Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

आदित्य श्रीवास्तव

Inspirational Others

2.1  

आदित्य श्रीवास्तव

Inspirational Others

पापा के पास वक़्त जरा कम है

पापा के पास वक़्त जरा कम है

2 mins
14.3K


यकीन मानो जब कभी सुबह

तुम्हारी आंख खुलती है

और मुझे पास न पा कर

तुम उदास हो जाते हो

पापा कही ज्यादा उदास होते हैं।


ये जान लो कि वो चाहते थे

तुम्हारे साथ तुम्हारे पास होना

लेकिन वक़्त का मसला है

क्योकि पापा के पास वक़्त ज़रा कम है।


पापा ने कभी ज्यादा बात तो

न कि होगी तुमसे

न तुम्हारे अजीबो गरीब किस्सों

पर हँसे होंगे

पर पापा तब जरूर हंसते है जब

किसी मज़ेदार ख्वाब से तुम्हारी

आंखे चमक उठती है


और किसी रात नींद में भी

तुम खिलखिला कर हंस देते हो

सुबह तुम्हारे ख्वाबो के जाने

कितने तर्जुमे करते हैं पापा

लेकिन कह नही पाते तुमसे

क्योकि पापा के पास वक़्त ज़रा कम है।


वो नाम जिस नाम से पापा

तुम्हे बुलाते है हालांकि कम ही

उस एक नाम के वास्ते पापा ने

अपनी बड़ी राते जाग कर काट दी।


अभी तुम्हे तुम्हारे नाम का मतलब नही पता,

पर कभी जब हम दोनो के पास समय हो

इस बात पे बात करने का

तो पापा बस यही कहेंगे की ये खास है

भले इसका कोई मतलब न हो

वैसे भी अभी तुम इसके लिए छोटे हो और

क्योकि पापा के पास वक़्त ज़रा कम है।


अक्सर जब तुम थक कर सो जाते हो

तो पापा तुम्हारी उंगलियों से खेलते है

कभी उनमे पापा के पापा महसूस होते है

तो कभी पापा को उनकी परछाईं दिखाई देती है।


ये तुम्हारी नाक पापा जैसी है

पर आंखे माँ जैसी पर तुम सबसे अलग हो

तुम्हे उजालों में भी देखना चाहते हैं पापा

कैसे धूप में तुम्हारी थोड़ी सी भूरी

आंखे चमक उठती होंगी।


और कैसे तुम्हारे माथे का पसीना

तुम्हे परेशान करता होगा

पर अभी ज़रा मुश्किल है

क्योकि पापा के पास वक़्त ज़रा कम है।


मेरे बच्चे मैं जानता हूँ कि तुम्हे

हमेशा तुम्हारी माँ से ज्यादा प्यार है

जब भी तुम तकलीफ या

दर्द में होते हो तो तुम्हारी आंखे

कभी पाप को नही खोजती।


मैं ये भी जानता हूँ कि हमेशा से

बेटों के साथ ऐसा ही होता आया है

पापा फिर भी खुश है

क्योकि पापा के पास वक़्त ज़रा कम है।


पापा अब भी थोड़े बच्चे है और

तुम उनके सबसे प्यारे खिलोने हो

पर तुम हमेशा ऐसे नही रहोगे

धीरे धीरे एक दिन उनका

ये खिलौना बड़ा हो जायेगा।


पापा चाहते है कि उस समय

से पहले ही वो खेल कर थक जाएं

पर पापा इसके लिए कुछ नही

कर सकते और

अभी वो ये सोच भी नही पाते

क्योकि पापा के पास वक़्त ज़रा कम है।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational