जीवन में पवित्रता I

जीवन में पवित्रता I

3 mins
270


तीन आदमी पहाड़ पर गए I एक स्थान पर पहुंचे तो वर्षा होने लगी I उससे बचने के लिए गुफा जो पास में थी, उसमें घुस गए I वर्षा अधिक हुई I एक बहुत बड़ी पत्थर की शिला ऊपर से दरवाजे पर आकर गिर गई और वे तीनों इस गुफा में बंद हो गए, बड़े घबराए I सैकड़ों मन का पत्थर दरवाजे पर अटका हुआ, किस में शक्ति जो उसे हटाता I आपस में कहने लगे कि “भाई अब क्या हो I हाथ कावल तो काम नहीं देगा I अगर तुमने कोई पुण्य किए हैं तो परमात्मा से कहो यदि हमारा वास्तव में ऐसा कोई पुण्य हुआ हो, वास्तव में हमने कोई ऐसा अच्छा कार्य किया हो तो यह पत्थर हट जाए I “

पहले ने कहा -” भाई मैंने अपने जीवन में माता-पिता की सेवा ठीक तरीके से की हो ,किसी प्रकार का आलस उनकी सेवा में ना किया हो, वह मुझसे हमेशा प्रसन्न रहे हो, मेरा हृदय उनके चरणों को हमेशा चाहता रहा हो ,तो हे परमात्मा यह पत्थर सामने से हट जाए I"

वह पत्थर 4 इंच हट गया ,बस फिर नहीं हटा I उसने कहा -"देखो भाई हमारा तो इतना ही काम था ,हो गया । दूसरे से कहा-" तू भी कहI"

दूसरे कहा-" हां मैंने एक काम किया है I मेरे माता पिता के पास एक आदमी ₹2000 रख गया था I पिताजी का स्वर्गवास हो गया । वह आदमी उस समय आया भी नहीं। मुझे पता था कि वह ₹2000 रह गया था वह 2 वर्ष बाद आया और कहने लगा कि भाई हमारे ₹2000 थे क्या तुम्हें पता है? अगर पता हो तो दे सको तो दे दो।" मैंने कहा "हां पता है और आपके यह ₹2000 कुछ ब्याज भी हम देना चाहते हैं।" उसने कहा "नहीं मैंने उनके ₹2000 एक बार ही मांगने पर दे दिए अगर इमानदारी मेरी शुमारी मैं आई हो तो यह जो शिला है, वह हट जाए।"

वह शिला 2 इंच और हट गई लेकिन निकलना मुश्किल I अब तीसरे आदमी से कहा "भाई तुम भी कुछ प्रार्थना करो" ।

तीसरे ने कहा "मैंने और तो कुछ नहीं किया परंतु हां जब मैं युवा था, मेरा विवाह नहीं हुआ था ,एक लड़की पड़ोस में रहती थी ,वह भी युवा थी ,अचानक ऐसा हुआ कि उसका घर गिर गया ।वह सब के सब मेरे घर में आ गए ।साल भर तक वह लड़की मेरे साथ रही और मेरा व्यवहार उससे ऐसा रहा मानो हम सगे भाई-बहन हों।मेरा विचार उसकी तरफ से जरा सा भी इधर उधर हुआ हो तो पत्थर ना हटे ।और यदि मेरा हृदय पवित्र हो, मैंने हमेशा उसे अच्छी निगाहों से देखा हो तो पत्थर हट जाए ।"वह पत्थर दो फीट हट गया फिर तो सब बाहर आ गए।

इस कहानी का आशय मेरा यह है कि जीवन में हमारे द्वारा की गई पवित्रता से ईश्वर मुसीबत में अवश्य मदद करते हैं ।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract