Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Shruti Kaushik

Inspirational

3  

Shruti Kaushik

Inspirational

मेरी प्रेरणा

मेरी प्रेरणा

2 mins
491


जिंदगी में हर कोई किसी ना किसी

को प्रेरित करता है

मेरी प्रेरणा उस दिन से शुरू हुई

जब पहली बार मैंने उसे टीवी पर देखा

कुछ भी नहीं जानती थी उसके बारे में

कुछ भी नहीं पता था क्रिकेट के बारे में


मुझे एक नाम ने प्रेरित किया

एक चेहरे ने मुझे अपनी तरफ खींचा

उससे मिलने का इतना जुनून था

उसे मिलने के लिए मैंने अपना

करियर ही बदल दिया


सचिन तेंदुलकर है

सचिन जब आता था टीवी पर

धड़कन ही जैसे रुक जाती थी

उसे देखने के लिए आँखें तरस जाती थी

मेरी वह रोज सुबह उठकर उसको देखना

उसके बनाए गए रनों के बारे में सुनना


क्रिकेट देखने के लिए मुझे जिसने

प्रेरित किया वह है सचिन

मैंने उससे सीखा नरम बने रहना

ऊंचाई पर जाने के बाद भी धरती से

जुड़े रहना


वह मुझे आज भी प्रेरित करता है

माना कि रोज़ नहीं दिखता पर

जब भी दिखता है धड़कन भरा जाता है

इतनी ऊंचाई पर होने के बाद भी

एक इंसान इतना नाम कैसे हो सकता है

जब उसने संन्यास लिया तो मानो

धड़कन रुक गई थी मेरी


क्रिकेट ना देखने का फैसला किया था मैंने

पर धोनी को देखा तो क्रिकेट से

मेरा प्यार यूं ही बना रहा

सचिन को कोई रिप्लाई तो नहीं कर सका

पर धोनी से बहुत कुछ सीखा है


किस तरह कुल रहे कर खेला जाता है

किस तरह लड़ कर जीता जाता है

किस तरह अपने सपनों पर विजय

पाई जाती है

शायद धोनी ने यह मुझे सिखाया है


हम जितने बड़े होते जाते हैं

उतना ही हमें नर्म होना चाहिए

सचिन और धोनी ने मुझे यही सिखाया

आप बड़े होते जाते हो

लोग आपके बारे में बोलते रहते हैं

आपको चुप रहकर अपने टैलेंट से

उन सब का जवाब देना है


आगे बढ़ना हमें गुरूर नहीं सिखाता

लोगों को नीचा दिखाना नहीं सिखाता

हर इंसान एक दूसरे को प्रेरित करता है

फर्क इतना है इंसान को इंसान की

तरह समझा जाए


यह दुनिया रंगीन हो जाएगी

रोज एक नई प्रेरणा मिलती जाएगी

प्रेरित कोई भी कर सकता है

प्रेरणा का कोई एक स्रोत नहीं है



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational