Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Padma Verma

Inspirational

4  

Padma Verma

Inspirational

" नेक नीयत बाज "

" नेक नीयत बाज "

1 min
348


  

    नीचे की बालकनी में 

    चिल्लाहट ..बाज की  

    सुनकर , चौंक मैं गई ....

  ‌  देखा ... कर रही थी कबूतरी

    बचाने का ,बच्चों को ,बाज से,

    प्रयास कठिन ......।


     भगाने का बाज को, मैं भी

     करने लगी , अनथक प्रयास ।

     पर ,हट ही नहीं रहा था वह ,

     फेंका मैंने कुछ ,उसे मारने 

     के ख्याल से तो,उड़ गया वह।


     आवाज़ आई ,थोड़ी देर बाद पुनः

    ‌ फिर चिंतिंत हुई मैं ....

     खा न जाए , बच्चों को वह कहीं।

     खड़ी एकटक ,उसे देखती रही मैं।

     नहीं ले रहा था,वह नाम हटने का ।

     

     डंडा , एक फेंका फिर मैंने  

     पर इस बार वह उड़ा नहीं,

     बस , सरक गया वह थोड़ा

     एकटक देखे जा रहा था 

     वह भी ......


     देखा मैंने जब, उसकी नज़रों की  

     सीध में , तो हुआ आश्चर्य मुझे ,

     कि , नज़र उसकी बच्चों पर नहीं,

     बल्कि थी रोटी के एक टुकड़े पर ।

     ग्लानि हुई मुझे,अपनी सोच पर ...  

    

     जरूरी ऐसा है नहीं कि, 

     होता है बुरा प्राणी प्रत्येक ।

     सोच होती है अलग-अलग

     हरेक की .....

     गलत है समझना , सभी को 

     एक जैसा ......


     बदनाम है 'बाज ' पक्षियों पर       

     मारने के लिए झपट्टा ....

     पर , इस बाज को ...

     छोड़ कबूतरी के बच्चों को .... 

     रोटी ले जाते देख , धन्य हुई मैं ।


     छोड़ ... कबूतरी के बच्चों को,

     रोटी ले जाते देख ...

     हुई मैं धन्य ....


 


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational