Neeraj pal

Inspirational

3  

Neeraj pal

Inspirational

नवरात्रि का महत्व

नवरात्रि का महत्व

5 mins
239


आज नवरात्रि उत्सव शुरू हो रहा है। यह देवी दुर्गा और राक्षस महिषासुर के बीच हुई प्रमुख लड़ाई तथा बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न है। ये नौ दिन पूरी तरह से देवी दुर्गा और उनके नौ अवतार - नवदुर्गा को समर्पित हैं


देवी पूजा:सर्वव्यापी ऊर्जा का सम्मान


देवी सर्वव्यापी ब्रह्मांडीय ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करती है। हम सभी के भीतर देवी ऊर्जा (शक्ति) है। देवी कहीं और नहीं, किसी और दुनिया में नहीं हैं। यदि हम गहरी ध्यान में बैठते हैं, तो शरीर के भीतर की चमक उज्ज्वल हो जाएगी, और बाहर फैल जाएगी।


नवरात्रि का महत्व


'नवरात्रि' का अर्थ है 'नौ रातें।' 'नव' का अर्थ है 'नौ,' और 'रत्रि' का अर्थ है 'रात।' देवी को नवदुर्गा नामक नो रूपों में पूजा जाता है। नवरात्रि के प्रत्येक दिन का महत्व माता के दिव्य स्वरूप से जुड़ा हुआ है। माँ दुर्गा की 9 दिनों की पूजा, ऊर्जा का स्रोत हमें अपने जीवन की 10 बुराइयों (हमारे अहंकार, दुःख, लालच, ईर्ष्या, क्रोध आदि) से छुटकारा पाने में मदद करता है।


शैलपुत्री- पहले दिन देवी शैलपुत्री की पूजा की जाती है। इस रूप में, देवी पार्वती हिमालय राजा की बेटी के रूप में प्रतिष्ठित हैं। शैला का अर्थ है असाधारण या महान ऊँचाइयों तक बढ़ना। देवी द्वारा प्रस्तुत दिव्य चेतना हमेशा शिखर से बढ़ती है। नवरात्रि के इस पहले दिन, हम देवी शैलपुत्री का प्रचार करते हैं ताकि हम भी चेतना की उच्चतम अवस्था को प्राप्त कर सकें।


ब्रह्मचारिणी- दूसरे दिन, देवी ब्रह्मचारिणी का प्रचार किया जाता है। देवी ब्रह्मचारिणी देवी पार्वती का वह रूप है जिसमें उन्होंने भगवान शिव को अपनी पत्नी के रूप में धारण करने के लिए गंभीर तपस्या की। ब्रह्म का अर्थ है दिव्य चेतना और आचार व्यवहार को दर्शाता है। ब्रह्मचर्य वह व्यवहार या कार्य है जो ईश्वरीय चेतना में स्थापित होता है। यह दिन विशेष रूप से ध्यान करने और हमारे आंतरिक देवत्व का पता लगाने के लिए पवित्र है।


चंद्रघंटा- तीसरे दिन, देवी चंद्रघंटा की अध्यक्षता करने वाली देवी हैं। चंद्रघंटा भगवान शिव के साथ विवाह के समय देवी पार्वती का विशेष रूप है। चंद्र का तात्पर्य चंद्रमा से है। चंद्रमा हमारे मन का प्रतिनिधित्व करता है। मन बेचैन रहता है और एक विचार से दूसरे विचार में आगे बढ़ता रहता है। घण्टा एक घंटी है जो हमेशा एक ही तरह की ध्वनि उत्पन्न करती है। महत्व यह है कि जब हमारा मन एक बिंदु पर, अर्थात दिव्य में स्थापित होता है, तो हमारा प्राण (सूक्ष्म जीवन शक्ति ऊर्जा) समेकित होकर सद्भाव और शांति की ओर अग्रसर होता है। यह दिन इस प्रकार माता के दिव्य ध्यान पर केंद्रित होने के साथ ही मन की सभी योनियों से पीछे हटने का संकेत देता है।


कूष्माण्डा- चौथे दिन देवी कूष्मांडा के रूप में देवी की पूजा की जाती है। कुष्मांडा का अर्थ है एक कद्दू। कू का अर्थ है थोड़ा, उसम का अर्थ है ऊर्जा और एंड का अर्थ है अंडा। यह पूरा ब्रह्मांड जो ब्रह्मांडीय अंडे (हिरण्यगर्भ) से उत्पन्न हुआ है, देवी की एक असीम ऊर्जा से प्रकट होता है। एक कद्दू भी प्राण का प्रतिनिधित्व करता है क्योंकि इसमें प्राण को अवशोषित करने और विकिरण करने की अनूठी संपत्ति होती है। यह सबसे प्राणिक सब्जियों में से एक है। इस दिन, हम देवी कुष्मांडा की पूजा करते हैं जो हमें अपनी दिव्य ऊर्जा के साथ दिखाती हैं।


स्कंदमाता- स्कंदमाता का अर्थ है स्कंद की माता। पांचवें दिन देवी पार्वती के मातृ स्वरूप की पूजा की जाती है। इस रूप में, वह भगवान कार्तिकेय की मां हैं। वह मातृ स्नेह (वात्सल्य) का प्रतिनिधित्व करती है। देवी के इस रूप की पूजा करने से ज्ञान, धन, शक्ति, समृद्धि और मुक्ति की प्रचुरता मिलती है।


कात्यायनी- छठे दिन देवी कात्यायनी के रूप में प्रकट होती हैं। यह एक ऐसा रूप है जिसे माँ दिव्य ने ब्रह्मांड में राक्षसी शक्तियों का सफाया करने के लिए ग्रहण किया था। वह देवताओं के क्रोध से पैदा हुआ था। वह वही है जिसने महिषासुर का वध किया था। हमारे शास्त्रों के अनुसार, धर्म (धार्मिकता) का समर्थन करने वाला क्रोध स्वीकार्य है। देवी कात्यायनी माता के उस दिव्य सिद्धांत और रूप का प्रतिनिधित्व करती हैं जो प्राकृतिक आपदाओं के पीछे है। वह क्रोध है जो सृष्टि में संतुलन को भंग करने के लिए उत्पन्न होता है। देवी कात्यायनी को हमारे सभी आंतरिक शत्रुओं जो आध्यात्मिक विकास के मार्ग में एक बाधा हैं उनको समाप्त करने के लिए छठे दिन आमंत्रित किया जाता है।


कालरात्रि- सातवें दिन, हम देवी कालरात्रि का आह्वान करते हैं। प्रकृति के दो चरम हैं। एक भयानक और विनाशकारी है। दूसरा सुंदर और निर्मल है। देवी कालरात्रि अवतार देवी दुर्गा जी का उग्र रूप हैं। कालरात्रि अंधेरी रात का प्रतिनिधित्व करती है। यह वो रात है जो हमारी आत्माओं को सांत्वना और आराम देती है। यह केवल रात में ही हमें आसमान में अनंत बिस्तर की झलक दिखाती है। देवी कालरात्रि वह अनंत अंधेरी ऊर्जा है जिसमें असंख्य ब्रह्मांड समाहित हैं।


महागौरी- देवी महागौरी वह हैं जो सुंदर हैं, जीवन में गति और स्वतंत्रता देती हैं। महागौरी प्रकृति के सुंदर और निर्मल पहलू का प्रतिनिधित्व करती हैं। वह वो ऊर्जा है जो हमारे जीवन को प्रेरित करती है और हमें मुक्त करती है। 


सिद्धिदात्री- नौवें दिन, हम देवी सिद्धिदात्री की पूजा करते हैं। सिद्धि का अर्थ है पूर्णता। देवी सिद्धिदात्री जीवन में पूर्णता लाती हैं। वह असंभव को संभव करते है। वह हमें समय और स्थान से परे क्षेत्र का पता लगाने के लिए तार्किक तर्क से परे ले जाते है।


आशा करता हूँ देवी दुर्गा आपके जीवन से सभी बुराइयों को खत्म करके आपको आशीर्वाद प्रदान करें।


    आपका दिन मंगलमय हो

        


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational