Shyam Kunvar Bharti

Inspirational

4  

Shyam Kunvar Bharti

Inspirational

जूही की महक भाग 9

जूही की महक भाग 9

8 mins
383



अगले दिन जूही ने सुधीर की मां और भाई बहन को शहर के सिटी सेंटर स्थित मॉल में ले गई और सबके लिए कपड़े खरीद दिए।सुधीर की मां ने मना भी किया मगर उसने कहा अगर आप लोग नही लोगे तो मैं आपके हाथ का बना खाना कभी नही खाऊंगी और न आपके घर जाऊंगी ।सुनकर बेचारी चुप हो गई बोली ठीक है बेटी जैसी तेरी मर्ज़ी।

इसके बाद वो सुधीर के लिए एक जिंस पेंट और टी शर्ट लेने गई मगर सुधीर अड़ गया बोला मैडम अब मैं आपकी मदद से कमाने लगा हूं उपहार तो मुझे आपको देना चाहिए उल्टे आप मुझे दे रही है।

जूही ने उसे डांटते हुए कहा "चुपचाप रहो जो दे रही हूं ले लो जरा भी ना नुकुर किया तो तुम्हारी जान ले लूंगी ।"

"ठीक है मैडम लेकिन मेरी एक शर्त है आपको भी मुझसे एक गिफ्ट लेनी होगी।" सुधीर ने ज़िद किया।

"अच्छा तो तुम्हारे पास इतना पैसा हो गया है की तुम मुझे गिफ्ट दोगे।अरे बुद्धू लड़की को गिफ्ट देने लगे तो तुम्हारी जेब ही नही तुम्हारा बैंक खाता भी खाली हो जायेगा।क्योंकि कुछ भी दोगे कभी खुश ही नही होगी" जूही ने हंसते हुए कहा।

मुझे इन सब बातो का कोई अनुभव नहीं है क्योंकि आजतक किसी लड़की को मैंने कोई गिफ्ट दिया ही नही है।मगर आज आपको मैं देना चाहता हूं।सुधीर ने जूही को मनाते हुए कहा।

जूही ने काफी ना नुकूर करने के बाद उसकी बात मान ही लिया।सुधीर ने भी जूही को एक सुंदर सलवार सूट और एक जिंस पेंट और टी शर्ट खरीद कर जूही को दे दिया।जूही ने मुस्कुराकर कहा थैंक यू सुधीर।

फिर सबके साथ एक अच्छे रेस्टुरेंट में खाना खाया और फिर वापस सब सुधीर के घर आ गए।रात का खाना खाकर जूही ने सुधीर से कहा तुम मुझे अपनी बाइक से थोड़ा मुझे बाजार ले चलो मुझे कुछ जरूरी सामान घर के लिए लेना है।वहा से तुम मुझे मेरे आवास पर छोड़ देना।

सुधीर ने कहा ठीक है मैडम चलिए चलते है।जूही सुधीर की बाइक पर पीछे बैठ गई ।जूही ने बाजार से जरूरी सामान ले लिया और अपने आवास पर आ गई।

जूही ने सुधीर को बीस हजार रुपए एक पुर्जा देते हुए कहा- तुम कल बैंक जाकर मेरी मां के बैंक खाते में जमा कर देना मैं मां को बोल दूंगी ।

सुधीर ने कहा ठीक है मेडम ।अब तुम जाओ रात के नौ बजे है । मुझे कई लोगो से फोन पर बात करनी है ।

ठीक है मेडम अपना ख्याल रखना इतना कहकर सुधीर उसे प्रणाम कर चला गया।

घर के अंदर आते ही जूही ने डीडीसी के फोन लगाया और अपने कल के कार्यक्रम के बारे में बताया। सर मैं कल सबसे बैठक कर और राय मशवरा करके विधायक जी के साथ मीटिंग कर उनको मनाने की कोशिश करूंगी की उन्होंने सरकार के नियम के खिलाफ जोर जबरजस्ती जो सर्वे करवाया है उसे रद्द कर फिर से नियमानुसार सर्वे करवाने में सहयोग करे।

डीडीसी ने कहा संभलकर उससे बात करना जूही बहस बाजी मत करना वो बहुत मुंह फट है उसकी जुबान में लगाम नहीं है बिना सोचे समझे कुछ भी बोल देता है।

आप चिंता न करें सर मैं सब संभाल लूंगी।जूही ने कहा और उनको गुड नाईट बोल सोने चली गई।

सोते समय उसने कल के कार्यक्रम के बारे में सोचा और कुछ निर्णय लिया।

फिर वो सुधीर के बारे में सोचने लगी कितना सीधा शरीफ और भोला लड़का है।मेहनती और ईमानदार है ।जूही उसे कितना परेशान करती है उसका मजाक उड़ाती है मगर बेचारा मैडम मैडम करते रहता है।सोचते हुए वो मुस्कुराने लगी और नींद की आगोश में चली गईं।

शुबह दस बजे उसने अपने ऑफिस में बड़े बाबू को बुलाया और पूछा सारी तैयारी हो गई क्या बड़े बाबू ।

सोमनाथ ने कहा - जी मैडम सब तैयारी हो गई है सब लोग समय पर पहुंच जायेंगे और मीटिंग ठीक साढ़े दस बजे शुरू हो जाएगी।

जूही ने संतुष्टि में सिर हिलाते हुए कहा विधायक जी के साथ मीटिंग तय हुई क्या।उसने आगे पूछा ।जी मैडम उनके निजी सचिव से बात हो गई है आज ही दोपहर दो बजे का समय मिला है। मगर वो यहां नही आयेंगे आपको उनके आवास पर जाना होगा मैडम ।बड़े बाबू ने बताया ।लेकिन उनके आवास पर जाना क्या सही होगा मैडम बड़े बाबू ने चिंतित होकर कहा।

आप चिंता न करे मुझे उनके आवास पर जाने में को दिक्कत नही है।मेरे साथ एक दो आदमी रहेंगे बाकी मैं सब संभाल लूंगी।

जूही ने बड़े बाबू की चिंता दूर करते हुए कहा।

एक काम और करे आज ही शाम चार बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी रख ले।इस क्षेत्र के सभी प्रिंट और इलेक्ट्रोनिक मीडिया को बुला ले।क्योंकि क्षेत्र के लोगों को प्रेस के माध्यम से जागरूक करने में सुविधा होगी।

ठीक है मैडम मैं सबको सूचित करवाता हूं और मीटिंग शुरू होते ही आपको बुलाता हूं सभा कक्ष में इतना कह कर वो चला गया।

साढ़े दस बजे मीटिंग शुरु होते ही जूही ने कहा आप सबको पता ही है आज के मीटिंग का एजेंडा ।दरअसल जो गरीबी रेखा का सर्वे किया गया है उसमे बहुत सारी अनियमताएं हुई है।जिनका नाम सूची में होना चाहिए था उनके छोड़ दिया गया है और साधन संपन्न लोगो को जोड़ा गया है। पता चला है ये सभी विधायक जी के आदमी है उनके पार्टी के लोग है।

हम सबको किसी पार्टी से विरोध नही है ।किसी भी पार्टी का नागरिक अगर गरीब है तो उसे सूची में शामिल किया जा सकता है।मगर इसमें अधिकांश गरीब छूट गए हैं। आप सबको पता है इसी बीपीएल सूची के आधार पर सबको सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलता है जैसे राशन ,गैस और आयुष्मान भारत योजना के तहत पांच लाख रुपए तक का फ्री इलाज की सुविधा के अलावा अन्य योजना ओ का लाभ ।

आज की मीटिंग का उद्देश है कि आप सबको यह जानकारी और ज्वाबदेही देना की पूर्व की सूची को रद्द किया जा रहा है ।अब आप सबको एक महीने के भीतर पूरे प्रखंड के अंतर्गत सभी पंचायतों के गरीबी रेखा के नीचे रह रहे लोगो का सर्वे सरकार के नियम और दिशानिर्देश के अनुसार करना है।पुराने राशन कार्ड की भी जांच होगी अगर कोई भी गलत सूचना देकर राशन कार्ड बनवाया होगा तो उसका कार्ड रद्द किया जायेगा और जरूरत पड़ने पर उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जायेगी।

आप सभी बेफिक्र और निडर होकर इस कार्य को पूरी ईमानदारी और तत्परता से पूरा कर हमारा सहयोग करे।

इस कार्य में सभी मुखिया ,पंचायत समिति सदस्य, आंगनवाड़ी सेविका ,प्रार्थमिक विद्यालय के शिक्षक गण और पंचायत सेवक सहयोग करेंगे।

अगर किसी को किसी तरह की समस्या हो तो मेरे ऑफिस के तुरंत सूचित करे।

आप लोगो को कुछ पूछना है तो कुछ सकते है।इतना बोलकर जूही चुप हो गई।

तभी किसी ने कहा मैडम इसमें विधायक के आदमी बिरोध कर सकते है हमलोगो के साथ मार पीट भी कर सकते हैं।

आपने ठीक सवाल किया है।मैं आज विधायक जी से उनके निवास पर दो बजे मीटिंग करने जा रही हूं और उनको समझाने का प्रयास करती हूं अगर मान गए तो ठीक वरना कोई और उपाय करेंगे।फिर क्षेत्र में जो भी विरोध करे आप सभी तुरंत उसके खिलाफ थाना में सरकारी काम में बाधा डालने की शिकायत दर्ज कराए। बाकी मैं सब संभाल लूंगी ।आप लोगो को किसी से डरने की जरुरत नही है।इतना कहकर जूही उठ जाती है ।

दो बजे जूही विधायक मनमोहन गुप्ता के निवास पर पहुंच गई।उसके साथ बड़े बाबू और कंप्यूटर ऑपरेटर था।उसे विधायक के बैठक खाने में बैठाया गया।थोड़ी देर में विधायक आकर उसके सामने वाली कुर्सी पर बैठे जाता है।जूही खड़ी होकर उसका अभिवादन करती है।

गुप्ता ने उसे देखते ही उसकी तारीफ करते हुए कहा वाह मैडम आप तो काफी जवान और खूबसूरत हो ।बड़ा अफसोस है मैं पहले आप से नही मिल सका।

जी धन्यवाद सर मैं भी आपसे मिली नही थी इसलिए आज आपसे मिलने चली आई जूही ने संयम रखते हुए कहा।

बहुत अच्छा किया मुझसे मिलते रहे फायदे में रहेंगी।गुप्ता ने गंदी हंसी हंसते हुए कहा।

जी सर आप विधायक है आपसे मिलना जुलना तो होता ही रहेगा।जूही ने जवाब दिया।

पहले बताए क्या लेंगी चाय या काफी गुप्ता ने पूछा ।

जी धन्यवाद कुछ नही चाहिए बस आपसे कुछ जरूरी बात करनी थी।जूही ने शालीनता से कहा।

ठीक है बताओ क्या बात करनी है गुप्ता अब आप से तुम पर आ गया था ।जूही ने ध्यान देकर भी जाहिर नही किया।

"जी सर दरअसल मैं बीपीएल सूची के बारे में बात करने आई है।" जूही ने मुद्दे पर आते हुए बोलना शुरू किया।

उस सूची में गरीबों को शामिल किया जाना चाहिए था मगर ऐसा नहीं हुआ है लगभग लोग साधन संपन्न है जो सरकार के नियम के खिलाफ है।मुझे पता चला है वे सभी आपके लोग है ।अगर यह सूची सरकार के पास गई और जांच हो गई तो सबके लिए मुश्किल हो जायेगी।

मैं चाहती हूं आप इसमें मदद करें और पुरानी सूची को रद्द कर नया सर्वे करवाने दे।जूही ने हिम्मत जुटाकर बड़े शांत लहजे में कहा।

सुनते ही गुप्ता की त्योरी चढ़ गई।उसने कहा पुरानी सूची को मेरी मर्जी के बिना कौन रद्द करेगा ।किसकी हिम्मत है। बताओ तुम करोगी या तुम्हारा डी सी करेगा।

सर आप नाराज न हो इसमें अब आप अपने लोगो को शामिल कर सकते हैं।मगर जो बिल्कुल गरीब है।जूही ने अनुरोध किया।

ऐसा हरगिज नहीं होगा।इससे तो मेरी राजनीति ही खत्म हो जायेगी।सभी मेरे वोटर हैं उन्ही के बल पर में हमेशा चुनाव जीतता हूं।

सर अब भी जीत सकते हैं आप अपने लोगो को किसी अन्य योजना का लाभ दिला सकते हैं।लेकिन इससे गरीबों का हक नही मारा जायेगा।

"तुम मुझे सिखाओगी मुझे कैसे राजनीति करनी है।" अभी चार दिन भी नही हुआ वीडियो बने हुए और मुझे सिखाने चली है गुप्ता ने भड़कते हुए कहा।

अगर मेरे लोगो का नाम सूची से हटाया गया तो मैं आफ़त मचा दूंगा ।किसी को नही छोड़ूंगा।

गुप्ता ने झटके से खड़े होते हुए चिल्लाकर कहा।

जूही भी खड़ी हो गई मगर शांत लहजे में कहा सर आप शांत हो मैं तो एक छोटी सी सरकारी नौकर हूं और आप जनप्रतिनिधि है।क्षेत्र के विकाश के बारे में मुझसे बेहतर आप सोच सकते हैं।

बेहतर है आप इस विषय पर पुनः शांति से विचार करे और हमारा सहयोग करे ।

इस विषय पर कोई बात नही होगी ।सूची जैसी थी वैसी ही रहनी चाहिए ।तुम जाओ मैं जिला मुख्यालय में डीसी से बात करता हूं अगर वो भी नही माने तो मैं पूरे प्रखंड का चक्का जाम करा दूंगा। तुम्हारेbब्लॉक ऑफिस में ताला लगा दूंगा।गुप्ता ने गुस्से से कहा।

सर आप अभी गुस्से में है इसलिए मै चलती हूं । फिर आपसे अनुरोध कर के जा रही हूं इतना जल्दी कोई निर्णय लेने से पहले आप अपने लोगो से बात कर ले राय मशवरा कर ले।

मुझे आपका सहयोग चाहिए।

इतना कहकर जूही ने गुप्ता का अभिवादन किया और वहा से निकल गई।

शेष अगले भाग - 10 में।




Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational