BABARIYA DHARINEE

Tragedy Inspirational Others

3.5  

BABARIYA DHARINEE

Tragedy Inspirational Others

कोरोना वायरस

कोरोना वायरस

4 mins
103


 कलयुग की शुरुआत महाभारत के समय से शुरु हुई है। बहुत से वर्षों से सुनने मैं आया है की एक बीमारी आएगी जो सब लोगों को मार देगी। और ये बात आज सच भी हो गयी है।


    आज हमारे देश में एक ऐसी बीमारी आ चुकी है कि इंसान मरने लगे है। ऐसी भयंकर बीमारी के बारे में सिर्फ़ सुनने मैं आया था कि एक दिन बीमारी से हज़ारों इंसान मरेंगे। इंसान आज दूसरे इंसान को छूने से भी डरने लगा है। 


  इस बीमारी का नाम है कोरोना वायरस ।


यह एक ऐसा वायरस है कि किसी इंसान को छूने से फैलता है । हालांकि इस वायरस सबसे पहले चीन देश मे पाया गया है । चीन के वुहान शहर मैं एक मछली बेचने वाली औरत को ये कोरोना वायरस हुआ था । इस महिला को ये वायरस कैसे हुआ तो पता चला कि जहाँ पर वो मछली बेचती थी वह पर चमगादड़ को भी बेचा जाता है। वैज्ञानिकों ने बताया है कि यह वायरस चमगादड़ से फैला है । पहले तो इस वायरस के बारे में किसी को पता नहीं था । उस महिला को सर्दी ,बुखार होने लगा । उसने अस्पताल जाकर दवा ली पर कुछ भी ठीक नहीं हुआ । उस महिला के संपर्क मैं जितने लोग आए उन सब लोगों को बीमारी फैलने लगी। देखते ही देखते ये बीमारी पूरे वुहान शहर मे फैल गयी । और पूरे चीन मैं । हालात वह पर गंभीर होती गयी । जैसे बारिश की बूंदें गिरती है वैसे लोग मरते गए। और कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया आज इस वायरस से जूझ रही है।


भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदीजी ने यह वायरस भारत में न फैले इसलिए लॉक डाउन करवा दिया । जहाँ पूरी दुनिया में सब लोग मौत के मंज़र से डरे हुए है वहाँ पर भारत में कोरोना वायरस न फैले इस लिए पूरे देश को बंद करवा दिया । हालांकि इसके खिलाफ कई लोगों ने एतराज़ भी जताया पर उनको कौन समझाये की लॉकडॉन करना जरूरी है। अगर लॉक डाउनन न किया जाता तो पूरी दुनिया की तरह आज भारत देश में भी कितने ही लोगों ने अपनी जान गवाई होती। 


   आज हमारे भारत देश में लॉक डाउन की वजह से थोड़ी मुसीबत हो रही है पर हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे देश में सब लोगों को किसी भी तरह की मुसीबत का सामना ना करना पड़े । आज उन्होंने विपक्ष के साथ बैठकर उनसे कोरोना वायरस से लोगों को कैसे कम से कम मुश्किल हो उस विषय पर चर्चा भी की है । नरेंद्र मोदी जी ने फ्री में लोगों को राशन दिया है । जो लोग अपने घर नहीं जा सकते उनको रहने की सुविधा भी करवाई है । 


   पूरे देश में पोलीस अफ़सर, नर्स, डॉक्टर, सफ़ाई कर्मचारियों और वैज्ञानिकों सभी दिन रात मेहनत करते है और लोगों की सेवा मैं तत्पर रहते है । विदेश मैं दो पति पत्नी डॉक्टर थे । उन्होंने दिन रात मरीज़ों की सेवा मैं लगा दी  उनकी सेवा करते करते उनको भी ये बीमारी हो गयी उस लड़के को लगा कि अब वो जीवित नहीं रह पाएगा तब वो अपनी पत्नी के पास गया दोनों ने एक दूसरे को देखा और रोये कुछ मिनिट के बाद वो दोनों मर गए। भारत में कुछ लोग इसके खिलाफ है । वो पुलिस, डॉक्टर को पत्थर मरते है कितने ही पुलिस ऑफिसर , डॉक्टर्स ज़ख्मी भी हुए है । 


   पूरी दुनिया एक तरफ इस मौत के वायरस को कैसे खत्म करे उसके बारे में सोचता हि है वहाँ पर दुनिया पूरी तरह से बदल चुकी है । भारत ही नहीं पूरी दुनिया आज प्रदूषण मुक्त हो चुकी है । सभी जगह सिर्फ खुला आसमान ओर ठंडी हवा है । भारत में गंगा नदी बड़ी ही पवित्र मानी जाती है यहाँ पर सब लोग अपने पाप धोने आते है। पर गंगा इतनी मैली हो गयी है कि सरकार भी इससे स्वच्छ नहीं कर पाए वो आज लॉक डाउन की वजह से शुद्ध हो चुकी है । गंगा नदी पता नहीं कितने बरसो बाद आज इतनी पावन ओर स्वच्छ हुई है । पूरी दुनिया में सभी जीव जंतु पशु पक्षी खुली हवा मैं घूम रहे है । मानो की दुनिया इतनी सुंदर पहले कभी देखी ही नहीं। कुदरत जैसे लोगों को सबक सीखा रही है कि प्रकृति की इज़्ज़त करो । आज आसमान मैं सितारे भी दिखाई देने लगे हैं। हवा पानी सब शुद्ध हो चुका है । 500 किलोमीटर दूर तक हम देख सकते है इतना प्रदूषण खत्म हो चुका है ।


  "प्रकृति एक प्राकृतिक पर्यावरण है "


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Tragedy