Reetu Singh Rawat

Inspirational

3  

Reetu Singh Rawat

Inspirational

जिंदगी की सच्चाई से रूबरू

जिंदगी की सच्चाई से रूबरू

5 mins
214


आज एक होनहार फिल्म स्टार सुशांत सिंह राजपूत ने अपनी ही फील्ड के लोगों के कारण आत्महत्या कर ली क्योंकि हर जगह होनहार लोगों को बढ़ने से रोका जाता है और यह व्यवस्था पूरे देश में हर फील्ड में दिखती है और जब होनहार लोगों से डर जाते हैं तो कुछ लोगों मिलकर उनके दरवाजो को बंद करने के षड्यंत्र रचते हैं, तब इंसान अंदर ही अंदर टूट जाता है और अन्दर ही घुटन महसूस करने लगता है एक दिन आत्महत्या तक कर लेता है और जो नही करते वो या तो खुद आउट हो जाते है क्योंकि फिल्म इंडस्ट्री हो या नौकरी या राजनीति ही क्यों न हो हर जगह राजा के बेटे- बेटी ही मालिकाना हक उनका ही समझा जाता है। और कंगना रनौत और रवीना टंडन ने सही ही कहा कि जो लड़कियों उनका कहना मानेगी वो काम कर पाएगी या जो स्टार बच्चे हैं काबिल हो या न हो काम मिलेगा और साथ फिल्मी आवर्ड भी मिलेगा और जो छोटे शहरों से काम की तलाश में मेहनत करके अपनी पहचान बनाते हैं उनको पीछे धकेलने वाले कुछ महारथी खड़े हो जाते हैं आज सुशांत सिंह राजपूत के आत्महत्या के बाद कई लोगों की राय सामने आईं पर यह सब आज से नही बर्षो से सब जगह चल रहा है और हर क्षेत्र में हम सब अपनी आवाज बन्द करके बैठे रहते है या उन से दूर भाग जाते है कोई भी फील्ड हो सभी जगह ऐसा ही देखा या उनकी सुनो नही तो आपको काम नही दिया जाएगा बस आप एक नाम से जुड़कर रहे जाओगे।

बहुत तकलीफ होती है जब हमारी प्रतिभा को दबाया जाता है उन लोगों के लिए जो उनके आजिज होते हैं चाहे काबिलियत के नाम पर जीरो ही क्यों न हो और कुछ शीर्ष नेतृत्व आपकी सच्चाई समाज सेवा सबको ठंडे बस्ते में बंद करके खुश हो जाते हैं यही दुनिया का सबसे बड़ा सच है बस जगह बदली हो जाती है दिल तो करता है कि दुनिया के सामने सच्चाई और इनकी असलियत पता चले पर अच्छे लोगों इनसे बचकर चलना पसंद करते हैं।

और बस मीडिया दो तीन दिन ढोल बजेगा और फिर कुछ नहीं पावर के आगे सब खत्म होते देखा है और किस्से होते रहेंगे लिखने को बहुत कुछ है पर लिखने से फायदा देखा नही सब ढोगी बाबा है सामने आपकी और पीछे से आपके लिए साजिश करेंगे जब तक घर की चारदीवारी में थी तब तक इन बातों से अंजान थीं आज बाहर निकल कर देख रही हूँ कि हर क्षेत्र में अपना कोई नही है उनका है जो उनके जैसे बनेंगे हर इंसान कहता है कि थोड़ा एजेसमेंट करके चलो तभी आगे बढ़ोगे नही तो कुछ नही मिलेगा सुनकर थोड़ा दुख हुआ दिल ने कहा बोलो अपनी बेटी - बीबी से भी यही बात कहना कि घर से बाहर जा रही हो तो एजेसमेंट कर लेना अगर किसी का बिस्तर गर्म करना पड़े तो कर आना दूसरे को सीख देना आसान है पर ऐसा होता होगा तभी तो ऐसी सोच बनी है पर कूछ खुदार लोग समझौता नहीं करते और कुछ मानसिक रूप से ग्रस्त हो जाते है और कुछ आत्महत्या कर लेते हैं और कुछ समझौता करके नाम कमाते हैं।

पर इज्जतदार इंसान नही बिकेगा टूट जाएगा समझौता नहीं कर सकेगा पैसा पवार बहुत कुछ है और कुछ भी नही बस मन की भूख से अधिक कूछ नही अच्छी चीज़ो के लिए समझौता करना चाहिए गलत चीजों के लिए नही अगर अपनी और अपनों की नजरों में गिर गए तो शायद कभी उठ नही सकोगे शैतानों की कमी कहीं नही है और इसी दुनिया में अच्छे लोगों की भी कमी नहीं है जो आपका हाथ पकड़ कर निःस्वार्थ पार लगाते हैं।

अच्छे लोगों से ही दुनिया चल रही है नही तो हम मंडी में बिकते नजर आते आत्महत्या करना घोर पाप है मरकर जंग जीती नही जा सकती है जीतना है तो लड़ना होगा और अपनी बात दुनिया के सामने रखनी होगी नही तो अपना रास्ता बदल लेना चाहिए आप की काबिलियत हर क्षेत्र में दिखाई देगी बस धैर्य से समय की नजाकत देखो कि कौन आपको नीचे गिरने के लिए क्या कर रहा है और मौत के बाद तो भगवान भी आपकी मदद के लिए नही आएगा इसलिए सोच समझकर काम करो और अगर जिंदगी में महसूस करने लगो की आप के साथ गेम हो रहा है तो एक डायरी बनाकर रोज की होने वाली परस्थितियों को नाम के साथ लिखते जाओ कब जरूरत पड़े जाए समय का कुछ भरोसा नही होता है अपने परिवार से हर बात सांझा करो सारी बाते आपके घर के या किसी दोस्त को जरूर पता होनी चाहिए वो आपको सही मार्गदर्शन जरूर करेंगे।

और आपका साथ हर हाल में देगें क्योंकि सच्चाई यही है कि सब जगह लोगों मतलब से बात करेंगे नही तो आपकी तरफ देखना भी नही चाहेगे मिलना तो दूर की बात है और मिलेंगे भी तो बस नाम को य नही जानना चाहेंगे कि आप उनके पास किस मजबूरी में आए है किसी को मतलब नहीं कोई किसी के पास तब जाता है जब उसकी जरूरत अधिक होती है पर दुनिया मे साथ निभाने वाले बहुत कम ही होंगे पर होते जरूर है इसलिए अधिक परेशान होने से अच्छा है जिंदगी का रास्ता बदल लें आत्महत्या से अच्छा तो यही है और समय कभी रुकता नहीं है और एक इंसान हमेशा उसी जगह रहता नहीं है यह सच्चाई है इसलिए घमंड करने वालों को करने दो अच्छों के साथ रहो और उनका सम्मान करो।

जिनके पास आप के लिए समय नही है मत जाओ। अपने काम पर ध्यान दो। ईश्वर ने आपके लिए भी कुछ ओर अच्छा सोचा होगा। घमंड उसी को होता है जिसने कुछ देखा नही भगवान श्री राम ने शबरी के झूठे बेर खाए थे रावण ने भगवान शिव की बनाई लंका दान में मांग ली थीं और एक दिन न लंका रही न रावण कुछ हमें अपनी भारतीय संस्कृति से सीखना चाहिए और अपने बच्चों को भी बताना चाहिए कि जिंदगी अनमोल है और रास्ते कई है आगे बढ़ो मंजिल पास है दुनिया से डर कर बुजदिल जीते है शैतानों की दुनिया में भगवान भी होते हैं विश्वास करो।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational