Adhithya Sakthivel

Action Crime Thriller

4  

Adhithya Sakthivel

Action Crime Thriller

चैंपियन

चैंपियन

21 mins
198


जैसे ही आकाश अंधेरे की ओर मुड़ रहा है और लोग अपने घर वापस जा रहे हैं, अखिल (विशाखापत्तनम के समुद्र तट के पास) अपने घर वापस जाने का फैसला करता है।

 उसका चेहरा धैर्यवान है, आँखें भूरी हैं और बाल भूरे रंग के हैं। वह धीरे-धीरे रेत से उठता है और बाएं हाथ में अपनी कार की चाबियों के साथ अपनी सुजुकी कार की ओर चलता है।

 वह आगे बढ़ता है और अपनी कार की चाबियों से ड्राइवर की सीट का दरवाजा खोलता है। अखिल अंदर जाता है और अपने घर वापस चला जाता है। वह खुद को तरोताजा करता है, खाना खाता है और सोता है।

 अगले दिन, अखिल अपने घर में उठता है और पता चलता है कि अब समय 5:30 बजे है।

 "हे भगवान ! यह पहले से ही समय है। मुझे आज एक महत्वपूर्ण बैठक के लिए जाना है, अरे नहीं!" अखिल खुद को तरोताजा करता है और अपने कार्यालय वापस चला जाता है। उन्होंने अब नीले कोट-सूट और काले रंग का कूलिंग ग्लास पहना है।

 अखिल एक सॉफ्टवेयर विशेषज्ञ के रूप में काम कर रहा है और एक सॉफ्टवेयर विकसित कर रहा है, जो समाज में कंप्यूटर के लिए अच्छा लाभ लाएगा।

 अखिल की अपनी लव इंटरेस्ट श्वेता से सगाई हो चुकी थी और कुछ दिनों बाद वह शादी करने वाला है। स्वेता एक व्यापार अनुबंध खत्म करने के लिए विजयवाड़ा गई हैं, जो उन्हें इंफोसिस से मिला था।

 इस बीच हैदराबाद उच्च न्यायालय में, मीडिया और जनता उत्सुकता से प्रतिष्ठित और सम्मानित वकील साईं अधिष्ठा की प्रतीक्षा में प्रवेश द्वार पर खड़े हैं।

 "सर। क्या वह इतने बुद्धिमान वकील हैं?" आम आदमी से पूछा।

 "सर। आपने क्या सवाल पूछा है! एक वकील के बजाय, वह एक स्मार्ट जासूस है, आप जानते हैं!" एक और आदमी ने कहा।

 बातचीत के दौरान एक तेज हॉर्न सुनाई देता है। जब उन्होंने पीछे मुड़कर देखा, तो उन्होंने नंबर TN 34 AZ 4521 नोट किया। कार धीरे-धीरे कोर्ट के प्रवेश द्वार को अधिकतम 25 किमी / घंटा की गति के साथ बनाती है। यह बाईं ओर रुकता है। वकील कार से नीचे उतर गया।

 वह बिल्कुल अखिल की तरह दिखता है। उसका चेहरा धैर्यवान है, भूरी आँखें हैं और उसने अपने बाएं हाथ में हीरे की अंगूठी पहनी हुई है। (दूसरी उंगली)

 साईं अधित्या ने एक लड़की अधिया का मामला उठाया है, जिसे जेम्स नाम के अमीर आदमी ने चाकू मार दिया था। वह समाज के एक प्रतिष्ठित और बड़े व्यवसायी के बेटे हैं।

 साईं अधित्या के पास भरत नायडू नाम का एक विपक्षी वकील है, जो जेम्स का प्रतिनिधित्व करता है।

 कोर्ट रूम में भरत जेम्स के पक्ष में तर्क देते हुए कहते हैं, "माननीय अदालत। मेरा दोस्त जेम्स निर्दोष है और लड़की से बात करने से डरता है। वास्तव में, उसने इन दिनों कभी किसी लड़की को मजबूर नहीं किया। उसे एसिड हमलों के लिए तैयार किया गया है।  यह हास्यास्पद है। इस दस्तावेज़ में साक्ष्य हैं, मेरे भगवान।" वह इसे न्यायाधीश को देता है, जहां फाइलें जेम्स के पक्ष में कार्य करती हैं।

 साईं अधित्या ने तर्क दिया, "आपत्ति, आपका सम्मान। आरोपी जेम्स तीन महीने से घूम रहा है और उससे कहा गया था कि वह अधिया को प्रताड़ित करे। इसके अलावा, उसने उसे ब्लैकमेल किया है कि अगर उसने उसकी बात स्वीकार नहीं की तो वह उसके चेहरे पर तेजाब फेंक देगा। अग्रिम और प्रेम प्रस्ताव। चूंकि उसने उसकी धमकी को नजरअंदाज कर दिया, उसने उसे चाकू मारने की कोशिश की। लेकिन, वह हमलों से बच गई।"

 साईं अधिष्ठा ने सीसीटीवी फुटेज जमा किया, जहां हमला दर्ज किया गया था। इसके अलावा, वह दो लड़कियों को लाता है, जिन्होंने जंगल में छिपकर हमले को देखा है। मामला जेम्स के खिलाफ जाता है।

 कोई रास्ता नहीं बचा, भरत चुप रहता है। जबकि, अधित्या ने तर्क देते हुए कहा, "अगर लड़कियां लड़कों की उन्नति को स्वीकार नहीं करती हैं, तो वे उन पर हमला करेंगी? हम कहाँ जा रहे हैं सर? और न्याय कहाँ चला गया है? लड़कियां केवल पुरुषों की गुलाम नहीं हैं। उन्हें स्वतंत्रता है बोलने की आज़ादी, चुनने की आज़ादी और यह तय करने की आज़ादी कि क्या अच्छा है और क्या बुरा। ये लोग अपनी हैसियत का फायदा उठाते हैं और सोचते हैं, वे कुछ भी कर सकते हैं। इन लोगों को डरना चाहिए। लड़की को ब्लैकमेल करने के लिए कि वह तेजाब फेंक देगा उसे छुरा घोंपते हुए, जेम्स को भारतीय दंड संहिता की धारा 326 ए के अनुसार दस साल की कैद दी जानी चाहिए। बस इतना ही, मेरे भगवान।"

 "जैसा कि सबूत लड़की के पक्ष में जाता है और जेम्स के खिलाफ, उस पर 10,000 का जुर्माना (मुआवजा) लगाया गया था और दस साल की कैद दी गई थी। अगर वह क्षतिपूर्ति करने में विफल रहता है, तो उसे एक साल और कारावास मिलेगा।" जज ने अपना अंतिम फैसला सुनाया।

 अधित्या को जनता द्वारा व्यापक रूप से सराहा जाता है और वह अपने घर लौटता है, जो एक बंगले की तरह है, जो अखिल की तुलना में तीन गुना बड़ा है। काफी कुछ मीटर की दूरी पर स्विमिंग पूल, बगीचा और एक फार्महाउस है। वह खुद को तरोताजा करता है और अपनी प्रेमिका याज़िनी से मिलने जाने के लिए तैयार हो जाता है।

 वह एक वन्यजीव फोटोग्राफर के रूप में काम कर रही है, अपनी फोटोग्राफी कंपनी चला रही है। अधित्या अपने घर पहुंचती है और बाहर से वह उससे डरने के लिए अपने चेहरे के चारों ओर एक मुखौटा पहनता है।

 लाल रंग की साड़ी में याज़िनी बेहद खूबसूरत लग रही हैं। उसकी आकर्षक नीली आँखें हैं, उसके दो कानों में हीरे का कंबल है। उसके होंठ काफी अच्छे लग रहे हैं। उसका चेहरा संकरा और सफेद है।

 अधित्या बिना कोई शोर-शराबा किए धीरे-धीरे अपने घर के अंदर चली जाती है। वह उसकी टकटकी को अपने कूल्हे में रखता है और उससे कहता है, "दिन की और भी बहुत सारी शुभकामनाएँ, मेरी जान।"

 याज़िनी वापस मुड़ती है और उसे प्यार से मारती है।

 "अब ही, तुम आओगे और मुझे बताओ आह? मैं तुम्हारा इंतजार कर रहा था दा।"

 "क्षमा करें प्रिय। मैं अपने मामले में व्यस्त था, आप जानते हैं।

 "कोई बात नहीं। आज मेरे जन्मदिन पर क्या खास है ?"

 "हम नाश्ता करने जा रहे हैं और एक आश्चर्यजनक जगह के लिए जा रहे हैं जो आपको बहुत आकर्षित करेगा।" आदित्य ने कहा। यालू सस्पेंस को बर्दाश्त नहीं कर सकता। वह उसके साथ (नाश्ता करने के बाद) उसकी कार में जाती है।

 जैसे ही यज़िनी उस स्थान पर जाती है, अधित्या ने एक तौलिया से अपनी आँखें बंद कर लीं और उसने उससे पूछा, "आप मेरी आँखें क्यों बंद कर रहे हैं, दा?"

 "मैंने तुमसे सही कहा। यह आश्चर्य की बात है।"

 वह जगह पर पहुंचकर अपनी आंखें खोलता है। यज़िनी अपने जन्मदिन के लिए एक आश्चर्य के रूप में, अधित्या के वन रिसॉर्ट को देखती है, जिसे वह चार साल से उसके साथ घूमने का सपना देखती थी। क्योंकि, वह पेड़ों से घिरी प्रकृति की प्रशंसा करना पसंद करती है।

 कुछ तस्वीरें लेने और प्रकृति को निहारने के बाद, अधित्या उसे रिसॉर्ट में अपने घर ले जाता है, जहाँ वह यहाँ रहकर कई दिनों तक बिताए खूबसूरत और यादगार पलों को दिखाता है।

 वह यह जानकर प्रभावित और प्रभावित होती है कि, वह काम खत्म करने के बाद ज्यादातर समय इसी जगह पर बिताता है। अधित्या द्वारा पढ़ने के लिए रखे गए उपन्यास, किताबें, समाचार पत्र और बहुत सी अन्य चीजें ढूंढता है।

 अचानक, बाहर एक बड़ी गड़गड़ाहट सुनाई देती है। तेज बारिश शुरू हो जाती है।

 "आधि। बारिश हो रही है। अब हम क्या करें?"

 "चलो यहीं रहते हैं और कल वापस चले जाते हैं।"

 "यह समस्याएं पैदा कर सकता है।"

 "हम वैसे भी शादी करने जा रहे हैं, यालू? चिंता क्यों करें? इसके बारे में भूल जाओ।"

 वह उसे सांत्वना देता है। टीवी देखते और बैठते समय, अधित्या याज़िनी की आँखों पर ध्यान देती है और उसके बालों के माध्यम से अपने हाथों को चलाकर उसके बालों की झलक महसूस करती है।

 हालाँकि, वह पीछे हट जाता है। याज़िनी को पता चलता है कि वह डरता है और वह अपनी रोती हुई आँखों से उसे देखती है। एक बहुत और गोपनीयता का एक पल होने परीक्षा, Adhithya पूरी भावना के होठों में उसे चूम लेती है। उन्होंने कहा कि lingers और उसके गाल और गर्दन को चूमने के लिए आगे बढ़ते हैं।

 फिर, वह अपनी पोशाक और याज़िनी की साड़ी को हटा देता है। दोनों पूरी रात एक साथ सेक्स करके सोते हैं। अपने न्यूड शरीर को ढकने के लिए उन्होंने अपने शरीर के चारों ओर बेडशीट पहन रखी है. यज़िनी को पिछली रात की घटनाओं के बारे में सोचकर पछतावा होता है। लेकिन, अधित्या उसे सांत्वना देती है और उससे कहती है, वे शादी करने जा रहे हैं और चिंता की कोई बात नहीं है। वह शांत हो जाती है। अधित्या यज़िनी को सुरक्षित उसके घर वापस छोड़ देती है।

 दो महीने बाद:

 दो महीने बाद, अधित्या अपने कोर्ट केस की जीत का जश्न मनाने के लिए एक पार्टी में शामिल होने के लिए एक मॉल (लगभग 9:30 बजे) जाता है, जिसे उसने कल सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है।

 पार्टी में शिरकत करने के दौरान अखिल भी वहां पहुंचे। उस रात करीब 10:45 बजे, दो लोगों में से एक घर में घुसता है, जिसके मालिक चार अमीर लोग हैं: प्रदीप, सोमेश, प्रमोथ और हरनीश। वह आदमी वेंटिलेटर की जगह के पास, उन चार लोगों की खिड़की तोड़ देता है। चूंकि वे बहुत अधिक नशे में होते हैं, इसलिए लोग इस पर ध्यान नहीं देते।

 के माध्यम से उन्हें जहर देकर मजबूर किया जाता है। इसके सिरे पर एक धागा बांधने के बाद संलग्न प्लास्टिक पाइप के माध्यम से। चूंकि चारों लोग नशे में हैं और घटनाओं को जाने बिना सो रहे हैं, उस आदमी ने उस आदमी के मुंह में से एक धागा खरीद लिया। फिर उसने एक घंटे का समय बिताकर चारों लोगों को जहर भेज दिया और उन्हें मार डाला।

 अगले दिन, अधित्या की मुलाकात यज़िनी से होती है। वह उससे शादी का प्रस्ताव रखता है, जिससे वह सहमत हो जाती है। यज़िनी अधित्या से कहती है, "मुझे तुमसे एक सच कहना है अधित्या।"

 याज़िनी बताती है कि वह एक अनाथ है और उसके परिवार का कोई भी सदस्य एक जैसा नहीं है। आदित्य से शादी करने के बाद वह उसके परिवार का हिस्सा बनने जा रही है। वह उसे सांत्वना देता है और कहता है कि वह हमेशा उसका साथ देगा। वह रोते हुए भावनात्मक रूप से उसे गले लगा लेती है। वह उसके कूल्हे को पकड़कर उसकी निगाह रखता है।

 हालांकि, चार लोगों की मौत की जांच डीएसपी अजय नारायण रेड्डी के नेतृत्व में पुलिस विभाग कर रहा है। मामले की जांच करते समय, उन्हें एक जोड़े द्वारा ली गई एक सेल्फी मिलती है, जो पास में मिली थी। फोटो में या तो अखिल या अधित्या को दिखाया गया है, जो उस अमीर आदमी के घर की जगह पर मौजूद है।

 अजय नारायण रेड्डी द्वारा जांच कराने के लिए दोनों को पुलिस हिरासत में ले लिया गया है। हिरासत में, पुलिस अधिकारियों में से एक इंस्पेक्टर सुरेश साईं अधिष्ठा को प्रताड़ित करता है। क्योंकि बाद वाले ने शिकायतकर्ताओं से मिले उसके भ्रष्ट स्वभाव और रिश्वतखोरी का पर्दाफाश कर उसे दो महीने के लिए निलंबित कर दिया है। दोनों लोगों की एक दूसरे के अस्तित्व की जानकारी के बिना, पुलिस अधिकारियों द्वारा जांच की जाती है।

 साक्षी से सुरेश ने पूछा था, ''बताओ। इन दोनों में से चार लोगों की हत्या किसने की है?''

 "इन दोनों में से अखिल ने उन चार लोगों को मार डाला है सर। लेकिन, हम यह नहीं पहचान पा रहे हैं कि अखिल कौन है। क्योंकि, दोनों एक जैसे दिखते हैं।" साक्षी और उसके पति ने कहा।

 पुलिस टीम मायूस है। डीएसपी अजय ने इस मामले की आगे की जांच के लिए एसीपी राम अरविंद को नियुक्त किया है। क्योंकि, उसके पास जटिल मामलों को संभालने का कौशल और ज्ञान है। जैसा कि उन्होंने डिटेक्टिव कोर्स के लिए अध्ययन किया है और अपराध और हत्या के रहस्यों के बारे में कई उपन्यासों को अच्छी तरह से जानते हैं। राम निर्दयी हैं और उन्हें दंडित करते हैं, जो कानून का पालन नहीं करते हैं और अन्याय को भड़काते हैं।

 राम अखिल के पास जाता है और उन चार लोगों की हत्या के दौरान उस विशेष स्थान पर उसकी मौजूदगी के कारणों के बारे में पूछताछ करता है। वह उसे यह कहते हुए जवाब देता है, "मैं अपने घर वापस जा रहा था सर। उस समय, मेरी कार खराब हो गई। एक टैक्सी ड्राइवर ने इसे ठीक करने में मेरी मदद की।"

 राम हालांकि, अखिल और अधित्या के बारे में पूछताछ करने के लिए प्रमोथ के एक दोस्त कबीनेश के पास पहुंचता है। वह अखिल को पहचानने में असफल रहा और उनके चेहरे के समान दिखने के कारण भ्रमित है। वह अधित्या के प्रेमी याज़िनी से जुड़वा बच्चों के बारे में भी सवाल करता है। हालाँकि, वह उससे कहती है: "मैं अब केवल इतना जानती हूँ कि, अधित्या एक जैसी दिखती है। उसने मुझे इस बारे में नहीं बताया।"

 उसे राम ने उसे बताए बिना शहर नहीं छोड़ने के लिए कहा। हालांकि, अधित्या के निर्देशों के अनुसार, वह चुपके से शहर से भाग जाती है।

 राम को अधित्या और सुरेश के बीच प्रतिद्वंद्विता के बारे में पता चलता है।

 इस बीच, फोरेंसिक विश्लेषक उन चार हत्यारों के घर जाते हैं और बालों के नमूने और जहर की बोतल का पता लगाते हैं। उस लड़के के घर में बालों का नमूना किसी और से मेल नहीं खाता।

 थाने में अखिल भागने की कोशिश करता है। लेकिन, वह आदित्य द्वारा बाधित हो जाता है। वे हिंसक रूप से लड़ते हैं, सभी को चोट पहुँचाते हैं और इस प्रक्रिया में स्टेशन में तोड़फोड़ करते हैं।

 राम दृश्य को साफ करता है और लोगों को जेल में बंद कर देता है।

 "सर। इन लोगों के डीएनए परीक्षण की व्यवस्था करें। इस मामले को पकड़ने के लिए हमारे पास यही एकमात्र तरीका है," राम ने कहा।

 डीएनए टेस्ट विज्ञान विशेषज्ञों द्वारा लिया जाता है। दोनों लोगों के डीएनए सैंपल एक जैसे पाए गए और दोनों ने एक ही बात कबूली। अखिल ने अपने जीवन के बारे में खुलासा किया:

 अखिल और अधित्या के माता-पिता ने प्रेम विवाह किया था। इनके पिता एक धनी व्यापारी थे। जबकि मां ने एक सफल अधिवक्ता के रूप में काम किया। चूंकि, दोनों अधिक वेतन कमाते हैं, इसने दोनों के बीच अहंकार का टकराव पैदा कर दिया। इसके परिणामस्वरूप, दोनों का तलाक हो गया और अखिल को उसके पिता ने ले लिया। जबकि, अधित्या को उसकी मां ने ले लिया है।

 अखिल ने अच्छी पढ़ाई की और सॉफ्टवेयर एनालिस्ट बन गया। वहीं, अधित्या ने अपनी मां के नक्शेकदम पर चलते हुए कानून की पढ़ाई की। इसी बीच उनकी मां की हृदय रोग के कारण मौत हो गई। उसे उसके पिता द्वारा ले जाया जाता है, जहाँ उसकी तुलना से की जाती है

 अखिल और पक्षपात दिखाया गया है। वह उनसे भिड़ गया और दोनों अलग हो गए।

 अधिष्ठा घर से बाहर आने के बाद एक सफल वकील बन गईं। एक दिन, अधित्या अखिल के घर आया और अखिल के सामने चला गया, जिसकी सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट की फाइल गायब हो गई। वह पुलिस को सूचना देता है और उसे बुरी तरह पीटा जाता है। हालाँकि, अधित्या बताता है कि वह अपनी माँ की तस्वीर लेने आया है और बताता है, वह एक आपराधिक वकील के रूप में उससे बदला लेने की जिद करेगा।

 यह सुनकर राम को अब अधित्या पर शक होने लगा। सुरेश स्थिति को अपने पक्ष में लेने का फैसला करता है और अधित्या के अपमान का बदला लेने का फैसला करता है।

 हालांकि, टैक्सी ड्राइवर, जिसने अखिल की मदद की, पुष्टि करता है कि वह वास्तव में हत्या की रात फंस गया था। उसे राम ने ऐसा करने के लिए कहा था। क्योंकि, वह अखिल की बेगुनाही में यकीन रखता है। इसके अतिरिक्त, वह कुछ महत्वपूर्ण साक्ष्यों को स्पष्ट करता है।

 शेखर का सहयोगी पुलिस कांस्टेबल राजशेखर शेखर से कहता है, "सर। अखिल निर्दोष है। क्योंकि, वह वास्तव में कार के साथ फंस गया है। मैंने आपको सही कहा। वह निर्दोष है।"

 शेखर गुस्से में उसे थप्पड़ मारते हैं और कहते हैं, "वह खुशी-खुशी बरी हो जाएगा दा। उसके साथ, वह वकील भी बच जाएगा ... क्योंकि, वे समान हैं।"

 अगले दिन, अदालत में सुनवाई करते हुए न्यायाधीश ने फैसला सुनाया: "इन जुड़वा बच्चों के बीच सटीक हत्यारे के बारे में कोई सबूत नहीं हैं। निर्दोष को दंडित करना भी गलत है। इसलिए, दोनों को बिना किसी आरोप के मामले से रिहा कर दिया जाता है। क्योंकि मैं कर सकता हूं 'गलत व्यक्ति को फाँसी पर न भेजें।"

 अधित्या और अखिल दोनों मामले से रिहा हो गए हैं।

 तीन दिन बाद:

 निराश और निराश राम बाद में अपने एक करीबी दोस्त से चार लोगों की दैनिक गतिविधियों के बारे में पूछता है। एक लड़की को याद करते हुए, जिसे चार लड़के के करीबी दोस्त रवि ने उसे बताया, वह उसे फोन करता है।

 उसी समय राम के पास एक कुरियर बॉक्स आता है। वह उस लड़की के बारे में पूछता है, जिससे लड़का मुग्ध था। वह कोई और नहीं बल्कि स्वेता है, जो उसे चौंका देती है। कूरियर फोटो में श्वेता को उन चार लड़कों के साथ कॉलेज के दिनों में दिखाया गया है, जहां वे एक साथ पढ़ते थे।

 वह अखिल और अधित्या दोनों से मिलने के लिए दौड़ता है। ये दोनों यज़िनी के साथ विशाखापत्तनम के समुद्र तट पर हैं, अपनी कॉल लोकेशन ट्रेस कर रहे हैं।

 वे राम को देखते हैं और वह अखिल से कहते हैं, "तुमने बड़ी चतुराई से मुझे मूर्ख बनाकर धोखा दिया है।"

 "हमने आपको बेवकूफ नहीं बनाया है सर। उन लोगों को मारने का एक कारण है।" याज़िनी ने कहा।

 वह बताती है कि स्वेता के साथ क्या हुआ था, जिस दिन वह परियोजना के काम के लिए निकली थी।

 प्रदीप श्वेता का करीबी दोस्त था। वह उसके साथ यौन रूप से आकर्षित हुआ है। बचपन की हवस अपने दूसरे दोस्तों के साथ भी वहीं थी। इसके परिणामस्वरूप, लोगों ने स्वेता के रस में बेहोश करने की योजना बनाई और मिश्रित किया।

 उन्होंने उसे प्रताड़ित किया, उसके साथ दुर्व्यवहार किया और पांच दिनों तक सेक्स का आनंद लिया। फिर, उन्होंने उसकी हत्या कर दी और मोटी रकम की रिश्वत देकर पुलिस विभाग को बंद कर दिया।

 यह बात अखिल ने उनसे सीखी। वहां जाने से पहले उसे श्वेता की एक दोस्त ने सुराग दिया। चूंकि, परियोजना के लिए जाने के बाद, अखिल उसके बारे में जांच करने गया था क्योंकि वह कई दिनों से लापता थी। उसने श्वेता के प्रदीप के साथ जाने के बारे में बताया।

 प्रतिशोध और गुस्से से लथपथ अखिल अधित्या से मिला और उसे सब कुछ बताया। उन्होंने एक योजना बनाई और चार लोगों का कार्यक्रम सीखा। फिर, उन्होंने एक जहर तैयार किया और इसे अपने मुंह में डाला और बिना किसी संदेह के उन्हें मार डाला।

 कारण से प्रेरित, राम चलो तीनों चलते हैं। क्योंकि, उन्होंने जो किया है वह एक सतर्क न्याय है, हालांकि यह एक अपराध है।

 वहां से जाने से पहले, अधित्या कहता है, "सर। मैंने अखिल को उसके भविष्य और कल्याण के बारे में सोचकर मदद की है। जो कुछ भी हो, न्याय अंततः जीत जाएगा। एक वकील के रूप में, मैं आपसे यह कहता हूं ... इसे अपने दिमाग में रखें ...भविष्य के जीवन में बहुत उपयोगी होगा।"

 राम कूलिंग ग्लास पहनता है और वहां से चला जाता है। जबकि, अधित्या और याज़िनी अखिल से अलग हो जाते हैं। दोनों इस बात से खुश महसूस करते हैं कि, वे कठिन परिस्थितियों को चतुराई से और चतुराई से, चतुराई से योजना बनाकर कठिन परिस्थितियों को संभालने की अपनी शैली के माध्यम से एक चैंपियन बन गए हैं।

 उपसंहार:

 इसी तरह के मामले

 यह सर्वविदित है कि समान जुड़वाँ पूरी तरह से समान नहीं होते हैं - आखिरकार, उन्हें आमतौर पर अलग बताया जा सकता है। लेकिन अब तक इनके डीएनए में अंतर करना लगभग नामुमकिन सा हो गया है। यह दावा किया जाता है कि एक नया परीक्षण इसे जल्दी और किफायती तरीके से कर सकता है - और इससे पुलिस को कई अपराधों को सुलझाने में मदद मिल सकती है।

 2012 के अंत में, फ्रांस के दक्षिण में मार्सिले में छह महिलाओं के साथ बलात्कार किया गया था। डीएनए सहित साक्ष्य ने पुलिस को एक नहीं, बल्कि दो संदिग्धों - एक जैसे जुड़वाँ एल्विन और योहान तक पहुँचाया। उनके उपनाम का खुलासा नहीं किया गया था। जब हमलावर की पहचान करने के लिए कहा गया, तो पीड़ितों ने जुड़वा बच्चों को पहचान लिया, लेकिन यह नहीं बता सके कि किसने उन पर हमला किया था।

 पुलिस यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि किस पर मुकदमा चलाया जाए। वे फरवरी से भाइयों को हिरासत में रख रहे हैं - प्रत्येक जुड़वा का कहना है कि उसने हमलों को अंजाम नहीं दिया, लेकिन न ही दूसरे को दोष दे रहा है।

 जब जुड़वा बच्चों को गिरफ्तार किया गया था, मीडिया रिपोर्टों में कहा गया था कि यह निर्धारित करने के लिए परीक्षण कि अपराधों के लिए किसे आरोपित किया जाए, अत्यधिक महंगा होगा, लेकिन यह बदलने के लिए तैयार है। जर्मनी के एबर्सबर्ग में यूरोफिन्स प्रयोगशाला में जीनोमिक अनुसंधान में विशेषज्ञता रखने वाले वैज्ञानिकों का कहना है कि वे अब इस तरह के मामलों में मदद कर सकते हैं।

 अगली पीढ़ी के अनुक्रमण विशेषज्ञ जॉर्ज ग्रैडल कहते हैं, "मानव जीनोम में तीन अरब अक्षरों का कोड होता है।" "अगर शरीर बढ़ रहा है, या एक भ्रूण विकसित हो रहा है, तो सभी तीन अरब अक्षरों को कॉपी करना होगा।

 "इस प्रतिलिपि प्रक्रिया के दौरान शरीर में 'टाइपो' हो रहा है," ग्रैडल कहते हैं, मामूली उत्परिवर्तन का जिक्र करते हुए।

 मानक डीएनए परीक्षणों में कोड के केवल एक छोटे से अंश का विश्लेषण किया जाता है - दो औसत लोगों के बीच अंतर करने के लिए पर्याप्त, लेकिन समान जुड़वां नहीं।

 ग्रैडल और उनकी टीम ने पुरुष जुड़वा बच्चों की एक जोड़ी से नमूने लिए और पूरे तीन अरब अक्षरों के अनुक्रम को देखा, और उन्होंने अपने डीएनए में कुछ दर्जन अंतर पाए।

 वैज्ञानिकों ने पुरुषों में से एक के बेटे का भी परीक्षण किया, और पाया कि उसे अपने पिता से पांच उत्परिवर्तन विरासत में मिले थे। परिणामों का विश्लेषण करने के बाद, उन्हें विश्वास है कि वे अब किसी भी जुड़वां को दूसरे से और अपने बच्चों से बता सकते हैं।

 और परीक्षण की गति महत्वपूर्ण है - इसे लगभग एक महीने में किया जा सकता है।

 यूरोप, लैटिन अमेरिका और अमेरिका के फोरेंसिक संस्थानों और पुलिस ने पहले ही यूरोफिन्स से पूछा है कि क्या यह कुछ 10 अलग-अलग मामलों को सुलझाने में उनकी मदद कर सकता है।

 ग्रैडल का कहना है कि जुड़वा बच्चों से जुड़े बलात्कार या यौन हिंसा के मामले "हमारी अपेक्षा से अधिक बार" होते हैं। अक्सर शुक्राणु के निशान होते हैं "और इन मामलों में हम वास्तव में अंतर कर सकते हैं," वे कहते हैं।

 कंपनी यह नहीं बता सकती कि वह किन मामलों पर काम कर रही है, लेकिन ग्रैडल ने स्वीकार किया कि मार्सिले "निश्चित रूप से उन मामलों में से एक है जिनकी हम मदद करना चाहते हैं ... और हम बहुत आश्वस्त हैं कि हमें [एक परिणाम] मिलेगा"

 कई अन्य मामले भी इसी तरह की मुश्किलें पेश करते हैं।

 अर्जेंटीना की एक अदालत ने हाल ही में एक मुकदमे को निलंबित कर दिया ताकि आगे की जांच की जा सके, जब बलात्कार के आरोप में एक व्यक्ति ने अपने जुड़वां को दोषी ठहराया।

 अमेरिका में भी कुछ मामले सामने आए हैं। कभी-कभी एक टैटू या एक ऐलिबी ने जांचकर्ताओं को यह पता लगाने में सक्षम किया है कि किस जुड़वां पर मुकदमा चलाया जाए, लेकिन कई बार ऐसा भी हुआ है जब दोनों संदिग्ध मुक्त हो गए हैं।

 इनमें से एक मामला 1999 में मिशिगन के ग्रैंड रैपिड्स में हुआ था, जब एक छात्रा के सिर पर वार किया गया था और उसके साथ बलात्कार किया गया था।

 पांच साल बाद, पुलिस ने हमले से जेरोम कूपर के डीएनए का मिलान किया - लेकिन उसके पास एक समान जुड़वां, टाइरोन है। दोनों भाइयों के पास पहले से ही यौन उत्पीड़न का रिकॉर्ड था।

 ग्रैंड रैपिड्स पुलिस विभाग के कैप्टन जेफरी हर्टेल कहते हैं, ''दोनों ने हमें बयान दिए, दोनों ने इनकार किया।'' "हम भोलेपन से आशान्वित थे कि उनमें से एक आगे आएगा और कहेगा, 'मैं नहीं चाहता कि मेरे भाई पर किसी चीज़ का झूठा आरोप लगाया जाए - यह मैं था,' लेकिन ऐसा कभी नहीं हुआ।"

 "एक समय में हमने उन्हें एक साथ एक ही कमरे में यह देखने के लिए रखा था कि क्या वे उन दोनों के बीच किसी प्रकार के निष्कर्ष पर आएंगे। ऐसा नहीं हुआ - उन्होंने सिर्फ छोटी सी बात की," वे कहते हैं।

 "हम सभी उम्मीद कर रहे हैं कि विज्ञान इस मामले को पकड़ने जा रहा है ... हमने गहरी सांस ली है, हम जानते हैं कि यह होने जा रहा है, यह बस समय की बात है।"

 हमले के एक दशक से अधिक समय के बाद, उनका कहना है कि पीड़िता "अभी भी अदालत में अपने दिन की प्रतीक्षा कर रही है"।

 एक और मामला 2009 में मलेशिया में हुआ, जब कुआलालंपुर में पुलिस ने 166 किग्रा (366 पाउंड) भांग और 1.7 किग्रा (3.7 पाउंड) कच्ची अफीम वाली एक कार को रोका और चालक को गिरफ्तार कर लिया।

 थोड़ी देर बाद एक और आदमी उस घर में आया जहाँ कार जा रही थी। उन्होंने उसे भी गिरफ्तार कर लिया। यह पता चला कि उन्होंने एक जैसे जुड़वां बच्चों, साथिस और सबरीश राज को उठाया था।

 केवल पहले वाले के पास ही घर की चाबी होती थी और उसे पता होता कि कार के बैग में क्या है।

 लेकिन जब मामला अदालत में आया, तो उचित संदेह था कि कौन जुड़वा कौन है। एक डीएनए परीक्षण जो आमतौर पर किसी संदिग्ध व्यक्ति को कार से जोड़ने में सक्षम हो सकता था, किसी काम का नहीं था।

 न्यू स्ट्रेट्स टाइम्स के अनुसार, न्यायाधीश ने कहा, "मैं गलत व्यक्ति को फांसी पर नहीं भेज सकता।"

 इसलिए दोनों मुक्त होकर चले गए, मृत्युदंड से बच निकले, जो मलेशिया में मादक पदार्थों के तस्करों के लिए अनिवार्य है।

 यह सिर्फ अपराध ही नहीं है जिसे नए परीक्षण से हल किया जा सकता है - पितृत्व के बारे में संदेह भी शांत हो सकता है।

 2007 में, मिसौरी की एक अदालत ने होली मैरी एडम्स से संबंधित एक मामले की सुनवाई की, जिसने समान जुड़वां भाइयों के साथ यौन संबंध बनाए और बाद में एक बच्चे को जन्म दिया।

 एक डीएनए परीक्षण ने एक निरर्थक परिणाम दिया - इस बात की ९९.९% संभावना थी कि रेमन मिलर पिता थे, और यह भी ९९.९% संभावना थी कि उनके जुड़वां, रिचर्ड मिलर, पिता थे।

 अंत में, न्यायाधीश को एडम्स की गवाही पर भरोसा करना पड़ा ताकि यह पता लगाया जा सके कि वह प्रत्येक पुरुष के साथ सोई थी, यह उसके मासिक धर्म के साथ कैसे मेल खाता था और क्या दोनों ने कंडोम का इस्तेमाल किया था।

 अंत में उन्होंने फैसला सुनाया कि रेमन कानूनी पिता थे। सबूत का मानक एक आपराधिक मुकदमे की तुलना में कम था।

 इन सभी परिदृश्यों के लिए, यूरोफिन्स का परीक्षण "एक बहुत ही रोमांचक विकास…

 वह कहती है कि वह ऐसी स्थिति की भी कल्पना कर सकती है जहां पुलिस यह निर्धारित करने के लिए परीक्षण का उपयोग करेगी कि क्या एक समान भाई की हत्या में जुड़वां शामिल था - क्योंकि पहली बार वे पीड़ित और संदिग्ध के डीएनए के बीच अंतर कर सकते थे।

 हालांकि, वाल्टन-विलियम्स चेतावनी देते हैं कि अदालतें यह जानना चाहेंगी कि सबूत के रूप में इसका इस्तेमाल करने की अनुमति देने से पहले विधि का कितनी सख्ती से परीक्षण किया गया है। वह कहती है कि परीक्षण की लागत यह भी प्रभावित करेगी कि इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाएगा - और इसलिए शायद पितृत्व मामलों की तुलना में आपराधिक परीक्षणों में इसका अधिक बार उपयोग किया जाएगा, वह भविष्यवाणी करती है।

 Eurofins सार्वजनिक रूप से यह नहीं बताएंगे कि उनके परीक्षण की लागत कितनी है

 अन्य कंपनियों ने कहा है कि वे अतीत में भी कुछ ऐसा ही कर सकती हैं, लेकिन किसी न किसी कारण से यह वह सफलता साबित नहीं हुई है जिसकी पुलिस और अभियोजकों को जरूरत है।

 और हमेशा कुछ ऐसे मामले होंगे जहां कोई डीएनए परीक्षण पर्याप्त नहीं होगा।

 2009 में, बर्लिन के KaDeWe डिपार्टमेंट स्टोर से छह मिलियन यूरो ($8.2m) के खुदरा मूल्य के आभूषण चोरी हो गए थे।

 अपराध स्थल पर मिले एक दस्ताने में डीएनए के निशान पाए गए, और एक बार फिर डीएनए ने पुलिस को जुड़वां भाइयों तक पहुंचाया, जो मुक्त होकर चले गए।

 लेकिन अगर पुलिस यह बताने में भी सक्षम होती कि डीएनए किसका है, तब भी उन्हें दोषसिद्धि नहीं मिल सकती थी।

 बचाव पक्ष यह तर्क दे सकता था कि भले ही संदिग्ध ने एक बार दस्ताने पहन लिए हों, हो सकता है कि किसी और ने उसे अपराध स्थल पर छोड़ दिया हो, और यह कि जुड़वा बच्चों में से कोई भी डिपार्टमेंट स्टोर में कभी नहीं था।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action