Harish Bhatt

Inspirational


4.1  

Harish Bhatt

Inspirational


हिम्मत-ए-मर्दमदद-ए-खुदा

हिम्मत-ए-मर्दमदद-ए-खुदा

2 mins 42 2 mins 42

कभी-कभी जिंदगी हमको उस मोड़ पर लाकर खड़ा कर देती है, जहां पर लगता है सब कुछ खत्म हो गया है, अब कुछ भी करने के लिए नहीं बचा है। जो सोचो, जिधर देखो, उधर सिर्फ निराशा ही निराशा। इस निराशाजनक समय में बहुत ही बुरा तब होता है, जब हमारे अपने भी धीरे-धीरे हमारा साथ छोड़ देते है। परायों की तो बात ही छोडि़ए, वह तो सिर्फ अपने हित साधने के लिए हमारे पास आए थे और जब हम खुद ही नाकामयाब हो गए,

तो वह क्यों हमारे साथ रहेंगे। दूसरी ओर हमारे अपनों की अपनी जिंदगी होती है, लिहाजा वह भी अपनी जिंदगी को संवारने के लिए क्यों किसी नाकामयाबी के गर्त में जाते हुए इंसान के साथ रहना पसंद करेंगे। हां इन बातों के बीच हमारी इच्छाशक्ति महत्वपूर्ण स्थान रखती है। कमजोर इच्छाशक्ति वाले ऐसे निराशाजनक माहौल में उकता कर आत्महत्या जैसे कदम उठा लेते है। लेकिन जिनकी इच्छाशक्ति मजबूत होती है, कुछ कर गुजरने का इरादा होता है, वह ऐसी परिस्थितियों का मुकाबला हिम्मत से करते हुए अपने अच्छे समय का इंतजार करते है।

इस दौरान वह अपनी कमियों को दूर करने का सफल प्रयास करते है। जिसका नतीजा उनकी सफलता के रूप में सामने आता है। यह जो जिंदगी है, बहुत ही अनसुलझी पहेली की तरह होती है। इसको जितना सुलझाने का प्रयास करते है, उतना ही उलझ जाती है। हम जिंदगी की पहेली को हल करने के चक्कर में खुद ही एक पहेली बन कर रह जाते है। परिणामस्वरूप हम खुद ही यहांवहां भटकते रहते है।

हमको अपनी जिंदगी में भटकना न पडे़, इसके लिए अपने जीवन के लक्ष्य खुद ही तय करके उन तक ईमानदारी से पहुंचने का प्रयास करना चाहिए। जिंदगी में मिली एक असफलता हमको नकारा साबित नहीं कर सकती। जबकि इस बात को इस तरह से भी सोचा जा सकता है कई असफलताएं मिलकर हमको सफलता के शिखर पर पहुंचाती है। जिंदगी हमको जिधर भी ले जाना चाहे, चलते जाइए। पर अपने लक्ष्य को हमेशा साथ रखिए,

जहां उसको छोड़ा, समझो वहीं खो गए जिंदगी की भुल-भुलैया में। रास्ते कई हो सकते है, पर मंजिल एक ही होनी चाहिए। मन में कुछ कर गुजरने की तमन्ना हो तो अपने लिए लक्ष्य का निर्धारण जरूर करना होगा। ताकि कोई तो बहाना हो हमारे पास अपने जीवन पथ पर चलने का। कहा भी जाता है। हिम्मत-ए-मर्द, मदद-ए-खुदा।


Rate this content
Log in

More hindi story from Harish Bhatt

Similar hindi story from Inspirational