Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Adhithya Sakthivel

Drama Inspirational Others

4  

Adhithya Sakthivel

Drama Inspirational Others

वर्षा

वर्षा

2 mins
246


बारिश को चूमने दो,

चांदी की तरल बूंदों के साथ बारिश को अपने सिर पर गिरने दें,

बारिश को लोरी सुना दो,

बारिश से नाराज़ मत होना,

यह केवल ऊपर की ओर गिरना नहीं जानता।


वर्षा कृपा है,

बारिश धरती पर उतरता आसमान है,

बारिश के बिना जीवन नहीं होता,

बरसात के दिनों को घर में चाय की प्याली और अच्छी किताब के साथ बिताना चाहिए,

मुझे अच्छा लगता है जब बारिश होती है,

यह हर जगह सफेद शोर जैसा लगता है, जो खामोशी की तरह है लेकिन खाली नहीं है।


कुछ लोग बारिश में चलते हैं,

दूसरे सहते हैं,

हर जीवन में, कुछ बारिश गिरनी चाहिए,

कुछ दिन काले और नीरस होंगे,

मैं मनोरंजन के लिए बहुत सी चीजें करता हूं,

लेकिन खुशी के लिए, मुझे इकट्ठा होना पसंद है

मेरी यादें और बारिश में टहलने जाना,

मुझे हमेशा बारिश में चलना पसंद है,

इसलिए मुझे रोते हुए कोई नहीं देख सकता।


जीवन तूफान के गुजरने का इंतजार करने के बारे में नहीं है,

यह बारिश में नाचना सीखने के बारे में है,

हर बार बारिश होती है मिट्टी मायने रखती है,

हर बूंद यह जानने के लिए कि कितनी बार भगवान को धन्यवाद देना है।


अगर बारिश हमारी पिकनिक खराब करती है लेकिन किसान की फसल बचाती है,

हम कौन होते हैं जो कहते हैं कि बारिश नहीं होनी चाहिए?

तड़पते हुए शहरों में बारिश किस भाषा में होती है?

वर्षा! जिनके कोमल वास्तुशिल्पीय हाथों में पत्थरों को काटने की शक्ति है,

और भव्यता के आकार के लिए छेनी बहुत पहाड़।


यहाँ फिर से बारिश होती है,

एक स्मृति की तरह मेरे सिर पर गिरना,

बारिश धीरे से गिरती है, और धीरे-धीरे मेरा प्याला भर देती है,

ऐसा कभी नहीं होता,

अगर बारिश की बूँदें सब गिर गईं,

अगर आपको लगता है कि बारिश होने वाली है,

बारिश की आवाज को अनुवाद की जरूरत नहीं है।


बारिश के बाद आता है सुहाना मौसम,

मैंने हमेशा बारिश को माना है

चंगाई—एक कंबल—एक दोस्त का आराम,

जहां से हम खड़े होते हैं, बारिश बेतरतीब लगती है,

अगर हम कहीं और खड़े होते,

हम इसमें आदेश देखेंगे,

धर्मी और अधर्मी दोनों पर एक समान वर्षा हुई,

और कुछ नहीं के लिए क्यों और क्यों था,

जिस तरह से मैं इसे देखता हूं यदि आप इंद्रधनुष चाहते हैं,

आपको बारिश को सहना होगा,

तुम मुझे कभी शिकायत करते नहीं देखोगे।


मैं बारिश में अपना रोना करूँगा,

बारिश फिर शुरू हुई,

यह बिना किसी अर्थ या इरादे के भारी, आसानी से गिर गया,

लेकिन अपनी प्रकृति की पूर्ति जो गिरना और गिरना था,

बारिश मेरी आत्मा की वर्षा करती है और मेरी आत्मा को पानी देती है,

बारिश सिर्फ पानी की बूंद नहीं है,

यह पृथ्वी के लिए आकाश का प्रेम है,

वे एक दूसरे से कभी नहीं मिलते लेकिन इस तरह प्यार भेजते हैं।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Drama