Shalini Dikshit

Inspirational

4  

Shalini Dikshit

Inspirational

खोया बच्चा

खोया बच्चा

3 mins
592


"आइये आज सुबह वॉक पर चलते हैं, कितने दिन से घर में बंद बंद परेशान हो गई हूँ।" हिना ने पति बिलाल से कहा।

कई दिनों बाद बारिश रुकी थी और आसपास और उनके शहर में भी बाढ़ जैसा था तो हिना बहुत ही घर में बोर हो गई थी, आज सुबह बारिश रुकने पर वह थोड़ा घूमना चाहती है।

"कह तो ठीक रही हो; ठीक है चलते हैं, लेकिन बाहर बहुत चारो तरफ कीचड़ होगा इसलिए मेरा मन तो नहीं कर रहा जाने का।" बिलाल आलस्य के साथ बोला।

"हाँ वह तो है कीचड़ तो होगी लेकिन फिर भी चलिए न......." हिना उत्सुकता के साथ बोली। 

"अच्छा ठीक है, तुम तैयार हो जाओ मैं भी कपड़े बदल लूँ।" बिलाल उठते हुए बोला। 

हिना और बिलाल दोनों निकल पड़े घर से बाहर, रास्ते में थोड़ी दूर पर ही हिना को एकदम मिट्टी में लिपटा हुआ कुछ छोटा सा दिखाई दिया, पास जा कर देखा तो करीब डेढ़ दो साल का कोई बच्चा था, हिना ने छूकर देखा बच्चा बेसुध था लेकिन जीवित था।

"अरे यह तो बच्चा है बिलाल ! बेहोश है......" हिना ने घबराहट भरी आवाज में कहा।

"सही कह रही हो चलो जल्दी से इसको हॉस्पिटल ले चलते हैं......" बिलाल ने सड़क पर जा रहे एक ऑटो रिक्सा को रोकते हुए कहा।

बिलाल उस बेहोश बच्चे को अपने दोस्त डॉक्टर संजय शर्मा के हॉस्पिटल में ले गए वहां पर थोड़े बहुत इलाज के बाद वह होश में आ गया।

डॉक्टर को ऐसा लग रहा था जैसे कहीं से बह के पानी में आया है इसलिए बेहोश हो गया है । बिलाल के फ्रेंड का ही प्राइवेट हॉस्पिटल था इसलिए कोई पुलिस कार्रवाई वगैरह भी उसने नहीं करी।

हॉस्पिटल से निकलने के बाद बिलाल बोले, "अब हमें पुलिस स्टेशन जाकर इस बच्चे की गुमशुदगी की रिपोर्ट लिखवानी चाहिए।"

"यह क्या कह रहे हैं आप? मेरे हाथ में आई खुशी को छीन लेना चाहते हैं।" हिना परेशान होकर बोली। पाँच वर्ष हो गए मुझे माँ बनने का सुख नहीं मिला, अब खुदा की मेहरबानी से मेरी झोली में यह बच्चा आया है, मैं इसे अपना समझकर ही पालूंगी। कोई पुलिस स्टेशन जाने की जरूरत नहीं है......."

बिलाल के दिल में भी थोड़ा लालच आ गया तो वह चुप हो गया, लेकिन उसने मन ही मन सोचा वह घर जाकर हिना को पुलिस स्टेशन जाने के लिए मना लेगा और दोनों घर के लिए निकल पड़े।

घर में आते ही हिना बड़े प्यार से उसको अंदर कमरे में ले गई और बिस्कुट दूध खिला के उसको सुलाने लगी । बिलाल बाहर के कमरे में टीवी ऑन करके न्यूज़ देखने लगे।

"हिना! बाहर आओ जल्दी।" बिलाल ने जोर से आवाज दी।

"क्या है? क्यों इतने शोर मचा रहे हैं? बच्चा जाग जाएगा......" हिना बाहर कमरे में आकर बोली।

बिलाल ने टीवी की तरफ इशारा करके हिना को देखने के लिए कहा।

एक महिला टीवी रिपोर्टर के सामने रो-रो के कह रही मेरा छोटा सा बच्चा कहीं गुम हो गया डेढ़ साल का है पता नहीं कहां गया गया आस पास सब जगह ढूंढ लिया कहीं नहीं मिला बहुत बिलख बिलख के रो रही थी। रिपोर्ट बाद में कहने लगा यहां रात में काफी तेज बारिश हुई थी ऐसा अंदेशा है कि बच्चा बहाव में कहीं दूर बह गया हो, बहुत सारी आशंकाएं जता रहा था।हिना अंदर कमरे में चली गई और अगले ही पल बच्चे को गोद में लिए बाहर आ गई।

"चलिए पुलिस स्टेशन चलते हैं, इस बच्चे को उसकी माँ के पास पहुंचाना है......" हिना अपने मन को कठोर करते हुए बोली।

हिना और बिलाल इसके बाद सोते हुए उस बच्चे को गोद में लिए घर से बाहर निकल गए।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational