Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Minal Aggarwal

Abstract

4  

Minal Aggarwal

Abstract

मेरा साम्राज्य

मेरा साम्राज्य

2 mins
250


मैं कई बार सोचती हूं कि 

मैं एक लड़की हूं 

बहुत सारे रिश्तों से बंधी हुई 

किसी की बेटी हूं तो 

किसी की बहिन 

किसी की दोस्त हूं तो 

किसी की एक सच्ची हमदर्द लेकिन 

मेरे हाथ में आखिर में मेरा अपना क्या है

मैं खुद में क्या हूं

मेरे अस्तित्व का रखवाला 

कौन है 


मेरा दायित्व क्या है 

मेरा जीवन में उद्देश्य 

क्या है 

मेरे साम्राज्य का 

विस्तार क्या है 

यह संकुचित है या कि है 

विकसित 

यह किस अवस्था में है 

इसका परिधि क्षेत्र क्या है 

इसकी भौगोलिक सीमायें क्या हैं

मेरे साथ विपत्ति पड़ने पर 

कौन खड़ा है 


कौन मुझे सहयोग करेगा 

मैं किसके कहां क्या काम आऊंगी 

मैं इस दुनिया को क्या

देकर जाऊंगी

यहां से क्या लेकर जाऊंगी 

मेरा अधिकार क्षेत्र 

कौन सा है 

मैं अपने अधिकारों के लिए 

कैसे लडूं

किससे लडूं

क्यों लडूं


अपनी समस्यायें किसके 

समक्ष रखूं

कौन उन्हें सुनेगा 

कौन उन पर विचार करके 

मुझे उचित सलाह देगा 

मेरा मार्गदर्शन करेगा 

यह जीवन की लड़ाई 

मैं क्यों लड़ रही हूं 

इससे मुझे अंत में 

क्या मिलेगा 

मेरी जीत होगी या हार 

मैं इतनी जो न उलझूं या 


इस भंवर से हो जाऊं दूर तो 

क्या जीवन की नैया को अपनी 

चला पाऊंगी 

भीड़ का हिस्सा बनूं या 

हो जाऊं उससे अलग 

मैं इस धरा की एक 

बेटी हूं 

जहां मुझसे मेरा सब कुछ 

छीना जाता है

मुझे कुछ दिया नहीं जाता 

देने के नाम पर सिर्फ 

प्रताड़ित किया जाता है 

मेरा साम्राज्य कोई नहीं 


इन विपरीत परिस्थितियों में 

मैं जिंदा कैसे रहूं

मेरा घर मेरा नहीं 

मेरा परिवार मेरा नहीं 

यह सांसारिक क्रियाकलाप 

यह रिश्ते नाते 

कुछ भी तो मेरा नहीं 

मेरे कोई अधिकार नहीं 

मेरा कोई मान सम्मान नहीं 


मैं घर के एक कोने में 

मुंह पर अंगुली रखकर 

चुपचाप बैठी हूं 

मैं अपने घर में ही 

एक अजनबी हूं 

परिवार की कोई सदस्य नहीं 

अपनी बात कह पाने में असमर्थ 

अपने अधिकारों की लड़ाई 

कैसे लडूं

अपने साम्राज्य को कैसे बचाऊं 

उसे वापिस कैसे पाऊं 


कहीं कोई संभावना नहीं 

उम्मीद की बस

एक किरण है कि 

मेरे अंदर जो भी कोई 

हुनर है 

उसे एक फूल सा ही 

विकसित करूं और 

खिलाऊं


उसकी सुगंध को 

चारों दिशाओं में 

अपने जीते जी इतना 

फैलाऊं कि 

वही मेरा साम्राज्य हो 

और अपने क्षेत्र में 

मेरा योगदान इतना 

चरम पर हो कि बस 


अपने उसी किले पर मैं 

अपनी सफलता का परचम 

लहराऊं।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract