Shyam Kunvar Bharti

Inspirational

3  

Shyam Kunvar Bharti

Inspirational

जूही की महक भाग 10

जूही की महक भाग 10

12 mins
189


जूही की महक भाग-10


जूही विधायक के घर से बाहर निकलते ही डीडीसी को फोन लगाकर विधायक से मिलने की जानकारी दी।

वाह शाबाश जूही बहुत अच्छा किया ।तुम्हारी हिम्मत को दाद देनी पड़ेगी जूही ऐसे आदमी से तुमने बात कर अपना मेसेज दे दिया ।फिर भी मेरी सलाह है उससे सावधान रहना। डीडीसी ने सावधान करते हुए कहा।

आप चिंता मत करे सर मुझे कुछ नहीं होगा। फिर जूही ने आज अपने ऑफिस में हुई मीटिंग के बारे में बताया। डीडीसी ने कहा ऑफिस जाते ही तुम दोनों मीटिंग की रिपोर्ट भेज दो मेरे पास ।

ठीक है सर । 

इधर विधायक गुप्ता ने जूही के जाते ही डीसी को फोन कर कहा डीसी साहब ये कैसी वीडियो है जूही ।उसकी इतनी हिम्मत की मेरे मामले में दखल अंदाजी करे। आप उसे मेरे बारे में अच्छी तरह बता दे और समझा दे। मैंने जो बीपीएल के सर्वे में अपने लोगों का नाम जुड़वाया है उसमें कोई भी फेर बदल हुआ तो उसके लिए अच्छा नहीं होगा ।

डीसी साहब ने उसे समझाते हुए कहा विधायक जी यह जूही के अधिकार क्षेत्र का मामला है अगर उसे किसी योजना में गड़बड़ी होने की आशंका होगी तो वह स्वतंत्र है उसे रद्द करने या पुनर्निरीक्षण कराने की। इस मामले में मैं उसके काम में हस्तक्षेप नहीं कर सकता।

माफ करे। इतना कहकर डीसी ने फोन काटना चाहा तो गुप्ता ने धमकी भरे लहजे में कहा तो ठीक है डीसी साहब फिर आगे जो भी होगा उसमें मुझे दोष न देना ।डीसी ने समझाया आवेश में आकर कोई ऐसा काम न करे जिससे आपको भी बाद में अफसोस करना पड़े विधायक जी ।


फोन काटकर डीसी साहब ने डीडीसी साहब को बुलाया और कहा वर्मा जी अब समय आ गया है विधायक को सबक सिखाने का ।आप तुरंत सीपी साहब को बुलाए साथ में विधि व्यवस्था से जुड़े सभी अधिकारियों के साथ मीटिंग बुलाए अभी ।विधायक पागल आदमी है वो कभी भी पूरे प्रखंड की विधि व्यवस्था बिगाड़ सकता है और हमारी वीडियो जूही भी खतरे में पड़ सकती है।

डीडीसी वर्मा ने जी सर अभी तैयारी करता हूं।

करीब आधे घंटे में सभी अधिकारी डीसी साहब के कक्ष में उपस्थित थे ।

डीसी साहब ने वीडियो जूही के मामले की जानकारी देते हुए कहा आप सबको पता है विधायक गुप्ता के बारे में ।उसके खिलाफ कितने हत्या ,बलात्कार अपहरण और हमारे ऑफिसर्स के साथ मारपीट का मामला दर्ज है। प्रखंड से लेकर जिला तक सारे विभाग और अधिकारी उसकी गुंडागर्दी और मनमानी से परेशान है।

आज उसने जूही को देख लेने के धमकी दिया है ।मुझे भी विधि व्यवस्था बिगाड़ने की धमकी दिया है। यह बिल्कुल गंभीर मामला है।

अब हम सबको जूही को आगे करके उसको सबक सिखाना होगा होगा वरना जिला में हम सबको काम करना मुश्किल होगा ।गुप्ता हर योजना में हस्तक्षेप कर मनमानी करता है। जबकि बाकी विधायक और नेता नियमानुसार

 हम सबसे काम करवाते है और हमें उनका काम करने में कोई दिक्कत नहीं होती है। मगर गुप्ता ने सबकी नाक में दम कर रखा है।

वो कभी भी प्रखंड के अंतर्गत उत्पात कर सकता है। वीडियो जूही को जान का भी खतरा हो सकता है।

आप सभी इस मामले में अपनी राय दे उससे कैसे निपटा जाए।

डीडीसी ने कहा सर अभी जूही ने मुझे फोन कर विधायक से और अपने ऑफिस में अपने अधिकारियों के साथ हुई मीटिंग के बारे में बताया।फिर वो आज ही चार बजे एक प्रेस कांफ्रेंस कर आम नागरिकों के बीच योजना के बारे में जागरूकता लाना चाहती है ताकि सभी योजना के नियम लाभ और सरकार के दिशा निर्देश को जान सके।

वाह जूही तो एकदम मंजे हुए और अनुभवी अधिकारी की तरह काम काम कर रही है। डीसी ने सुनकर जूही की तारीफ करते हुए कहा।

एसपी सिंह ने कहा सर मेरी राय है क्यों न हमलोग कुछ दिनों के लिए जूही वीडियो को प्रखंड की विधि व्यवस्था का प्रभारी भी बना दिया जाए। आप सबकी बातो से लग रहा है वो काफी बहादुर और सूझबूझ वाली ऑफिसर है। इससे हम लोग दूसरे ऑफिसर को जोखिम में डालने से बचेंगे और चूंकि जूही इतना बड़ा खतरा उठाने जा रही है तो उसके पास लो इन ऑर्डर का भी अधिकार होना चाहिए ताकि समय पर वो अपनी सूझ बूझ से खुद को भी सुरक्षित रख सके ,आम नागरिकों को भी सुरक्षित रखे और विधि व्यवस्था भी बिगड़े न पाए वर्ना हम लोगों को राज्य सरकार को जवाब देते नहीं बनेगा। प्रेस और राजनीतिक दल हम पर सवाल उठायेंगे वो अलग ।

डिडीसी ने कहा एसपी साहब बिल्कुल सही सुझाव दे रहे हैं सर मुझे पूरा विश्वास है जूही हमारी कसौटी पर पूरा खरा उतरेगी ।उसके अंडर एक डीएसपी, एक इंस्पेक्टर रैंक का अधिकारी नियुक्त कर दिया जाये। साथ ही इस प्रखंड के अंतर्गत सभी थानों को सतर्क कर दिया जाये। बाकी थानों का कंट्रोल खुद एसपी साहब करेंगे। मगर जूही के ब्लॉक ऑफिस के अंदर आने वाले पुलिस थाने को वो खुद नियंत्रित करेगी।

बाकी हम सभी अधिकारी ढाल बनकर उसकी निगरानी करेंगे। क्योंकि विधायक कितना ताकतवर है इसका सबको अंदाजा है इससे भिड़ना किसी जंग से कम भी नहीं है। इसके पास गुंडों की पूरी फौज है ।

ठीक है वर्मा जी मैं अभी इससे संबंधित पत्र निर्गत करता हूं ।गृह विभाग राज्य सरकार को भी भेजता हूं ।जिले के सीआईडी को सतर्क करे वो गुप्ता की निगरानी कर एसपी साहब को रिपोर्ट करता रहे।

ध्यान रहे कोई भी अधिकारी जरा भी न डरे न घबड़ाए ।सभी आज से एक जंग के लिए तैयार रहे और जितना हो सके जूही को सहयोग करना है। सरकार की योजनाएं हर हाल में जरूर मंदो तक जानी चाहिए और इसमें जो भी बाधा पहुंचाएगा उसे बक्सा नहीं जायेगा।

डीडीसी वर्मा ने कहा सर एक काम और करना होगा ।जूही की सुरक्षा हेतु उसके आवास, ऑफिस और उसके लिए पुलिस सुरक्षा देने होगी ।

डीसी ने एसपी साहब से कहा सिन्हा साहब ऑफिस के लिए फिलहाल दस , आवास के लिए चार और निजी सुरक्षा हेतु दो रायफल सहित पुलिस के जवान नियुक्त करे। मैं इस विषय में एक पत्र निर्गत करता हूं।

अभी जितना निर्णय लिया गया है उसपर आज ही से करवाई शुरू कर दे सभी। उसके बाद बैठक खत्म हो गई ।

ठीक चार बजे जूही ने अपने ऑफिस में सभी प्रेस प्रतिनिधियों के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू कर दिया।

उसने कहा मैं सरकार की एक मामूली सी अधिकारी हूं। मगर सरकार की गरीबों के लिए लगभग कल्याणकारी योजनाएं का सफल निष्पादन और जरूरत मंदो तक पहुंचाना मेरी जिम्मेवारी है। अगर इस कार्य में कोई भी बाधा पहुंचाएगा उससे कानूनी तरीके से निपटा जाएगा।

मैंने जबसे वीडियो के रूप में अपनी कुर्सी संभाली है कभी चैन से बैठ नहीं पाई हूं। लगातार क्षेत्र में जा जा कर योजनाओं को जमीनी स्तर तक पहुंचाने में लगी हुई हूं और इसमें काफी सफलता भी मिली है मुझे। दूर दराज के गरीब ग्रामीण काफी राहत महसूस कर रहे हैं।

लेकिन सरकार की सबसे महत्व पूर्ण योजना बीपीएल की सूची में भरी गड़बड़ी हुई है ।इस सूची में जिन गरीबों को शामिल करना था उन्हें छोड़कर साधन संपन्न अमीर लोगों को जोड़वा दिया गया है जो सरासर सरकार के नियमों के खिलाफ है। जबकि इसी योजना से कई योजनाएं जुड़ी हुई है। अगर कोई गरीब इस सूची से छूट गया तो बाकी योजनाओं का लाभ उसे नहीं मिल पाएगा।

मगर यह काम तो आपके ही पदाधिकारी और कर्मचारी करते हैं फिर गड़बड़ी कैसे हुई एक पत्रकार ने पूछा।

बिल्कुल सही पूछा आपने ।जूही ने जवाब देते हुए कहा सर्वे का कार्य मेरे ही ऑफिस के लोगों ने किया मगर विधायक जी के लोगों ने उनको डरा धमका कर जबरदस्ती करवाया।

जैसे ही मुझे सूची में गड़बड़ी की जानकारी मिली मैंने उसे रद्द कर फिर से सर्वे करवाने का निर्णय लिया। मैं चाहती थी की माननीय विधायक जी को विश्वास में लेकर पुनः सर्वे करवाया जाए इसलिए आज मैं खुद उनके आवास पर बातचीत करने गई थी मगर वो मानने को तैयार नहीं है। वे इसे अपनी प्रतिष्ठा का सवाल समझ रहे हैं। वे

अभी भी अपनी जिद पर अड़े हुए हैं। सूची रद्द होने पर देख लेने की धमकी दे रहे हैं। मैंने उनको फिर से विचार करने का अनुरोध किया है। अब देखते है वे क्या निर्णय लेते हैं।

तबतक मैं चाहती हूं आप सभी गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोगों के सर्वे के बारे में अपने प्रेस में छापे और मेरी तरफ से अनुरोध करे की सभी लोग सर्वे में सहयोग करे। साथ ही सरकार की नियमावली भी छापे ताकि आम लोग जागरूक हो सके और इस योजना का पूरा लाभ उठा सके। आप सबको सरकार की नियमावली की कॉपी अभी दे दी जायेगी ।जूही ने अपनी बात खत्म कर के बड़े बाबू को सभी प्रेस प्रतिनिधियों को कॉपी उपलब्ध कराने का आदेश देकर अपनी कुर्सी से उठते हुए बड़े बाबू से कहा आप सबको चाय नाश्ता भी करवा देंगे । अभी मैं अपने निवास पर जा रही हूं आप मुझसे वही आकर मिल ले ।

********************

जूही की महक  भाग -11


सुधीर अपने साइड पर मजदूरों को कल का काम समझा रहा था। उसने कहा आप सबकी मेहनत रंग लाई सामुदायिक भवन बहुत जल्दी तैयार हो गया ।अब कल से इसका रंग रोगन और बिजली पानी का काम शुरू करेंगे ।अब आप लोग छुट्टी कर लो। तभी विधायक की बेटी जया का फोन आया। सुधीर के फोन उठाते ही उसने चिल्लाते हुए कहा - सुधीर तुम मेरा फोन क्यों नहीं उठाते हो। क्यों उठाऊं तुम्हारा फोन जब मुझे तुमसे कोई बात ही नहीं करनी है।तुम मेरा पीछा छोड़ क्यों नहीं देती। सुधीर ने नाराज होते हुए कहा।

कैसे छोड़ दूं तुमको तुम तो मेरे दिल में बसे हो । जया अब प्यार जताते हुए बोली।।

देखो मैं तुम्हें आखिरी बार समझा रहा हूं मुझसे इस तरह की बाते मत करो ।प्यार करने के लिए तुम्हारे पास हजारों लड़के है मुझ गरीब के पीछे क्यों पड़ी हो। सुधीर ने अनुरोध भरे स्वर में कहा।

मुझे तो बस तुम ही पसंद हो मैं तुमसे अभी मिलना चाहती हूं ।कहा हो बताओ अभी वही आती हूं । जया ने प्यार जताते हुए कहा।

मगर मैं तुमसे नहीं मिल सकता मैं अभी जरूरी काम कर रहा हूं। सुधीर ने इंकार करते हुए कहा ।इतना सुनते ही जया भड़क गई मैं सब समझ रही हूं तुम मुझसे क्यों नहीं मिलना चाहते हो ।

सुने है जो नई वीडियो आई है उसका नाम जूही है बड़ी जवान और सुंदर है उससे तुम्हारी खूब दोस्ती चल रही है। जया ने गुस्से मे कहा ।

तुम जो समझ रही हो ऐसा कुछ नहीं है तुम पहले अपनी गंदी नजर ठीक करो। मैं जूही मैडम की बहुत इज्जत करता हूं। वे मेरी अन्न दाता है। उनके बारे में कुछ भी गलत मत बोलना समझी तुम।

सुधीर ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा।

बहुत बुरा लग रहा है न सुनकर तुमको ।जब तुम दोनों में कुछ नहीं है तो उसने तुम्हें दस लाख रुपए का भवन निर्माण का काम क्यों दिया। तुम्हें काम ही चाहिए था तो मुझसे कहते मैं तुम्हें अपने पापा से कहकर करोड़ों रूपये का काम दिलवा देती। जूही ने कहा।

अपनी बकवास बंद करो मुझे न तुमसे कोई मदद चाहिए न तुम्हारे विधायक पापा से। सुधीर ने डांटते हुए कहा। अभी तुम मैडम के बारे में नहीं जानती हो । इसलिए बकवास कर रही हो ।अब मैं फोन काट रहा हूं ।मुझे तुमसे बात करने में कोई रुचि नहीं है।

इतना कहकर सुधीर ने जया का फोन काट दिया।

लेकिन जया ने फिर फोन लगाया ।सुधीर ने फोन उठाते हुए कहा तुमको मेरी बात समझ में नहीं आ रही है। जब मैंने कह दिया कि मुझे तुमसे कोई बात नहीं करनी है तो फिर क्यों मुझे परेशान कर रही हो।

जया ने कहा तुम जिस वीडियो के घमंड मे कूद रहे हो न बाबू तो सुन लो मेरे पापा के सामने वो कुछ भी नहीं है। आज आई थी मेरे पापा के पास मगर मेरे पापा ने उसका क्लास लेकर उसे वापस भेज दिया। मेरे पापा जल्दी ही उसका ट्रांसफर करा देंगे फिर तुम जपते रहना जूही मैडम के नाम की माला समझे तुम।

लौट कर फिर तुम मेरे ही पास आओगे। इसलिए ज्यादा उस जूही के घमंड में उड़ो मत। तुमको मैं प्यार से समझा रही हूं आज के बाद उस जूही के चक्कर में मत रहना तुमको जो चाहिए मुझसे मांगो मैं सब दूंगी तुम्हें। नहीं तो। मेरे पापा उसका जो करेंगे वो करेंगे मैं उस जूही को चुहिया बना दूंगी और तुम्हारी टांग तोड़ दूंगी समझे तुम ।अब बोलो मुझसे मिल रहे हो या नहीं।

जया की बात सुनकर सुधीर चौक गया जूही विधायक से मिलने क्यों गई थी और क्या बात हुई जो विधायक ने उल्टा सीधा कहा। उसे जूही की चिंता होने लगी। उसे पता था गुप्ता कैसा आदमी है।

अब साँप क्यों सूंघ गया बच्चू बोलो चुप क्यों हो गए। जया ने फोन पर पूछा।

सुधीर ने सोचा बाप बेटी दोनों खतरनाक है। मुझे जया से मिलकर पहले इसे शांत करना होगा। फिर आगे देखेंगे क्या करना है।

उसने कहा ठीक है जया मैं तुमसे मिलने को तैयार हूं बोलो कहा आना है।

अब आए न लाइन पर जया ने उसका मजाक उड़ाते हुए कहा ।तुम सिनेमा हॉल के पास जो लवली काफी हाउस है वहाँ पहुंचो मैं तुरंत आती हूं। चिंता मत करो वहा का सारा खर्चा मैं ही करूंगी।

जया ने कहा और फोन काट दिया।

सुधीर ने फोन कटते ही तुरंत जूही को फोन लगाया ।फोन उठाते ही सुधीर ने पूछा आप कहा है मैडम ।

मैं अपने आवास पर हूं क्यों क्या हुआ ।मेरी याद आ रही थी क्या जूही ने हंसते हुए कहा।

कैसी लड़की है अभी विधायक के घर से पता नहीं क्या क्या बहस बाजी करके आई है और अभी इसे मजाक सूझ रहा है।

वो सब छोड़िए मैडम विधायक जी के यहां क्यों गई थी आपको बताया था न वो सही आदमी नहीं है ।सुधीर ने चिंता जताते हुए कहा।

क्या बात है मेरे लाल मेरी बड़ी चिंता हो रही है।

मैडम मजाक छोड़िए न बताइए कोई ज्यादा दिक्कत तो नहीं है वरना मैं एमपी साहब से बात करूंगा ।उनसे मेरे बहुत अच्छे संबंध है। उनके चुनाव में मैं और मेरे दोस्त उनको चुनाव जिताने में खूब मदद करते है ।

उसकी बात सुनकर जूही जोर जोर से हँसने लगी ।अरे मेरे लाल कितना चिंता करता है मेरी। कोई बहस बाजी नहीं हुई है तुम चिंता मत करो।

एक काम करो अगर तुम्हें ज्यादा चिंता हो रही है तो आओ मेरे पास आज मैं बहुत थक गई हूं अपने हाथ से एक कप चाय बनाकर पीला दो जूही उस समय अपने बेड पर लेटी हुई थी।

माफ करे मैडम मैं अभी आपके पास नहीं आ सकता हूं। सुधीर ने इंकार करते हुए कहा। मुझे किसी से मिलने जाना है।

इतना सुनते ही जूही उठ कर बैठ गई क्या कहा बेटा तुम नहीं आ सकते ।तुमको पता है न मुझे इंकार मंजूर नहीं है।

माफ करे मैडम अभी तो नहीं लेकिन रात में खाना खाने जरूर आऊंगा और आपके लिए कुछ लेता आऊंगा। बोलिए क्या खाएंगी ।

मैं तुम्हारी जान खाऊंगी समझे। तुमने कभी इनकार नहीं किया । कही तुम अपनी किसी गर्ल फ्रेंड से तो नहीं मिलने जा रहे हो। अगर ऐसा हुआ न मैं आकर दोनों को कच्चा चबा जाऊंगी। जूही ने गुस्सा करते हुए कहा।

हे भगवान क्या मुसीबत है कोई कुछ समझने को तैयार नहीं है। सुधीर ने मन ही मन सोचा और कहा मैडम आप नाराज मत हो मैं दो घंटे में आ जाऊंगा।

जूही ने गुस्से में फोन काट दिया।


शेष अगले भाग -12 में


क्रमशः


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational