Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Ajay Singla

Inspirational

5  

Ajay Singla

Inspirational

सत्य

सत्य

1 min
450



जानना मुश्किल बड़ा सत्य को 

बहुत तरह से मिल सकता ये 

बुद्धि जो भगवान ने दी हमें 

ये भी साधन, एक उनमें से ।


सभी मनुष्य करोड़ों वर्षों से 

इससे ही सत्य को खोज रहे 

कुछ ने सत्य पा लिया इससे 

कुछ अभी फँसे हुए भँवर में ।


मन के रास्ते सत्य को पाना 

बहुत ही कठिन काम है लगता 

मन बड़ा ही चंचल मनुष्य का 

एक जगह पर कभी ना टिकता ।


सत्य को अगर पाना है 

करना होगा मन को वश में 

प्रभु में लग जाता है जब ये 

मनुष्य सत्य को तभी पा सके ।


योग साधना से भी मनुष्य ये 

सत्य को है पाना चाहता 

कठिन परिश्रम ना करे तो 

सत्य हाथ से फिसल है जाता ।


सत्य की खोज में सभी लगे हुए 

पर कोई बिरला ही पाता इसको 

संत लोग ही छू सकें इसे 

मिलता ना ये हर किसी को ।


इंद्रियाँ और अपने चित्त को 

वश में करना बहुत ज़रूरी

आत्मा इससे शुद्ध हो जाता 

सत्य की खोज हो जाए पूरी ।


शरीर, इंद्रियाँ, मन और चित्त ये 

सभी शुद्ध हों प्रभु सिमरन से 

हृदय में सत्य होता उजागर 

आत्मा लीन हो परमात्मा में ।


Rate this content
Log in