Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Shweta Rani Dwivedi

Inspirational

4.5  

Shweta Rani Dwivedi

Inspirational

सबके प्राणपति

सबके प्राणपति

2 mins
254


पांच पांडवों की पत्नी, जिसके पतियों में कोई धर्म अज्ञ युधिष्ठिर,

महान गदाधारी भीम, महान धनुर्धर अर्जुन,

तारों और ब्रह्मांड को जानने वाले नकुल और सहदेव के होते हुए,

भरी सभा में द्रोपदी ने जब भगवान कृष्ण को याद किया,

द्रोपदी के वस्त्रों को बढ़ाने वाले कौन हैं सबके प्राणपति 


अपने ही पति के द्वारा दिए गए,

श्राप से पत्थर बनी मां अहिल्या को तारने वाले कौन हैं सबके प्राणपति


सोलह सौ रानियों को हरण करने वाले राजा के साथ युद्ध करके,

राजा का नाश कर सोलह सौ रानियों को उनके आग्रह पर 

पत्नी के रूप में अपनाने वाले कौन हैं सबके प्राणपति


माता कैकई को माफ कर मातृत्व सुख देने वाले

कौन हैं सबके प्राणपति


माता शबरी जिन्होंने पूरा जीवन श्री राम के आने का इंतजार किया, 

उनके इंतजार को समाप्त करने वाले कौन हैं सबके प्राणपति


भक्त मीरा की जहर से रक्षा करने वाले कौन है

सबके प्राणपति


बुआ होलिका के साथ प्रहलाद आग में बैठ गए, होलिका जल गई,

प्रहलाद बच गए उनको बचाने वाले कौन है सबके प्राणपति


प्रहलाद को पहाड़ से फेंक दिया गया,

खाई में तब उनकी जान की रक्षा करने वाले कौन है सबके प्राणपति


"तुम हो एक अगोचर, सबके प्राणपति

 किस विधि मिलूं दयामय, तुमको मैं कुमति "


 स्त्री हो या पुरुष उसके मान सम्मान की, उसके जान की,

उसके भावनाओं की, उसके सर्वस्व की रक्षा करने वाले कौन हैं सबके प्राणपति


स्त्री हो या पुरुष को निस्वार्थ प्रेम देने वाले

कौन हैं सबके प्राणपति


स्त्री हो या पुरुष उनकी परेशानियों और संघर्षों से तारने वाले

कौन है सबके प्राणपति


अंतिम श्वास में प्रभु का नाम लेने पर सबको माया रुपी संसार से,

जन्म-मृत्यु के बंधन से तारने वाले कौन है सबके प्राणपति


( पांच बलशाली पतियों के होते हुए भी द्रौपदी की लाज की रक्षा ना हो पाई, द्रोपदी के पुकारे जाने पर उसके लाज की रक्षा करने वाले कौन हैं सबके प्राणपति( भगवान श्री हरि विष्णु ) )



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational