Richa Baijal

Inspirational


4.5  

Richa Baijal

Inspirational


डे26:मेरी 'कर्मवीर'::मेरी 'माँ

डे26:मेरी 'कर्मवीर'::मेरी 'माँ

3 mins 23.8K 3 mins 23.8K

डे26:मेरी 'कर्मवीर'::मेरी 'माँ':19.04.2020


कोरोना के बढ़ते केसेस से कई जगह पर कर्फ्यू हटने का नाम नहीं ले रहा है । 16700 के लगभग केसेस हैं ; सड़के सुनसान हैं । लेकिन गृहणियों का काम तो बढ़ गया है । हम हर कर्मवीर की बात कर रहे हैं , चाहे वो सफाई कर्मी हो या पुलिस कर्मी । सोचने का नजरिया बदल रहा है । अब आपके जिले के हर कार्य को करने के लिए आर्मी का स्टाफ नहीं आता । आप खुद ही वालंटियर बना दिए जाते हो । आपके घर तक राशन का पैकेट पहुँचाने वाला भी कर्मवीर ही है ।


इन सब कर्मवीरों में एक कर्मवीर हैं , आपके घरों की "स्त्रियां ",जिनका हम ज़िक्र ही नहीं कर रहे हैं । वो जो इस परिस्थिति में भी खुश हैं ; कभी कचोरी चैलेंज ,कभी साड़ी चैलेंज तो कभी कॉफ़ी चैलेंज लेकर । उनका बेटा,उनका पति , उनके सम्मानीय बुज़ुर्ग आजकल घर पे हैं ;तब वो उनके प्रति अपनी ज़िम्मेदारी को और श्रद्धा से निभा रही हैं । सुबह से किचन में लग जाना ; चाय बना कर सबको देना ,नाश्ता कराना और फिर घर की साफसफाई में लग जाना । साफ़ सफाई एक अतिरिक्त कार्य हो गया है अब क्यूंकि 'काम वाली बाई ' इन दिनों आ नहीं रही है । उसके बाद आपकी फरमाइशें पूरी करना ; और हर दिन घर में एक नए पकवान को बनाना । बर्तन मांझना और फिर कमर पर वो एक बेल्ट को बांध लेना ;या फिर गर्म बोतल से सिकाई करके खुद को स्वस्थ रखने का जतन।


मेरे देश के इन "कर्मवीरों " का कहीं ज़िक्र ही नहीं हो रहा है । क्या 'हाउसवाइफ ' होना कोई मायने नहीं रखता है ? तो आप इस लॉक डाउन में अपनी ज़िन्दगी इनके बिना सोचकर देखो । मुझे नज़र आता है एक बेड जिसपर एक सुस्त शख्स पड़ा है और उसी बिस्तर पर मैगी का बाउल पड़ा है उसका और बिस्कुट का पैकेट खुला पड़ा है । उसके किचन में बार्टन का ढेर लगा है जिसमे बदबू आ रही है । उस घर में राशन के नाम पर कुछ भी नहीं है ,न मसाले हैं और न सब्जियां और फल ।


आप न भी मानें , तो भी आपकी ज़िन्दगी को खूबसूरत बना रखा है मेरी इन 'कर्मवीरों ' ने । यही सन्देश देते हुए मैं अपनी "माँ " को बहुत प्यार से धन्यवाद् देती हूँ ; हमारे घर को घर बनाने के लिए । और लॉक डाउन ख़त्म होने के बाद हम सब कहीं बाहर घूमने जायेंगे जिससे कि उनको अच्छा लगे और उनको काम न करना पड़े । 

उन्हें गिफ्ट्स दीजिये , थैंक यू कहिये , हग कीजिये ,उनके साथ मुस्कुराइए , उन्हें खुश रखिये ।

अ बिग सेल्यूट टू दीज़ रियल कर्मवीर ऑफ़ माय लाइफ !!


Rate this content
Log in

More hindi story from Richa Baijal

Similar hindi story from Inspirational