Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Pooja Agrawal

Inspirational

4  

Pooja Agrawal

Inspirational

स्वतंत्रता का मूल्य

स्वतंत्रता का मूल्य

1 min
381



करोड़ों का लहू बहा है तब स्वतंत्रता पाई है

इसका मूल चुकाना मुश्किल है 

मातृभूमि की आन में हजारों सैनिक शहीद हुए

उनका बलिदान का श्रण चुकाना मुश्किल है

आजादी की लड़ाई में स्वतंत्रता सेनानी 

फांसी के फंदे पर बेहिचक झूल गए

उनके बलिदान को हम कितनी जल्दी भूल गए 

 उस बलिदान का मूल्य चुकाना बाकी है

नहीं मांगता बहुत कुछ देश हमारा

बस अच्छे इंसान, अच्छे नागरिक बन जाए 

अमूल्य है यह आज़ादी, अमूल्य है स्वतंत्रता 

स्वतंत्र रहे हम, स्वतंत्र रहे विचार 

स्वतंत्रता से व्यक्त करें अपनी भावनाएं

अपने अपने बूते पर देश के लिए कुछ कर जाएं

भेदभाव छोड़कर देश की उन्नति में हाथ बढ़ाएं

ना मेरा, ना तेरा देश, वासुदेव कुटुम्बकम् की नींव रखकर 

भारत का परचम लहराएं।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational