निशान्त "स्नेहाकांक्षी"

Thriller

4.8  

निशान्त "स्नेहाकांक्षी"

Thriller

दोस्ती की मिसाल

दोस्ती की मिसाल

4 mins
490



निक और विल्स कॉलेज के दिनों से ही घनिष्ठ मित्र थे, एकदम लंगोटिया यार जैसे। कॉलेज के फाइनल इयर में जहाँ विल्स का रुझान इंवेस्टमेंट बैंकिंग में था वहीं निक की रुचि राजनीति में थी, राजनीति में जा कर देश में बदलाव की बातें करता था।निक प्रदेश की सबसे बड़ी चुनावी पार्टी 'दि रिपब्लिक' का अध्यक्ष चुना जा चुका था।

आखिरकार कॉलेज के दिन खत्म हुए और जहाँ एक तरफ विल्स एक बड़ी स्विस बैंक कंपनी का हेड नियुक्त हुआ, वहीं निक ने खुद को पूरी तरह राजनीति को समर्पित कर दिया था। दोनों दोस्तों की दिन रात मेहनत रंग लाई, दिन बीते, बरस बीते। दोनों अपने क्षेत्र के महारथी बनते गए! उनकी मित्रता की घनिष्ठता भी अपने उफान पर थी।  

विल्स को स्विस बैंक के सर्वोच्च पद "एमडी सीईओ" के तौर पर नियुक्त किया गया। वहीं देश के आमचुनावों में 'दि रिपब्लिक' देश की सिंगल सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी थी।

पार्टी प्रमुख व एक कर्मठ युवा नेता निक पार्टी की तरफ से सर्वसम्मति से प्रधानमंत्री पद के लिए चयनित हुआ। देश के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ लेते हुए निक जितना उत्साहितथा, देश की जनता भी अपने होनहार कर्मठ प्रधानमंत्री से एक अभूतपूर्व बदलाव की आस लगाए हुए थी। 

शपथ ग्रहण के तुरंत बाद निक ने मंत्रिमंडल की बैठक बुलायी, विचार विमर्श के दौरान निक को यह आभास हुआ कि देश में व्याप्त अनेक समस्याओं जैसे कि अशिक्षा, गरीबी, भूखमरी, कुपोषण आदि के पीछे मूल कारक देश में व्याप्त भ्रष्टाचार है, यदि देश में व्यापक भ्रष्टाचार पर कड़ाई से वार हो तो निश्चित रूप से अन्य समस्याओं का समाधान भी मिल जाए, इसी विचारधारा को लिए निक देश में भ्रष्टाचार के सम्पूर्ण निर्मूलन हेतु प्रयासरत हो गया।

निक ने इस मुहिम में मित्र विल्स को भी भागीदार बनाने की सोची, चूंकि देश में व्याप्त भ्रष्टाचार के लिए काला धन एक अहम मुद्दा था, और देश के अनेक नामी गिरामी हस्तियों के धन गुप्त रूप से विदेशों के स्विस बैंक में जमा थे, ये वो एक कड़ी थी जो देश में बसे भ्रष्टाचारियों व बेईमानों की सारी पोल खोल सकती थी , एक होटल में गुप्त रूप से इमरजेंसी मीटिंग बुलाई गयी,  जिसमे स्विस बैंक का हेड होने के नाते विल्स को बुलाया गया, निक ने सर्वथा गोपनीय रूप से विल्स से मिलने की इच्छा जताई, सिक्योरिटी को भी मीटिंग के दौरान साथ रहने की इजाजत नहीं थी।

मीटिंग प्रारम्भ हुयी, निक ने मीटिंग को पूर्णतःप्रोफ़ेसनल रखते हुये विल्स को बताया कि किस प्रकार विदेशों में छिपे काले धन की जानकारी देश में व्याप्त भ्रष्टाचार के सर्वस्व उन्मूलन में सहायक हो सकती है, और ये जानकारी प्रदान करने के लिए उसे अपने परम मित्र विल्स से बेहतर कोई अन्य विकल्प दिखा नहीं और निक ने इस मुहिम में विल्स से सहायता की गुहार की।

विल्स ने इतमीनान से अपने प्रधानमंत्री मित्र की बातें सुनी और इस मुहिम में उसका साथी बनाने और स्विस बैंक में जमा खाताधारकों की गोपनीय जानकारी साझा करने से साफ इंकार कर दिया, और कहा कि नियमानुसार गुप्त खाते के नाम बताने का अधिकार उसे नहीं है। 

निक ने विल्स से बार-बार पूछा, पर यही उत्तर मिला । एक प्रोफ़ेसनल कर्मचारी की तरह विल्स ने कंपनी की गोपनीय पॉलिसी का हवाला देते हुये बार –बार इस मुहिम में अपने मित्र का सहभागी बनने से इंकार कर दिया।

अंत में प्रणबद्ध निक ने अपने सूटकेस से एक पिस्तौल निकाली और विल्स के माथे पर तान दी, और कहा यदि तुमने ये गोपनीय जानकारी देश हित में साझा नहीं की तो मैं तुम्हें गोली मार देने में बिलकुल भी नहीं हिचकिचाऊंगा।

कर्तव्यबद्ध विल्स ने आँखें मूँद ली और स्वयं को बंदूक के नाल के समक्ष समर्पित कर दिया और पुनः नियमानुसार गुप्त खातों की जानकारी देने का अधिकार उसे नहीं है, ऐसा कहकर गोली खाने हेतु स्वयं को सज्ज कर लिया।

अंत में निक ने बंदूक तान कर उल्टी गिनती शुरू की, एक-दो कहा, फिर भी विल्स ने कुछ नहीं बोला और निक की उँगलियाँ बंदूक के ट्रिगर पर दब गईं, “खटाक” की आवाज़ आई और कोई गोली नहीं चली। 

विल्स जो कि मृत्यु का लगभग साक्षात्कार कर चुका था, जब आखें खोला तो पाया कि निक मंद मंद मुस्कुरा रहा था और उसने पिस्तौल बंद कर वापस जेब में रख ली। कुटिल मुस्कान लिए निक ने कहा-‘अब मुझे पूरा भरोसा हो गया मित्र। पास पड़े संदूक में मेरे पास भी अथाह काला धन है, मुझे इसको गोपनीय रखने के लिए तुम्हारे बैंक से उचित जगह मुझे और कोई नहीं मिल सकती, मुझे यकीन है, किसी भी परिस्थिति में तुम मेरे गुप्त धनों की जानकारी सार्वजनिक नहीं होने दे सकते।’

हतप्रभ विल्स आँखें फाड़ कर यह समझने की चेष्टा कर रहा था कि उसके प्रिय मित्र की कुटिलता की जड़ें ज्यादा गहरी थीं या फिर देश में फैले भ्रष्टाचार की !


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Thriller