Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

महत्वपूर्ण लक्ष्य

महत्वपूर्ण लक्ष्य

1 min
296


जिंदगी में कुछ बड़ा करने के लिए 

पहले छोटे-छोटे कदम उठाने पड़ते है 

उन्हीं छोटे कदमों को मिलाकर 

हम कुछ बड़ा करने के लिए चल पड़ते है 


अक्सर एक पौधा पहले छोटा सा बीज होता है 

फिर उसमें पानी, खाद, मिट्टी डालकर 

उसका हर पल ख्याल रखते है 

फिर वो बीज ऐसे ही बड़ा सा वृक्ष बन जाता है 


ठीक ऐसे ही हम अपनी 

जिंदगी में करते है 

जब हम अपने लिए 

एक बड़ा लक्ष्य तय करते है 

तब हम काफी सोच समझकर 

अपना कदम उठाते है 


हर कदम में बहुत सोचते है 

कि कही गलत तो नहीं कर रहे हम 

अगर गलती भी कर देते है तो 

उससे गहरा सबक लेते है 


सबक लेकर फिर 

निकल पड़ते है 

लक्ष्य की तरफ 

अपनी पैनी नजर गड़ाकर 


फिर उठते है 

संभालते है 

ठोकर खाते है 

दोबारा सीखते है 


और जब अपने लक्ष्य पर पहुंचते है 

तो सब ठोकर, निराशा को भूल जाते है 

अपने पैरों में लगे अनगिनत 

छालों को भूल जाते है 


तब सिर्फ नजर आता है 

अपना महत्त्वपूर्ण लक्ष्य 

जैसे वो हमारा ही इंतजार 

कर रहा हो कब से 


तब नजर आती है आँखों में चमक 

चाल में वो आत्मविश्वास 

बोली में मीठापन 

और आपका अनुभव 


बौनी उड़ान से ही हम 

बड़े लक्ष्य को पा सकते है 

क्योंकि अगर ज्यादा लम्बी 

छलांग लगाएंगे तो 

उतनी तेजी से गिरेंगे भी 

और खुद को फिर से 

वही पाएंगे 


इसलिए बौनी उड़ान भरो 

अपने संयम और आत्मविश्वास 

को कभी कम न होने दो 

प्रयत्न करते रहो 

और देखना 

एक दिन सफलता 

आपके कदम चूमेगी...


Rate this content
Log in