया। प्लेट टुकड़ों में टूट गई। खाना भी फर्श पर गिरा। वेलन कमरे के दूसरे छोर पर काम कर रहा था। उसने टूटी हुई प्लेट देखी। वह अपने पिता से बहुत नाराज था और उसने अपने पिता को गाली देने के लिए बहुत कठोर शब्दों का इस्तेमाल किया। बूढ़े को बुरा लगा कि यह क्या हुआ। उसे अपनी गलती का पछतावा था। वेलन के शब्दों ने उन्हें बहुत गहराई से घायल कर दिया।


वेलन के बेटे मुथु ने इसे देखा। उसे अपने पिता पसंद नहीं थे। उनके पिता अपने दादा के साथ बुरा बर्ताव कर रहे थे। वह अपने पिता के खिलाफ बोलने से डरता था। वह अपने दादा के बारे में दुखी था। लेकिन वह अपने दादा के समर्थन में खड़े होने के लिए शक्तिशाली नहीं था।


अगले दिन मुथु अपने पिता के कुछ बढ़ईगीरी औजार और लकड़ी का एक टुकड़ा ले गया। उन्होंने लकड़ी की प्लेट बनाने के लिए उपकरणों के साथ काम किया। उनके पिता ने उन्हें काम करते हुए देखा।


आप क्या बना रहे हैं, मुथु? उन्होंने पूछा।


मैं एक लकड़ी की थाली बना रहा हूँ! मुथु ने कहा।


एक लकड़ी की प्लेट! किस लिए? पिता ने पूछा।


मैं इसे आपके लिए बना रहा हूं, पिता। जब आप बूढ़े हो जाते हैं, तो मेरे दादाजी की तरह, आपको भोजन के लिए एक प्लेट की आवश्यकता होगी। पृथ्वी की चटाई से बनी एक प्लेट बहुत आसानी से टूट जाती है। तब मैं आपको गंभीर रूप से डांट सकता हूं।


इसलिए, मैं आपको एक लकड़ी की प्लेट देना चाहता हूं। यह इतनी आसानी से नहीं टूट सकता।


यह सुनकर बढ़ई हैरान रह गया। केवल अब उसे अपनी गलती का एहसास हुआ। उनके पिता वेलन के प्रति दयालु थे, उन्होंने वेलन की बहुत अच्छी देखभाल की थी। अब, वह बूढ़ा हो गया था। वेलन अपने पिता के साथ गंभीर व्यवहार कर रहा था। वेलन अब अपने व्यवहार से बहुत दुखी था। उसे अपनी गलतियों का एहसास हुआ। वह फिर एक अलग व्यक्ति बन गया।


उस दिन से, वेलन ने अपने पिता के साथ बहुत सम्मान के साथ व्यवहार किया। उसने शराब पीना भी छोड़ दिया। वेलन ने अपने ही बेटे से सबक सीखा।


आपको हर समय अपने माता-पिता का सम्मान करना चाहिए। यह आपका कर्तव्य है। यह आपको उनका आशीर्वाद दिलाता है।

आजकल हमें अपने जीवन में अपना कर्तव्य पालन करना भूल चुके हैं।मगर क्यूं???


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama