Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Vimla Jain

Tragedy Action Classics

4.7  

Vimla Jain

Tragedy Action Classics

शरीर का सबसे जरूरी हिस्सा दिल

शरीर का सबसे जरूरी हिस्सा दिल

2 mins
18


यह हमारा दिल पसलियों के बीच छुपा हुआ है।

 एकदम शरीर के बीचों बीच में है।

इस छिपे हुए दिल पर लोग करते हैं बहुत ज्यादती।

इतना जंक फूड खाते हैं इतनी बैठाडु जिंदगी जीते हैं।

 कसरत और सही ताजाखाना तो आजकल जैसे सब भूल ही गए हैं।


 स्वास्थ्य के ऊपर स्वाद हावी हो गया है।

 चीख-चीख कर पुकार रहा है यह दिल।

तरह-तरह के संकेत दे रहा है यह दिल।

ताज़ा खाओ संतुलित आहार खाओ।

 व्यवस्थित जिंदगी जियो मेरे ऊपर इतना रहम करो

 ट्रांसफेट तुम ना खाओ।

केमिकल वाला खाना तुम ना खाओ।

 कम से कम अपने दिल की नालियों( ब्लड वेसल्स) को तो बचाओ।


नहीं तो कब यह खाना तुम्हारे स्वादोत्सव के चक्कर में

मेरी नालियों को बंद करके मुझे धड़कना भुला देगा

एथरोस्क्लोरोसिस हो जाएगा

न जाने कब मुझे बिस्तर पर लेटना पड़ेगा और मुझे बंद होना पड़ेगा।

और कई क्रियाओं से गुजरना पड़ेगा।


 मेरे ऊपर रहम करो तो अपने ऊपर रहम करो ऐसा हो जाएगा।

जिंदगी तुम्हारी है मैं तो तुम्हारे दिल का हिस्सा हूं।

 अपने शरीर को प्रयोगशाला ना बनाओ।

संतुलित आहार और व्यायाम व्यवस्थित जीवन जी कर अपनी जिंदगी को बेहतर बनाओ।

अरेआसपास जो हो रहा है वह देखो ना।

कितने छोटी उम्र के लोगों को हार्ट अटैक आ रहा है

अब तो कुछ समझो अपनी जिंदगी को सही बनाओ।


बिस्तर पर पड़ी जिंदगी से तो अच्छा है हंसी खुशी जीना।

इसीलिए व्यवस्थित जीवन शैली अपनाना।

ना बहुत ज्यादा जंक फूड तुम खाना ना तो आलस करना।

रोज कसरत करो।

 मगर इतनी ना करो कि 1 साल की कसरत 2 दिन में ही पूरी करनी हो।

जिम में जाकर हार्ट अटैक को लाना हो।

 सब कुछ बराबर और व्यवस्थित होना चाहिए।


 जितना चाहिए उतना ही होना चाहिए तो

मैं बराबर धड़कता रहूंगा और तुम्हारा साथ देता रहूंगा।

 छुपा हुआ हूं छिपा ही रहूंगा। तुमको परेशान नहीं करूंगा।

दिल तो दिल है कितने ही राज जिसने अपने सीने में छुपा रखे हैं।


 लिखने को तो बहुत कुछ है। मगर आज विमला ने थोड़ा स्वास्थ्य के ऊपर लिखा है।

क्योंकि आसपास में देख कर दिल बहुत दुखी होता है।

 यह एक कोशिश है लोगों को जगाने की और खुद के जागने की।

इससे अगर थोड़ी सी भी जागृति आए तो शायद मेरी यह कोशिश रंग लाएगी।

 बाकी तो आप समीक्षा देकर बताएंगे क्या मैं सही लिखा है या गलत यह मुझे समझाएगी।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy