Rampratap Bishnoi

Comedy Romance Classics

4  

Rampratap Bishnoi

Comedy Romance Classics

वैलेंटाइन डे

वैलेंटाइन डे

1 min
205


रोम शहर का राजा

क्लोडीयस था अत्याचारी

नहीं करेगा ब्याह कोई सिपाही

 ऐलान किया था भारी


 वैलेंटाइन ने जब उसकी बात का

 विरोध किया था भारी

ब्याह करवाया सैनिकों का

 छुप कर की तैयारी


 सुनकर राजा भड़क गया

 फांँसी पर उनको चढ़ा दिया

 वह दिन था 14 फरवरी

 याद में उसकी वैलेंटाइन डे

लोग मनाने लगे 


 हम भारतीय भी

 विदेशी संस्कृति अपनाने लगे

राजा राममोहन राय ने

 सती प्रथा को रोका था

 संग उनके केशवचंद्र ने

 बाल विवाह को रोका था


 विधवा विवाह कराने वाले

ईश्वरचंद्र को भूल गए

 यह भी थे संत महान

 जिन्होंने सहे कई प्रतिशोध

डिगे नहीं अपने पथ से


दृढ़ संकल्पित हो अडे रहे

 प्राणों को देश पर किया कुर्बान

ऐसे थे अपने वीर जवान

अर्पित किया जिन्होंने अपना जीवन

समर्पित कर उनको श्रद्धा सुमन  


हम वैलेंटाइन डे मनाए

उन देशभक्तों को नमन करें

हम भी वैलेंटाइन डे मनाए।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Comedy