Adhithya Sakthivel

Action Thriller

3.4  

Adhithya Sakthivel

Action Thriller

एक विस्मरणीय दिन

एक विस्मरणीय दिन

11 mins
401


(14 फरवरी 2019 को शहीद हुए भारतीय सेना के सभी जवानों को समर्पित)


 जनरल अरविंद कृष्णा, अपनी टीम मेजर रसील और मेजर सरन के साथ छुट्टी मिलने के बाद अपने गृहनगर वापस जा रहे हैं। यात्रा के दौरान, अरविंथ दो बच्चों को भारतीय सेना में शामिल होने के बारे में संघर्ष की बात सुनता है और वह उन्हें लड़ने से रोकने के लिए सांत्वना देता है।


 उस समय रसील पूछते हैं, ''सर. पढ़ाई में टॉपर होने के बावजूद आप इस भारतीय सेना में क्यों शामिल हुए?'


 अरविंथ ने कहा, "क्योंकि, मैं अपने शिक्षाविदों से ज्यादा अपने देश से प्यार करता था।"


 "क्या कोई आपकी प्रेरणा और रोल-मॉडल सर था? काश भारतीय सेना में एक नवागंतुक सर के रूप में यह जानता होता," रासिल ने कहा, जिससे अरविंथ का दिल टूट गया और बाद में अपने आदर्श के जीवन को खोल दिया।


 (कहानी एक कथा विधा में जाती है, जिसे अरविंथ ने सुनाया है)


 मेरा जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था, मेरे पिता के. सत्यनारायण और माँ शीला के यहाँ। अरविंथ ने छोटी उम्र से ही भारतीय सेना में शामिल होने का सपना देखा था और उन्होंने अपने करीबी दोस्त विजय अबीनेश को अपना आदर्श बनाया। हालांकि मेरे पिता ने विरोध किया, लेकिन अविनेश उन्हें समझाने में कामयाब रहे और मैंने अंततः एनसीसी में अपना प्रशिक्षण लिया। 2013 से 2016 तक, यह वास्तव में हम दोनों के लिए एक चुनौतीपूर्ण दौर था।


 कई बाधाओं का सामना करते हुए हम दोनों भारतीय सेना में शामिल हो गए। मेरी लव इंटरेस्ट, स्वेता ने करियर के अंतर का हवाला देते हुए मुझसे ब्रेकअप कर लिया। 2016 से 2018 तक, यह भारतीय सेना में एक कठिन करियर था।


 मैं वायु सेना में जनरल के पद पर तैनात था, जबकि अविनेश सीआरबीएफ बलों में तैनात था। हमने दो आतंकवाद विरोधी अभियान और दो आतंकवादी उन्मूलन मिशन किए हैं।


 कश्मीर की सीमाएँ और नियंत्रण रेखा हमारे लिए वास्तव में चुनौतीपूर्ण स्थान थे, क्योंकि कश्मीर एक विवादित क्षेत्र है, जिस पर भारत और पाकिस्तान दोनों दावा करते हैं और दोनों देश इस क्षेत्र का प्रशासन करते हैं। पाकिस्तान ने भारत प्रशासित कश्मीर पर नियंत्रण हासिल करने की मांग की है। 1980 के दशक के अंत में भारतीय प्रशासित कश्मीर में एक विद्रोह शुरू हुआ। पाकिस्तान ने उग्रवाद को भौतिक सहायता प्रदान की। १९८९ से, विद्रोह और भारतीय कार्रवाई में लगभग ७०,००० लोग मारे गए हैं। टाइम के अनुसार, भारत द्वारा एक लोकप्रिय आतंकवादी नेता बुरहान वानी के मारे जाने के बाद 2016 में कश्मीर में अशांति बढ़ी। भारतीय प्रशासित कश्मीर से बड़ी संख्या में युवा स्थानीय लोग उग्रवाद में शामिल हो गए हैं। कई सूत्रों का कहना है कि कश्मीर में अधिकांश आतंकवादी अब स्थानीय हैं, विदेशी नहीं। अकेले 2018 में, मरने वालों में 260 आतंकवादी, 160 नागरिक और 150 सरकारी बल शामिल थे। 2015 के बाद से, कश्मीर में पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों ने भारतीय सुरक्षा बलों के खिलाफ हाई-प्रोफाइल आत्मघाती हमलों को तेजी से बढ़ाया है। जुलाई 2015 में, तीन बंदूकधारियों ने गुरदासपुर में एक बस और पुलिस स्टेशन पर हमला किया। 2016 की शुरुआत में चार से छह बंदूकधारियों ने पठानकोट वायु सेना स्टेशन पर हमला किया था। फरवरी और जून 2016 में, आतंकवादियों ने पंपोर में क्रमशः नौ और आठ सुरक्षाकर्मियों की हत्या कर दी थी। सितंबर 2016 में, चार हमलावरों ने उरी में भारतीय सेना के ब्रिगेड मुख्यालय पर हमला किया, जिसमें 19 सैनिक मारे गए। 31 दिसंबर 2017 को, लेथपोरा के कमांडो ट्रेनिंग सेंटर पर भी आतंकवादियों ने हमला किया था जिसमें पांच सुरक्षाकर्मी मारे गए थे। ये हमले जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के आसपास के इलाके में हुए।


 क्रमशः पाकिस्तान और कश्मीर के आतंकवादी समूहों द्वारा इन हमलों के बाद, मुझे और अबीनेश को लेफ्टिनेंट इब्राहिम द्वारा उन आतंकवादियों को मारने के लिए कहा गया, जिन्होंने इन हमलों को अंजाम दिया, जब वे कश्मीर के किसी भी स्थान पर पाए जाते हैं।


 हालांकि मुझे डर था। लेकिन, अबीनेश ने मुझसे कहा, "हमें दा से क्यों डरना चाहिए? हमारी कमजोरी उनकी ताकत है। जब आपने सेना में कदम रखा, तो आपको कभी किसी से नहीं डरना चाहिए। इसे अपने दिमाग में रखें।"


 अविनेश द्वारा दिए गए ये प्रेरक शब्द आज भी मुझे भारतीय सेना में एक उत्साही और साहसी सेनापति बनाते हैं। अब्दुल और बिलाल मलिक को मारने के बाद, आतंकवादियों ने हमें फरवरी में शीघ्र ही कश्मीर के साथ-साथ भारत के कुछ महत्वपूर्ण स्थानों को नष्ट करने की धमकी दी।


 हमलों के डर से, हमें तुरंत लेफ्टिनेंट इब्राहिम द्वारा 2,500 से अधिक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की सुरक्षा के लिए कहा गया।


 14 फरवरी 2019 को, जम्मू से श्रीनगर के लिए 2,500 से अधिक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के जवानों को ले जाने वाले 78 वाहनों का एक काफिला राष्ट्रीय राजमार्ग 44 पर यात्रा कर रहा था। काफिला जम्मू से लगभग 03:30 IST पर रवाना हुआ था और बड़ी संख्या में ले जा रहा था। दो दिन पहले हाईवे बंद होने के कारण कर्मियों ने काम करना बंद कर दिया था। काफिला सूर्यास्त से पहले अपने गंतव्य पर पहुंचने वाला था।


 अवंतीपोरा के पास लेथपोरा में, लगभग 15:15 IST, सुरक्षाकर्मियों को ले जा रही एक बस को विस्फोटक ले जा रही एक कार ने टक्कर मार दी। इसने एक विस्फोट किया जिसमें 76वीं बटालियन के 40 सीआरपीएफ जवानों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।[1] घायलों को श्रीनगर के आर्मी बेस अस्पताल ले जाया गया।


 पाकिस्तान स्थित आतंकवादी समूह जैश-ए-मोहम्मद ने हमले की जिम्मेदारी ली है। उन्होंने काकापोरा के 22 वर्षीय हमलावर आदिल अहमद डार का एक वीडियो भी जारी किया, जो एक साल पहले समूह में शामिल हुआ था। डार के परिवार ने उसे आखिरी बार मार्च 2018 में देखा था, जब वह एक दिन साइकिल पर अपने घर से निकला था और फिर कभी नहीं लौटा। पाकिस्तान ने किसी भी संलिप्तता से इनकार किया, हालांकि जैश-ए-मोहम्मद के नेता मसूद अजहर को देश में संचालित करने के लिए जाना जाता है।


 यह 1989 के बाद से कश्मीर में भारत के राज्य सुरक्षा कर्मियों पर सबसे घातक आतंकी हमला है। अबीनेश और मैं दोनों ही गंभीर रूप से घायल हो गए थे और हमलों में लगभग 720 गंभीर रूप से घायल हो गए थे, जिनमें से कुछ को अंततः अपनी जान गंवानी पड़ी थी।


 सेना के अस्पतालों में 2 दिनों के इलाज के बाद, अबीनेश ने अंततः दम तोड़ दिया, जिससे मैं बहुत टूट गया। सौभाग्य से मैं हमले में बच गया, अबीनेश की वजह से। चूंकि यह वही था जिसने गोलियां ली थीं, जो हमारी बस पर बमबारी करने के बाद भी आतंकवादियों द्वारा चलाई गई थीं। इसके बाद मुझे मामूली चोटें आईं।


 मैंने अबीनेश के माता-पिता की मृत्यु की सूचना दी, जो सीमा पर आए और उनकी मृत्यु पर शोक व्यक्त किया। शव का अंतिम संस्कार करते समय, मैंने अपने कनिष्ठों से कहा कि वे शहीद सैनिकों के शवों को उनकी मृत्यु के लिए श्रद्धांजलि के रूप में सलाम करें और हम सभी ने उन्हें सलाम किया।


 चूंकि यही एकमात्र तरीका था जिसके माध्यम से हम शहीद सैनिकों को परमवीर चक्र पुरस्कार से भी सम्मानित कर सकते थे, इसका एक हिस्सा होने के नाते। पुलवामा हमलों के बाद, विभिन्न भारतीय राज्यों से इतनी प्रतिक्रियाएं आईं, जिन्होंने बताया कि यह 14 फरवरी, 2019 सभी भारतीय नागरिकों द्वारा याद किया जाने वाला एक काला दिन है।


 अंत में, मेरी प्रेम रुचि स्वेता को भी भारतीय सेना के महत्व और अबीनेश की मृत्यु के माध्यम से हमारे देश की रक्षा करने में उनकी भूमिका का एहसास हुआ, जिसके बाद उन्होंने मेरे साथ सुलह कर ली।


 हमलों के बाद, भारत ने पाकिस्तान के सबसे पसंदीदा राष्ट्र का दर्जा रद्द कर दिया।[2] भारत में आयात होने वाले सभी पाकिस्तानी सामानों पर सीमा शुल्क बढ़ाकर 200 फीसदी कर दिया गया है। भारत सरकार ने मनी लॉन्ड्रिंग पर फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) से पाकिस्तान को काली सूची में डालने का आग्रह किया। FATF ने इसे 'ग्रे लिस्ट' में रखने का फैसला किया और पाकिस्तान को जून 2018 में निर्धारित 27 शर्तों का पालन करने के लिए अक्टूबर 2019 तक का समय दिया, जब इसे 'ग्रे लिस्ट' में रखा गया था, जिसमें एक चेतावनी भी शामिल थी। यदि पाकिस्तान अनुपालन करने में विफल रहता है, तो उसे ब्लैकलिस्ट में जोड़ा जाएगा। 17 फरवरी को, राज्य प्रशासन ने अलगाववादी नेताओं के लिए सुरक्षा प्रावधानों को रद्द कर दिया।


 पूरे भारत में विरोध प्रदर्शन, बैंड और कैंडललाइट मार्च आयोजित किए गए। जम्मू में हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए जिसके परिणामस्वरूप 14 फरवरी से कर्फ्यू लगा दिया गया। यूनाइटेड किंगडम में भारतीय समुदाय ने लंदन में पाकिस्तान उच्चायोग के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। भारतीय डॉक्टरों के एक प्रतिनिधिमंडल ने 7 मार्च को लाहौर में साउथ एशियन एसोसिएशन फॉर रीजनल कोऑपरेशन द्वारा आयोजित 13वें एसोसिएशन ऑफ एनेस्थिसियोलॉजिस्ट कांग्रेस के लिए अपनी पाकिस्तान यात्रा रद्द कर दी। भारतीय प्रसारक खेल ने कहा कि वह अब पाकिस्तान सुपर लीग क्रिकेट मैचों का प्रसारण नहीं करेगा। ऑल इंडियन सिने वर्कर्स एसोसिएशन ने भारतीय फिल्म उद्योग में पाकिस्तानी अभिनेताओं और कलाकारों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की और कहा कि इसका उल्लंघन करने वाले किसी भी संगठन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इंडियन फिल्म एंड टेलीविजन डायरेक्टर्स एसोसिएशन ने भी भारत में निर्मित फिल्मों और संगीत में पाकिस्तानी कलाकारों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की; संगठन के अध्यक्ष ने पाकिस्तानी कलाकारों के साथ किसी भी भारतीय फिल्म निर्माण के सेट को "बर्बाद" करने की धमकी दी।


 20 फरवरी 2019 को, अवैध गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत भारत की जयपुर सेंट्रल जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहे पाकिस्तानी कैदी शकरुल्ला को चार अन्य कैदियों ने चाकू मारकर पीट-पीट कर मार डाला। भारत ने दावा किया कि टीवी वॉल्यूम को लेकर कैदियों के बीच हुए विवाद में शकरुल्लाह की कथित तौर पर हत्या कर दी गई थी। पाकिस्तान ने दावा किया कि वह पुलवामा घटना के लिए जवाबी कार्रवाई में मारा गया था।


 खुफिया सूचनाओं के बाद, 18 फरवरी की सुबह, 55 राष्ट्रीय राइफल्स, सीआरपीएफ और स्पेशल ऑपरेशंस ग्रुप ऑफ इंडिया की एक संयुक्त टीम ने आतंकवाद विरोधी मुठभेड़ अभियान में दो आतंकवादियों और दो समर्थकों को मार गिराया। पुलवामा। उनमें से एक अब्दुल रशीद गाजी उर्फ ​​कामरान की पहचान एक पाकिस्तानी नागरिक के रूप में हुई थी और उसे हमले का मास्टरमाइंड और आतंकवादी समूह जैश-ए-मुहम्मद (जेम) का कमांडर माना जाता था। इसके अलावा, स्थानीय जैम भर्ती हिलाल अहमद, दो सहानुभूति रखने वालों के साथ, जिन्होंने ग़ाज़ी और अहमद को पकड़ने से बचने के लिए रखा था, को भी मुठभेड़ में मार गिराया गया था। मुठभेड़ में चार सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए।


 भारत के अन्य हिस्सों में रहने वाले कश्मीरी छात्रों को हमले के बाद एक प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा, जिसमें हिंसा और उत्पीड़न और अपने घरों से बेदखल करना शामिल था। जवाब में, कई भारतीयों ने उन कश्मीरियों को घर देने की पेशकश की, जिन्हें बेदखल कर दिया गया था।


 बताया गया था कि शेष भारत से भागने वाले कश्मीरियों की संख्या "सैकड़ों" तक पहुंच गई थी। जम्मू और कश्मीर छात्र संगठन ने बताया कि देहरादून में 97% कश्मीरी छात्रों को निकाला गया था। देहरादून में दो भारतीय कॉलेजों ने घोषणा की कि किसी भी नए कश्मीरी छात्र को प्रवेश नहीं मिलेगा। उन कॉलेजों में से एक, अल्पाइन कॉलेज ने अपने डीन को निलंबित कर दिया, जो एक कश्मीरी है, कुछ समूहों द्वारा उसे बर्खास्त करने के लिए बुलाए जाने के बाद।


 भारतीय राज्य मेघालय के राज्यपाल तथागत रॉय ने ट्वीट कर "हर कश्मीरी" के बहिष्कार का समर्थन किया। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद इस विचार से असहमत थे। कोलकाता में एक कश्मीरी व्यापारी को पीटा गया; पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हमले की निंदा की।


 कश्मीर के पुलिस प्रमुख दिलबाग सिंह ने कहा कि उन्होंने प्रभावित राज्यों से छात्रों की सुरक्षा के लिए कहा है।" जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने राजनाथ सिंह से मुलाकात कर सहायता मांगी।


 26 फरवरी को, भारतीय वायु सेना के बारह मिराज 2000 जेट विमानों ने नियंत्रण रेखा पार की और पाकिस्तान के बालाकोट में बम गिराए। भारत ने दावा किया कि उसने जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर पर हमला किया और बड़ी संख्या में आतंकवादियों को मार गिराया, जिनकी संख्या 300 से 350 के बीच थी।


 पाकिस्तान ने दावा किया कि उन्होंने भारतीय वायुसेना के जेट विमानों को रोकने के लिए जल्दी से जेट विमानों को खदेड़ दिया, जिन्होंने नियंत्रण रेखा पर जल्दी से लौटने के लिए अपने पेलोड गिरा दिए।


 अंत में, भारत-पाकिस्तान दोनों देशों ने जेटपैक के माध्यम से कश्मीर की सीमाओं में एक-दूसरे को चकमा दिया और संबंधित सरकारों से बात करने के बाद, हमारे मेजर सुरेंद्रन, जो उनके कब्जे में थे, को रिहा कर दिया गया और इसके बाद, हमारी सरकार द्वारा कश्मीर विशेष संविधान को रद्द कर दिया गया। .


 इसके बाद, इन चुनौतीपूर्ण हमलों के बाद, मैंने अपने गृहनगर के लिए छुट्टी लेने की योजना बनाई, अपनी होने वाली पत्नी स्वेता से मिलने के लिए, अपने साथियों के साथ।


 (कथा समाप्त करता है)


 "महान सर। अपने रोल मॉडल के जीवन से शुरू करते हुए, आपने सेना में अपना पूरा जीवन समझाया है" रासिल ने कहा, जिस पर अरविंद ने जवाब दिया, "लेकिन, भारतीय सेना के हमारे इतिहास में याद रखने का दिन।"


 "क्या महोदय?" रसील से पूछा गया जिस पर वह मुस्कुराते हैं और जवाब देते हैं, "पुलवामा अटैक: 2019।"


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action