हाय भगवान, येअपने थे या मेहमान

हाय भगवान, येअपने थे या मेहमान

3 mins
422


सरला बड़े दिन से सोच रही थी कि वृंदावन घूमने जाएगी और कम से कम 7 दिन वहां रहेगी ! पर तभी उसको उसके बेटे का फ़ोन आता है कि वो, बहू, बेटी, दामाद, पोता, पोती, नाती सब इंडिया आ रहे है ! सरला बहुत खुश हो गयी, और खुश होना भी जायज़ है क्यूंकि विदेश जाने के 2 साल बाद सारे एक हफ़्ते के लिए इंडिया आ रहे है ! आने में 2 दिन थे, इसलिए सरला ने दिन रात एक करके उनकी पसंद के पकवान बनाने शुरु कर दिए!

सरला सोचने लगी कि वो सबसे खूब बातें करेगी आखिर कितना कुछ है बताने को ! इसलिए सरला ने अपने पति को भी समझा दिया कि उनके आने पर क्या क्या सामान बाजार से आएगा ? पति भी सब कुछ ख़ुशी से कर रहे थे ! चाहे मुंह से बोल नहीं रहे पर आखिर दिल में अपनों को देखने की चाहत तो थी ही ! चलो इंतज़ार का फल मीठा मिला और सब लोग अपने तय समय पर आ गए ! सरला ने सबका स्वागत बड़ी गर्मजोशी से किया ! सबने खाना खाया पर जिस तरीके से सरला सोच रही थी, वैसा कुछ ना हुआ ! सबने खाना खाया और अपने अपने कमरों में आराम फरमाने चले गए !

अगली सुबह सबको घूमना था ! उस बातचीत में सब मशगूल हो गए ! पर सरला को यह सब नहीं भा रहा था ! काफी देर माथापच्ची करने के बाद यह फैंसला हुआ कि वो लोग राजस्थान घूमने जायेंगे और यह ट्रिप 5 दिन का होगा ! सरला हक्की बक्की रह गयी, जिन बच्चों के आने की उम्मीद में उसने इतने ख्याली पुलाब बनाये, सब कांच जैसे टूट गए ! सब घूमने चले गए ,रह गए सरला और उसके पति ! और किसी ने एक बार भी उनको साथ चलने को नहीं बोला ! सरला के सब्र का बाँध अब टूट रहा था !

अगर वो 5 दिन बाद घूम कर आएंगे, इसका मतलब साफ़ था कि वो अब उनके पास सिर्फ 1 दिन ही बचेगा ! जिन बच्चों के आने की खबर से ही वो इतनी खुश थी, उनका आना या ना आना दोनों बराबर से ही थे ! सरला के पति उदास से बैठे थे , सरला एकदम से आकर बोली ,चलिए हम भी वृन्दावन जायेंगे ,"! यह सुन पति हैरान हो गए और बोले ," अरे अभी बच्चे भी तो आएंगे ,"! सरला के मुँह से एकदम निकला ," हाय रे भगवान यह मेरे अपने थे, या कोई मेहमान ? यह सुन सरला के पति अपनी हंसी ना रोक पाए ! सरला ने जल्दी से जाने की तैयारी की और चाबी पड़ोस में देकर उनको बोल दिया कि जब बच्चे आ जाएं तो उनको यह चाबी दे दी जाए ! अब पड़ोसियों के सामने उनको मेहमान तो नहीं बोल सकती थी ना, और दोनों ख़ुशी ख़ुशी बांके विहारी के दर्शन करने चले गए !


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama