Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Kusum Joshi

Abstract

2.5  

Kusum Joshi

Abstract

सफलता

सफलता

1 min
348


सफलता क्या है?

क्या है सफलता?


राह में चलकर ढूंढना मंज़िल,

या कि ख़ुद मंज़िल बन जाना,

जीवन जीना सहज़ सम्हलकर,

या कि मरकर अटल बन जाना ।


सुख सुविधा का नाम सफलता ,

या कि सफलता संघर्षों में,

मात्र जीत में बसी सफलता,

या कि सफलता अंतर्मन में।


क्या बसी सफलता जीत हार में,

या बसी है प्रीत प्यार में,

साम -दाम का भाग सफलता ,

या कि मांगती त्याग सफलता ।

क्या है सफलता?


क्या केवल ये नाम ख़ुशी का,

अश्रु में क्या बसी सफलता ,

अपना जीवन औरों को अर्पित ,

या स्वार्थपरकता नाम सफलता ।


कभी न गिरना राहों में या ,

गिरकर फिर उठना है सफलता,

मरकर याद सभी को रहना ,

या जीना वर्ष हज़ार सफलता ।


स्वर्ण रूप में सजना है या,

तपने का है नाम सफलता,

मूरत बन मंदिर में सजना,

या बनना है इंसान सफलता ।

क्या है सफलता?


पैर ना माटी में रखना या,

माटी से जुड़ना है सफलता,

आसमान को छूना है या,

अम्बर सा बनना है सफलता ।


दुनिया से आगे निकलना ,

या साथ में दुनिया के चलना है,

सबसे ऊपर ख़ुद चढ़ जाना,

या औरों का सम्बल बनना है।


बड़े-बड़े से महलों में या,

अपनों के है साथ सफलता,

चलते रहना जीवनभर या,

सन्तुष्टि का नाम सफलता ।

क्या है सफलता।।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract