Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Padma Verma

Inspirational

4  

Padma Verma

Inspirational

शिक्षक दिवस

शिक्षक दिवस

1 min
299



   शुक्रिया तहे दिल से ,

   डाॅ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का ,

   जन्मदिन को अपने जिन्होंने

 मनाने का ' शिक्षक दिवस ' के रूप में 

 शुभ अवसर दिया।

 

   और उसी दिन से

   बढ़ गया मान - सम्मान शिक्षक का,

   जिंदगी के हर मोड़ पर,

   शिक्षक से 

   भेंट होना निश्चित हो गया।


   शिक्षक 

   जिंदगी का किसान,

   पथ-प्रदर्शक,

   लक्ष्य तक पहुॅॅंचाने वाला 

   सफलता की कुंजी होता है ,


   जन्म लेते ही,

   माता - पिता शिक्षक का 

   अवतार होते हैं,

   जो बच्चों 

   को अच्छे संस्कार देते हैं।


   और स्कूल की देहरी में 

   रखते ही कदम 

   होता है निर्माता 

   शिक्षक ही 

   हमारी भविष्य का ।


   न हो होता शिक्षक यदि ,

  तो मिट्टी का गोला ,

  किस काम का होता ,

  न अपने को पहचानता ,

 न घर ,समाज ,देश तथा न संसार को।


  पतली गली पर 

  चलकर ही लोग

  पहुॅॅंचाते हैं चौराहे पर 

  ग्रहण करके ही स्कूली शिक्षा 

 आगे चलकर बन जाते हैं सांईनटिस्ट ।


  उदाहरण है जिसका ,

  देश में दिन दूनी रात चौगुनी

  होना तरक्की का ,

  मंगल , चाॅंद पर सैर कर आना ,

  सूर्य पर जाने की योजना बनाना ।


  बनकर शिक्षिका ,

  सिखाने और सीखने की 

  अभूतपूर्व मिली है अनुभूति ,

  शिक्षण और कला के क्षेत्र में,

  पाकर और देकर सम्मान ।

  

  मनाती हूॅं गर्व से 

  'शिक्षक दिवस '

  क्योंकि मैं शिक्षिका थी ,

  शिक्षिका हूॅं,

  और शिक्षिका ही रहूॅंगी ।


  भूत, वर्तमान और भविष्य के 

  सभी शिक्षकों को ढेर सारी

  शुभकामनाऍं एवं बधाई....


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational