Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Madhurendra Mishra

Inspirational

4.9  

Madhurendra Mishra

Inspirational

नूतन निश्चय

नूतन निश्चय

1 min
342


ज़िंदगी दो पल की एक

अनोखी दास्तांं,

ले लेगी तुझसे तेरा ही वास्ता,

ग़म तो बहुत है यहाँ,

फिर भी रुकता नहीं ,

उम्मीदें तो बहू है सबसे,

लेकिन किसी के आगे झुकता नहीं ॥


लौट कर जब आता हूँ

अपने दर पर,

नाम मात्र की हस्ती

होती है कर पर,

लोग कुछ कहते है,

पर मैं सुनता नहीं ,

अपनी धुन में चलता हूँ,

पर थमता नहीं ॥


महत्वाकांक्षाओं का ऐसा

सैलाब है सर पर,

नहीं हटने देती कर्मपथ से

डर कर,

उम्मीदें टूट जाती है,

फिर भी हारता नहीं ,

अपने रास्ते पर चलकर,

पीछे हटता नहीं ॥


अकेला जब होता है मन,

शुन्य में कर लेता हूँ भ्रमण,

दो-चार बातें सुन लेता हूँ, 

लेकिन बोलता नहीं ,

प्रेम -भाव किसी का मेरे साथ

तोलता नहीं ॥


अब करता हूँ एक नूतन निश्चय मैं,

तोड़ता हूँ सारे माया बंधन मैं,

अपना इतिहास लिखता खुद,

लिखवाता नहीं,

जयजयकार अपनी करता खुद

करवाता नहीं ॥

             


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational